दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?

दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?
स्रोत: spidapedia.wikia.com

iquest- दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है? दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी एक ऑस्ट्रेलियाई आराध्य है जिसे " सिडनी मकड़ी ", हालांकि इसे गलती से" सिडनी टैरेंटुला "भी कहा जाता है। इसे दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी माना जाता है और यह ऑस्ट्रेलिया में सबसे खतरनाक जानवरों में से एक माना जाता है।

इस मकड़ी का जहर गंभीर बीमारियों और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है, हालांकि यह तत्काल होने के लिए लगातार नहीं होता है, इसलिए जीवित रहने का एक तरीका है, जिसे हम पशु विशेषज्ञ में समझाते हैं।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर
सूची

दुनिया में सबसे खतरनाक मकड़ी

सिडनी मकड़ी या एट्राक्स रोबस्टस इसे ऑस्ट्रेलिया में सबसे खतरनाक मकड़ी माना जाता है, लेकिन पूरी दुनिया में भी। यह सिडनी से लगभग 160 किमी के अनुपात में है 15 लोगों की मौत आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार 60 वर्षों में, विशेष रूप से 20 और 80 के दशक के बीच।

यह मकड़ी लाल बैक स्पाइडर की तुलना में अधिक काटने के लिए ज़िम्मेदार है (लैट्रोदेक्टस हैसेल्टी), काले विधवाओं के परिवार से। इसके अलावा, यह केवल अपने काटने के लिए जाना जाता है, जिसे सभी मकड़ियों का सबसे मजबूत माना जाता है, यह भी है सबसे आक्रामक में से एक.

दुनिया में सबसे खतरनाक मकड़ी
स्रोत: businessinsider.com.au

यह इतना खतरनाक क्यों है?

इसे दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी माना जाता है क्योंकि इसका जहर साइनाइड के रूप में दोगुना शक्तिशाली है , नर मादा से ज्यादा खतरनाक है। इसकी तुलना में, नर मादा मकड़ियों या किशोर मकड़ियों की तुलना में नर 6 गुना अधिक विषाक्त है, जिसमें जहर नहीं है।

इस मकड़ी की उच्च विषाक्तता एक विषाक्त पदार्थ के कारण है डेल्टा एट्राकोटॉक्सिन (robustotoxin) ए शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिक पॉलीपेप्टाइड। मकड़ी नुकीले दांत भी नाखून या चमड़े के जूते घुसना कर सकते हैं, तो यह एक बहुत ही दर्दनाक डंक, एसिड विष के साथ मिलकर गंभीर परेशानी का कारण बनता है। यह बहुत स्पष्ट और दृश्यमान अंक भी छोड़ देता है।

सिडनी मकड़ी जहर तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है और शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है। इस प्रजाति के पुरुष मुख्य रूप से लोगों और प्राइमेट्स पर हमला करते हैं। केवल 0.2 मिलीग्राम प्रति किलो वजन यह किसी व्यक्ति के जीवन को समाप्त करने के लिए पर्याप्त है।

इसके अलावा ...

एक और घातक कारक हो सकता है कि मकड़ी काटते रहो जब तक यह त्वचा से अलग नहीं हो जाता है। नतीजतन, आरेक्निक एक बड़ी मात्रा में जहर इंजेक्ट कर सकता है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं।

10 या 30 मिनट के बाद, सांस लेने और परिसंचरण तंत्र खराब होने लगते हैं, और पाचन तंत्र प्रकट हो सकते हैं, पाचन तंत्र के फाड़ने या अक्षम हो सकते हैं। एक व्यक्ति कर सकता है 60 मिनट में मर रहा है काटने के बाद यदि इसमें भाग नहीं लिया जाता है।

अगर सिडनी से मकड़ी हमें काटता है तो क्या करें?

मारक मकड़ी काटने की खोज 1 9 81 में हुई थी और तब से कोई और मानव पीड़ित नहीं रहा है। एक जिज्ञासा के रूप में हम इंगित कर सकते हैं कि एंटीडोट की एक खुराक प्राप्त करने के लिए जहर के 70 निष्कर्षों की आवश्यकता होती है।

अगर मकड़ी ने हमें अंग में काट दिया है तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा एक टूर्नामेंट बनाएं, जिसे हमें हर 10 मिनट में ढीला करना चाहिए ताकि रक्त की आपूर्ति न खोएं, जिससे हमें अंग खो दिया जा सके। फिर, यदि संभव हो, तो मकड़ी को पकड़ने और तुरंत अस्पताल जाना शुरू करें।




किसी भी मामले में, निवारण यह प्राथमिक चिकित्सा लागू करने से कहीं अधिक प्रभावी है। किसी भी मकड़ी को छूने या बोरो में जांच से बचें। हम छुट्टियों के दौरान प्रवेश करने से पहले दस्ताने और सुरक्षात्मक जूते और तम्बू को हिलाकर काम करने की सलाह देते हैं।

अगर सिडनी से मकड़ी हमें काटता है तो क्या करें?
स्रोत: topblogsites.net

सिडनी मकड़ी की पहचान कैसे करें?

इस मकड़ी का लैटिन नाम इसका खुलासा करता है मजबूत संविधान और यह एक मजबूत और प्रतिरोधी आराध्य है। यह परिवार से संबंधित है hexathelidae, जिसमें 30 से अधिक उप-प्रजातियां हैं।

इस प्रजाति की मादाएं पुरुषों की तुलना में काफी बड़ी हैं, जबकि वे 6 से 7 सेमी के बीच मापते हैं, पुरुष आमतौर पर केवल 5 सेमी तक पहुंचते हैं। दीर्घायु मादा मकड़ियों के मामले में एक बार फिर जीतते हैं। जबकि वे 8 साल या उससे अधिक तक पहुंच सकते हैं, पुरुष बहुत कम रहते हैं।

यह मकड़ी एक थोरैक्स और एक सिर दिखाता है अशक्त, नीला-काला . इसके अलावा, यह अपनी उज्ज्वल उपस्थिति और उसके भूरे रंग के पेट को हाइलाइट करता है, जिसमें छोटे विली हैं।

यह हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है कि सिडनी स्पाइडर अन्य ऑस्ट्रेलियाई मकड़ियों के समान दिखता है, जैसे कि जीनस से संबंधित missulena, आम काला मकड़ी (Badumna insignis) या मकड़ियों के परिवार के हैं कूटद्वार मकड़ी.

सिडनी मकड़ी एक पैदा करता है तीव्र डंक के साथ दर्दनाक डंक , ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक मकड़ी है Mygalomorphae, जिसमें पार-पंजे की शैली के बजाय झुकाव (टारनटुलस की तरह) है।

सिडनी मकड़ी की पहचान कैसे करें?

सिडनी मकड़ी के बारे में और चीजें

वास

सिडनी का मकड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए स्थानिक है और हम सिडनी के तट पर लिथगो के इंटीरियर से इसे पा सकते हैं, हालांकि हम उन्हें न्यू साउथ वेल्स में भी ढूंढ सकते हैं। यह है इसे अंदर खोजने के लिए सबसे आम है कि तट पर, वे एक रेत पसंद करते हैं जिसमें वे खुदाई और जी सकते हैं।

खिला

यह एक मकड़ी है मांसभक्षी यह विभिन्न प्रकार की कीड़ों, जैसे कि तिलचट्टे, बीटल, घोंघे या सेंटीपेड पर फ़ीड करता है, लेकिन यह भी खिला सकता है मेंढक और बड़े पैमाने पर.

व्यवहार

आम तौर पर, पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक अकेले होते हैं। वे एक ही स्थान पर बने रहते हैं 100 से अधिक मकड़ियों की उपनिवेशों , जबकि पुरुष एक स्वतंत्र जीवन पसंद करते हैं।

यह एक नाइटलाइफ़ स्पाइडर है, क्योंकि यह गर्मी को अच्छी तरह बर्दाश्त नहीं करता है। यह भी ध्यान रखें कि नहीं आम तौर पर घरों में प्रवेश जब तक उनका बिल बाढ़ आ गई है, लेकिन अभी भी, अगर आप परेशान नहीं करते हैं, वहाँ हम पर हमला करने की कोशिश की संभावना नहीं है महत्वपूर्ण है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए 15 हेलोवीन वेशभूषाकुत्तों के लिए 15 हेलोवीन वेशभूषा
दुनिया में सबसे मजबूत कुत्ता क्या है?दुनिया में सबसे मजबूत कुत्ता क्या है?
घुसपैठियों और शरारती बिल्लियों के शीर्ष 5 वीडियोघुसपैठियों और शरारती बिल्लियों के शीर्ष 5 वीडियो
भेड़िया मकड़ी की पहचान कैसे करेंभेड़िया मकड़ी की पहचान कैसे करें
"नया" जहरीला मकड़ी नया नहीं होगा"नया" जहरीला मकड़ी नया नहीं होगा
अलास्का में विशालकाय मकड़ियोंअलास्का में विशालकाय मकड़ियों
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
स्पाइडर काटने का इलाज कैसे करेंस्पाइडर काटने का इलाज कैसे करें
मकड़ी क्या खिला रहे हैं?मकड़ी क्या खिला रहे हैं?
मकड़ी नाक मकड़ी नसोंमकड़ी नाक मकड़ी नसों
» » दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?
© 2022 TonMobis.com