कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार

कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार

यह संभव है कि आपने अपने कुत्ते में एक ऐसा व्यवहार देखा है जिसे आप समझने में सक्षम नहीं हैं और इससे बड़ी असुविधा उत्पन्न होती है: आपके पालतू जानवर सबकुछ खाते हैं, iquest- यह सामान्य है? सच्चाई यह है कि विशेष रूप से प्रत्येक मामले के आधार पर स्थिति सामान्य या पैथोलॉजिकल हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि मालिक के रूप में आप इस घटना के बारे में अधिक जानें।

यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं कुत्ते में पिका सिंड्रोम का व्यवहार, लक्षण और उपचार AnimalExpert से इस आलेख को पढ़ना बंद न करें।

आप भी रुचि रखते हैं: कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

पिका सिंड्रोम

पिका सिंड्रोम को पिका व्यवहार के रूप में भी जाना जाता है और इसे एक ऐसी स्थिति के रूप में वर्णित किया जाता है जो कुत्ते में खुद को एक अपरिहार्य इच्छा के रूप में प्रकट करता है खाद्य पदार्थों को निगलना जो खाद्य नहीं हैं , जैसे मल, कचरा, अपशिष्ट या अन्य वस्तुओं।

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह व्यवहार वास्तविक स्वास्थ्य समस्या का प्रतिनिधित्व करता है, हमें प्रत्येक कुत्ते के साथ-साथ उसकी उम्र के व्यक्तिगत मामले को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यह व्यवहार पिल्लों में यह सामान्य है जो अपने पर्यावरण का पता लगाने और जानना शुरू करते हैं।

दूसरी तरफ, अन्य मामलों में यह एक व्यवहार हो सकता है जिसका इलाज किया जाना चाहिए, अन्यथा, हमारे पालतू जानवर का जीवन खतरे में पड़ सकता है यदि उदाहरण के लिए यह एक जहरीले पदार्थ तक पहुंच जाता है।

पिका सिंड्रोम

कुत्तों में पिका सिंड्रोम के लक्षण

पिका सिंड्रोम से पीड़ित कुत्ते का व्यवहार यह बहुत स्पष्ट है , चूंकि आप देख सकते हैं कि आपके पालतू जानवर विभिन्न वस्तुओं को निगलना चाहते हैं जो भोजन नहीं हैं, आप कपड़े, सिक्के, गंदगी और यहां तक ​​कि हल्के बल्ब भी ले सकते हैं। इस सिंड्रोम का सामान्य व्यवहार यह ट्रिगर कर सकता है सामान्य लक्षण विदेशी निकायों के इंजेक्शन का:

  • पेट दर्द
  • दस्त
  • उल्टी
  • बुरा सांस
  • लेटर्जी या अति सक्रियता

जाहिर है यदि आप अपने कुत्ते में इन लक्षणों का पालन करते हैं तो सलाह दी जाती है कि आप जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाएं, खासकर अगर आपको लगता है कि आप खतरनाक पदार्थ में प्रवेश करने में सक्षम हैं।

कुत्तों में पिका सिंड्रोम के लक्षण

उपचार कब आवश्यक है?




पिका सिंड्रोम केवल एक के रूप में समझा जाना चाहिए पिल्ले और माताओं में शारीरिक व्यवहार जिन्होंने निम्नलिखित मामलों में जन्म दिया है, अदृश्य वस्तुओं की आंत रोगजनक है और कई कारण हो सकते हैं:

  • तनाव और ऊबड़
  • कुछ पोषक तत्वों की कमी
  • अतिगलग्रंथिता
  • कुंडिंग सिंड्रोम
  • पोषक तत्व malabsorption विकार
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
  • पेट ट्यूमर

इस सिंड्रोम के पीछे छिपाने वाले विभिन्न कारणों के कारण, यदि आपका कुत्ता वयस्क है और इस व्यवहार को प्रदर्शित करता है, तो निस्संदेह आप ऐसी परिस्थिति का सामना कर रहे हैं इसके लिए पेशेवर उपचार की आवश्यकता है.

उपचार कब आवश्यक है?

कुत्तों में पिका सिंड्रोम का उपचार

यह उपचार उस कारण पर निर्भर करेगा जो विकार पैदा कर रहा है, इसलिए, पालन करने का पहला कदम पशु चिकित्सक के पास जाना है ताकि इस व्यवहार के लिए जिम्मेदार किसी कार्बनिक स्थिति को रद्द किया जा सके।

अगर कारण कार्बनिक या शारीरिक है पशु चिकित्सक इन परिवर्तनों को दूर करने के लिए, तथापि, जब कारण मनोवैज्ञानिक है और इस व्यवहार एक जुनूनी बाध्यकारी आदत बन जाती है एक इलाज के बाहर ले जाने चाहिए, यह एक ethologist की मदद से, यानी में एक विशेषज्ञ है के लिए आवश्यक है कुत्तों के सहज व्यवहार।

आपको यह सोचना चाहिए कि जितनी जल्दी आप पिका सिंड्रोम का इलाज शुरू करेंगे, उतना बेहतर इसके विकास पर पूर्वानुमान होगा। हालांकि, अगर हम समय बीतते हैं, तो यह व्यवहार कुत्ते पर तय किया जा सकता है और इसका एक और जटिल समाधान हो सकता है।

कुत्तों में पिका सिंड्रोम का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नूह सिंड्रोम क्या है?नूह सिंड्रोम क्या है?
मेरा कुत्ता झपकी खाता है!मेरा कुत्ता झपकी खाता है!
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
कुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारणकुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारण
बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचारबिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
मेरी बिल्ली मेरे कपड़े क्यों काटती है?मेरी बिल्ली मेरे कपड़े क्यों काटती है?
पुरानी थकान सिंड्रोम के बारे में सब कुछपुरानी थकान सिंड्रोम के बारे में सब कुछ
लारोन के सिंड्रोम के बारे में जानकारीलारोन के सिंड्रोम के बारे में जानकारी
» » कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com