कुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित करें

कुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित करें

एक कुत्ते की तुलना में और अधिक निराशाजनक और खतरनाक नहीं है जो पालन नहीं करता है। मैं आपको एक स्थिति बताता हूं: आप घड़ी को देखते हैं और आपको एहसास होता है कि आप एक घंटे तक चल रहे हैं। आपके पिल्ला ने अपनी गेंद के पीछे बहुत कुछ चलाया है, अन्य प्यारे दोस्तों के साथ खेला है और अभी, अपनी जीभ से फर्श पर झूठ बोल रहा है। आपको लगता है कि यह घर जाने का समय है, आप इसे बुलाते हैं, लेकिन यह हिलता नहीं है। असल में, वह अभी भी आपको देखकर फर्श पर अपना सिर रखता है। iquest- क्या यह हो सकता है कि मैंने तुम्हें नहीं सुना? तुम उसे फिर से बुलाओ ...

मैं आपको इस कहानी का अंत नहीं बताने वाला हूं, क्योंकि सबसे अधिक संभावना यह है कि आप इसे पीड़ित हैं। इस कारण से यह बहुत महत्वपूर्ण है एक कुत्ते को प्रशिक्षित करें, न केवल पार्क कॉलिंग में आप घंटे खो देंगे, बल्कि यह एक वास्तविक खतरा बन जाता है। यह अन्य जानवरों के लिए और लोगों के लिए (स्वयं सहित) की अपनी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

चाहे आपके पास पिल्ला हो या थोड़ा बड़ा हो, आपको काम पर उतरना चाहिए। Iquest- आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए? कैनिन प्रशिक्षण के इस पूर्ण मैनुअल को पढ़ें कि ExpertoAnimal आपको जानना चाहता है ट्रेन कैसे करें 10 चरणों में एक कुत्ते को.

आप में भी रुचि हो सकती है: 10 चरणों में कुत्ते की देखभाल करना
सूची

1. अपने पालतू जानवरों को शिक्षित करना चाहते हैं, इस बारे में खुद से प्रश्न पूछें

नहीं, यह बेतुका नहीं है जो मैंने अभी आपको टिप्पणी की है। हम सभी चाहते हैं कि हमारे कुत्ते को हमारी कॉल में आना, महसूस करना, काटने, हारना नहीं है ... लेकिन नहीं, मैं उन सभी आदेशों का जिक्र नहीं कर रहा हूं जिन्हें हम सीखना चाहते हैं। प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, अपने आप से निम्नलिखित पूछें:

  • Iquest- मैं उसे कहाँ सोना चाहूंगा?
  • Iquest- क्या मैं उसे सोफा और बिस्तर पर जाने दूँगा?
  • iquest-क्या आप घर में सभी साइटों तक पहुंच पाएंगे?
  • Iquest- क्या आप हमारे जैसे ही स्थान पर खाएंगे?

यदि आपका पिल्ला अभी घर पहुंचा है, तो केवल एक चीज जिसे आप सोच सकते हैं, उन्हें फेसबुक पर अपलोड करने और टिकलिंग और अनंत छेड़छाड़ करने के लिए चित्र ले रहा है। शर्मिंदा मत हो, वे आराध्य हैं। इस वजह से, इस तरह के बुनियादी मुद्दों को अब स्पष्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है।

जबकि यह एक पिल्ला है, आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कहीं भी ऊपर जाता है, यदि आप एक टेबलक्लोथ खाते हैं तो यह एक जबरदस्त कृपा होगी - लेकिन, Iquest- क्या आप चाहते हैं कि वह इस तरह व्यवहार करे जब वह बूढ़ा हो? निश्चित रूप से आपको बीथोवेन याद है, फिल्म के उस सुंदर सेंट बर्नार्ड ... इसे अपने घर में अच्छी तरह कल्पना करें।

आपके पालतू जानवर यह नहीं समझ पाएंगे कि आप उसे कुछ ऐसा करने की अनुमति नहीं देते हैं जो वह महीनों तक बिना किसी समस्या के कर रहा है। वे क्या होने जा रहे हैं इसके बारे में स्पष्ट रहें अपने कुत्ते के लिए सह-अस्तित्व के नियम और उन्हें पहले दिन से लागू करें।

1. अपने पालतू जानवरों को शिक्षित करना चाहते हैं, इस बारे में खुद से प्रश्न पूछें

2. पूरे परिवार को कुत्ते की तरह ट्रेन करना चाहिए

एक प्यारे दोस्त का आगमन सभी को खुशी से भर देगा, इसमें कोई संदेह नहीं है - लेकिन जिम्मेदारियों के बारे में भी।

यदि आप कुत्ते को रसोई में सोना चाहते हैं, लेकिन आपका बेटा उसे छीन लेता है और उसे बिस्तर पर ले जाता है, तो आप केवल भ्रम उत्पन्न करेंगे। हमारे पालतू समझ नहीं पाएंगे क्यों एक-दूसरे के साथ और दूसरों के साथ नहीं। यह केवल हमारे कुत्ते के लिए बुरी शिक्षा का कारण बन जाएगा।

परिवार के सभी सदस्यों को नियमों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि कुत्ते को आज्ञा माननी चाहिए। आदर्श है कि है आप सभी के बीच फैसला करना है कि पालन करने का व्यवहार क्या होगा.

  • अतिरिक्त युक्ति: एक सूची बनाएं और इसे फ्रिज में पेस्ट करें। iexcl - इस प्रकार कोई अचानक भूल नहीं होगा!
2. पूरे परिवार को कुत्ते की तरह ट्रेन करना चाहिए

3. अपने कुत्ते को अपने नाम को पहचानना सीखने के लिए शिक्षित करें

हम एक और महत्वपूर्ण कदम का सामना कर रहे हैं: एक पिल्ला को इसके नाम को पहचानने के लिए सिखा रहा है। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्ते के नाम को सीखने का समय औसतन 5 से 10 दिनों के बीच होता है।

धैर्य रखें, सोचो कि आप संवाद करना सीखना शुरू कर रहे हैं। यह सामान्य है कि शुरुआत में यह अधिक जटिल है।

इस प्रशिक्षण को शुरू करने का एक अच्छा तरीका है जब आप आंखों के संपर्क और हमेशा के साथ, पुरस्कार के सुदृढ़ीकरण के साथ उसे बुलाते हैं। वहां से, व्यायाम जारी रखें जब मैं अब आपको नहीं देख रहा हूं।

  • प्रशिक्षण चाल: अगर वह आपका पालन नहीं करता है, तो उसे कई बार फोन करने के लायक नहीं है। कुछ सेकंड के लिए कुछ के साथ अपना ध्यान विचलित करें और फिर से शुरू करें।
3. अपने कुत्ते को अपने नाम को पहचानना सीखने के लिए शिक्षित करें

4. दूसरों के साथ रहने के लिए सीखने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करें

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि कुत्ते को सामाजिक बनाने के बारे में जानना हमारे पालतू जानवर बन जाएगा अन्य कुत्तों और लोगों से सही ढंग से संबंधित है . यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह बहुत तार्किक है। यदि आपके पिल्ला के जीवन के पहले महीनों में आप केवल घर पर हैं, जब आप पहली बार बाहर जाते हैं, तो डरना सामान्य बात है।

यह बहुत अच्छा है कि उन पहले महीनों में आप अपने पालतू जानवरों के साथ विभिन्न स्थानों के माध्यम से चलते हैं। न केवल वह आपको सिखाएगा कि शहर के चारों ओर कैसे स्थानांतरित किया जाए, लेकिन आप इसे देखेंगे कई प्रकार के लोग, कार, बाइक हैं , बेबी गाड़ियां ... सबसे पहले, आपका पिल्ला शर्मीला हो सकता है, चिंता न करें, वह आत्मविश्वास को बहुत जल्दी ले जाएगा।

यहां तक ​​कि यदि आपका पालतू वयस्क कुत्ते को शिक्षित करने के लिए थोड़ा बड़ा हो गया है, तो आपको बस वही करना होगा, लेकिन अधिक धैर्य के साथ।

4. दूसरों के साथ रहने के लिए सीखने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करें

5. आपको अपने पालतू जानवर को काटने का तरीका सिखाया जाना चाहिए

साथ ही साथ आपके पिल्ला ने पता लगाया कि दुनिया बहुत बड़ी है और खोजने के लिए रहस्यों की एक अनंत राशि है, उसे संवाद करना सीखना चाहिए।




हमारा कुत्ता जा रहा है अपने मुंह से हमारे साथ बातचीत करें . वे न केवल काटने का नाटक करते हैं, वे अपने मुंह से वस्तुओं को पकड़ते हैं - वे उन्हें हमारे साथ भी देते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे 4 या 5 महीने से पहले काटने के अपने तरीके को नियंत्रित करना सीखें, बाद में, यह अधिक जटिल हो जाता है।

प्रणाली बहुत सरल है, आपको इसे काटने की अनुमति देनी चाहिए क्योंकि यह अपने दांतों का विकास कर रहा है लेकिन यह आवश्यक है कि आप खिलौने और टीचर का उपयोग करें . अंतर को सिखाने के लिए आपको गेम में अपने हाथ का भी उपयोग करना होगा और जैसे ही आप थोड़ा कठिन दबाएंगे, रुको और इससे दूर चले जाओ।

  • आंख : पिल्ले के दांत शुद्ध सुइयों हैं, सावधान रहें।
5. आपको अपने पालतू जानवर को काटने का तरीका सिखाया जाना चाहिए

6. अपने पिल्ला को सकारात्मक में कैसे प्रशिक्षित करें

शायद आप नहीं जानते, लेकिन यह साबित हुआ है कि सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करके प्रशिक्षित करना अधिक प्रभावी है , नकारात्मक से बचने से। यदि आपका कुत्ता केवल बुरे व्यवहार के लिए धमकाया जाता है और आप जो भी अच्छा करते हैं उसका मूल्य नहीं मानते हैं, तो वह डिमोटिव हो जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी झगड़ा नहीं करते हैं, लेकिन आपको सीखना चाहिए कि क्या सही है और क्या गलत है।

हम सभी कुत्ते को इलाज देने के साथ इनाम से संबंधित हैं। दरअसल, यह एक महान सुदृढ़ीकरण है, लेकिन यह केवल एकमात्र ऐसा नहीं है जिसका हमें उपयोग करना चाहिए:

  • पेटिंग : हमने अपने कुत्ते को बुलाया है और वह आ गया है, वह मुस्कुराता है और उसकी पीठ को सहारा देता है।
  • ख़ुशामद : बस एक आदेश का पालन करें, आवाज के एक मीठे स्वर में कुछ अच्छे शब्दों को समर्पित करें।

सकारात्मक सुदृढीकरण के बाद इस प्रकार की शिक्षा के बारे में सूचित रखें। यह निस्संदेह पेशेवरों द्वारा अनुशंसित अभ्यास है: कुत्ते के चिकित्सकों और शिक्षकों।

  • प्रशिक्षण चाल: आप शुरू कर सकते हैं कुत्ते को व्यवहार के साथ प्रशिक्षित करें , जैसा कि आप सीखते हैं, आप सहवास और प्रशंसा के लिए इलाज को प्रतिस्थापित कर सकते हैं।
6. अपने पिल्ला को सकारात्मक में कैसे प्रशिक्षित करें

7. विरोधाभासी प्रशिक्षण नहीं है

हम एक का सामना कर रहे हैं एक कुत्ते को शिक्षित करते समय क्लासिक विफलता : जब उसने कुछ सही किया है तो उसे डांट रहा है। इसे पढ़ने के बाद, मुझे यकीन है कि आपने सोचा है: "अगर मेरा कुत्ता कुछ सही करता है, तो मैं इसे पुरस्कृत करूंगा।"

कल्पना कीजिए कि आप पहले ही सोचते हैं कि जब आप उसे बुलाते हैं तो आपका कुत्ता हमेशा आपका पालन करेगा।

आप पार्क में जाते हैं, आप लंबे समय तक गेंद के साथ खेल रहे हैं जब तक वे आपको फोन पर नहीं बुलाते। आपको घर जाना होगा। आप अपने कुत्ते को बुलाते हैं, लेकिन यह नहीं आता है। तुम उसे दोबारा बुलाओ, वह अभी भी नहीं आया है। आप अधीर हो जाते हैं तुम उसे फिर से बुलाओ, कुछ भी नहीं। तुम गुस्से में हो यह बताने के लिए घर पर कॉल करें कि आप कुत्ते को पकड़ नहीं सकते (लगभग निश्चित रूप से आप इस तरह कुछ सुनते हैं: "मैंने पहले ही आपको बताया है कि आपने उसे बहुत खराब कर दिया है")।

थोड़ी देर के बाद, कुत्ता आता है और निश्चित रूप से, आप उसे डांटते हैं। दुर्भाग्यवश, हमने जो एकमात्र चीज हासिल की है वह अगली बार लौटने में अधिक समय लेती है। शुरुआत में, हर बार जब हम इसे कॉल करते हैं, तो यह हमेशा होना चाहिए क्योंकि इसके पीछे सकारात्मक प्रतिक्रिया है।

  • आंख: हमें उसे इनाम देना होगा जब हमने उसे बुलाया था और वह आया है, न कि क्योंकि वह करीब आना चाहता है।
7. विरोधाभासी प्रशिक्षण नहीं है

8. अकेले रहने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ

हमारे पालतू जानवरों के लिए अधिक चिंता और उदासी के कारणों में से एक है क्योंकि वे हमारे बिना बहुत समय बिताते हैं क्योंकि वे सामाजिक जानवर हैं, उन्हें कंपनी की जरूरत है। यहां तक ​​कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारा कुत्ता अपनी अकेलापन का प्रबंधन करना सीखें।

यह स्वस्थ नहीं है कि हमारे पालतू जानवरों के साथ रहने के पहले सप्ताह में, हमेशा हमारे साथ रहें। हमें चाहिए घर से बाहर निकलें, भले ही वे कम हों और बहुत ही कम समय के लिए।

कभी-कभी, एक आश्रय या पिल्ले से अपनाए गए कुत्ते जिन्हें समय-समय पर उनकी मां से अलग किया गया है, ज्ञात अलगाव चिंता से पीड़ित हैं। इसे कम करने की कोशिश करने के लिए हम इसका इलाज करने के लिए कोंग का उपयोग शुरू कर सकते हैं, धैर्य हमारी सबसे अच्छी सलाह होगी (एक पेशेवर के पास जाने के अलावा यदि यह एक बहुत ही गंभीर मामला है)।

8. अकेले रहने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ

9. छोटे प्रशिक्षण सत्र और विभिन्न स्थानों में

कुत्ते को पढ़ाना उसके लिए और आपके लिए मजेदार होना चाहिए। इस कारण से, इसे व्यवस्थित करने की सलाह दी जाती है लघु कार्य सत्र , के बारे में 15 मिनट प्रत्येक एक इस प्रकार, आप में से कोई भी ऊब जाएगा या निराश होगा।

यह भी सलाह दी जाती है कि आप प्रशिक्षण स्थल बदल दें। आदेश जो घर पर पालन करता है, पार्क में इसका पालन नहीं कर सकता है। जितना अधिक आप साइट्स और क्षणों को सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, उतना अधिक विश्वसनीय आपके कुत्ते का व्यवहार होगा।

9. छोटे प्रशिक्षण सत्र और विभिन्न स्थानों में

10. उसे ठीक से लड़ना सीखें

कुछ पलों में, हमारा पिल्ला एक अनुचित तरीके से कार्य करेगा। हम पहले से ही पहले से टिप्पणी कर चुके हैं, कि Expertoanimal से हम हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण की सलाह देते हैं . न केवल आपके कुत्ते और आपके लिए यह अधिक मजेदार होगा, लेकिन यह बेहतर और तेज़ सीख जाएगा।

हालांकि, अगर हम चाहते हैं कि हमारे पालतू जानवर यह समझें कि कुछ नहीं किया जाना चाहिए, यह शब्द कहने के लिए पर्याप्त होगा ldquo-nordquo- . हमारे स्वर के साथ हम सबकुछ कह रहे हैं, डांटने, चिल्लाने, या झगड़ा करने की कोई ज़रूरत नहीं है। चिंता न करें, आपका कुत्ता इसे पूरी तरह से उस शब्द से पकड़ लेगा।

10. उसे ठीक से लड़ना सीखें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित करें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रशिक्षण बुलडॉग कुत्तोंप्रशिक्षण बुलडॉग कुत्तों
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 7 चरण अभी भी बैठे हैं (बैठे हैं)कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 7 चरण अभी भी बैठे हैं (बैठे हैं)
च्यूइंग गम आपके कुत्ते को खतरा हैच्यूइंग गम आपके कुत्ते को खतरा है
कुत्ते वाक्यांशकुत्ते वाक्यांश
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओकुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
अपने कुत्ते के पीछे मत चलाओअपने कुत्ते के पीछे मत चलाओ
एक कुत्ते को सिखाओ आदेश `आओ और बैठ जाओ`एक कुत्ते को सिखाओ आदेश `आओ और बैठ जाओ`
आपके कुत्ते को स्वच्छता की आदतें सिखाने के लिए 5 युक्तियाँआपके कुत्ते को स्वच्छता की आदतें सिखाने के लिए 5 युक्तियाँ
मेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता हैमेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता है
» » कुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित करें
© 2022 TonMobis.com