प्रशिक्षण गाइड - मूल स्तर

प्रशिक्षण गाइड - मूल स्तर

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको एक छोटे पैमाने पर बुनियादी स्तर की आज्ञाकारिता अभ्यास को प्रशिक्षित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए एक गाइड प्रदान करते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप चाहते हैं कि कुत्ते शिक्षा में पेशेवर बनने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना है, तो यह रास्ता नहीं है। सटीक योग्यता प्राप्त करने के लिए आपको स्वयं को विभिन्न स्कूलों में सूचित करना होगा।

इस छोटी सी मार्गदर्शिका में हम आपको पांच चरणों को दिखाएंगे जो एन बनाते हैं प्रत्येक कुत्ते की शिक्षा का मूल स्तर और हम आपको वह अभ्यास करेंगे जो आपको करना चाहिए। उनमें से, हम क्लिकर लोड को हाइलाइट करते हैं, बेहतर परिणामों के लिए एक मौलिक उपकरण। इस तरह, यदि आपके पास अभी भी एक क्लिकर नहीं है, तो हम आपको नीचे दिए गए आदेशों का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

याद रखें कि एक अच्छे कुत्ते शिक्षक की कुंजी धैर्य, दृढ़ता और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के उपयोग में निहित है। कोई कुत्ता पैदा नहीं होता है और सभी को ऑर्डर और व्यवहार में बदलावों को आंतरिक करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। का पालन करें कुत्ते प्रशिक्षण का बुनियादी स्तर और हमें परिणाम बताओ।

आप में रुचि भी हो सकती है: कुत्तों के लिए मूल आदेश
सूची

मूल स्तर: पहला चरण

कुत्ता प्रशिक्षण के बुनियादी स्तर के पहले चरण, अपने कुत्ते के लिए वांछित प्रतिक्रियाएं मिल अलग स्थानों और समय में सामान्यीकरण, उन्हें दृश्य और मौखिक संकेतों और शरीर की भाषा के साथ संबद्ध खत्म करने के लिए है कि अपने संकेतों के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है के लिए है। इसके लिए, उन अभ्यासों से शुरू करना उचित है जिन्हें हम नीचे नामित करते हैं:

क्लिकर लोड करें

सबसे अच्छा तरीका के बाद से एक कुत्ते को प्रशिक्षित करें यह सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के माध्यम से है, क्लिकर आपका महान सहयोगी होगा। इसे प्राप्त करें और हमारे आलेख से परामर्श करें जिसमें हम विस्तार करते हैं कि हम कैसे लोड करें। एक बार जब आप इस उपकरण को नियंत्रित कर लें और कुत्ते शिक्षा में इसका उपयोग कैसे करें, तो आप अपने कुत्ते के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं।

नाम पहचानें

यदि आपका कुत्ता एक पिल्ला है, तो संदेह के बिना आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह इसे अपने नाम को पहचानने के लिए मिलता है। ऐसा करने के लिए, बस अपने कुत्ते का नाम विभिन्न स्थानों और परिस्थितियों में कहें, और जब भी आप इसका जवाब देते हैं तो इनाम या बधाई दें।

भोजन का पालन करें

आम तौर पर, सभी कुत्ते अपनी आंखों के साथ भोजन का पालन करते हैं, लेकिन यदि आपका कुत्ता ऐसा नहीं करता है, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए इस अभ्यास का अभ्यास करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपने हाथ में भोजन का एक टुकड़ा रखें, या एक इलाज करें, इसे अपने कुत्ते के थूथन पर बंद करें, अपने हाथ को भोजन के साथ दाईं ओर ले जाएं, क्लिकर के साथ क्लिक करें और इसे पेश करें। बाएं, ऊपर और नीचे एक ही अभ्यास करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि क्लिक और भोजन की पेशकश के बीच कुत्ते को जोड़ने के लिए कुछ सेकंड लगते हैं कि यदि वह इसका अनुसरण करता है तो वह उसे प्राप्त करता है।

कॉल पर जाओ

यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता आपको उसके नाम से बुलाता है, तो भी हम आपको सलाह देते हैं कि वह आपको "आओ" जैसे प्रशिक्षण या अन्य रोजमर्रा की स्थितियों के दौरान कॉल करने के लिए कहने के लिए एक और शब्द ढूंढने की सलाह दे। चूंकि यह अभ्यास वास्तव में उपयोगी है, इसलिए इसे कैनाइन प्रशिक्षण के बुनियादी स्तर के पहले चरण से काम करना शुरू करना दिलचस्प है।

व्यायाम, इलाज हड़पने, कहते हैं कि "देख" अपने पैरों के बीच इलाज देता है, क्लिकर क्लिक करें जब जानवर आप की ओर निर्देशित है, अपने कुत्ते का इलाज लेने के लिए और प्रक्रिया को दोहराने जाने सरल है। बेहतर परिणाम के लिए आपको घर के विभिन्न कमरों में अभ्यास का अभ्यास करना चाहिए। हम जानवरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस रणनीति का पालन करते हैं और पूर्ण आदेश कहने के बिना इसे जाने के लिए जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम आपके कुत्ते को कॉल में भाग लेने के लिए शिक्षित करने के लिए चरण-दर-चरण सिखाते हैं।

ध्यान

इस अभ्यास के साथ हम जो हासिल करना चाहते हैं वह यह है कि जानवर समय-समय पर चलने के दौरान हमें यह देखने के लिए देखता है कि हम अभी भी उसके पक्ष में हैं। समानांतर में, यह कुत्ते को शिक्षित करने के लिए मौलिक होगा ताकि वह हमारे लेख के संकेतों के बाद हमारे साथ चलना सीख सके।

हमें देखने और हमारे बारे में जागरूक होने के लिए, आपको चलने के दौरान, बाहर अभ्यास का अभ्यास करना चाहिए। क्लिकर को अपने साथ ले जाएं, यह सफलता की कुंजी है। तो, चलने के दौरान, हर बार जब आपका कुत्ता आपको देखने के लिए क्लिक करता है और उसे व्यवहार को मजबूत करने के लिए एक इलाज देता है। iexcl- यह इतना आसान है! समय के साथ, आपको भोजन की पेशकश करना बंद कर देना चाहिए और उसे बधाई देना चाहिए।

छोड़ना

इस अभ्यास हम चाहते हैं हमारे कुत्ते आत्म नियंत्रण जानने के लिए और हम पर हर बार हम अपने हाथ से खाना गंध सेट नहीं, या कुछ है कि हम प्राप्त करना चाहते हैं के साथ। ऐसा करने के लिए कुत्ते के थूथन के पास फर्श पर या कुर्सी पर बैठ अपने कुत्ते के आकार के आधार पर इलाज हड़पने, अपने हाथ के साथ कवर, यह गंध है, अपने हाथ, लामा चबाना, और सभी करते हैं पुरस्कार प्राप्त करना संभव है, लेकिन इसे न दें। इस समय जब जानवर दूर चला जाता है, कारण के बावजूद, क्लिकर के साथ क्लिक करें और कैंडी दें। अभ्यास को तब तक दोहराएं जब तक कि कुत्ते जो भी चाहता है उसे पाने से दूर होने के कार्य को जोड़ता है।

इस बिंदु पर, आप जानवर को इलाज दिखाने और अपनी नाक को अपना हाथ लगाने से पहले "छोड़ें" शब्द दर्ज कर सकते हैं। इस प्रकार, आप बस उस आदेश को कहकर प्राप्त करेंगे जो आप दूर जा सकते हैं।

आसीन

यह आदेश कुत्ते प्रशिक्षण के सबसे बुनियादी में से एक है, इसलिए हमने इसे पहले चरण में शामिल किया। हमारे कुत्ते को बैठने के लिए हमें दैनिक जीवन की कई स्थितियों में मदद मिलेगी, क्योंकि हम उसे बता सकते हैं कि सड़क पार करने से पहले वह कैसा महसूस करता है, जब हमारे पास आगंतुक होते हैं। इसे आंतरिक बनाने के लिए, हम आपको हमारे लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं जिसमें हम विस्तार करते हैं कि कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए।

मूल स्तर: पहला चरण

मूल स्तर: दूसरा चरण

प्रशिक्षण के बुनियादी स्तर के दूसरे चरण में आपको पहले चरण के दौरान किए गए अभ्यासों को गहरा करना चाहिए और थोड़ी सी विकृतियां जोड़नी चाहिए, साथ ही शरीर की भाषा को खत्म करना, भोजन खत्म करो और अन्य पुरस्कारों का उपयोग करना सीखें। इस तरह, आपको अभ्यासों का अभ्यास करना जारी रखना चाहिए, एक प्रगतिशील तरीके से, मिठाइयां उन्हें उन संकेतों के साथ प्रतिस्थापित करने के लिए जो आपके ध्यान को बुलाती हैं, जैसे थप्पड़, और प्रभावशाली बधाई जब आप सही तरीके से कार्य करते हैं।




व्यायाम "पत्ते" के मामले उत्तरोत्तर भोजन समाप्त करने के लिए आप किसी भी स्थिति में अपने आवेगों को नियंत्रित करने में जानने के लिए अपने हाथ, मिट्टी या खाने के कटोरे को अपने कुत्ते की हथेली में यह प्रदर्शन के माध्यम से गुजरना होगा। इसी प्रकार, सभी अभ्यासों को "विकृतियों" की पेशकश करने के लिए विभिन्न स्थानों में किया जाना चाहिए, आदेशों को कठिन बनाना और किसी भी समय उन्हें बाहर निकालना।

इसके अलावा, आप नए अभ्यास का अभ्यास करेंगे:

बाहर निकलो

झूठ बोलने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाना बहुत आसान है। सबसे पहले, उसे बैठने के लिए आदेश दें। फिर, एक इलाज ले लो, इसे स्नाउट पर बंद करें ताकि वह गंध कर सके और तुरंत हाथों को अपने सामने के पैरों पर कम कर दें ताकि सहजता से झूठ बोल सके। उस पल में, कैंडी पर क्लिक करें और ऑफ़र करें। कब्र नहीं तो आप कर सकते हैं, लेकिन अभी भी अपनी आंखों से भोजन,, क्लिक इलाज के बारे में थूथन करने के लिए और नीचे हाथ धीरे से शुरू होता है, आप लेट जाओ करने के लिए मिल अपने शरीर के साथ खाना रखने के लिए और आप इनाम देने के लिए क्लिक कर सकते हैं ।

जैसे-जैसे कुत्ता अभ्यास में आगे बढ़ता है और अधिक तेज़ी से झूठ बोलने का प्रबंधन करता है, आपको आंदोलन से जुड़े होने के दौरान झूठ बोलने के लिए "झूठ बोलना" आदेश देना होगा।

मेरी तरफ देखो

यह अभ्यास वास्तव में आपके कुत्ते का ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोगी है, खासकर आपके साथ चलने के लिए चलने के प्रशिक्षण के दौरान। इसे प्राप्त करना बहुत आसान है, आपको अपने कुत्ते के सामने अपने हाथ में एक इलाज के साथ बैठना चाहिए, जैसे ही कुत्ता आपको आंखों में देखता है, क्लिकर के साथ क्लिक करें और उसे इलाज दें। इस अभ्यास को तब तक दोहराएं जब तक कि आप देखें कि आपका कुत्ता आगे बढ़ता है। इस बिंदु पर, जब आपका कुत्ता आपको देखता है, तो "मुझे देखो" ऑर्डर दर्ज करें और अभ्यास के दिशानिर्देशों का पालन करें।

मूल स्तर: दूसरा चरण

मूल स्तर: तीसरा चरण

कैनिन प्रशिक्षण के बुनियादी स्तर के तीसरे चरण के दौरान हासिल करने का इरादा क्या है प्रतिक्रियाओं की अवधि में वृद्धि करना। ऐसा करने के लिए, आपको व्यायाम करने और व्यवहार को मजबूत करने से पहले अभ्यास करना चाहिए और मानसिक रूप से "हजार" शब्द कहना चाहिए। थोड़ा सा वह "एक हजार एक" कहने के लिए चला जाता है, फिर "एक हजार एक, एक हजार दो", "एक हजार एक, एक हजार दो, एक हजार", और तब तक जब तक वह "एक हजार पांच" तक नहीं पहुंच जाता। अगर कुत्ता इंतजार करने में सक्षम नहीं है, तो "नहीं" कहें और अभ्यास फिर से शुरू करें।

कुत्ते को अपने पुरस्कार की प्रतीक्षा करने के अलावा, आप निम्नलिखित नए अभ्यासों को काम कर सकते हैं;

पट्टा खींचने के बिना चलो

शांत अभ्यास, आराम से और बिना विचलन के लिए यह अभ्यास आवश्यक है। हम आपको हमारे लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं जिसमें हम आपके कुत्ते को पट्टा खींचने के लिए सिखाने के लिए आपको जो कदम उठाएंगे, उसका विवरण देना चाहिए।

लोगों को नमस्कार करें

चाहे हम दौरे प्राप्त करने के आदी हैं या नहीं, कुत्ते को शिक्षित करते हैं ताकि यह लोगों पर कूद न सके और अभिवादन और स्वागत करते समय धैर्य रखें, हमें शर्मनाक स्थिति से मुक्त कर देगा। हमारे लेख की जांच करें जिसमें हम आपको बताते हैं कि कुत्ते को लोगों पर कूदने से कैसे बचें और सही तरीके से बधाई सीखें।

मूल स्तर: तीसरा चरण

मूल स्तर: चौथा चरण

कैनिन प्रशिक्षण के बुनियादी स्तर के चौथे चरण में इरादा है अपनी स्थिति बनाए रखते हुए प्रतिक्रियाओं की अवधि में और वृद्धि करें और जब आप विभिन्न गतिविधियों को करते हैं तो कुत्ते को जवाब देने के लिए मिलता है। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए पिछले चरण की तुलना में अधिक कठिनाइयों की संभावना है। इसलिए, आपको धैर्य रखना चाहिए और निरंतर रहना चाहिए, याद रखें कि कुत्ते को शिक्षित करने में समय लगता है।

इस चरण में, मानसिक रूप से गिनने के बजाय आपको क्या करना चाहिए, कुत्ते को चलने के दौरान अभी भी रहने के लिए कुछ कदम उठाना है। ऐसा करने के लिए, आप "कास्ट" कमांड का उपयोग कर सकते हैं, पांच चरणों दूर जा सकते हैं और "आओ" कमांड का उपयोग कर सकते हैं। जब यह आपके प्रति निर्देशित होता है तो इसे प्रभावशाली ढंग से क्लिक करें और यह समझें कि यह अच्छी तरह से किया गया है, जब तक कि आप दूर चले जाने पर झूठ बोल रहे हों। यदि आप स्थिति नहीं रखते हैं, तो अभ्यास फिर से शुरू करें। आप "कास्ट" और "बैठे" दोनों आदेशों का उपयोग करके विभिन्न अभ्यासों को काम कर सकते हैं।

चूंकि इस चरण में बड़ी कठिनाई है, इसलिए हम नए अभ्यास शुरू करने की अनुशंसा नहीं करते हैं।

मूल स्तर: चौथा चरण

मूल स्तर: पांचवां चरण

कैनिन प्रशिक्षण के बुनियादी स्तर के अंतिम चरण में शामिल हैं प्रतिक्रिया दूरी में वृद्धि , भले ही यह केवल कुछ ही कदम है। इस प्रकार, आप अपने कुत्ते को फंसने की आवश्यकता के बिना आप का पालन करने के लिए मिल जाएगा।

अभ्यास सरल है, आपको केवल चौथे चरण के दौरान किए गए प्रक्रिया को दोहराना होगा, चरणों की संख्या में वृद्धि करना होगा। याद रखें कि शुरुआत में यह आसान नहीं होगा और आपका कुत्ता आपकी यात्रा के दौरान स्थिति को पकड़ नहीं पाएगा। हालांकि, दृढ़ता, धैर्य और सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ, आप उस समय को बनाए रखेंगे जब आप चुपचाप चाहते हैं।

मूल स्तर: पांचवां चरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं प्रशिक्षण गाइड - मूल स्तर , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डरकुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों, आईपीओ के साथ काम प्रशिक्षण और रक्षाकुत्तों, आईपीओ के साथ काम प्रशिक्षण और रक्षा
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करेंप्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें
एक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँएक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँ
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
मैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लबमैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लब
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
» » प्रशिक्षण गाइड - मूल स्तर
© 2022 TonMobis.com