कुत्तों में आंतरिक परजीवी: гѓscarides

शेड जानवरों में आंतरिक परजीवी होते हैं। इनमें से कुछ परजीवी, जैसे आंतों के वनस्पति, फायदेमंद हैं। प्रोटोजोआ और गांडुड़ियों जैसे अन्य लोग गंभीर नुकसान और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकते हैं यदि उन्हें ब्रेक पर नहीं रखा जाता है। कुत्तों में आंतरिक परजीवी भी होते हैं। आंतरिक परजीवी के दो मुख्य प्रकारों में से जो कुत्तों को "गांडुड़ियों और प्रोटोजोआ" से पीड़ित करते हैं, गांडुड़ियां सबसे आम और कष्टप्रद हैं।

कुत्ते वाले सभी को विभिन्न गांडुड़ियों और प्रोटोजोआ के जीवन चक्रों के बारे में कुछ पता होना चाहिए और यह परजीवी कुत्ते के शरीर में कैसे आते हैं। यद्यपि इन परजीवीओं को निष्कासित करने के लिए उपचार और दवाएं हैं, कुत्ते किसी भी समय उपद्रव हो सकता है। परजीवी के जीवन चक्रों को बाधित या नष्ट करके केवल नए उपद्रव से बचा जा सकता है। तब रोकथाम आंतरिक परजीवी के खिलाफ सबसे अच्छा हथियार है।

कीड़े

कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए कीड़े बहुत हानिकारक हो सकते हैं। वे पिल्लों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हैं। वे जानवरों की ताकतों को मेरा करते हैं, इसे चिड़चिड़ाहट बनाते हैं और इसके प्रतिरोध को कम करके अधिक गंभीर परिस्थितियों के लिए दरवाजा खोलते हैं।

  • AscГЎrides

कुत्ते का उल्लंघन करने वाले ascites में से, सबसे महत्वपूर्ण ascidian, Toxocara कैनिस है। यह 2.5 से 17.5 सेंटीमीटर से मापता है और छोटी आंत में और अक्सर पेट में पाया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में फैल गया है, और उस देश के कुछ क्षेत्रों में यह कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा बनता है।

Ascidians कुत्तों से गुजरता है जो उन्हें विच्छेदन अंडे के रूप में, विसर्जन के लिए है। अन्य कुत्ते अंडे इकट्ठा करते हैं जब वे अंडे वाले मल के संपर्क में आते हैं, जो मुंह के माध्यम से जानवर के शरीर में प्रवेश करते हैं। जब अंडे छोटी आंत तक पहुंचते हैं, तो वे आंतों की दीवार को छिड़कते हैं और रक्त प्रवाह में जाते हैं। फिर उन्हें फेफड़ों में ले जाया जाता है, जहां वे श्वसन पथ में प्रवेश करते हैं और त्रिकोण के माध्यम से घूमते हैं। एसोफैगस से, वे फिर से निगल जाते हैं और आंतों में फिर से जाते हैं, जहां वे कीड़े बनने के लिए परिपक्व होते हैं। छोटी आंत में इस राउंड-ट्रिप माइग्रेशन में दस दिन लगते हैं। अंडे से परिपक्व धरती पर जीवन चक्र सत्तर-पांच से नब्बे दिनों में पूरा हो जाता है।

Ascresis के सबसे लगातार पीड़ित युवा कुत्तों और पिल्ले हैं। पिल्ले के कई एस्क्यूबिड मां का उल्लंघन करने का परिणाम हैं। यह टी कैनिस के साथ सामान्य इंट्रायूटरिन उपद्रव है। यद्यपि उगाए जाने वाले कुत्तों को एसिडियंस से पीड़ित किया जा सकता है, ऐसे उपद्रव आमतौर पर हल्के होते हैं और शायद ही कभी गंभीर नुकसान होता है। लेकिन पिल्लों में स्थिति बहुत अलग है: असुरक्षित उपद्रव विनाशकारी और घातक हो सकता है।

ज्यादातर मामलों में जहां पिल्ले को Гєtero में क्षुद्रग्रहों से पीड़ित किया गया है, नवजात पिल्ले के यकृत में लार्वा लॉज होता है। इनमें से कुछ लार्वा फेफड़ों में गुजर सकते हैं। पिल्ले पैदा होने के चौबीस घंटे पहले, अपरिपक्व ascidians आंतों के लिए अपना रास्ता खोलना शुरू करते हैं, जहां वे परिपक्व होते हैं। Ascidians के अंडे जन्म के बाद बीस से चौबीस दिनों तक पिल्लों के विच्छेदन में प्रकट हो सकते हैं।

चूंकि पिल्ला बढ़ता है, इसलिए चढ़ाई करने की इसकी संवेदनशीलता कम हो जाती है। मादाएं पुरुषों की तुलना में अधिक प्रतिरक्षा होती हैं - वे छह महीने में, बहुत कम उम्र में, और छत्तीस वर्ष में इस प्रतिरक्षा तक पहुंचती हैं। हालांकि, यह प्रतिरक्षा पूर्ण नहीं है, और वृद्धावस्था के पुरुषों और महिलाओं दोनों में उपद्रव हो सकते हैं।




पिल्ले में ascitid उपद्रव के सबसे उल्लेखनीय लक्षण हैं: बाध्य पेट, छोटे बाल, दस्त और सांस की "मिठास" गंध। उल्टी में अक्सर उल्टी होती है, और परिपक्व ascridia देखा जाता है। चूंकि लार्वा फेफड़ों में माइग्रेट होता है, निमोनिया हमेशा खतरे में पड़ता है और अक्सर पीड़ित पिल्ले की मौत का कारण होता है। जैसे ही ascidians पिल्ला की आंतों में परिपक्व हो जाते हैं, वे आंतों के पथ में बाधा को पूरा करने के लिए लगातार दस्त से लेकर कई जटिलताओं का उत्पादन कर सकते हैं।

यद्यपि टी। कैनिस लार्वा आम तौर पर इंसानों के आंतों के पथ में परिपक्व नहीं होते हैं, शिशु कभी-कभी पीड़ित होते हैं। यह देखा गया है कि टी। कैनिस का लार्वा बच्चों की एक बीमारी का कारण बनता है जिसे वेस्केरा के लार्वा प्रवासन के रूप में जाना जाता है। एक तरफ या दूसरे में, बच्चे टी कैनिस अंडे में प्रवेश करते हैं और संक्रमित हो जाते हैं। यह भी संदेह है कि आइड्राइड के लार्वा अन्य बीमारियों और मनुष्यों की एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण हैं। वर्तमान समय में कैनाइन ascidians के साथ मानव उपद्रव की डिग्री निर्धारित करने के लिए कुछ जांच की जा रही है।

जब todavГa Гєtero में पाया लगभग सभी कुत्ते प्रजनकों पेट के कीड़े © थोड़ा जन्म के बाद होता है एस के इलाज के लिए AscГЎrides पिल्लों के रूप में गुजरती हैं। लेकिन जिस उम्र पर इस उपचार को लागू किया जाता है वह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि यह बहुत जल्दी है, तो खगोल कुछ कम होंगे। पाठक को याद रखें कि लार्वा अभी भी फेफड़ों से माइग्रेट कर रहा है, और दवा से प्रभावित नहीं होगा। चार सप्ताह की उम्र में, विरासत में से अधिकांश विरासत आंतों के पथ में पाए जाएंगे और उन्हें निष्कासित कर दिया जा सकता है। हालांकि, यह गांडुड़ियों के खिलाफ एक से अधिक उपचार ले सकता है, और पाठक इसे दोहराने के लिए तैयार होना चाहिए।

कुत्ते ascГЎrides से पीड़ित है, तो quizГЎ पशु चिकित्सक दो सप्ताह है, जो पिल्ला जब तक जारी रख सकते हैं के अंतराल के साथ उपचार की एक श्रृंखला का आदेश दिया उम्र के तीन महीने के बाद होती © रों, उपचार मासिक हो सकता है जानवर पहुँच जब तक है परिपक्वता के लिए। अगर पाठक के पास कुतिया होता है, तो सात या आठ महीने तक पहुंचने पर इलाज में बाधा आ सकती है। यदि यह पुरुष है, तो इसे दो या तीन साल की उम्र तक अंतराल पर इलाज करना होगा। यह लंबे समय तक इलाज का उद्देश्य "पशुचिकित्सा के बिल में वृद्धि" का इरादा नहीं है। जब तक कुत्ते की प्राकृतिक प्रतिरक्षा की उम्र न हो जाए तब तक यह ascidians के कुल उन्मूलन के लिए सबसे व्यावहारिक प्रक्रिया है।

सौभाग्य से, ascites को खत्म करने की प्रक्रिया सरल है। कई यौगिक या वर्मीसाइड्स हैं जो प्रभावी और सुरक्षित हैं। Ascites के उपचार में मुख्य समस्या यह निर्धारित करने के लिए नहीं है कि कौन सा यौगिक उपयोग किया जाना है, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कब किया जाए। पाठक को याद रखें कि आपका पिल्ला किसी भी समय उपद्रव हो सकता है। तब स्वच्छता अंडे को खत्म करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय बन जाती है। हमें चक्र को नष्ट करने की कोशिश करनी चाहिए। रासायनिक पदार्थों के साथ मिट्टी के उपचार का थोड़ा महत्व नहीं है, क्योंकि टी। कैनिस के अंडे आमतौर पर इस पदार्थ के लिए उपयोग किए जाने वाले पदार्थों के प्रतिरोधी होते हैं। लेकिन अंडे सूखने या सूर्य के प्रकाश को निर्देशित करने के लिए बहुत संवेदनशील हैं। इसलिए, यदि कुत्ता एक केनेल और केनेल क्षेत्र में रहता है, तो यह सूर्य की रोशनी और शुद्ध हवा के संपर्क में होना चाहिए।

यदि आपको संदेह है कि वर्म्स हैं, तो सबसे अच्छी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं, अपने आंत्र आंदोलनों का नमूना लेना और इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना है। यह बाकी का ख्याल रखेगा। लेकिन अगर पाठक उसे उपचार देना चाहता है, तो इसे देखभाल के साथ करें। वाणिज्य में कई वर्मीसिडस हैं जो टी कैनिस को निष्कासित कर देंगे। पत्र के निर्देशों का पालन करें। कुत्ते के वजन के आधार पर वर्मीकाइड्स दिए जाते हैं। अपने वजन की मोटे तौर पर गणना न करें- इसे देखें। पाठक को स्नान के पैमाने का उपयोग करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए - फिर कुत्ते को हथियारों में रखें और पैमाने पर रहें।

नए वजन से अपना वजन कम करें और परिणाम कुत्ते का वजन होगा। यदि यह एक बड़ा आकार है, तो एक बड़ी क्षति की तरह, प्लेटफॉर्म स्केल की तलाश करना आवश्यक होगा। लकड़ी, कोयले और अन्य भारी सामग्रियों की बिक्री के लिए समर्पित कंपनियां आमतौर पर उन्हें होती हैं। शायद मालिक या निदेशक उसे कुत्ते का वजन करने की अनुमति देता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
मेरी बिल्ली को कैसे उखाड़ फेंकना हैमेरी बिल्ली को कैसे उखाड़ फेंकना है
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
होम्स्टर में परजीवी बीमारियांहोम्स्टर में परजीवी बीमारियां
परजीवी सही तरीके से इलाज कैसे करें?परजीवी सही तरीके से इलाज कैसे करें?
परजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधानपरजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधान
परजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएंपरजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएं
» » कुत्तों में आंतरिक परजीवी: гѓscarides
© 2022 TonMobis.com