कुत्ते के भोजन की संरचना

कुत्ते के भोजन की संरचना

फ़ीड की सटीक संरचना या हमारे कुत्ते के संतुलित भोजन को समझना एक असली पहेली है। की सूची सामग्री न केवल आपको इसकी रचना के बारे में बताता है, बल्कि उत्पाद की गुणवत्ता का आकलन करने में भी आपकी सहायता करता है।

इस लेख को विस्तार से स्पष्ट होगा कि सामग्री के आदेश और सूची सही स्थिति है में ExpertoAnimal वजह से है, तैयार भोजन के विभिन्न प्रकार के लिए सबसे आम भाव या खराब गुणवत्ता की पहचान।

खोजो कुत्ते के भोजन की संरचना और विभिन्न विज्ञापनों के माध्यम से आपको मार्गदर्शन करना बंद करो। इस तरह आप गरीब गुणवत्ता से अच्छी फ़ीड की पहचान और अंतर करने के लिए स्वयं से सीखेंगे:

आपको भी रुचि हो सकती है: बाजार पर कुत्तों के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ फ़ीड
सूची

सामग्री का क्रम

कुत्ते के भोजन की सामग्री आमतौर पर उच्चतम से निम्नतम तक संकेतित होती है आपके वजन के अनुसार , लेकिन यह संसाधित होने से पहले आपके वजन के अनुसार है। अंतिम वजन पर इसका कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है कि अंतिम सामग्री में कुछ तत्व हैं।

जब कुत्ते के भोजन (और अन्य शुष्क खाद्य पदार्थ) सामग्री की बात आती है जो उनके प्राकृतिक राज्य (जैसे मांस) में उच्च जल सामग्री लेते हैं, तब से प्रसंस्करण के दौरान बहुत अधिक वजन कम हो जाता है वे बहुत सारे पानी खो देते हैं . इसके विपरीत, अपने प्राकृतिक राज्य (जैसे चावल) में निचले पानी की सामग्री वाले तत्व अंतिम उत्पाद में कम वजन कम करते हैं।

नतीजतन, जब सूखे भोजन की बात आती है, तो पहले सूचीबद्ध एक घटक वास्तव में कम प्रतिशत में उपस्थित हो सकता है यदि यह अपने प्राकृतिक राज्य में सूची में अनुसरण करने वालों की तुलना में अधिक पानी भरा है।

उदाहरण के लिए, सामग्री की निम्नलिखित दो आंशिक सूचियों की तुलना करें:

  1. निर्जलित पोल्ट्री मांस, चावल, मकई, बोवाइन वसा, मकई लस, चुकंदर लुगदी ...
  2. कुक्कुट, चावल, मकई, मांस मांस, मकई लस, चुकंदर लुगदी ...

पहली नज़र में वे वही दिखते हैं, लेकिन अंतर यह है कि पहला घटक पहले घटक के रूप में इंगित करता है "निर्जलित पोल्ट्री मांस"यह कहना है कि उस सूची में मांस निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि यह अन्य अवयवों के साथ प्रसंस्करण से पहले वजन घटाने के दौरान निर्जलित हो गया था।

इसके विपरीत, दूसरी सूची में पोल्ट्री मांस सबसे महत्वपूर्ण घटक हो सकता है या नहीं, क्योंकि मांस प्रसंस्करण के दौरान पानी खोकर कुछ वजन कम कर देता है। दुर्भाग्यवश, इस मामले में निश्चित रूप से जानना असंभव है कि अगर पोल्ट्री मांस उत्पाद के सूखे वजन में पहली जगह पर कब्जा कर लेता है या वास्तव में यह चावल से नीचे है।

दूसरी ओर, कुछ हद तक लगातार अभ्यास है सामग्री का अलगाव . कुछ निर्माता अपने दो या दो से अधिक घटकों में भोजन को अलग करते हैं ताकि वे सूची में आगे आएं। इस प्रकार, यदि कुत्ते के भोजन में बहुत सारे मकई और मक्का डेरिवेटिव होते हैं, तो निर्माता उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध कर सकता है। इस तरह, प्रत्येक घटक को मामूली महत्व के रूप में इंगित किया जाता है, भले ही मक्का सामग्री बहुत अधिक हो।

उदाहरण के लिए, निम्नलिखित दो सूचियों पर विचार करें:

  1. निर्जलित पोल्ट्री, मकई, मकई लस, मकई फाइबर, गाय वसा, चुकंदर लुगदी ...
  2. निर्जलित पोल्ट्री मांस, मक्का, गोमांस वसा, चुकंदर लुगदी ...

पहले मकई सामग्री के साथ तीन तत्व होते हैं जो मुर्गी मांस के बाद दिखाई देते हैं: मकई, मकई लस और मक्का फाइबर. यह संभावना है कि कुल मक्का सामग्री मांस की तुलना में अधिक है, लेकिन चूंकि सामग्री अलग हो जाती है, इसलिए यह इंप्रेशन देता है कि मांस मुख्य घटक है।

कुछ मामलों में यह एक है भ्रामक विपणन रणनीति जो स्थापित मानकों को पूरा करता है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं है और कुछ मामलों में अवयवों का अलग-अलग उल्लेख किया जाता है क्योंकि इस तरह वे खाद्य प्रसंस्करण में प्रवेश करते हैं।

किसी भी तरह से, ध्यान रखें कि कुत्ते के भोजन को ज्यादातर मांस होने की आवश्यकता नहीं होती है (वास्तव में, शुद्ध मांस आहार हानिकारक होते हैं)। तथ्य यह है कि चावल या कुछ अन्य घटक पहले प्रकट होते हैं या विभिन्न राज्यों में होते हैं, यह आवश्यक नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने कुत्ते के लिए जो खाना खरीदते हैं उसकी गुणवत्ता।

चूंकि हम आमतौर पर सूची में प्रत्येक घटक के वजन को इंगित नहीं करते हैं, फिर भी यह पता लगाने के लिए लंबित है कि यह एक भ्रामक सूची कब है और जब सामग्री की ईमानदार सूची से। दुर्भाग्यवश केवल कंटेनर की जानकारी के साथ ही यह जानना संभव नहीं है, लेकिन वसा का पहला स्रोत आपको एक विचार देता है कि मुख्य तत्व कौन से हैं।

वसा का पहला स्रोत आमतौर पर सूचीबद्ध महत्वपूर्ण तत्वों में से अंतिम होता है। इसलिए आपको बताता है कि जो लोग पहले आते हैं, सबसे वजन रहे हैं जो उन लोगों के कम मात्रा में प्रदर्शित होने के बाद आते हैं, या तो स्वाद, रंग या जा रहा है सूक्ष्म पोषक (विटामिन, खनिज, आदि) के लिए है।

उदाहरण के लिए, निम्नलिखित दो सूचियों पर विचार करें:

  1. निर्जलित पोल्ट्री, चावल, मकई, मांस मांस, मकई लस, मकई फाइबर, चुकंदर लुगदी ...
  2. निर्जलित पोल्ट्री, चावल, मकई, मकई लस, मकई फाइबर, बोवाइन वसा, चुकंदर लुगदी ...

दो सूचियों के बीच एकमात्र अंतर है वसा की सापेक्ष स्थिति टीका, जो वसा का पहला स्रोत पाया जाता है (और उदाहरण में केवल एक ही)। पहली सूची में पोल्ट्री मांस से गोमांस वसा तक चार मुख्य तत्व होते हैं, और अन्य अवयव कम मात्रा में आते हैं। दूसरी सूची में छह मुख्य अवयव हैं, मांस से वसा तक।




जाहिर है, पहली सूची में अन्य उत्पादों के संबंध में उच्च मांस सामग्री है, क्योंकि मकई लस और मक्का फाइबर केवल छोटी मात्रा में शामिल होते हैं (वे वसा के बाद होते हैं)।

दूसरी तरफ, दूसरी सूची में मांस के संबंध में बड़ी मात्रा में मकई (जैसे शुद्ध मकई, लस और फाइबर) होती है, क्योंकि ये सभी अवयव वसा से पहले दिखाई देते हैं।

यह बहुत संभावना है कि पहली सूची से कुत्ते का भोजन दूसरी सूची से बेहतर संतुलित होता है, भले ही सामग्री समान हों। इसके लिए आपको गारंटीकृत विश्लेषण की जानकारी पर भी विचार करना होगा।

सामग्री का क्रम

सामग्री का नाम

एक नियम के रूप में, सभी अवयवों द्वारा उनके द्वारा संकेतित किया जाता है आम नाम . हालांकि, आम नाम कभी-कभी कुछ अवयवों की निम्न गुणवत्ता को छिपाने के लिए काम करते हैं। और दूसरी बार वे इतने आम नहीं हैं, जैसे "ज़ीइलाइट"या फिर"chondroitin सल्फेट"।

जब आप अवयवों को पढ़ते हैं, तो आप ऐसे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देते हैं जो विशिष्ट अवयवों को इंगित करते हैं, जैसे कि "निर्जलित चिकन मांस"उन लोगों पर जो सामान्य सामग्री इंगित करते हैं, जैसे कि"मांस"।

वह कुत्ते के खाद्य पदार्थों को भी पसंद करता है जो स्पष्ट रूप से प्रजातियों को उनके मुख्य अवयवों के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए "चिकन मांस"प्रजातियों को इंगित करता है, जबकि"कुक्कुट मांस"नहीं

मांस आटा कुछ हद तक भ्रामक हैं, क्योंकि आप केवल लेबल पर जानकारी के साथ अपनी गुणवत्ता को नहीं जानते हैं। मांस के अच्छे गुणवत्ता वाले आटे हैं और खराब गुणवत्ता वाले मांस के आटे हैं। यदि आपके कुत्ते के भोजन में मांस नहीं होता है और केवल मांस भोजन भी शामिल होता है, तो आपके द्वारा खरीदे जाने वाले ब्रांड की जांच करने लायक है (जो बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन यह जांचने योग्य है)।

जितना संभव हो सके उससे बचने के लिए आपको क्या करना है उपज , दोनों मांस सामग्री और सब्जी साम्राज्य में। उप-उत्पाद आमतौर पर कम गुणवत्ता वाले होते हैं (तंत्रिका ऊतक, रक्त, खुदाई, सींग, गले, पंख, आदि), बहुत पौष्टिक और खराब पाचन के साथ नहीं। इसलिए, वे भोजन के लिए पोषक तत्वों के आवश्यक स्तर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन चूंकि वे बहुत पौष्टिक या आसानी से पचाने योग्य नहीं हैं, इसलिए कुत्ते को और अधिक खाना चाहिए।

उदाहरण के लिए, एक लेबल जो कहता है: चावल, मांस उत्पाद द्वारा आटा, मकई लस, पशु वसा, आदि, उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में कुछ संदेह उठाता है। इस भोजन के मुख्य पशु तत्व मांस और पशु वसा के उप-उत्पाद हैं। उन संकेतों के साथ आप नहीं जानते कि जानवरों की प्रजातियों में क्या शामिल है या जानवरों के कौन से हिस्से शामिल हैं। इस प्रकार के लेबल निम्न स्तर के खाद्य पदार्थों का वर्णन कर सकते हैं।

कुछ भी हैं additives कि आप से बचना चाहिए क्योंकि वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। उन्हें मनुष्यों के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में भी प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन उन्हें कुत्ते के भोजन में अजीब तरह से अनुमति दी जाती है। एक और लेख में आपके पास कुत्ते के भोजन में additives की एक सूची है जो टालने योग्य हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कुत्ते के भोजन में आपके स्वास्थ्य में हानिकारक additives शामिल नहीं हैं, आप कुत्तों के लिए कार्बनिक भोजन (मांस के साथ या बिना) के बारे में शोध कर सकते हैं, जो आपको प्राकृतिक उत्पत्ति का आश्वासन देता है।

सामग्री का नाम

सामग्री की संख्या

अंत में, ध्यान रखें कि ए अधिक मात्रा में घटक इसका मतलब बेहतर गुणवत्ता वाला भोजन नहीं है। कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को कवर करने के लिए पालतू भोजन में बहुत सी चीजों की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ अवयवों वाला भोजन पूर्ण और स्वस्थ हो सकता है।

कभी-कभी विभिन्न स्वाद या रंग देने के लिए सामग्री को छोटी मात्रा में जोड़ा जाता है। अन्य मामलों में, सामग्री एक विपणन रणनीति के रूप में कम मात्रा में शामिल किए गए हैं क्योंकि बहुत से लोगों को लगता है कि इन खाद्य पदार्थों और अधिक पौष्टिक होते हैं, क्योंकि वे सेब, गाजर, चाय के अर्क, अंगूर और कौन जानता है और क्या होते हैं।

न ही मांस के कई स्रोतों के साथ भोजन बेहतर है (उदाहरण के लिए: चिकन, गाय, भेड़ का बच्चा, मछली) मांस के एक स्रोत से। इस मामले में क्या मायने रखता है मांस की गुणवत्ता, यह नहीं कि कितने जानवर आते हैं।

जब तक भोजन शामिल होता है तब तक कई अवयवों की उपस्थिति स्वयं से खराब नहीं होती है पोषण की जरूरत है अपने कुत्ते का हालांकि, यदि आप कुछ रंगों, संरक्षक या additives सामग्री के बीच पाते हैं जो हानिकारक हो सकता है, तो उस भोजन से बेहतर ढंग से बचें और अपने पालतू जानवर के लिए एक और ढूंढें।

अपने कुत्ते के लिए दैनिक भोजन की मात्रा के बारे में पूछना न भूलें कि आप पर्याप्त रूप से अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

सामग्री की संख्या

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के भोजन की संरचना , हम अनुशंसा करते हैं कि आप संतुलित आहार के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?
फेरेट खिला रहा हैफेरेट खिला रहा है
सोचो, फ़ीड करें, बचाओसोचो, फ़ीड करें, बचाओ
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं - तुलनात्मकमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं - तुलनात्मक
कुत्ते के भोजन के प्रकारकुत्ते के भोजन के प्रकार
खाद्य राशन या विकिरण: मेरे कुत्ते के लिए बेहतर क्या हैखाद्य राशन या विकिरण: मेरे कुत्ते के लिए बेहतर क्या है
मैं अपने कुत्ते के लिए खाना कैसे चुनूं?मैं अपने कुत्ते के लिए खाना कैसे चुनूं?
कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?
मैं अपनी बिल्ली को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?मैं अपनी बिल्ली को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?
मेरी बिल्ली के लिए सबसे अच्छी फ़ीड कैसे चुनें?मेरी बिल्ली के लिए सबसे अच्छी फ़ीड कैसे चुनें?
» » कुत्ते के भोजन की संरचना
© 2022 TonMobis.com