कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार

कैनाइन ब्रोंकाइटिस ब्रोंची की सूजन है, जो कुत्तों के श्वसन पथ का हिस्सा हैं। ब्रोंची ट्रेकेआ की शाखाएं हैं जो हवा को प्रवेश करने और फेफड़ों को छोड़ने की अनुमति देती हैं।

यदि आपके कुत्ते को हाल ही में पशुचिकित्सा द्वारा ब्रोंकाइटिस का निदान किया गया है, तो आप चिंतित हैं और बेहतर समझना चाहते हैं कि यह स्थिति क्या है, आप सही लेख पर आ गए हैं। ExpertoAnimal पर हम एक सरल तरीके से समझाते हैं कि क्या है कैनाइन ब्रोंकाइटिस, इसके लक्षण, उपचार और रोकथाम . संक्षेप में, इस श्वसन रोग के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ट्रेकेल पतन - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस के प्रकार

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस यह तीव्र या पुरानी हो सकती है . तीव्र ब्रोंकाइटिस में थोड़ी अवधि होती है और पुरानी ब्रोंकाइटिस में होने वाली घटनाओं के विपरीत, आमतौर पर वायुमार्ग की चोटें विपरीत होती हैं।

कैनाइन क्रोनिक ब्रोंकाइटिस

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस कुत्तों में सबसे आम श्वसन रोगों में से एक है। इस बीमारी में लंबी अवधि होती है, कम से कम 2 या 3 महीने, और आमतौर पर श्वसन पथ में अपरिवर्तनीय परिवर्तन होता है। यह आम तौर पर श्लेष्म और पुरानी खांसी के अत्यधिक उत्पादन से जुड़ा होता है।

अधिक प्रवण दौड़ इस प्रकार की बीमारी से पीड़ित हैं:

  • poodle
  • पेकिंग का
  • यॉर्कशायर टेरियर
  • चिहुआहुआ
  • पोमेरानिया

इन छोटे नस्लों अन्य बीमारियों कि श्वासनली और माइट्रल दिल की कमी के पतन के रूप में इस तरह जटिल ब्रोंकाइटिस बॉक्स करने के संवेदनशील रहे हैं।

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस के लक्षण

कुत्ते ब्रोंकाइटिस के लक्षण सबसे आम निम्नलिखित हैं:

  • मध्यम से गंभीर खांसी
  • सांस लेने में कठिनाई
  • बदली हुई फेफड़ों की आवाज़ें, जो जानवरों को सुनते समय आपके पशुचिकित्सा का पता लगाएंगे।
  • Tachypnea (तेजी से सांस लेने)।
  • बैंगनी श्लेष्म, सबसे गंभीर मामलों में।

पशु चिकित्सक के लिए शिक्षक का नेतृत्व करने के मुख्य कारण हैं गंभीर खांसी या गंभीर श्लेष्म उत्पादन . चूंकि ये नैदानिक ​​संकेत अन्य रोगों के विशिष्ट हैं, हम हमेशा अनुशंसा करते हैं कि आप उचित परीक्षण करने के लिए विशेषज्ञ के पास जाएं और अनुसरण करने के लिए उपचार स्थापित करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुराने मामलों में, खांसी वर्षों में बढ़ सकती है और इसलिए, एपिसोड की उच्च आवृत्ति प्रस्तुत होती है।

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस के लक्षण

कुत्ते ब्रोंकाइटिस का निदान

आमतौर पर, पशुचिकित्सा ब्रोंकाइटिस का निदान करने के लिए नैदानिक ​​संकेतों और खांसी एपिसोड पर निर्भर करता है। इसके अलावा, विशेषज्ञ कारण निर्धारित करने की कोशिश करेंगे , यह आइडियोपैथिक हो सकता है, जो अज्ञात है, या कुछ बीमारियों के परिणामस्वरूप जिन्हें तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है, जैसे कि:

  • एलर्जी ब्रोंकाइटिस।
  • जीवाणु संक्रमण
  • माइकोप्लाज्मा संक्रमण
  • Dirafilariosis।

पशुचिकित्सा चुन सकते हैं एक एक्स-रे प्रदर्शन करें वायुमार्ग में परिवर्तनों का निरीक्षण करने के लिए। हालांकि, कुत्तों में ब्रोंकाइटिस के सभी मामलों में ऐसे परिवर्तन नहीं होते हैं, इसलिए, यह परीक्षण निर्णायक नहीं हो सकता है।

अन्य गंभीर निदानों को अन्य विभेदक निदानों को रद्द करने के लिए अन्य परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है। तो, कुछ में से कुछ संभव परीक्षण वे हैं:

  • ब्रोंकोप्लोमोनरी साइटोलॉजी।
  • Tracheobronchial धो संस्कृति।
  • ब्रोंकोस्कोपी।
  • Biopsied।

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस का उपचार

कुत्ते ब्रोंकाइटिस का उपचार अनौपचारिक है, यानी यह है व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक मामले के लिए उपयुक्त है , चूंकि इसमें मुख्य रूप से लक्षणों को कम करने में शामिल होते हैं। इस कारण से, आप को पता है कि कैसे कुत्तों में ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए पहली बात जानने के लिए, सिर्फ एक ही रास्ता है कि वहाँ है और इसलिए, अपने कुत्ते की विशेष मामले पर पूरी तरह से निर्भर करेगा चाहते हैं।

आम तौर पर, विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित उपचार में ब्रोंकोडाइलेटर, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और कभी-कभी, कैनाइन ब्रोंकाइटिस के लिए एंटीबायोटिक . अधिक गंभीर मामलों एक मुखौटा के माध्यम से ऑक्सीजन और यहां तक ​​कि प्रशासन के दवा नसों के द्वारा आवश्यक हो सकता है, यानी सीधे एक कैथेटर के माध्यम से कुत्ते की रगों में आवश्यकता हो सकती है।




के लिए के रूप में स्टेरॉयड , इन्हें सूजन प्रक्रिया को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो श्वसन पथ के श्लेष्मा की मोटाई का मुख्य कारण है, जिससे खांसी और श्लेष्म उत्पादन होता है। हालांकि, यह बहुत सावधान रहना जरूरी है और इसलिए, आपको अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों को पत्र में पालन करना होगा, क्योंकि इन दवाओं के कई दुष्प्रभाव हैं। दूसरी तरफ, पशुचिकित्सा कैनिन ब्रोंकाइटिस के लिए अपने उत्पादों के एयरोसोल भी लिख सकता है, जो श्वसन पथ को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी है।

ब्रोंकोडाईलेटर्स वे उन मामलों में संकेत दिए जाते हैं जहां ब्रोन्कियल कसना है। इन्हें उपरोक्त वर्णित इनहेलेशन द्वारा किया जा सकता है, क्योंकि उनके पास मौखिक रूप से कम जोखिम और साइड इफेक्ट्स हैं।

कुत्तों में ब्रोंकाइटिस का उपचार

कुत्ते ब्रोंकाइटिस के लिए घरेलू उपचार

जैसे निर्धारित उपचार के लिए पूरक अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा द्वारा, आप कुत्ते ब्रोंकाइटिस के लिए घरेलू उपचार की एक श्रृंखला के साथ अपने कुत्ते की मदद कर सकते हैं। इन प्राकृतिक उपचारों को मुख्य रूप से खांसी के एपिसोड से छुटकारा पाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इस रोगविज्ञान का मुख्य और सबसे कष्टप्रद लक्षण है। बेशक, उनमें से किसी को लागू करने से पहले हम विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

मिंट चाय

पेपरमिंट श्वसन रोगों के कारण होने वाले लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए सबसे उपयुक्त पौधों में से एक है, क्योंकि इससे सड़कों को दूर करने में मदद मिलती है धन्यवाद decongestive और प्रत्यारोपण गुण . तो, आपको बस एक घर का बना टकसाल चाय तैयार करनी चाहिए और सिरिंज या ड्रॉपर की मदद से सीधे अपने कुत्ते के मुंह में समाधान की कुछ बूंदों को लागू करना चाहिए।

चाय पेड़ का तेल

निस्संदेह, पौधों में से एक और अधिक प्रत्यारोपण गुणों के साथ। चाय पेड़ का तेल वायुमार्गों की रिहाई को बढ़ावा देता है मुस्कुराहट लड़ना उनमें जमा और प्राप्त करने के लिए कैनिन ब्रोंकाइटिस के लिए यह घरेलू उपाय आदर्श है भाप या भाप बनाने के लिए। ऐसा करने के लिए, आप अपने कुत्ते के साथ बाथरूम में अपने आप को बंद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, भाप पैदा करते हैं और कुछ बूँदें जोड़ने के लिए, इसका अत्यधिक उपयोग न को नियंत्रित करने और लगातार पशु देखने के लिए बहुत कम गर्म पानी के साथ एक बाथटब भरें। एक और विकल्प एक बर्तन पानी में गर्मी करना है, चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें डालना, इसे एक बंद कमरे में छोड़ दें और भाप को सांस लेने के लिए कुत्ते के साथ प्रवेश करें।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रक्रिया के दौरान कई कारणों से उपस्थित हैं। सबसे पहले, दूसरे पानी गर्म जल से पशु को रोकने के लिए, क्रम में कुत्ते को और बस- छोड़ने और हर समय उनकी हालत को नियंत्रित करने के तीसरे बंद कर दिया में तनाव से बचने के लिए। पशु को गर्म पानी के बगल में रखना जरूरी नहीं है, इसे उस स्थान के क्षेत्र में रखकर जिसमें भाप आसानी से चूस सकता है पर्याप्त है।

नारियल का तेल

यह प्राकृतिक उत्पाद प्रतिरक्षा प्रणाली का पक्ष लेता है , कैनाइन ब्रोंकाइटिस द्वारा उत्पादित खांसी से राहत मिलती है और जानवर को ठीक करने में मदद मिलती है, कम से कम, ऊर्जा और जीवन शक्ति। ताकि आप इस घर के उपाय से लाभ उठा सकें, आपको केवल पानी के अपने कटोरे में नारियल के तेल के एक या दो चम्मच पतला करना चाहिए और इसे अपनी गति से पीना चाहिए।

शहद

Iquest- आपने कितनी बार शहद लिया है गले के दर्द से छुटकारा पाएं , खांसी या श्लेष्म? इसी तरह से यह हमारे लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है, कुत्तों के लिए यह वही औषधीय गुण है। बेशक, यह आवश्यक है कि शहद प्राकृतिक या जैविक है, बिना संरक्षित संरक्षक या शर्करा के। उस ने कहा, पेट के नुकसान के कारण होने से बचने के बिना, अपने बालों वाले साथी को हर चार या पांच घंटे शहद का चम्मच दें। दूसरी तरफ, यदि ब्रोंकाइटिस वाला कुत्ता एक वर्ष से भी कम पुराना है, तो इस उपाय का उपयोग न करें, क्योंकि यह पिल्ले में पूरी तरह से contraindicated है।

कैनाइन ब्रोंकाइटिस के लिए अन्य घरेलू उपचार

यद्यपि उल्लिखित उपचार सबसे अधिक संकेतित हैं, सच्चाई यह है कि वे अकेले नहीं हैं जिन्हें आप विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित कैनाइन ब्रोंकाइटिस के उपचार के पूरक के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकार, हम आपको अपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाने के लिए उपायों पर हमारे लेख से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि उनमें से प्रत्येक की समीक्षा हो सके। याद रखें कि यह आवश्यक है कि पशु चिकित्सा द्वारा प्राकृतिक उपचार की समीक्षा की जाए।

कुत्ते ब्रोंकाइटिस के लिए घरेलू उपचार

कुत्ते ब्रोंकाइटिस की रोकथाम

यद्यपि इस बीमारी में अक्सर आनुवंशिक पूर्वाग्रह होता है, कुछ हैं चीजें जो आपको टालना चाहिए , चूंकि वे इस या अन्य श्वसन समस्याओं की उत्पत्ति हो सकते हैं ::

  • चिमनी धूम्रपान
  • एरोसोल।
  • एयर फ्रेशर्स।
  • इत्र।
  • नसवार।
  • अन्य वाष्प

मूल रूप से, आप कुछ भी है कि अपने कुत्ते की श्वसन प्रणाली में जलन पैदा कर सकते हैं, तो आप खाँसी या क्योंकि छींकने, जैसा कि हम कहते हैं कि अपने कुत्ते को देखा है, खासकर अगर, कुत्ते ब्रोंकाइटिस के कारण हो सकता है से बचना चाहिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. फोर्ड, आर बी कुत्तों में पुरानी खांसी. LAVC।
  2. नेल्सन, आर डब्ल्यू, कोउटो, सीजी। (2001)। छोटे जानवरों की आंतरिक दवा. 2ordf- एड। रियो डी जेनेरो। पीपी-230-232।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में अस्थमा का पता लगाएं और रोकेंकुत्तों में अस्थमा का पता लगाएं और रोकें
कुत्तों में ट्राइकल पतन - लक्षण और उपचारकुत्तों में ट्राइकल पतन - लक्षण और उपचार
बिल्लियों क्यों हैं जो मेयो नहीं करते हैंबिल्लियों क्यों हैं जो मेयो नहीं करते हैं
मेस्टिज़ो पिल्ला फ़ीड नहीं करना चाहता हैमेस्टिज़ो पिल्ला फ़ीड नहीं करना चाहता है
कुत्तों में रोग: कोलाइटिस और केनेल खांसीकुत्तों में रोग: कोलाइटिस और केनेल खांसी
अस्थमा के लिए 13 प्रभावी घरेलू उपचारअस्थमा के लिए 13 प्रभावी घरेलू उपचार
अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए जड़ी बूटीअस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए जड़ी बूटी
सियामी बिल्ली के रोगसियामी बिल्ली के रोग
कुत्तों में श्वसन रोगकुत्तों में श्वसन रोग
घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियांघरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां
» » कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com