कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर

कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर

रिलीज ऑर्डर कुत्तों के आधुनिक प्रशिक्षण में यह बहुत आम है, और इसी तरह से कार्य करता है क्लिकर. यह आपके कुत्ते को इंगित करता है कि उसने एक अभ्यास या आदेश सही तरीके से किया है, कि उसने इसे पूरा कर लिया है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम उसे इसके लिए सकारात्मक रूप से मजबूत कर रहे हैं।

आप सोच सकते हैं कि अगर आप पहले से ही क्लिकर या पुरस्कार के साथ प्रशिक्षण दे रहे हैं तो आपको रिलीज ऑर्डर की आवश्यकता क्यों है। खैर, रिलीज ऑर्डर के लिए जरूरी है क्लिकर या भोजन पुरस्कार को खत्म करें एक बार जब आपका कुत्ता आज्ञाकारिता अभ्यास, या अन्य अभ्यास जिन्हें आपने सिखाया है उसे जानता है। यदि आप रिलीज ऑर्डर को प्रशिक्षित नहीं करते हैं, तो आप हमेशा तीसरे तत्व पर निर्भर रहेंगे, जिसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

विशेषज्ञ के इस आलेख में पढ़ने और खोजना जारी रखें कैसे उपयोग करें कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर :

आप में रुचि भी हो सकती है: कुत्तों के लिए मूल आदेश
सूची

क्लिकर और रिलीज ऑर्डर के उपयोग के बीच मतभेद

हालांकि रिलीज ऑर्डर क्लिकर के क्लिक पर समान कार्यों को पूरा करता है, लेकिन इसमें कुछ विशेषताओं हैं जो इसे अलग बनाती हैं और इसे फायदे और नुकसान देती हैं। कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर का लाभ यह है कि आपको बस शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता है अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए। इसलिए, आपको अपने कुत्ते के अच्छे व्यवहार को मजबूत करने के लिए हर जगह एक क्लिकर ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, रिहाई के आदेश, क्लिकर का एक ही सटीकता प्रदान नहीं करता है के रूप में यह आम तौर पर लंबे समय तक क्लिक से है और प्रतिक्रिया आमतौर पर थोड़ी देर और (कुछ का अनुमान है कि अधिक मांसपेशियों आंदोलनों रिहाई आदेश है कि कहने के लिए आवश्यक लेता है क्लिकर दबाएं)।

इसलिए, रिलीज ऑर्डर उन लोगों का अभ्यास जारी रखने के लिए आदर्श है अभ्यास है कि आपका कुत्ता पहले से ही जानता है और उन लोगों के लिए जिन्होंने एक निश्चित अवधि हासिल की है। इसके विपरीत, क्लिकर नए अभ्यासों के प्रशिक्षण के लिए बेहतर है।

किसी भी मामले में, यदि एक क्लिकर का उपयोग करने के बजाय आप एक संक्षिप्त शब्द या भाषा के साथ किए गए क्लिक का उपयोग कर रहे थे, तो आपको दूसरी रिलीज ऑर्डर को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप चाहें तो उस शब्द का उपयोग करना जारी रख सकते हैं या भाषा के साथ क्लिक कर सकते हैं।

क्लिकर और रिलीज ऑर्डर के उपयोग के बीच मतभेद

अपने कुत्ते को रिलीज ऑर्डर कैसे सिखाएं

अपने कुत्ते को रिलीज ऑर्डर सिखाने के लिए, आपको उसी प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसे आपने क्लिकर लोड करने के लिए उपयोग किया था। मैंने रिलीज ऑर्डर दिया ("अच्छी तरह से""उत्तम"यू"ठीक", उदाहरण के लिए) और डेल भोजन का एक छोटा सा टुकड़ा अपने कुत्ते को प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता मजबूती (भोजन) के साथ उस आदेश को जोड़ता है।

आप रिलीज ऑर्डर को "लोड" करने के लिए गेम जैसे रोजमर्रा की स्थितियों का भी लाभ उठा सकते हैं। एक और लेख में आप देखेंगे कि कैसे अपने कुत्ते को वस्तुओं को मुक्त करने के लिए सिखाया जाए, और साथ ही रिलीज ऑर्डर को मजबूत करें।

अपने कुत्ते को रिहाई के आदेश को पढ़ाने के दौरान, आपको इसे जल्दी और उत्साह से उच्चारण करना चाहिए। "Muuuuy bieeen" जैसे स्वरों को बढ़ाने के लिए बधाई अच्छी मुक्ति आदेश नहीं हैं क्योंकि वे बहुत समय लेते हैं। हालांकि एक शब्द के साथ आपको क्लिकर की सटीकता कभी नहीं मिलेगी, आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि रिलीज ऑर्डर कहने में आपको लगता है कि समय छोटा है।




रिलीज ऑर्डर के सही और गलत उपयोग पर कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

अपने कुत्ते को रिलीज ऑर्डर कैसे सिखाएं

उदाहरण 1: कुत्तों में रिलीज ऑर्डर का सही उपयोग

आपका कुत्ता पूरी तरह से प्रशिक्षित है और आप बिना किसी जोखिम के पार्क में बांधने के बिना उसे ले जा सकते हैं। फिर, आप उसे पार्क में झटके पर ले जाते हैं और उसे बैठने के लिए कहते हैं। वह बैठता है और अपना पट्टा बंद कर देता है। फिर आप कहते हैं "आगे बढ़ो" और आपका कुत्ता अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए चलाता है।

इस मामले में, कुत्ता तब तक इंतजार करता है जब तक वह अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए रिलीज ऑर्डर सुनता है। इस बीच वह बैठता है, व्यायाम करता है कि उसने बहुत समय पहले सीखा और वह कई मिनट तक बनाए रख सकता है। इसलिए, यह अब एक ऐसा व्यवहार नहीं है जिसमें आप अधिक परिशुद्धता की तलाश में हैं और आप क्लिकर के बजाय रिलीज़ कमांड का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, इस उदाहरण में, प्रबलक रोजमर्रा की जिंदगी का एक प्रबलक है, अन्य कुत्तों के साथ खेलें। इसलिए, आप भोजन का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन Premack के सिद्धांत , अपने कुत्ते के उचित व्यवहार को मजबूत करने के लिए।

उदाहरण 2: कुत्तों में रिलीज ऑर्डर का गलत उपयोग

आप अपने कुत्ते को बैठने के लिए सिखा रहे हैं। हर बार जब आपका कुत्ता बैठता है, तो आप स्वरों को खींचते हुए "मुयूयू बिएन" कहते हैं। समस्या तब उत्पन्न होती है जब आपका कुत्ता "Muuuy bieeen" कहने से पहले उठता है। Iquest- क्या आप उसे बैठने के लिए भोजन का टुकड़ा देना चाहिए? iquest-O क्या आपको खाना रोकना चाहिए, क्योंकि आपका कुत्ता जल्दी उठ गया है?

इस उदाहरण में, रिलीज ऑर्डर बहुत लंबा है और इसका उपयोग अनुचित संदर्भ में किया जाता है। अपने कुत्ते को एक नया अभ्यास सिखाने के लिए, एक क्लिकर या एक छोटे रिलीज ऑर्डर का उपयोग करना बेहतर होता है।

कई प्रशिक्षकों पुष्टिकरण आदेश के रूप में "Muuuy bieeen" या अन्य समान आदेश (स्वरों को खींचते हुए) का उपयोग करते हैं, लेकिन रिलीज के लिए नहीं। यही कहना है, वे कुत्ते को इंगित करने के लिए इन शब्दों का उपयोग करते हैं कि वह जो कर रहा है वह ठीक है, लेकिन उसे इसे जारी रखना जारी रखना चाहिए। मुक्ति के आदेश के लिए यह एक अलग मुद्दा है। हो सकता है कि आपने उन प्रक्रियाओं को देखा या अभ्यास किया हो। वे गलत नहीं हैं। वे बस अलग हैं।

रिलीज ऑर्डर का उपयोग करते समय सावधानियां

आपको रिलीज ऑर्डर के रूप में चुनना होगा, ए संक्षिप्त शब्द जिसका प्रयोग अक्सर नहीं किया जाता है रोजमर्रा की जिंदगी में साथ ही, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने कुत्ते को भ्रमित नहीं करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे अलग-अलग इस्तेमाल करते हैं या रोजमर्रा की जिंदगी में इसका इस्तेमाल करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक विज्ञप्ति जारी आदेश के रूप में शब्द "आगे" का उपयोग, आमतौर पर पर्याप्त इसे जल्दी और उत्साह से कहने के लिए के रूप में यह आम रोजमर्रा की जिंदगी में इस तरह का उच्चारण करें ऐसा नहीं है। किसी भी परिस्थिति में रिलीज ऑर्डर न कहने का सावधानी बरतें, लेकिन केवल तभी उचित हो।

रिलीज ऑर्डर का उपयोग करते समय सावधानियां

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गेंद या अन्य वस्तु को छोड़ने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 7 चरणएक गेंद या अन्य वस्तु को छोड़ने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 7 चरण
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 7 चरण अभी भी बैठे हैं (बैठे हैं)कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 7 चरण अभी भी बैठे हैं (बैठे हैं)
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 5 बुनियादी आदेशअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 5 बुनियादी आदेश
आने वाले कुत्ते को सिखाओआने वाले कुत्ते को सिखाओ
एक कुत्ते को झूठ बोलने और अभी भी रहने के लिए सिखाने की मार्गदर्शिकाएक कुत्ते को झूठ बोलने और अभी भी रहने के लिए सिखाने की मार्गदर्शिका
कुत्ते को पट्टा पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को पट्टा पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाए
एक कुत्ते को ऑर्डर `echate` कैसे सिखाया जाएएक कुत्ते को ऑर्डर `echate` कैसे सिखाया जाए
कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओकुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
गेंद को लाने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाया जाएगेंद को लाने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं
» » कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
© 2022 TonMobis.com