कुत्तों में था - लक्षण और उपचार

कुत्तों में था - लक्षण और उपचार

वहाँ हैं टैपवार्म की भीड़ जो हमारे कुत्तों को प्रभावित कर सकता है। यह सेस्टोड समूह (फ्लैट या सच्चे कीड़े) का परजीवी है, दोनों प्रजातियों और मनुष्यों के स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ प्रजातियां zoonoses का कारण बन सकता है , जैसे प्रसिद्ध हाइडैटिड सिस्ट। फिर भी, ExpertoAnimal द्वारा यह आलेख उस टेप को जानने पर केंद्रित होगा जिसे हम आम तौर पर हमारे वफादार साथी की समीक्षा में पाते हैं, डिप्लिडियम कैनिनम. पढ़ना और खोजना जारी रखें कुत्तों और उनके उपचार में टैपवार्म के लक्षण.

आप में भी रुचि हो सकती है: मेरे बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
सूची

टैपवार्म का जैविक चक्र

यह टेप आकार के टेप उपाय वह अंदर रहता है आंत कुत्तों और बिल्लियों की पतली , लेकिन इस समूह में सभी परजीवी की तरह, उन्हें अपने चक्र को पूरा करने के लिए एक मध्यवर्ती मेजबान की आवश्यकता होती है।

एक मध्यस्थ मेजबान यह निश्चित मेजबान से अलग एक और व्यक्ति है, जो इस मामले में कुत्ता होगा, जहां परजीवी कुछ परिवर्तन करता है या इसके विकास को जारी रखता है। निश्चित मेजबान को टैपवार्म द्वारा उपद्रव को पीड़ित करने के लिए, इसे इंटरमीडिएट होस्ट में प्रवेश करना होगा, जो इसके अंदर टैपवार्म के संक्रमित रूप को ले जाएगा।

iquest- टैपवार्म का मध्यस्थ मेजबान कौन है डिप्लिडियम कैनिनम?

खैर, सामान्य, पिस्सू . यह उत्सुक है कि एक बाहरी परजीवी, एक आंतरिक परजीवी के अंदर अपना समय ले, जो अपने चक्र खत्म हो जाएगा जब पिस्सू कुत्ते ने किया जाता है, जबकि यह लंगड़ा है, या पूंछ के आधार दांत से काटना क्या vulgarly कुछ के रूप में जानते "डोनट"।

सभी fleas अंदर एक सिस्टिकिकस बंदरगाह नहीं है, जो tapeworm का संक्रामक रूप है, लेकिन कई पर्यावरण में इस परजीवी के भ्रूण ingesting द्वारा मध्यवर्ती मेजबान बन जाते हैं। पिस्सू के अंदर, परिवर्तनों की एक श्रृंखला होती है, जब तक कि "सिस्टिकिकस" का चरण नहीं पहुंच जाता है, जो कुत्ते के पिस्सू में प्रवेश करने के बाद, पाचन तंत्र में जारी किया जाएगा और इसके विकास शुरू होगा एक वयस्क टैपवार्म व्यक्ति की ओर।

वह समय जो संक्रमित पिस्सू के इंजेक्शन से गुजरता है जब तक कि हमारे पास कुत्ते की छोटी आंत में वयस्क नलिका नहीं होती है, लगभग 15-21 दिन होती है।

टैपवार्म का जैविक चक्र

कुत्तों में टैपवार्म उपद्रव के लक्षण

Tapeworms द्वारा परजीवी पीड़ित यह आमतौर पर asymptomatic है , यानी, हम आमतौर पर यह नहीं सीखते कि हमारे कुत्ते को इससे ग्रस्त होना पड़ता है, अन्य मामलों में भूख या दस्त के नुकसान जैसे बदलावों के कारण। गंभीर परजीविता के मामले में किया जाता है, हमारे अन्य कुत्ता किसी न किसी कोट, गरीब शरीर हालत (पतली), दस्त, सूजन पेट प्रकट हो सकता है ... लेकिन यह आम तौर पर कई परजीवी की कार्रवाई एक ही बार में पीड़ित कुत्तों में होती है।

घरेलू कुत्ते और देखभाल होने के मामले में, एकमात्र सुराग जो हमें यह जानने में मदद कर सकता है कि कुत्ते के पास आपकी छोटी आंत में एक टैपवार्म है, या कई, आमतौर पर उपस्थिति है मल में ग्रेविड प्रोग्लॉटिस.

Iquest- एक ग्रेविड proglottis क्या है?

यह एक है मोबाइल अंडे की थैली कि टेपवार्म मल के साथ बाहरी को हटा देता है। वे चले जाते हैं लेकिन वे कीड़े नहीं हैं, न ही यह सिर्फ एक जीवित है, यह केवल एक "पैकेज" है जिसमें वयस्क टैपवार्म डालना शामिल है। उसके पास है चावल के अनाज की उपस्थिति जो फैलाता है और सिकुड़ता है।

मल के बाहर समय बिताने से, या कुत्ते के गुदा के चारों ओर बालों पर फंसकर, वे तबाही के बीजों में पाए जाने वाले अनाज के समान तिल के बीज की उपस्थिति लेते हैं और लेते हैं।

हम उन्हें पा सकते हैं कुत्ते के बिस्तर में, पूंछ के बालों में, या गुदा के आसपास , अगर हम उन्हें सीधे मल में नहीं ढूंढते हैं क्योंकि हम नहीं देखते कि जानवर कहां से हारता है। यदि वे सूखे हैं, और हम पानी की एक बूंद को एक उपद्रव के रूप में जोड़ते हैं, तो हम उन्हें फिर से सफेद चावल के अनाज की उपस्थिति प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि सावधानीपूर्वक सफाई और वैक्यूमिंग द्वारा जितनी जल्दी हो सके सब कुछ से छुटकारा पाने के लिए सलाह दी जाती है।

परंपरागत रूप से यह कहा गया था कि इस प्रकार के टैपवार्म द्वारा उपद्रव आमतौर पर 6 महीने की उम्र के बाद देखा जाता है। इसका कारण यह है कि कुत्ता सिद्धांत में, तब तक निबलिंग की आदत तक हासिल नहीं करता है। हालांकि, स्तनपान में अपनी मां से संक्रमित पिस्सू में प्रवेश करने के लिए, या अन्य कुत्तों के साथ सामाजिक व्यवहार के हिस्से के रूप में चाटने के लिए, 3 महीने के कुत्ते को टैपवार्म के साथ ढूंढना आम बात है।

कुत्तों में टैपवार्म उपद्रव के लक्षण

निदान




मल में टैपवार्म के सीधे प्रोग्लॉटिस को देखने के लिए, गुदा के चारों ओर या बालों और बिस्तर में उन्हें ताजा या सूखा खोजने के लिए, आमतौर पर टैपवार्म द्वारा परजीवी का निदान करने के लिए पर्याप्त होता है डिप्लिडियम कैनिनम हमारे कुत्ते में यदि ऐसा होता है, तो संकोच न करें और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाएं ताकि वह वह है जो पालन करने के लिए उपचार निर्धारित करता है।

कुत्तों में टैपवार्म का उपचार

यह सरल और प्रभावी है, हालांकि सभी परजीवी की तरह, यह इनकार नहीं किया जाता है कि समय के साथ वे परंपरागत एंटीपरैसाइटिक्स के लिए एक निश्चित प्रतिरोध विकसित करते हैं। Praziquantel यह अपनी कम कीमत, सीस्टोड और इसकी सुरक्षा के खिलाफ इसकी उच्च प्रभावशीलता के लिए पसंद की दवा है। एक खुराक पर्याप्त नहीं हो सकती है, कभी-कभी 3 सप्ताह के बाद कुत्तों में टैपवार्म के खिलाफ उपचार दोहराने की सलाह दी जाती है।

हालांकि, हम इसे मिल्बेमिसिन ऑक्सीम से जुड़े कई उत्पादों में पाते हैं, और अन्य एंटीपारासिटिक ड्रग्स (पायरेंटेल, फेनबेंडाज़ोल), जो हमारे बाकी कुत्ते के परजीवीओं को कवर करते हैं (Toxocara, Trichuris ...), तो यह नियमित रूप से एक टैबलेट में नियमित रूप से उनमें से कुछ के साथ praziquantel प्रशासन करने के लिए दिलचस्प हो सकता है। हर तीन महीने में अगर कुत्ते के पास हरी इलाकों, पार्कों, अधिक कुत्तों, समुद्र तट रेत या खेलने के केंद्रों के साथ बैठकें हैं,

लेकिन इस tapeworm को नियंत्रित करने के लिए कुछ मौलिक है ...

यदि हम गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ नियमित आधार पर कुत्ते के खिलाफ कुत्ते के साथ इलाज नहीं करते हैं, तो हम अस्थायी संघर्ष से ज्यादा कुछ हासिल नहीं करेंगे। कुत्ता एक संक्रमित पिस्सू खाती है, के बाद तीन सप्ताह फिर से अंदर फीता कृमि है, क्योंकि Praziquantel एक बहुत ही उच्च अवशिष्ट गतिविधि नहीं है, यानी जानवर के शरीर में अनिश्चित काल के लिए नहीं रहता, किसी भी मारे गए मुझे फिर से विकसित करने में सक्षम होना था।

तो कुत्तों में टैपवार्म उपचार का मुख्य बिंदु है fleas खत्म करो निम्न में से किसी भी उत्पाद का उपयोग करके:

  • फ्ली पिकअप (afoxolaner, fluranaler, spinosad)।
  • pipettes सेलेमेक्टिन या इमिडाक्लोप्रिड + परमेरिन पर आधारित है।
  • हार इमिडाक्लोप्रिड और फ्लुमेथ्रिन, या डेल्टामेथ्रीन पर आधारित है, और पर्यावरण को नियंत्रित करता है जहां कुत्ता रहता है।

वातावरण में पिस्सू घोंसला, एक शेड जहां लकड़ी जमा में उदाहरण के लिए, हम एक नई पीढ़ी हर बार है, तो समय से इंतजार है जब हमारे कुत्ते उसे प्रभावी हार, पिपेट या गोलियों हो और हमारे पास नहीं है पर सहमत हुए। इसलिए, पिस्सू पंप के आधार पर, पर्यावरण को फ्यूमिगेट करना आवश्यक हो सकता है, या हर बार परमिट के साथ छिड़काव करना आवश्यक हो सकता है।

यदि आप नहीं जानते कि टैपवार्म की उपस्थिति को रोकने के लिए आपको अपने कुत्ते को कितनी बार कम करना चाहिए, तो हमारे लेख को याद न करें और पशुचिकित्सा के दौरे के साथ नियमित रहें।

कुत्तों में टैपवार्म का उपचार

क्या यह मनुष्यों को प्रभावित करता है?

हम आपका आकस्मिक मेजबान हो सकते हैं अगर हम गलती से सिस्टिकिकस से संक्रमित पिस्सू में प्रवेश करते हैं। हालांकि, एक वयस्क में ऐसा होने के लिए मुश्किल है, लेकिन अगर हमारे पास घर पर एक बच्चा है और कुत्ते के साथ रहता है, तो fleas को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

एक बच्चे को एक पिस्सू निगल करने के लिए के लिए एक विचित्र स्थिति दी जानी है, लेकिन रोकथाम विशेष रूप से कम उम्र जहां सब कुछ मुंह तक पहुँच जाता है पर, हमेशा बेहतर है, और अपने कुत्ते को आप क्या मज़ा की एक विचार लगता है चाटना।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में था - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेजकुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेज
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचारकुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
कुत्तों में मायासिस - लक्षण, कीड़े और उपचार का निष्कर्षणकुत्तों में मायासिस - लक्षण, कीड़े और उपचार का निष्कर्षण
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ोचिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो
परजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएंपरजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएं
कुत्तों में आंतों परजीवीकुत्तों में आंतों परजीवी
» » कुत्तों में था - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com