कुत्ते को अपने पहले वर्ष में पढ़ाने की चीजें

कुत्ते को अपने पहले वर्ष में पढ़ाने की चीजें

यदि आपने अभी एक पिल्ला अपनाया है, तो मैं आपको बधाई देता हूं। पालतू जानवर होने के नाते इस जीवन में आनंद लेने वाले सबसे खूबसूरत अनुभवों में से एक है। कुत्ते का प्यार, स्नेह और वफादारी अतुलनीय है।

हालांकि, यह कुछ जिम्मेदारियों का भी तात्पर्य है। न केवल आपको कुत्ते को खिलाना और आश्रय देना चाहिए। अपने पालतू जानवरों को पूरी तरह खुश होने के लिए आपको इसे प्रशिक्षित करना होगा। एक बुनियादी शिक्षा न केवल आपको सिखाती है कि चाल कैसे करें, यह आपको प्रशिक्षित करना है ताकि आप स्वस्थ और सुरक्षित जीवन प्राप्त कर सकें।

Iquest- आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है? कुछ भी नहीं होता है ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको जानने के लिए कुंजी देते हैं चीजें आपको अपने कुत्ते को अपने पहले वर्ष में पढ़ाना चाहिए.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा कुत्ता फर्श पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधान

5 चीजें जिन्हें आपको स्वामी के रूप में सीखना चाहिए




मैं केवल कुत्ते को नहीं सीख रहा था। एक पालतू मालिक के रूप में आप कुत्ते की शिक्षा के कुछ बुनियादी पहलुओं से परिचित नहीं हो सकते हैं। हम कुछ समझाते हैं:

  • दिनचर्या स्थापित करें: मौलिक। आपके पालतू जानवर को पता नहीं है कि घड़ी या कैलेंडर को कैसे देखना है, अपनी मन की शांति की गारंटी के लिए आपको पैदल चलने और भोजन का शेड्यूल स्थापित करना होगा। वास्तव में, आपके कुत्ते के जीवन में आपको जो भी बदलाव करना चाहिए, उसे हमेशा अपने कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए बहुत धीरे-धीरे किया जाना चाहिए।
  • परिभाषित करें कि कुत्ता क्या करने में सक्षम होगा और नहीं: पिल्ला के लिए यह कुछ आम बात करने की अनुमति देने के लिए बहुत आम है। एक सामान्य उदाहरण बिस्तर या सोफे पर जाने का मुद्दा है। यदि आप इसे बच्चे के रूप में अनुमति देते हैं, तो आप समझ नहीं पाएंगे कि आप इसे प्रतिबंधित करना चाहते हैं ताकि आपको अपनी शिक्षा में सुसंगत होना चाहिए।
  • सभी समान रूप से: खासकर अगर घर पर बच्चे हैं। यदि कोई व्यक्ति कुछ नियम निर्धारित करता है, लेकिन कोई और उन्हें छोड़ देता है, तो कुत्ता समझ नहीं पाएगा कि उन्हें क्या करना चाहिए। उसे भ्रमित मत करो।
  • प्रभावी लिंक: आपका पालतू आपको प्यार करता है, आप अपने जीवन का केंद्र हैं। उसे भी दिखाएं कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। इसके साथ, मेरा मतलब यह नहीं है कि आप उससे दुर्व्यवहार करते हैं। अपने पालतू जानवर से प्यार करने के लिए सबकुछ खराब करना और कैंडी कैंडी नहीं करना है। अपने कुत्ते के साथ समय बिताएं, जानें कि आपके पसंदीदा गेम क्या हैं, उनके साथ संवाद करना सीखें। मेरा विश्वास करो जब मैं आपको बताता हूं कि आपको अपने कुत्ते से बहुत कुछ मिलेगा।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण: सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के बारे में इस लेख को पढ़ने में संकोच नहीं करें। यह किसी भी कुत्ते को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित करने का आधार है। यहां तक ​​कि जो लोग पहले से ही वयस्क हैं।
  • चलता है और व्यायाम करता है : यदि आपने कुत्ते को अपनाने का फैसला किया है और इसे व्यायाम करने या चलने की उच्च आवश्यकता है तो आपको इसका पालन करना होगा। पैदल बाहर कुत्ते के विश्राम और संचार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। कुछ बुनियादी चाल हैं: उसे चूसने दें (विश्राम को प्रोत्साहित करें), उसे चलने के दौरान स्वतंत्रता दें और उसे अन्य पालतू जानवरों के साथ सामाजिक बनाने दें। AnimalExpert में डिस्कवर करें कि आपको कुत्ते को कितनी बार चलना है।
5 चीजें जिन्हें आपको स्वामी के रूप में सीखना चाहिए

अपने कुत्ते को अपने पहले वर्ष में सिखाने के लिए 6 चीजें

  • समाजीकरण: कुत्तों की कई व्यवहारिक समस्याएं खराब सामाजिककरण से आती हैं। इसलिए, कल्पना करें कि यह कदम कितना महत्वपूर्ण है। इसे उस प्रक्रिया को सामाजिक बनाने के लिए कहा जाता है जिसमें आप अपने पिल्ला को बाहरी दुनिया से संबंधित सिखाते हैं।

    न केवल मैं अन्य मनुष्यों या अन्य कुत्तों से निपटने के लिए सीखने का जिक्र कर रहा हूं, बल्कि जीवन में मौजूद शेष तत्वों के साथ। कारें, साइकिलें, ट्रॉली, स्केटबोर्ड, जो सड़क पर चलते हैं ... ये सभी तत्व हैं जिन्हें आपके पिल्ला को जानना सीखना चाहिए।

    यह प्रक्रिया से चला जाता है 3 सप्ताह और 12 सप्ताह की आयु . ExpertoAnimal पर हम अच्छे समाजीकरण के महत्व से अवगत हैं, लेकिन हमने एक पिल्ला को सामाजिक बनाने के तरीके पर एक गहन लेख बनाया है।
  • अपना नाम पहचानें: यहां तक ​​कि अगर यह अजीब लगता है, तो भी आपके कुत्ते को अपना नाम पहचानने में 5 से 10 दिन लग सकते हैं। धैर्य रखें, हम एक महत्वपूर्ण कदम का सामना कर रहे हैं और एक जिसे अक्सर बुरी तरह सिखाया जाता है।

    सब कुछ के लिए कुत्ते के नाम का उपयोग करना एक बहुत ही आम गलती है। ध्यान देने के लिए आपको केवल अपने पालतू जानवर के नाम का उपयोग करना चाहिए।

    प्रणाली बहुत सरल है। सबसे पहले, आंखों के संपर्क स्थापित करें, अपना नाम कहें और पुरस्कार दें। इसे कई बार दोहराने के बाद, दृश्य संपर्क के बिना परीक्षण शुरू करें। निराश न हों अगर आप देखते हैं कि वह आपको ध्यान नहीं देता है, तो यह सामान्य है, हमने पहले ही देखा है कि इसमें समय लगता है।

    यह मदद नहीं करता है कि आप उसे बीस बार बुलाते हैं, असल में वह आपको किसी अन्य कारण से देख सकता है और हम बुरी तरह मजबूती देंगे। उसे दो बार बुलाओ, अगर वह आपको नहीं देखता है, थोड़ा इंतजार करें और पुनः प्रयास करें। यदि आप कभी नहीं देखते हैं, तो पहले चरण पर वापस जाएं।

    चाल: मालिकों की एक आम गलती कुत्ते को उसे डांटने के लिए बुलाती है। तो आप उसे अपने नाम को कुछ खराब से जोड़ रहे हैं। इससे लड़ने के लिए आपको एक और शब्द का उपयोग करना चाहिए, उदाहरण के लिए: "नहीं"।
  • अभी भी रहें और / या बैठें: एक और मौलिक आदेश। इस आदेश के साथ हम अपने कुत्ते को नियंत्रित कर सकते हैं अगर हम देखते हैं कि यह कुछ अवांछित कार्रवाई कर रहा है या यदि यह एक अप्रत्याशित घटना के कारण चलना शुरू हो जाता है। जैसा कि आप देखते हैं, एक अच्छी शिक्षा भी है सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है अपने कुत्ते का

    अपने कुत्ते को चरण-दर-चरण बैठने के लिए सिखाएं। यदि आप हमारे द्वारा विस्तारित सभी निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप बहुत ही कम समय में पाएंगे कि आपके पालतू जानवर आदेश को समझते हैं।
  • कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए सिखाओ: जैसा कि आपने पहले खंड में देखा था, आपके कुत्ते के जीवन में दिनचर्या आवश्यक हैं। यह आपको दिमाग की शांति देगा क्योंकि आपको पता चलेगा कि हमेशा क्या उम्मीद करनी है।

    ध्यान रखें कि जब तक आपका पिल्ला छह महीने तक नहीं पहुंच जाता है तब तक आपके मूत्राशय को नियंत्रित नहीं करना शुरू हो जाता है। हालांकि, उस प्रक्रिया में आप उसे समाचार पत्र या सैंडबॉक्स में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सिखा सकते हैं।

    आपको सिर्फ तब पता होना चाहिए कि जब आपका पिल्ला खुद को राहत देना चाहता है (आमतौर पर, भोजन के आधे घंटे बाद)। उस पल में, आप उसे कागजात के क्षेत्र में ले जाते हैं। गंध से उस साइट से संबंधित जगह होगी जहां आपको अपनी जरूरतों को पूरा करना चाहिए।
  • कैसे काटने के लिए जानें: यह सबक, आपके कुत्ते को 4 या 5 महीने से पहले सीखना चाहिए। आंख, यह आपके पिल्ला के बारे में नहीं है (वास्तव में, अपने दांतों के उचित विकास के लिए काटने के लिए स्वस्थ है) लेकिन कड़ी मेहनत न करने के लिए सीखना।

    तो आप विशेष दांतों या टीचर का उपयोग करने के लिए अपने दांतों को काट और विकसित कर सकते हैं। जब आप अपने हाथों से उसके साथ खेल रहे हैं, तो बस उसे हंसो अगर उसने आपको बहुत मुश्किल से काट दिया है। "नो" या आपके द्वारा असाइन किए गए शब्द का उपयोग करना याद रखें, कभी भी आपका नाम नहीं। काटने के लिए अपने पिल्ला को सिखाओ कैसे जानें।
  • अकेले रहना सीखो: अलगाव चिंता एक समस्या है, दुर्भाग्य से, बहुत आम है। न केवल हम अपने कुत्ते को हमारी अनुपस्थिति का प्रबंधन करने के लिए सिखाते हैं, बल्कि हम इसे हमारे ऊपर निर्भर करते हैं। जब हम इसे प्राप्त कर चुके हैं तो हमारे पिल्ला के साथ बहुत समय बिताना सामान्य बात है। इसके साथ ही हम अपने पालतू जानवर को हमेशा हमारे साथ सामान्य होने के लिए देखते हैं।

    मैं इस विचार से आग्रह करता हूं कि एक कुत्ते को कैलेंडर या घड़ी की व्याख्या करने के बारे में पता नहीं होता है, यह केवल समझता है कि यह किसके आदी हो गया है।

    अकेले रहने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाना एक प्रक्रिया है जिसे आपको करना होगा धीरे धीरे, बहुत धीरे धीरे . पहली बार घर बनाने पर पिल्ला आपके साथ नहीं है। फिर, उसे अकेले घर छोड़ दो। पहले 2 मिनट, फिर 5 तक जाएं और इसी तरह। हालांकि, मैं अनुशंसा करता हूं कि आप इस लेख को अकेले रहने के लिए कुत्ते को सिखाएं। आपको जो कुछ जानने की जरूरत है वहां दिखाई देता है।
अपने कुत्ते को अपने पहले वर्ष में सिखाने के लिए 6 चीजें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को अपने पहले वर्ष में पढ़ाने की चीजें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनेंएक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें
दौड़ के बिना एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेदौड़ के बिना एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
एक कुत्ता उपहार नहीं हैएक कुत्ता उपहार नहीं है
एक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाएएक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
मेरे नए कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें: उसे प्रशिक्षित करने के लिए मेरे नए पिल्ला के साथ पालन करने…मेरे नए कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें: उसे प्रशिक्षित करने के लिए मेरे नए पिल्ला के साथ पालन करने…
स्वस्थ और खुश कुत्ते होने की कुंजीस्वस्थ और खुश कुत्ते होने की कुंजी
क्या आप कुत्ते का नाम बदल सकते हैं?क्या आप कुत्ते का नाम बदल सकते हैं?
मेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधानमेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधान
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें: मुश्किल लेकिन असंभव नहींअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें: मुश्किल लेकिन असंभव नहीं
» » कुत्ते को अपने पहले वर्ष में पढ़ाने की चीजें
© 2022 TonMobis.com