कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं

कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं

पुराने कुत्तों में सबसे गंभीर और आम बीमारियों में से एक कैनाइन पायमेट्रा है। समय के साथ इस बीमारी के इलाज के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बहुत जल्दी विकसित होता है और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो आमतौर पर घातक होता है। इसे जल्दी से पहचानने के लिए यह समझना आवश्यक है कि रोग किस प्रकार से बना है और उन लक्षणों को जानते हैं जो पाइमेट्रा एक कुतिया पैदा कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता सामान्य से धीमा है या सामान्य से अधिक पेशाब कर रहा है, तो कुत्ता बीमार हो सकता है और आपको इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। यह जानने के लिए कि क्या आपके कुत्ते के पास पाइमेट्रा है, हमारे साइट आलेख में हम आपको बुनियादी तत्व देते हैं ताकि आप जल्दी से पहचान सकें।

वर्तमान
  • कुत्ते के पायमेट्रा क्या है?

    कैनाइन पायमेट्रा एक जीवाणु रोग है जो मादा प्रजनन पथ, विशेष रूप से गर्भाशय को प्रभावित करता है, इसलिए यह केवल महिला कुत्तों में होता है। यह बीमारी जीवाणु घुसपैठ और उपनिवेशीकरण के कारण गर्भाशय का एक गंभीर संक्रमण है। यह संक्रमण पुस की बड़ी मात्रा के उत्पादन के साथ समाप्त होता है। गर्भाशय की संक्रमण गर्भाशय ग्रीवा तंत्रिका को खोलने या बंद करने का कारण बन सकती है। पहले मामले में पुस योनि के माध्यम से निष्कासित कर दिया जाता है, जबकि दूसरे में, इसके बंद होने के कारण, गर्भाशय में पुस का स्राव बाहर निकलने में सक्षम हो जाएगा।

    पाइमेट्रा बिल्लियों में भी हो सकता है, लेकिन यह कम सामान्य है। यह आम तौर पर 6 साल से अधिक उम्र के बिच में दिखाई देता है, हालांकि कुतिया युवा पायमेट्रा के मामलों का एक छोटा सा प्रतिशत भी होता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जितनी जल्दी हो सके बिच की संभावित बीमारियों का पता लगाना।

  • बिट्स में पाइमेट्रा का उत्पादन कैसा होता है?

    कुत्ते के थर्मल चक्र के दाएं हाथ के चरण में आमतौर पर कैनाइन पायमेट्रा दिखाई देता है। सही क्या है? दाएं हाथ का चरण चक्र का चरण है, जो गर्मी में होने के तुरंत बाद होता है। एक बार यह बिंदु स्पष्ट हो जाने पर, पाइमेट्रा कैसे होता है? जब कुत्ता एस्ट्रस की अवधि में होता है तो गर्भाशय खुलता है और बैक्टीरिया आसानी से योनि के माध्यम से प्रवेश कर सकता है। एक बार एस्ट्रस गर्मी का चरण पूरा होने के बाद, यह दाएं हाथ से शुरू होता है और यह वह जगह है जहां गर्भाशय बंद हो जाता है, जिससे बैक्टीरिया अंदर रहता है। याद रखें कि थर्मल चक्र महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन की एक बड़ी मात्रा का उत्पादन करता है और, एक बार पूरा होने पर, हार्मोनल असंतुलन जैसे इसकी रचनात्मक संरचना में कुछ बदलाव हो सकता है। ये परिवर्तन बैच के गर्भ को जीवाणु विकास के लिए सही आवास बनाते हैं। चूंकि उपनिवेशीकरण में समय लगता है, इसलिए कैनाइन पायमेट्रा आमतौर पर इसके उद्घाटन के पिछले दो महीनों के पहले संकेत दिखाता है।




    हार्मोनल परिवर्तन अक्सर उन कुत्तों में होते हैं जिनके पास गर्भनिरोधक, मौखिक या अंतःशिरा प्रशासन होता है, पुरानी महिलाओं में अनियमित थर्मल चक्र या जो भूत गर्भावस्था से पीड़ित होते हैं। इस प्रकार की महिलाएं बीमारी पाने की सबसे अधिक संभावना होती हैं।

  • कुत्ते पायमेट्रा के लक्षण

    एक बार जब कुत्ते ने पेट्रोमेट्रा रोग का अनुबंध किया है तो कुत्ते को लक्षणों की एक श्रृंखला पेश करना शुरू हो जाएगा, जिसे आपको तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाने के लिए पता लगाना चाहिए। इस बीमारी के लक्षण आमतौर पर होते हैं:

  • बुखार
  • योनि पुस का निर्वहन, और अधिक गंभीर मामलों में, रक्त के साथ
  • भूख की कमी
  • के तहत उपलब्ध
  • योनि क्षेत्र में चाट जारी है।
  • बहुत सारे पानी पी लो
  • अत्यधिक पेशाब
  • उल्टी और दस्त

यदि आपका कुत्ता इन लक्षणों में से किसी से भी पीड़ित है, तो चेक-अप के लिए इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाने में संकोच न करें - अगर कुत्ते की कुत्ते का इलाज समय पर नहीं किया जाता है तो यह एक घातक बीमारी हो सकती है। खुले पायमेट्रा गर्भाशय में कुत्ते की चट्टान पुस के स्राव के कारण योनि क्षेत्र को रखती है। बंद गर्भाशय ग्रीवा मामलों में अन्य लक्षण अधिक आम हैं, जैसे कि पुस को निष्कासित करने में असमर्थता कुत्ते की असुविधा को काफी बढ़ा देती है।

गंभीर मामलों में, पाइमेट्रा कुत्तों में अन्य बीमारियों को विकसित कर सकता है, जैसे गुर्दे की विफलता।

  • यह आलेख केवल जानकारी के लिए है, हमारी साइट पर जिनके पास किसी भी प्रकार की पशु चिकित्सा देखभाल या किसी प्रकार का निदान करने का अधिकार नहीं है। यदि आप किसी भी प्रकार की हालत या असहज हैं तो हम आपको अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
    कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
    कुत्तों में उदारता - कारण और उपचारकुत्तों में उदारता - कारण और उपचार
    कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
    कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
    मेरे कुत्ते के स्तनों में बंडलमेरे कुत्ते के स्तनों में बंडल
    बैक्टीरिया संक्रमण होने पर कैसे पता चलेगा?बैक्टीरिया संक्रमण होने पर कैसे पता चलेगा?
    कुत्तों और उनके लक्षणों में सबसे आम बीमारियांकुत्तों और उनके लक्षणों में सबसे आम बीमारियां
    जर्मन चरवाहे की सबसे आम बीमारियांजर्मन चरवाहे की सबसे आम बीमारियां
    कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास पाइमेट्रा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास पाइमेट्रा है या नहीं
    » » कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं
    © 2022 TonMobis.com