कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार

जब हम कुत्तों में सेबोरिया के बारे में बात करते हैं, तो हम एक त्वचा विकार का उल्लेख करते हैं जिसे कॉर्नियल ऊतक के गठन में अतिरिक्त रूप से चिह्नित किया जाता है, जिसे भी जाना जाता है अत्यधिक keratinization , या स्नेहक ग्रंथियों में एक विकार से जो अधिक कारण बनता है वसा मात्रा हमारे कुत्ते की त्वचा में। इसके कारण, इसमें अलग-अलग नामों के साथ एक विशिष्ट वर्गीकरण है जिसे हम पहले ही विकसित करेंगे।

ExpertoAnimal से हम आपको seborrhea से लड़ने में मदद करना चाहते हैं, लेकिन, विशेष रूप से, आप जानते हैं कि कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार जो आपको अपने कुत्ते के अंतिम उपचार के रास्ते पर मार्गदर्शन कर सकता है।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में गैस के लिए घरेलू उपचार
सूची

Seborrhoea के प्रकार

हम 3 प्रकार के सेबोरिया की पहचान कर सकते हैं:

  1. कैनाइन सेबरेरिक डार्माटाइटिस : यह एक फैटी seborrhea है कि, सामान्य रूप से, इसमें गंभीर संक्रमण के कारण त्वचा की सूजन के साथ है। यह आमतौर पर निम्नलिखित जटिलताओं के कारण सबसे गंभीर चरणों में से एक होगा।
  2. सूखी seborrhea या कुत्ते dandruff और, जैसा कि नाम का तात्पर्य है, यह त्वचा की पहली परत का अत्यधिक विलुप्त होना है। जर्मन शेफर्ड या अंग्रेजी सेटर जैसी नस्लों में बहुत आम है। समय पर इसमें शामिल न होने पर, इसे गहरा किया जा सकता है और नीचे वर्णित एक बन गया है।
  3. तेल seborrhoea , नस्लों में बहुत आम है जैसे कि shar pei या बेससेट हाउंड या पिछले चरण की जटिलताओं, जहां आप बालों और त्वचा की त्वचा पर वसा का अत्यधिक उत्पादन देख सकते हैं। फैटी एस्चर कुछ क्षेत्रों में बाल केकिंग के साथ बना सकते हैं। हमें इसे fleas द्वारा एलर्जी डार्माटाइटिस से अलग करना होगा।

उपचार का चयन करने वाली पहली बात यह है कि यह वर्गीकृत करने में सक्षम होना चाहिए कि यह किस प्रकार का सेबराइया है, क्योंकि यह एक तेलुगु के रूप में डंड्रफ़ के इलाज के समान नहीं होगा। हमें हमेशा पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए, लेकिन यहां हम आपको कुछ दिखाते हैं लक्षण जो हम देख सकते हैं हमारे कुत्ते में जो हमें थोड़ा सा मार्गदर्शन करेगा:

  • बालों के ब्रशिंग के दौरान देखा जाने वाला गंभीर स्केलिंग
  • चेहरे, शरीर के गुना, कान, परिधीय क्षेत्र, आदि पर संचित वसा
  • फ्लेक प्लेटें कि अगर हम उन्हें ले जाते हैं तो यह भी खून बह सकता है
  • बहुत खुजली
  • अतिरिक्त बालों के झड़ने
  • शारीरिक गंध
Seborrhoea के प्रकार

कैनिन डैंड्रफ़ के लिए घरेलू उपचार

कैनिन डैंड्रफ़ का इलाज शुरू करने के लिए हमें प्रस्ताव देना चाहिए नियमित स्नान हमारे कुत्ते को। हम कपड़े धोने साबुन, जैसे कि छिपकली या गोली का उपयोग कर सकते हैं, जो कि आपकी त्वचा के पीएच को सबसे अच्छी तरह से संरक्षित करता है। त्वचा को जितना संभव हो सके हाइड्रेटेड रखने के लिए भी आवश्यक होगा।

हम एक ड्रायर का उपयोग नहीं करेंगे , यह बाल सूख जाएगा, लेकिन त्वचा भी। इन मामलों में तौलिए और छेड़छाड़, सबसे अच्छे सहयोगी हैं। दैनिक ब्रशिंग यह त्वचा को भी उत्तेजित करता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह बहुत नियमित है। इस तरह, त्वचा के आवश्यक तेलों को स्वाभाविक रूप से उत्पादित किया जाएगा और पूरे शरीर में समान रूप से वितरित किया जाएगा।

हम आपको हाइड्रेट के लिए गुणवत्ता वाले पानी की पेशकश करेंगे, अधिमानतः बोतलबंद और हम एक चुनेंगे बहुत प्राकृतिक भोजन , साथ ही प्रोटीन जितना संभव हो।

आप अपने आहार के साथ पूरक कर सकते हैं फैटी एसिड भोजन में ओमेगा 3 और ओमेगा 6, जो बिना किसी प्रयास के स्वस्थ त्वचा और चमकीले बालों को बनाए रखने में मदद करेगा। जैतून का तेल और सूरजमुखी तेल इन मामलों में भी मदद कर सकता है, छोटे कुत्तों में 1 चम्मच चाय और एक दिन में बड़े कुत्तों में एक सूप पर विचार कर सकते हैं।

कैनिन डैंड्रफ़ के लिए घरेलू उपचार

तेल सेबोरियोआ के लिए घरेलू उपचार




जैसा कि पिछले मामले में, तेल सेबोरोहा के इलाज के लिए हमें भी देने की आवश्यकता होगी नियमित स्नान हमारे कुत्ते को, लेकिन इस मामले में अन्य तैयारी के साथ जो खुजली से बचने और त्वचा की तेल की कमी को कम करने में मदद करेगा।

हम एक बना सकते हैं घर का बना साबुन इस प्रकार के सेबोरिया को उन उत्पादों के साथ इलाज करने के लिए जो बहुत आसान हैं। इसके लिए आपको मिश्रण करना होगा:

  • 3 कप पानी
  • बेकिंग सोडा का 1 कप (जो त्वचा को exfoliate और मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा)
  • कुचल प्राकृतिक जई के 2 कप

यह मिश्रण त्वचा की खुजली को खत्म करने में मदद करेगा, जिससे कुल राहत मिलती है। इसमें विरोधी भड़काऊ और exfoliating गुण है लेकिन बहुत ही नरम तरीके से। हमें हमेशा गर्म पानी के साथ कुत्ते को गीला करके शुरू करना चाहिए, फिर घर का बना साबुन जोड़ें और फिर शेष से बचने के लिए फिर से गर्म पानी के साथ कुल्ला लें। फिर तौलिया के साथ अच्छी तरह से सूखा। इस प्रक्रिया को प्रति सप्ताह 1 बार तक दोहराया जा सकता है।

हम पानी के एक लीटर में थाइम (ताजा या सूखा) या दौनी का एक गुच्छा उबलकर घर का बना साबुन भी बना सकते हैं। एक बार मिश्रण ठंडा होने के बाद, हम उसी प्रक्रिया को कर सकते हैं जैसे कि इसे तैयार करने के लिए पिछली तैयारी।

एक तिहाई और आखिरी तैयारी सफेद चावल का एक कप बहुत अच्छी तरह से धोना और चिपकने तक इसे उबालें। एक बार ठंडा होने के बाद हम इसे अपने कुत्ते की त्वचा को मालिश करने से पहले शैंपू के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं इससे पहले कि हम इसे गीला करें और फिर इसे गर्म पानी से कुल्लाएं।

तेल सेबोरियोआ के लिए घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचारकुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचार
कुत्तों की त्वचा रोग के लिए मुसब्बर वेराकुत्तों की त्वचा रोग के लिए मुसब्बर वेरा
बिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचारबिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचार
शुष्क त्वचा देखभाल, शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार के लिए सुझावशुष्क त्वचा देखभाल, शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार के लिए सुझाव
घरेलू उपचार छुपा जोखिमघरेलू उपचार छुपा जोखिम
क्या वास्तव में एक गंभीर समस्या बन सकती है?क्या वास्तव में एक गंभीर समस्या बन सकती है?
जर्मन चरवाहे के पास बहुत सारी तस्वीर हैजर्मन चरवाहे के पास बहुत सारी तस्वीर है
चेहरे पर एक्जिमा - चेहरे पर एक्जिमा से छुटकारा पाने के लिए क्या किया जा सकता हैचेहरे पर एक्जिमा - चेहरे पर एक्जिमा से छुटकारा पाने के लिए क्या किया जा सकता है
शुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचारशुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचार
कुत्तों में सबसे आम बीमारियांकुत्तों में सबसे आम बीमारियां
» » कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com