कुत्तों के प्रशिक्षण में 27 त्रुटियां जिन्हें आपको पता होना चाहिए

कुत्ते प्रशिक्षण में 27 त्रुटियां आपको जानना चाहिए

सामग्री

कई बार मैंने मालिकों को यह कहते हुए सुना है कि उनका कुत्ता बेवकूफ या जिद्दी है क्योंकि वे अभ्यास नहीं करते हैं या अभ्यास नहीं करते हैं। लेकिन आम तौर पर कुत्ते प्रशिक्षण में कठिनाइयों को मुख्य रूप से शिक्षण के तरीके के कारण होते हैं, न कि बौद्धिक क्षमताओं या कुत्ते के व्यक्तित्व के लिए। सभी कुत्तों के पास हमारे साथ सुखद तरीके से सह-अस्तित्व में रहने में सक्षम होने के लिए बुनियादी आज्ञाकारिता अभ्यास और नियम सीखने की क्षमता है। यदि आप अपने कुत्ते के अभ्यास को तेज़, स्थायी तरीके से पढ़ाना चाहते हैं और यह सीखना आपके कुत्ते के तरल तरीके से किया जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप गलतियां न करें। इस लेख में आप पाएंगे कुत्ते प्रशिक्षण में गलतियों एक कुत्ते को किसी भी तरह के अभ्यास सिखाते समय सबसे आम है।

1) पर्याप्त पुरस्कार का उपयोग नहीं कर रहा है

आम तौर पर लोग छोटे पुरस्कार का उपयोग करते हैं। वे कभी-कभी पुरस्कार देते हैं जब वे एक पद्धति का पालन नहीं करते हैं। एक कुत्ते को व्यायाम करने के लिए शुरू करते समय हमें हर बार जब वह इस अभ्यास को सही तरीके से करता है तो उसे पुरस्कार देना चाहिए।

2) हिट पुरस्कार दबाएं

आम तौर पर लोग शुरुआत में पुरस्कार देते हैं और फिर इन पुरस्कारों को एक बार में देना बंद कर देते हैं। पुरस्कारों को प्रगतिशील रूप से समाप्त किया जाना चाहिए और पुरस्कारों के लिए कमी योजना का पालन करना होगा।

3) अनिच्छुक पुरस्कार का प्रयोग करें

बहुत से लोग ऐसे पुरस्कारों का उपयोग करते हैं जो उनके कुत्ते के लिए बहुत दिलचस्प नहीं हैं। यदि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पुरस्कार आपके कुत्ते के लिए आकर्षक नहीं हैं, तो आपको उनके लिए एक दिलचस्प अभ्यास सीखने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। आपको अपने कुत्ते को प्रेरित होने के लिए बहुत ही रोचक पुरस्कारों का उपयोग करना होगा।

4) मुफ्त में पुरस्कार दें

बहुत से लोग अपने कुत्ते को मुफ्त में पुरस्कार देते हैं, इसके बिना कुछ करने के लिए कुछ किया जाता है। यदि आप इस तरह से कार्य करते हैं, तो पुरस्कार आपके कुत्ते के लिए सभी मूल्य खो देंगे। आपको पुरस्कार देना होगा जब आपका कुत्ता इसका हकदार होगा और जिस तरीके से आप चाहते हैं उसमें व्यवहार करें ताकि आप उचित सहयोग कर सकें।

5) कुत्ते के साथ एक पट्टा के बिना काम करते हैं

जब शिक्षण की बात आती है, तो बहुत से लोग अपने कुत्ते को ढीला करना शुरू करते हैं। यदि आप करते हैं, तो आप गलती करते समय अपने कुत्ते को मदद या सुधारने में सक्षम नहीं होंगे। सबसे पहले आपको अपने कुत्ते के साथ पट्टा पर काम करना होगा। जैसे ही आप व्यायाम में विकसित होते हैं, तो आप अपने कुत्ते के साथ काम कर सकते हैं।

6) पट्टा बहुत तेजी से हटा दें

अपने कुत्ते को पट्टा हटाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने अभ्यास को अच्छी तरह से समझ लिया है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यदि आप इसे लेना चाहते हैं या सुधार करना चाहते हैं तो यह आपको नहीं बचाता है। आपको पहले अपने हाथ में पट्टा के साथ और फिर जमीन पर पट्टा के साथ काम करना होगा (यदि आवश्यक हो तो इसका उपयोग करें)। अंत में, जब कुत्ता जमीन पर पट्टा के साथ अभ्यास करता है और आप से बच नहीं जाता है, तो आप बिना किसी पट्टा के व्यायाम कर सकते हैं।

7) एक अतीत घटना के लिए दंडित करें

आपको किसी पिछले घटना के लिए अपने कुत्ते को कभी दंडित नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप इसे समझते हैं, तो यह आपके बीच के रिश्ते को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप सजा का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको उस सटीक पल में ऐसा करना होगा जब आप जिस व्यवहार को खत्म करना चाहते हैं, वह प्रकट होता है।

8) अपर्याप्त तीव्रता के साथ दंडित करें

दंड की तीव्रता आपके कुत्ते ने जो किया है, उसकी गंभीरता पर निर्भर नहीं होना चाहिए, बल्कि उसकी संवेदनशीलता पर निर्भर होना चाहिए। प्रत्येक कुत्ते की अपनी संवेदनशीलता होती है और एक सजा एक के लिए मजबूत हो सकती है और दूसरे के लिए आलसी हो सकती है। आपको अपने कुत्ते की संवेदनशीलता को अपनी सजा की तीव्रता को अनुकूलित करना होगा।

9) क्रोध और चिल्लाओ के साथ दंडित करें

कई लोग क्रोध और चीख के साथ दंडित करते हैं। अभिनय का यह तरीका कुत्ते पर जोर देता है और अभ्यास को समझने की उसकी क्षमता को मुश्किल बनाता है। आपको ठंड, दृढ़ और शांत तरीके से दंडित करना होगा।

10) शिक्षण से पहले दंडित करें

बहुत से लोग जब वे कुत्ते को कुछ नहीं करना सिखाते हैं, तो पहले किसी भी शिक्षण के बिना दंड का उपयोग करें। सजा केवल आपके कुत्ते द्वारा अच्छी तरह से समझने वाले कार्यों या व्यायामों में उपयोग की जानी चाहिए। इसे गलत होने के लिए कभी दंडित नहीं किया जाता है, इसे अवज्ञा के लिए दंडित किया जाता है।

11) प्रगतिशील दंडित करें

बहुत से लोग धीरे-धीरे धीरे-धीरे शुरू कर देते हैं और गंभीर दंड के साथ समाप्त होते हैं। इस तरह से अभिनय आपके कुत्ते को कड़ा कर देगा और हर बार आपको इसे कठिन दंडित करना होगा। आपको अपने कुत्ते की संवेदनशीलता के आधार पर सही तीव्रता के साथ दंडित करना होगा।

12) आदेश दोहराएं

जब आपका कुत्ता आपको ध्यान नहीं देता है, तो कुत्ते का पालन करने तक कई लोग आदेश दोहराते हैं। इस तरह से अभिनय करते समय अपने कुत्ते को ध्यान में रखना सिखाता है। आपको एक बार आदेश मांगना है और यदि आपका कुत्ता अनुपालन नहीं करता है, तो उसे अनुपालन करने में मदद करें

13) अपने कुत्ते से बात करो

बहुत से लोग अपने कुत्ते से बात करते हैं, उदाहरण के लिए, वे अवज्ञा करते हैं या गलती करते हैं। व्यायाम करने के दौरान आपको अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए छोटे शब्दों का उपयोग करना होगा

14) उम्मीद नहीं है

जैसे ही आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं, आप उसे बेहतर तरीके से जानेंगे। आपको पता चलेगा कि प्रत्येक परिस्थिति में कैसे कार्य करना है। अगली बार जब आप खुद को एक ही स्थिति में पाते हैं तो यह आपको सबसे अच्छे तरीके से अनुमान लगाने और कार्य करने की अनुमति देगा।

15) कुत्ते को परीक्षण में डाल देना




आपको अपने कुत्ते को परीक्षण में नहीं रखना चाहिए। जब आप व्यायाम करते हैं या अपने कुत्ते को कुछ नया मांगते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह ऐसा करने के लिए तैयार है।

16) गलती मत करो

अपने कुत्ते के लिए और जानने के लिए आपको इसे गलत होने देना है। एक बार गलती करने के बाद, आप इसे सुधार सकते हैं या व्यायाम को सही तरीके से करने में मदद कर सकते हैं।

17) बुरा समय

कई लोग देरी के साथ इनाम या दंडित करते हैं। आपको सही समय पर अपने कुत्ते को इनाम देने या सही करने के लिए सावधान रहना होगा। आपको या तो उस व्यवहार के दौरान या उसके बाद ही करना चाहिए जिसे आप इनाम देना चाहते हैं या खत्म कर सकते हैं ताकि आपका कुत्ता समझ सके कि आप क्या चाहते हैं।

18) धीरे-धीरे आवाज की आवाज़ उठाओ

आपको अपनी स्वर की आवाज़ को प्रगतिशील रूप से नहीं बढ़ाया जाना चाहिए। तो जब आप गुस्से में हों तो आप केवल अपने कुत्ते को विशेष रूप से सुनने के लिए सिखाएंगे। इसके अलावा आपका कुत्ता आपकी चीखों में उपयोग करने के लिए समाप्त हो जाएगा और उनसे प्रतिरक्षा होगी। यदि आपका कुत्ता आपको अवज्ञा करता है, तो उसे सही तीव्रता से दंडित करें।

1 9) एक आदेश के लिए कॉल आदेश सहयोगी

बहुत से लोग अपने कुत्ते को बुलाते हैं जब उसने कुछ मूर्खतापूर्ण किया है और उसे दंडित किया है। इस तरह अभिनय करते हुए कुत्ता सीखता है कि आने के लिए यह बहुत खतरनाक है क्योंकि कभी-कभी उसे सजा मिलने पर उसे सजा मिलती है। कुछ समय बाद सबसे सामान्य बात यह है कि यह आपके कॉल का जवाब नहीं देती है। यदि आप अपने कुत्ते को दंडित करना चाहते हैं, तो "नहीं" कहें और उसे कुत्ते को दंडित करने के लिए देखें। उसे कभी दंडित करने के लिए उसे बुलाओ। कॉल कुछ सकारात्मक से जुड़ा हुआ है।

20) ऑर्डर बदलें

ऐसे लोग हैं जो फिट बैठते समय ऑर्डर बदलते हैं। अपने कुत्ते के लिए "बैठना" उदाहरण के लिए "बैठे" जैसा नहीं है। आपको हमेशा एक ही शब्द का उपयोग करना होगा, लेकिन यह आपके कुत्ते को बहुत मुश्किल सीखने में मदद करेगा।

21) रिलीज ऑर्डर का उपयोग न करें

बहुत से लोग, अपने कुत्ते को शांत अभ्यास सिखाने के समय, एक रिलीज ऑर्डर सिखाते हैं (वह आदेश जो कुत्ते को बताता है कि अभ्यास समाप्त हो गया है और आगे बढ़ सकता है)। शांत अभ्यास में अच्छा नतीजा पाने के लिए आपके कुत्ते को यह शुरू होता है जब यह शुरू होता है और जब अभ्यास समाप्त होता है।

22) प्रत्येक व्यवहार के लिए आदेश नहीं है

प्रत्येक व्यवहार या व्यवहार के लिए जिसे आप अपने कुत्ते को निष्पादित करना चाहते हैं, आपको उस आदेश को परिभाषित करना होगा जिसे आप इस व्यवहार से जोड़ देंगे। तो जब आप इसकी आवश्यकता हो तो आप अपने कुत्ते से ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। बहुत से लोग चाहते हैं कि उनके कुत्ते को पट्टा खींचने के बिना चलना पड़े लेकिन वे इस व्यवहार के लिए एक विशिष्ट शब्द को परिभाषित नहीं करते हैं। तब क्या होता है कि कुत्ते को यह नहीं पता कि यह कब करना है या नहीं।

23) काम की योजना मत बनाओ

जब आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने की बात आती है तो कई लोग काम की योजना नहीं बनाते हैं। यदि आप अपने काम की योजना बनाते हैं तो आपके पास बेहतर परिणाम होंगे। अन्य आप प्रशिक्षण के दौरान दिखाई देने वाली स्थिति से आश्चर्यचकित नहीं होंगे और आपको पता चलेगा कि प्रत्येक पल में क्या करना है।

24) मांग के स्तर पर तेजी से चढ़ना

कठिनाई को बढ़ाने से पहले कुत्ते ने अभ्यास को अच्छी तरह से समझ लिया है या नहीं, इस बारे में चिंता किए बिना अभ्यासों को अभ्यास को बहुत तेज़ी से पढ़ना आम बात है। यह सुनिश्चित करना हमेशा आवश्यक है कि कुत्ते व्यायाम की कठिनाई पर चढ़ने से पहले एक आसान स्तर के साथ अभ्यास प्राप्त कर लेता है।

25) प्रशिक्षण के चरणों और चरणों का सम्मान नहीं करते हैं

प्रशिक्षण एक खाना पकाने नुस्खा की तरह थोड़ा है। आपको सभी चरणों का सम्मान करना होगा और एक तरल पदार्थ और स्थायी शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक प्रगतिशील तरीके से काम करना होगा। यदि आप बहुत तेजी से जाते हैं या एक घटक भूल जाते हैं, तो परिणाम उतना अच्छा नहीं होगा।

26) ऑर्डर मिक्स करें

जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षण देना शुरू करते हैं तो आप ऑर्डर मिश्रण नहीं कर सकते हैं। आपको प्रत्येक आदेश को अलग से काम करना होगा। यदि आप ऑर्डर मिश्रण करते हैं तो यह आपके कुत्ते की शिक्षा को धीमा कर देगा।

27) विरोधाभासी आदेश के लिए पूछें

जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षण देना शुरू करते हैं, तो आपको आसान अभ्यास शुरू करना चाहिए और धीरे-धीरे धीरे-धीरे उन्हें जटिल बनाना चाहिए। शुरुआत में, आपको एक ही समय में दो विरोधाभासी अभ्यासों को कभी नहीं सिखाया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, स्थिर आदेश और कॉल ऑर्डर)। हमें उन्हें अलग से काम करना है ताकि कुत्ते के काम में बाधा न डालें।

आज्ञाकारिता की कई समस्याएं मालिकों के ज्ञान की कमी के कारण होती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता तेजी से और द्रव तरीके से विकसित हो, तो आपको काम करने से बचना चाहिए कुत्ते प्रशिक्षण में गलतियों . आपकी गलतियाँ आपके कुत्ते के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, बुरी आदतें पैदा कर सकती हैं और अपनी शिक्षा को धीमा कर सकती हैं। यदि आप अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके पर गुणवत्ता की जानकारी रखने के लिए स्वयं को अच्छी तरह से सूचित करें। नोट अपने प्रशिक्षण की योजना बनाने और बहुत अभ्यास करने के लिए भूल जाओ।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएंकुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
जमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएजमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आसान गाइड पट्टा खींचने के लिए नहींकुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आसान गाइड पट्टा खींचने के लिए नहीं
10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं
मंत्रमुग्ध: कुत्ते की गंध की शक्तिमंत्रमुग्ध: कुत्ते की गंध की शक्ति
एक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँएक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँ
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
» » कुत्तों के प्रशिक्षण में 27 त्रुटियां जिन्हें आपको पता होना चाहिए
© 2022 TonMobis.com