कुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचार

कुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचार

सेबोरिया एक बहुत ही आम बीमारी है जो कुत्तों के खोपड़ी को प्रभावित करती है, खासकर धड़, पैरों और चेहरे के क्षेत्रों को प्रभावित करती है। Seborrhea के साथ, त्वचा के मलबेदार ग्रंथियों का उत्पादन होता है सेबम की बड़ी मात्रा , उन्हें एक ही समय में, तराजू, crusts और अतिरिक्त वसा पैदा कर रहा है।

बहुत आम होने के बावजूद, यदि समय पर सेबोरिया का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे त्वचा के माध्यमिक संक्रमण हो सकते हैं। कुत्ते अक्सर अपने फर पर तेल और तेल के संचय के कारण खराब गंध करते हैं। इसके अतिरिक्त, इस स्थिति से पशुओं को प्रभावित क्षेत्रों में बहुत अधिक खरोंच हो सकता है जिससे रक्तस्राव और त्वचा के अन्य नुकसान हो जाते हैं।

आइए पशु विशेषज्ञ के इस नए लेख में आगे देखें जैसा कि यह है और प्रतिक्रिया करता है कुत्तों में seborrhea और हम इसके उपचार और इसके कारणों का पता लगाएंगे.

आप भी रुचि ले सकते हैं: कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार
सूची

Seborrhoea क्या है? इसका उत्पादन क्यों किया जाता है?

सेबोरिया एक ऐसी बीमारी है जिसे अक्सर माध्यमिक माना जा सकता है। यही है, क्या आता है एक और बीमारी के कारण और यह उन अभिव्यक्तियों में से एक है जो इंगित करता है कि जानवर एक और गंभीर समस्या पेश कर सकता है। ये प्राथमिक बीमारियां हो सकती हैं:

  • एलर्जी
  • मशरूम
  • एंडोक्राइन विकार
  • त्वचा कैंसर
  • पोषक तत्व-गरीब आहार
  • चयापचय विकार
  • अग्नाशयी रोग
  • दरिंदा
  • ऑटोम्यून्यून रोग

अन्य कारण और पूर्वाग्रह

दूसरी ओर, प्राथमिक प्रकार के seborrhea को एक के रूप में माना जाता है वंशानुगत बीमारी , कि कुछ संवेदनशील में लेब्राडोर कुत्ते, गोल्डन कुत्ता, कॉकर स्पैनियल, Basset शिकारी कुत्ता, जर्मन शेफर्ड, वेस्ट हाईलैंड व्हाइट टेरियर, शार पी, दूसरों के बीच के रूप में उनकी उपस्थिति को जन्म देती है। आम तौर पर इस प्रकार का सेबोरिया एक ऐसी स्थिति है जो 2 साल की उम्र तक पहुंचने से पहले कुत्तों को प्रभावित करती है।

Seborrhoea क्या है? इसका उत्पादन क्यों किया जाता है?

मौजूद seborrhea के प्रकार

दो प्रकार के सेबरेरिया हैं जिन्हें कुत्ते की त्वचा की स्थिति के विकास के साथ करना है:

  • सूखी कुत्ते seborrhoea प्रारंभिक चरणों के दौरान विकसित किया गया है, जब त्वचा पर अतिरिक्त केराटिन जमा होता है। इस प्रकार का सेबोरिया ध्यान देने योग्य है, लेकिन इससे महत्वपूर्ण नैदानिक ​​लक्षण नहीं होते हैं।
  • कैनाइन तेल सेबोरियोआ चिकना या तेल रोग के प्रकार अतिरिक्त वसा और कोट में सुस्ती की विशेषता है। इस चरण में, पेश लक्षण अधिक स्पष्ट और असहज कर रहे हैं: चिकना बाल शुष्क और परतदार त्वचा, जलन और खरोंच की जरूरत से जुड़ी। जब रोग दूर उन्नत है कि आप प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा त्वचा संक्रमण और भीतरी कान, बालों के झड़ने, बुखार, फिटनेस और भूख और अवसाद का दौरा पड़ने से नुकसान को आमंत्रित कर सकते है होते हैं। यह विचार है कि कुत्तों में seborrhea के सबसे रिपोर्ट किए गए मामलों, रोग के दो प्रकार के एक संयुक्त रूप है में रखना महत्वपूर्ण है।
मौजूद seborrhea के प्रकार

निदान




वंशानुगत या प्राथमिक सेब्रिआ का निदान तब किया जाता है जब अन्य कारणों से इंकार कर दिया गया हो। यदि यह एक माध्यमिक seborrhea कुंजी है समस्या के मूल कारण का निदान करें ताकि हमारे पालतू जानवर जितनी जल्दी हो सके ठीक हो जाएंगे।

अब, seborrhoea को सटीक और सही तरीके से निदान करने के लिए, यह जानकर कि रोग के वास्तविक कारण क्या हैं, यह आवश्यक है पशु चिकित्सक के पास जाओ परजीवी, फंगल संस्कृतियों, रक्त परीक्षण और मल परीक्षा की पहचान करने के लिए विशिष्ट त्वचा अध्ययन, शारीरिक जांच, त्वचा स्क्रैपिंग करने के लिए। यदि आवश्यक हो तो विशेषज्ञ को त्वचा बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है।

निदान

इलाज

किसी भी उपचार शुरू करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार का सेबररिया हम इलाज करना चाहते हैं। जब बीमारी अभी भी शुरुआती चरण में होती है और जानवर की त्वचा खुजली के कारण घाव नहीं दिखाती है, तो उपचार आमतौर पर दर्द रहित और सरल होता है। अनुमानित अवधि एक महीने है और ज्यादातर सप्ताह में एक बार, ठंडे पानी के साथ कुत्ते को धोने पर आधारित होती है Antiseborrhoeic साबुन , सबसे समस्याग्रस्त क्षेत्रों पर जोर देना। बाथरूम के साथ ले जाया जा सकता है विटामिन की खुराक . यदि सेबोरिया तेलदार है, तो बेंज़ॉयल पेरोक्साइड या सेलेनियम सल्फाइड लागू करना आवश्यक होगा।

यदि seborrhea वंशानुगत प्रकार का है, यह असंभव है लेकिन पूरी तरह से इलाज योग्य है। अच्छे उपचार और निरंतर पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत, seborrhea को नियंत्रण में रखा जा सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि कुत्ता एक सामान्य जीवन जीने के लिए जारी है। वंशानुगत रूप के लिए साप्ताहिक स्नान सैलिसिलिक एसिड और सल्फर के साथ देना और रेटिनिड्स जैसे मौखिक दवाओं को प्रशासित करना अच्छा होता है। जब एक कुत्ता seborrhea (किसी भी प्रकार) से पीड़ित है यह अपने आहार में जोड़ने के लिए बहुत सकारात्मक है ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन तेल। जटिल क्षेत्रों से जितना संभव हो उतना दूर रखना भी महत्वपूर्ण है जहां खुजली के कारण घाव हो जाते हैं।

इलाज

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचार , हम आपको हमारे स्किन केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में एक्ट्रोपियनकुत्तों में एक्ट्रोपियन
बिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचारबिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचार
घरेलू उपचार छुपा जोखिमघरेलू उपचार छुपा जोखिम
सिस्टिक मुँहासे का इलाज - सफल उपचार के लिए युक्तियाँसिस्टिक मुँहासे का इलाज - सफल उपचार के लिए युक्तियाँ
Soriatane सोरायसिस के लिए एक आसान समाधान है?Soriatane सोरायसिस के लिए एक आसान समाधान है?
मुँहासे का इलाज करने का नया तरीकामुँहासे का इलाज करने का नया तरीका
शुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचारशुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचार
कुत्तों में कवक क्या है? जानें कि इस बीमारी का इलाज कैसे करेंकुत्तों में कवक क्या है? जानें कि इस बीमारी का इलाज कैसे करें
कुत्तों में सबसे अधिक त्वचा रोगकुत्तों में सबसे अधिक त्वचा रोग
» » कुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com