"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?

निश्चित रूप से एक से अधिक अवसरों पर हमने विभिन्न प्रशिक्षण तकनीकों के बारे में सुना है। उनमें से प्रशिक्षण है क्लिकर इसमें वास्तव में क्या शामिल है? इस पोस्ट में हम इसे समझाएंगे।

के साथ प्रशिक्षण क्लिकर व्यवहार संशोधन के आधार पर कुत्तों के लिए एक प्रशिक्षण विधि है , जो वांछित व्यवहार को चिह्नित और पुरस्कृत करके किया जाता है।

क्लिकर यह एक यांत्रिक उपकरण है जो क्लिक करता है। इस शोर के साथ हम अपने कुत्ते को इंगित करेंगे कि हम कौन सा व्यवहार चाहते हैं और अच्छे मानते हैं। संचार के इस स्पष्ट रूप है, सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ-साथ, जो आमतौर पर एक इलाज है, किसी भी जानवर किसी भी व्यवहार को शारीरिक और मानसिक रूप से ऐसा करने का सक्षम, और उसके लिए एक अच्छा तरीका है कि पढ़ाने के लिए एक, प्रभावी, सुरक्षित और मानवीय तरीका है।

इसलिए, कुत्ता जानबूझकर एक पुरस्कार जीतने के लिए एक कार्रवाई दोहराएगा। इस मामले में, हमारे कुत्ते उद्देश्य, नहीं एक आदत के साथ व्यवहार करती है, और एक उद्देश्य के लिए नए व्यवहार या "चाल" जानने की कोशिश: पुरस्कार प्राप्त करने के लिए।

कुत्तों को भी बाद में इन व्यवहारों को याद है, क्योंकि वे बिना किसी विवेक के उन्हें प्राप्त करने के बजाय उन्हें सीखने के बारे में जानते थे। इसके अलावा, प्रशिक्षण के साथ क्लिकर यह उन्हें अपने आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करता है, क्योंकि उन्हें पता है कि उनके कार्यों के परिणामों पर उनका नियंत्रण है।

एक क्लिक जानकारी के रूप में बहुत शक्तिशाली है, क्योंकि यह एक आवाज नहीं है कि जानवर अन्य परिस्थितियों में सुनता है। कुत्ते के लिए, इसका मतलब केवल एक चीज है: "एक इनाम आता है क्योंकि मैंने क्लिक को सुना जब मैंने क्लिक किया"। इस क्लिक को तत्काल उत्पादन किया जाना चाहिए और सटीक पल में जिस व्यवहार को हम चाहते हैं वह होता है।




हमारे आवाजों के विपरीत, वे अलग अलग तरीकों से एक ही शब्द कह सकते हैं, और इस तरह अलग अलग भावनाओं या अर्थ को व्यक्त, क्लिक एक ही हर बार इसका अर्थ escucha- कभी नहीं बदलता है लगता है। क्लिक का अर्थ हमेशा स्पष्ट है। यह हमेशा जानवर को संबोधित करता है, और यह हमेशा अच्छी खबर है।

कोच या जब हम व्यवहार करते हैं तो हम क्लिक करते हैं: कुत्ता नीचे बैठता है, नीचे गिर जाता है, आदेश का पालन करता है .... के बाद "हम क्लिकर लोड करते हैं"हमारे दोस्त को पसंद है, आमतौर पर भोजन का एक टुकड़ा, और हम उसे देते हैं। बहुत जल्द (कभी-कभी दो या तीन क्लिक में), आप क्लिक की ध्वनि को अपनी पसंद के साथ जोड़ देंगे: इनाम। चूंकि वह उस सुखद अनुभव को दोहराना चाहता है, इसलिए वह उस कार्रवाई को दोहराएगा जब वह क्लिक सुनता था।

इन तीन सरल चरणों के बाद किसी भी व्यवहार को किसी भी जानवर के साथ प्रशिक्षित किया जा सकता है:

  1. व्यवहार प्राप्त करें।
  2. व्यवहार को चिह्नित करें (क्लिक करें)
  3. व्यवहार को मजबूत करें (इनाम)

जानवर को सीखने के व्यवहार के नाम को सिखाने के लिए, हम जानवर से पहले सिग्नल बताएंगे जो हम पूछते हैं। कई पुनरावृत्ति के बाद, जब ट्रेन व्यवहार करता है, तो प्रशिक्षक शुरू होता है और संकेत देता है, लेकिन सिग्नल के बाद ही।

एक बार व्यवहार सीखने के बाद, हमेशा जारी रखना आवश्यक नहीं है क्लिकर. व्यवहार का रखरखाव हम इसे पुरस्कार या प्रशंसा के साथ बदल देंगे। धीरे-धीरे हम पुरस्कार छोड़ देंगे और उन्हें अच्छे शब्दों या मौखिक इनाम के साथ बदल देंगे और हम उन्हें क्लिकर के साथ एक साथ रखेंगे जब हम उन्हें कुछ नया सिखाना चाहते हैं।

कुत्तों के साथ संबंध मजबूत और अधिक सुखद होते हैं जब वे नकारात्मक के बजाय सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। पुरस्कार अर्जित करने के लिए काम करने वाले जानवर के बीच रवैया और उत्साह में अंतर बहुत बड़ा है, और हमारे लिए यह भी बहुत ही फायदेमंद है कि हमारा कुत्ता खुशी से कैसे सीखता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डरकुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करेंप्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
एक बीगल ट्रेन करने के लिए चालेंएक बीगल ट्रेन करने के लिए चालें
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
बिल्लियों में सकारात्मक मजबूतीबिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
» » "क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?
© 2022 TonMobis.com