क्लिकर के साथ प्रशिक्षण



लेखक: मार्सेल डीआज़। कुत्ते ट्रेनर सहायता

क्लिकर स्वयं एक साधारण प्लास्टिक बॉक्स है जिसमें धातु शीट के अंदर होता है, जो दबाए जाने पर ध्वनि उत्पन्न करता है। अब यह सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ एक तकनीक प्रशिक्षण, विभिन्न प्रयोजनों (कंपनी, आज्ञाकारिता, सहायता कुत्तों, चपलता, दवा सूँघने कुत्ते, आदि), और इस तरह के घोड़े के रूप में अन्य जानवरों के लिए कुत्तों में लागू के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है , डॉल्फिन, बिल्लियों, आदि

क्लिकर प्रशिक्षण का आधार इंस्ट्रुमेंटल कंडीशनिंग (स्किनर) में है, जो एक सीखने की व्यवस्था है जिसमें कुत्ते का व्यवहार एक मजबूती (सकारात्मक या नकारात्मक) की उपस्थिति पैदा करता है।

क्लिकर की आवाज, एक वातानुकूलित सुदृढ़कर्ता के रूप में शुरू की है एक प्राथमिक सुदृढ़कर्ता जोड़ (कुछ है कि अकेले कुत्ता प्रेरित, खाया जा सकता है, खेल, स्पर्श, आदि)। इस प्रकार, क्लिकर हम हैं एक कैमरा व्यवहार के साथ होता है, हम ठीक उसी समय पर कब्जा बस के रूप में कुत्ता हम क्या चाहते हैं करता है, जब इच्छित सही समय चिह्नित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ध्वनि हमेशा पुरस्कार (प्राथमिक सुदृढ़कर्ता) आता है के बाद - लेकिन प्रशिक्षण के माध्यम से हम एक निश्चित अंतराल से कार्यक्रमों सुदृढीकरण बदलने एक चर अंतराल को (हर बार कुत्ते वांछित व्यवहार करता पुरस्कृत किया जाता है), यानी, मजबूती कभी-कभी प्रस्तुत की जाती है, कुत्ता कभी नहीं जानता कि उसे कब सम्मानित किया जाएगा जो उसे चौकस और प्रेरित करता है।

क्लिकर कुत्ते को बताता है कि वह क्या कर रहा था जब उसने मुझे पसंद की आवाज सुनाई और एक पुरस्कार प्राप्त होगा।

इस तकनीक का उपयोग करके हम उम्मीद करते हैं कि कुत्ता तुरंत हमारे द्वारा किए जाने वाले व्यवहार को निष्पादित करने की अपेक्षा न करें, लेकिन हम उसे हर कदम को पुरस्कृत करते हैं - इसे लगातार अनुमानों के आधार पर मोल्डिंग कहा जाता है।
न तो आदेश का उपयोग किया जाता है, लेकिन जब तक कुत्ता पहले से ही यह नहीं जानता कि व्यवहार कैसे किया जाए, तब हम इसके साथ सहयोग करेंगे। क्लिकर प्रशिक्षण आदेशों पर आधारित नहीं है, क्योंकि कुत्ते को इसका अर्थ नहीं पता है। जब एक शब्द में प्रवेश करने या कुछ व्यायाम को चलाने के लिए संकेत है, यह तब होता है जब हम देखते हैं कुत्ता करता है कि व्यवहार तो clicker- उड़ाने की संकेत बनाने के लिए पुरस्कृत किया जाता है केवल जब कुत्ते के बाद व्यवहार प्रदर्शन इंतजार कर किसी भी समय सीखा उसे सिग्नल दें।




इस तरह हम प्रत्येक अभ्यास में अधिक जटिलता जोड़ सकते हैं, केवल उस विवरण के निष्पादन को पुरस्कृत कर सकते हैं जिसे हम सुधारना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप पहले से ही, पट्टा के साथ चलने के लिए बिना tirar- अब स्थिति काम कर सकते हैं तो यह एक बार ही कुत्ता खींच रहा है और कंधे अपने पैर को अटक के बिना चलने में पुरस्कृत करेगा कुत्ता सिखाया।

क्लिकर के साथ ट्रेनिंग के फायदे:

- सही समय, सुदृढीकरण सही समय पर आता है।
- जानवर की किसी भी उम्र में इस्तेमाल किया जा सकता है।
- अभ्यास की अनंत मात्रा को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
- आवाज़ आवाज से बेहतर मजबूत होती है, क्योंकि यह हमेशा वही काम करती है।
- सजा के बिना, यह एक सकारात्मक तरीका है। सबसे बुरा यह हो सकता है कि क्लिकर ध्वनि नहीं करता है।
- यह एक प्रशिक्षण तकनीक है जो कुत्ते और मास्टर के लिए सहज और बहुत मजेदार है।
- क्लिकर विधि के साथ सीखा व्यवहार विलुप्त होने के लिए अधिक प्रतिरोधी है।
- एक बार कुत्ते ने क्लिकर खेलने के "खेल" को समझ लिया है, पारंपरिक प्रशिक्षण में अभ्यास और सीखने के अभ्यास बहुत तेज हैं।
- प्रशिक्षक की रचनात्मकता को उत्तेजित करता है जब वह कुत्ते को संवाद करने का एक तरीका ढूंढता है जो वह चाहता है कि वह हर रोज नए अभ्यासों का आविष्कार करे।

क्लिकर प्रशिक्षण पुरस्कार के साथ प्रशिक्षण के समान ही प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह वही नहीं है। अंतर यह है कि क्लिकर एक वातानुकूलित प्रबलक है और कुत्ता पुरस्कार या भोजन पर निर्भर नहीं होगा। कुत्ता क्लिक ध्वनि बनाने की कोशिश करेगा!, वह उसका इनाम है। जैसे-जैसे व्यवहार स्थापित होते हैं, भोजन को एक शब्द द्वारा क्लिक किया जाता है और एक शब्द द्वारा क्लिकर, जो हमेशा हमारी पहुंच के भीतर होता है।
जब व्यवहार किया जा रहा है, तब सजा और पुरस्कार दोनों उपस्थित होना चाहिए, अन्यथा कुत्ते को यह समझ में नहीं आता कि उन्हें क्यों सम्मानित किया गया या दंडित किया गया। उदाहरण के लिए आप, एक बाधा कूद करने के अपने कुत्ते को पढ़ाने के आदर्श यह क्षण यह हवा में है पर पुरस्कार के लिए सही समय है कि उतर रहा है, लेकिन कैसे आप उस समय इलाज दे सकते हैं तो क्या होगा? क्लिकर के साथ हम सही पल में इनाम दे सकते हैं और भोजन को बाद में इनाम के रूप में दे सकते हैं। संदेश पहले से ही वितरित कर दिया गया है, पुरस्कार केवल आदेश को और मजबूत करता है।

अंत में हम समझ रहे हैं! ... आपका कुत्ता सोचेंगे। मैं आपको इस तकनीक को जानने के लिए आमंत्रित करता हूं और अपनी कल्पना को उड़ाने देता हूं, आविष्कार करता हूं कि पागलपन आपको क्या सिखाएगा। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि आप इसका आनंद लेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्लिकर के साथ अपने कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करेंक्लिकर के साथ अपने कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें
कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डरकुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करेंप्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
मैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लबमैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लब
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
» » क्लिकर के साथ प्रशिक्षण
© 2022 TonMobis.com