कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ

कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ

सामग्री

कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ यह कुत्ते आज्ञाकारिता के सबसे महत्वपूर्ण अभ्यासों में से एक है। जिन कुत्तों को बुलाया जाता है उन्हें पार्क में अपने दोस्तों के साथ खेलने की स्वतंत्रता होती है, मैदान में घूमने के लिए जाते हैं और कहीं भी सुरक्षित रहते हैं। इसके अलावा, एक विश्वसनीय कॉल कुछ परिस्थितियों में अपने कुत्ते के जीवन को बचा सकता है।

ExpertoAnimal से इस आलेख के साथ आप सीखेंगे कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ बिना दूरी के कम दूरी और वातावरण में, और एक सेकंड के लिए आप के साथ रहना। इन मानदंडों के साथ आप बाद में कुत्ते प्रशिक्षण के विषय को गहरा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपका कुत्ता अभी भी इस आदेश को नहीं जानता है, इसलिए आपको इसे खुले स्थानों में नहीं छोड़ना चाहिए। इस अभ्यास को एक बंद जगह में और बिना विचलन के अभ्यास करें। इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अभ्यास शुरू करें ताकि कुत्ते को अपना नाम पहचानने के बाद यह आता है। यह आपके लिए चीजों को आसान बना देगा।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते को आने के लिए शिक्षण
सूची

मानदंड 1: आपका कुत्ता तब आता है जब आप कुछ कदम वापस जाते हैं

भोजन के एक टुकड़े के बारे में अपने कुत्ते की नाक को अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए, और एक ही समय में दो या तीन चरणों में वापस जाएं जब आप अपने शरीर में भोजन लाते हैं। फिर रुको। जब आपका कुत्ता आपके पास आता है, तो क्लिकर के साथ क्लिक करें और उसे खाना दें।

प्रक्रिया को तीन से पांच बार दोहराएं, लेकिन प्रत्येक पुनरावृत्ति भोजन को आपके कुत्ते की नाक के करीब लाती है जब तक कि आपको अपने कुत्ते के लिए केवल कुछ चरणों का पालन न करना पड़े। इस बिंदु पर, हर बार जब आप वापस कदम उठाते हैं तो अपने हाथ में खाना रोकना बंद करें। बस कुछ कदम पीछे चले जाओ और जब आपका कुत्ता आप तक पहुंच जाए, तो क्लिक करें, अपनी जेब या फैनी पैक से भोजन का एक टुकड़ा लें और उन्हें दें। यदि आपका कुत्ता तब भी खड़ा होता है जब आप पीछे हटते हैं, तो उसे ध्यान में रखने के लिए चुंबन की आवाज़ या दो बार क्लैप करें और उसे आपका अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करें। तेजी से समर्थन करने का भी प्रयास करें।

छोटे सत्रों में अभ्यास करें, जब तक कि आप अपने कुत्ते को लगातार दो प्रशिक्षण सत्रों में 80% बार वापस नहीं ले जाते। फिर अगले मानदंड पर जाएं।

मानदंड 1: आपका कुत्ता तब आता है जब आप कुछ कदम वापस जाते हैं

मानदंड 2: आपका कुत्ता आता है और आपके साथ दूसरा रहता है

पिछले मानदंड की प्रक्रिया को दो बार दोहराएं ताकि आपका कुत्ता याद रख सके कि यह अभ्यास किस बारे में है। फिर एक ही प्रक्रिया करें लेकिन धीरे-धीरे समय बढ़ाता है जो आपके कुत्ते के बीच होता है आप पहुंचता है और आप क्लिक करते हैं। जब आपका कुत्ता आपको पहुंचाता है, तो बस मानसिक रूप से "वन" की गणना करें, क्लिक करें, भोजन को जेब या फैनी पैक से लें और उन्हें दें।

यदि आपका कुत्ता मानसिक रूप से "वन" की गणना करते समय प्रतीक्षा नहीं करता है, तो "ए", या यहां तक ​​कि एक छोटा सा क्षण गिनना शुरू करें। थोड़ा सा छोटा, आपका कुत्ता आपकी तरफ से रहता है, एक सेकंड तक बढ़ता है। यदि आप इस बार और अधिक बढ़ा सकते हैं, तो इसे करें, लेकिन यह न भूलें कि आप जिस मानदंड का पीछा कर रहे हैं वह यह है कि आपका कुत्ता केवल आपके साथ रहता है।

मानदंड 2: आपका कुत्ता आता है और आपके साथ दूसरा रहता है

मानदंड 3: जब आप अपनी बाहों को ले जाते हैं तो आपका कुत्ता आता है

मानदंड 1 की प्रक्रिया दोहराएं, लेकिन समर्थन करते समय अपनी बाहों को ले जाएं . इस कुत्ते प्रशिक्षण मानदंड की पहली पुनरावृत्ति में, अपनी बाहों को धीरे-धीरे ले जाएं ताकि आपके कुत्ते को भ्रमित न किया जा सके। थोड़ा सा, आप अपनी बाहों के साथ जो आंदोलन करते हैं, बढ़ता है।

जब आपका कुत्ता आपको पहुंचाता है, तो उसे क्लिक करें और उसे भोजन दें, लेकिन क्लिक करते समय अपनी बाहों को आगे बढ़ते रहें। प्रशिक्षण सत्र शुरू करने से पहले आप मानदंड 1 के दो या तीन पुनरावृत्ति कर सकते हैं।

मानदंड 3: जब आप अपनी बाहों को ले जाते हैं तो आपका कुत्ता आता है

मानदंड 4: जब आप अपनी बाहों को ले जाते हैं तो आपका कुत्ता आता है और आपके साथ दूसरा रहता है

मानदंड 2 में प्रक्रिया दोहराएं, लेकिन जब आप वापस कदम उठाते हैं तो अपनी बाहों को ले जाएं। जब आप रुक गए हों तो अपनी बाहों को आगे बढ़ते रहें और आप मानसिक रूप से "एक" गिन रहे हैं।

पहली पुनरावृत्ति में, आपकी बाहों का आंदोलन धीमा होना चाहिए और बहुत स्पष्ट नहीं होना चाहिए। कम से कम, उस आंदोलन की तीव्रता और गति में वृद्धि। इस अभ्यास का लाभ यह है कि यह बहुत हल्के विकृतियों के चेहरे में व्यवहार को सामान्य बनाने में मदद करता है।

मानदंड 4: जब आप अपनी बाहों को ले जाते हैं तो आपका कुत्ता आता है और आपके साथ दूसरा रहता है

मानदंड 5: जब आप उसे बुलाते हैं तो आपका कुत्ता आता है

मानदंड 1 की प्रक्रिया दोहराएं, लेकिन वापस जाने से पहले "यहां" कहें। जब आप देखते हैं कि आपका कुत्ता आदेश के लिए सही ढंग से प्रतिक्रिया देता है, तो इस अभ्यास के अन्य मानदंडों का अभ्यास करें, लेकिन वापस जाने से पहले "यहां" कहें। इस मानदंड में आप कुत्ते प्रशिक्षण आदेश दर्ज करते हैं।

यदि आप क्लिकर के बजाय "ओके" कमांड का उपयोग करते हैं, तो अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए "यहां" का उपयोग न करें। दो ऑर्डर बहुत समान लग सकते हैं, इसलिए अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए किसी अन्य ऑर्डर का उपयोग करना बेहतर है। यहां, यहां (उच्चारण "जियर"), या अन्य आदेश आपकी सेवा कर सकते हैं।

मानदंड 5: जब आप उसे बुलाते हैं तो आपका कुत्ता आता है

मानदंड 6: आपका कुत्ता विभिन्न परिस्थितियों में औपचारिक आदेश के बिना आता है

अपने कुत्ते को बनाने के लिए लाभ उठाओ विभिन्न स्थितियों में आओ रोजमर्रा की जिंदगी का, लेकिन अभी भी कहीं भी आदेश का उपयोग नहीं करते हैं। बस एक चुंबन की आवाज़ बनाएं (हवा में चुंबन फेंक दें) और यदि आपका कुत्ता आपके पास आता है, तो उसे क्लिक करें और उसे भोजन का एक टुकड़ा दें। जब आप इसे देखते हैं, तो आप इसे देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ चरणों का बैक अप भी ले सकते हैं।

विभिन्न परिस्थितियों में इसका अभ्यास करें, लेकिन औपचारिक सत्रों में नहीं। औपचारिक कैनिन प्रशिक्षण सत्रों के बावजूद, दिन में लगभग तीन बार ऐसा करें। ऐसा करने पर, सुनिश्चित करें कि कोई विकृति नहीं है जो आपके साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है। उदाहरण के लिए, जब आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के साथ खेल रहा है तो इस मानदंड का अभ्यास न करें। इस कसौटी का अभ्यास करें जब आपका कुत्ता भोजन कक्ष में, बगीचे में आदि के बिना कुछ भी करने के बिना है।




जब आप देखते हैं कि आपका कुत्ता चुंबन की आवाज़ को अक्सर प्रतिक्रिया देता है, तो आप इसे "यहां" कमांड को विभिन्न परिस्थितियों में कॉल करने के लिए शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको शायद इस बिंदु पर जाने के लिए और अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है।

मानदंड 6: आपका कुत्ता विभिन्न परिस्थितियों में औपचारिक आदेश के बिना आता है

कॉल करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय संभावित समस्याएं

कुछ समस्याएं जिनका आप सामना कर सकते हैं कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ वे हैं:

जब आप वापस जाते हैं तो आपका कुत्ता नहीं आता है

यदि आपका कुत्ता वापस जाने पर आपका अनुसरण नहीं करता है, तो ट्रेन करने के लिए एक अलग जगह की तलाश करना आवश्यक हो सकता है। कुत्तों को कॉल करने के लिए प्रशिक्षण देने की कुंजी है कि आप सबसे आकर्षक हैं प्रशिक्षण कुत्ते में अपने कुत्ते के लिए। यह बहुत संभावना है कि यदि आपका विचलन अन्य विचलन होता है तो नहीं आता है, क्योंकि वह विकृतियों की उपस्थिति में प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार नहीं है।

यदि आपको लगता है कि जगह सही है, तो खाद्य टुकड़ों की एक त्वरित श्रृंखला बनाएं। प्रशिक्षण सत्र शुरू करने से पहले अपने कुत्ते को भोजन के पांच टुकड़ों को जल्दी से दें, ताकि वह चौकस हो।

जब यह आपके पास पहुंचता है तो आपका कुत्ता आपके ऊपर कूदता है

यदि आपका कुत्ता हर बार आप पर कूदता है, तो आप कूदने से पहले जमीन पर भोजन के टुकड़े को फेंकने से पहले क्लिक करना होगा। एक और विकल्प है उसे अपने हाथ से खाना दो , लेकिन पर्याप्त घबराहट जिससे कि आपके कुत्ते को देखने के बजाए अपना सिर कम करना पड़े।

यह महत्वपूर्ण है कि जब आप कॉल पर आएं तो आपका कुत्ता आपके ऊपर नहीं कूदता क्योंकि उस व्यवहार को खत्म करना मुश्किल है।

आपका कुत्ता तब आता है जब आप वापस जाते हैं लेकिन जब आप ऑर्डर का उपयोग नहीं करते हैं

यह संभव है कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला आदेश "जहर" हो। कई कुत्ते सीखते हैं कि उनके नाम और आदेश "यहां" (या "यहां आओ") का मतलब कुछ बुरा है, क्योंकि उन आदेशों के बाद उन्हें दंडित किया जाता है।

अगर आपने अपने कुत्ते को फोन करने का आदेश दिया है और आपने उसे आने के लिए दंडित किया है, तो आप उस आदेश को बर्बाद कर देंगे क्योंकि आपका कुत्ता नकारात्मक चीजों से जुड़ा होगा। दूसरी तरफ, यदि आप अपने कुत्ते को फोन करने के लिए एक आदेश का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन जब तक यह अत्यधिक विश्वसनीय नहीं है तब तक आपने व्यवहार को प्रशिक्षित नहीं किया है, यह संभावना है कि आपके कुत्ते ने सीखा है कि यह आपकी कॉल को अनदेखा करना अधिक फायदेमंद है। इनमें से किसी भी मामले में, एक अलग आदेश का प्रयोग करें कि आपका कुत्ता नहीं जानता है।

आपका कुत्ता घर से दूर नहीं जाता है

आपका कुत्ता जाने के लिए तैयार नहीं है विचलन की उपस्थिति में आपकी कॉल के लिए। वास्तव में, वह व्याकुलता मुक्त वातावरण में लंबी दूरी की कॉल पर जाने के लिए भी तैयार नहीं है।

फिलहाल अपने कुत्ते को औपचारिक प्रशिक्षण सत्रों से अधिक कॉल करने के आदेश का उपयोग न करें। यदि आप अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए लेते हैं, तो फिर भी उन जगहों पर जाने न दें जो फंसे नहीं हैं। वह उन परिस्थितियों में आपकी कॉल के लिए पर्याप्त रूप से जवाब देने के लिए तैयार नहीं है और सड़क से छेड़छाड़ करना खतरनाक हो सकता है।

कॉल करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय संभावित समस्याएं

अपने कुत्ते को बुलाते समय सावधानियां

कभी भी अपने कुत्ते को दंडित करने के लिए बुलाओ न ही उन्हें उन गतिविधियों के अधीन रखना जिन्हें वह पसंद नहीं करते हैं (उदाहरण के लिए, उसे स्नान करने के लिए)। अगर आपको अपने कुत्ते को उस चीज़ के लिए पकड़ने की ज़रूरत है जिसे वह पसंद नहीं करता है, तो उसे बुलाए जाने के बजाय उससे संपर्क करें। इस तरह आप ऑर्डर खराब नहीं करेंगे कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ.

ध्यान रखें कि कुछ गतिविधियां जो अप्रिय नहीं लगती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को कहीं और बंद कुत्तों के साथ खेलने के लिए छोड़ देते हैं, तो उसे जाने के लिए बुलाओ मत। यदि आप करते हैं, तो आपका कुत्ता सीख जाएगा कि कॉल का पालन करना मतलब मजा खत्म करना है। किसी भी मामले में, उसे पकड़ने या खिलौने के साथ उसे छूने के लिए उससे संपर्क करें।

अपने कुत्ते को बुलाते समय सावधानियां

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आने वाले कुत्ते को सिखाओआने वाले कुत्ते को सिखाओ
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
अपने कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाओअपने कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाओ
आदेश देने के लिए अभी भी रहने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओआदेश देने के लिए अभी भी रहने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं
5 कुत्ते को बैठने के लिए सिखाने के लिए सरल चरण5 कुत्ते को बैठने के लिए सिखाने के लिए सरल चरण
एक कुत्ते को सिखाओ आदेश `आओ और बैठ जाओ`एक कुत्ते को सिखाओ आदेश `आओ और बैठ जाओ`
कदम से गेंद कदम लाने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओकदम से गेंद कदम लाने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
एक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओएक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओ
कुत्ते को अभिभावक बनने के लिए 6 कदमकुत्ते को अभिभावक बनने के लिए 6 कदम
» » कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
© 2022 TonMobis.com