हिप डिस्प्लेसिया




हिप डिस्प्लेसिया
निश्चित रूप से जब आप हिप डिस्प्लेसिया से पीड़ित कुत्तों के बारे में सुनते हैं तो आप अपने चार पैर वाले दोस्त के बारे में चिंतित हैं। इसलिए, आज हम आपको इस संयुक्त बीमारी के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ लाते हैं।

इसके बारे में क्या है?
हिप डिस्प्लेसिया कॉक्सोफेमोरल संयुक्त की सामान्य संरचना का एक बदलाव है। यह एक जरूरी बीमारी है लेकिन जन्मजात नहीं है, इसलिए कई बार हम जन्म के समय इसे नहीं समझ सकते हैं, लेकिन जीवन के 3 या 4 महीने में। कारण, उन्मूलन करना मुश्किल है। केवल एक वर्ष के बाद ही यह गारंटी दी जा सकती है कि प्लेटों को इंगित करने पर जानवर को डिस्प्लेसिया नहीं होगा।

क्या किसी कुत्ते को यह हो सकता है?
हां, नस्ल और आकार के बावजूद, यह किसी भी कुत्ते को प्रभावित कर सकता है। लेकिन यह बड़े और विशाल जानवरों में अधिक आम तौर पर दिखाई देता है। और इन मामलों में विरासत को ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण कारक है।

हिप समस्याओं के कारण जर्मन शेफर्ड, रोट्टवेइलर और लैब्राडोर नस्लों हमारे देश में सबसे अधिक प्रभावित हैं। लेकिन सैन बर्नार्डो में डिस्प्लेसिया की सबसे बड़ी संख्या देखी जाती है, क्योंकि इस नस्ल के लगभग 50% कुत्ते प्रभावित होते हैं।

यह बीमारी कैसे विकसित होती है?
डिस्प्लेसिया का विकास जानवर के विकास के दौरान शुरू होता है, लेकिन लक्षण इस चरण में या जब वे वयस्क होते हैं तो लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, वयस्क जानवरों के मामले में, यह हिप ऑस्टियोआर्थराइटिस की तरफ बढ़ सकता है। और यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बीमारी जानवर की प्रस्तुति उत्पन्न करेगी।

लक्षण क्या हैं?
· उन्हें लंबे समय तक आराम करने के लिए मुश्किल हो रही है, खासकर लंबे समय तक आराम के बाद।
आम तौर पर, प्रभावित पैर की लम्बाई। हालांकि वे दोनों कूल्हों को प्रभावित कर सकते हैं।
पिल्ले के मामले में, हम देखेंगे कि वे सामान्य से कम खेलना शुरू करते हैं और वे अपने पैरों के साथ खरगोशों की तरह दौड़ते हैं।

इन लक्षणों के सामने क्या किया जाना चाहिए?
इन लक्षणों से पहले हमें अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए और वह यह देखने के लिए एक हिप प्लेट बना देगा कि यह किस स्थिति में है।

क्या आपके पास इलाज है?
हाँ, लेकिन हमेशा एक पशुचिकित्सक इसे करना चाहिए। आम तौर पर, पर्याप्त पोषण के अलावा, चिकित्सा उपचार जिसमें चोंड्रोप्रोटेक्टर और एनाल्जेसिक शामिल होते हैं। Vitalcan V50 भोजन में chondroitin सल्फेट है और इस रोगविज्ञान को रोकने में मदद करता है।

दूसरी तरफ, दैनिक व्यायाम प्रभावित पालतू जानवरों से छुटकारा पा सकता है। लेकिन यह मध्यम होना चाहिए। तैरने से लक्षणों से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है। और इसके अलावा, हमें सीढ़ियों पर चढ़ने से बचना चाहिए।

यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।

सूत्रों का कहना है:
Vetpraxis
Foyel

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहीं
10 कुत्तों को मोटा होना प्रवण होता है10 कुत्तों को मोटा होना प्रवण होता है
शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभालहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करेंहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें
10 स्वस्थ नस्लों10 स्वस्थ नस्लों
» » हिप डिस्प्लेसिया
© 2022 TonMobis.com