कुत्तों में ट्राइकल पतन - लक्षण और उपचार

कुत्तों में ट्रेकेल पतन - लक्षण और उपचार

आपका कुत्ता आपका सबसे अच्छा दोस्त है, जहां भी आप जाते हैं वहां आपको साथ जाना चाहता है और आपको प्यार, प्यार और मज़ा देता है, इसलिए आपका जीवन कभी भी अपनाने के बाद समान नहीं होगा। इसी कारण से, विशेषज्ञों के लिए हम जानते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको केवल अपनी देखभाल, स्नेह और पोषण की आवश्यकता न हो, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी आपके लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

कुत्ता अधिकांश बीमारियों से प्रतिरोधी जानवर है, लेकिन किसी बिंदु पर यह कुछ बीमारी का सामना कर सकता है, इसलिए आपको संकेतों से अवगत होना चाहिए। यही कारण है कि हम आपसे बात करना चाहते हैं कुत्तों, लक्षणों और उपचार में ट्रेकेल पतन , तो आप समय पर इस स्थिति का पता लगा सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार
सूची

ट्रेकेल पतन क्या है?

यह एक है जन्मजात उत्पत्ति की हालत जो आम तौर पर छोटी दौड़, विशेष रूप से पूडल, यॉर्कशायर टेरियर, चिहुआहुआ, पोमेरानिया, माल्टीज़ बिचॉन और पेकिंगज़ के कुत्तों को पीड़ित करते हैं।

इसमें एक होता है ट्रेकेआ के विरूपण , अंग जो श्वसन प्रणाली के ऊपरी हिस्से को निचले हिस्से से जोड़ता है, और जिसका बाधा पर्याप्त हवा परिसंचरण रोकता है . ट्रेकेआ उपास्थि से बना है जो विकृत होता है, जिसके कारण हवा उस संकीर्ण हो जाती है जिसके माध्यम से हवा संकीर्ण हो जाती है, जिससे ट्राइकल पतन हो जाता है।

बीमारी है प्रगतिशील और degenerative , इसलिए उपचार, हालांकि वे कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, इसे ठीक करने में सक्षम नहीं हैं। आमतौर पर कुत्ते के 6 से 7 साल के बीच निदान किया जाता है, और जब यह 12 महीनों से पहले प्रकट होता है तो विकास की एक और गंभीर स्थिति इंगित करता है।

मंच या गंभीरता का स्तर है, जिसमें पतन पाया जाता है के अनुसार, यह चार विभिन्न स्तरों में बांटा जा सकता है जो कम विरूपण और 4 है कि जिसमें वायुमार्ग में हवा का एक न्यूनतम राशि में प्रवेश करती है ।

ट्रेकेल पतन क्या है?

ट्रेकेल पतन के लक्षण क्या हैं?

  • सूखी खांसी
  • मिचली
  • दमा
  • हाँफना
  • दम घुटना
  • श्वास लेने पर शोर

खांसी यह आमतौर पर क्षैतिज रूप से प्रकट होता है जब ट्राइकल पतन कम होता है, आमतौर पर तनाव या मजबूत भावनाओं की स्थिति में, और स्थिति खराब होने पर स्थिर हो जाती है। इसकी विशेषताओं के कारण, इसे केनेल की खांसी से भ्रमित करना संभव है, हालांकि जब अन्य लक्षणों के साथ इसे आसानी से अस्वीकार कर दिया जा सकता है।




ट्रेकेल पतन की तरह समय के साथ बदतर हो जाता है , जो पशु ऑक्सीजन इसकी आवश्यकता की राशि प्राप्त करने के लिए होने से बचाता है, यह इस तरह ब्रोंकाइटिस, tracheitis के रूप में अन्य रोगों के विकास तक पहुँचने के लिए, या भी फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप, जो अंततः दिल की विफलता का कारण बन सकता दिखाई देते हैं आम है।

ट्रेकेल पतन के लक्षण क्या हैं?

निदान कैसे किया जाता है?

केवल पशुचिकित्सा यह निर्धारित करने में सक्षम है कि क्या आपका कुत्ता ट्रेकेल पतन से पीड़ित है या यदि यह कुत्तों में सबसे आम श्वसन रोगों में से एक है। सबसे सामान्य बनाना है रेडियोग्राफ़ , जिसमें ट्रेकेआ और बाकी श्वसन प्रणाली की स्थिति की जांच की जा सकती है।

इसके अलावा, यह एक के साथ पूरक किया जा सकता है फ्लोरोसस्कोप विश्लेषण , जो श्वास प्रक्रिया के दौरान पटरियों के व्यवहार का अध्ययन करने की अनुमति देता है। यह भी संभव है कि विशेषज्ञ एक की सिफारिश करता है traqueobroncoscopia , उपास्थि की स्थिति का बेहतर निरीक्षण करने के लिए।

निदान कैसे किया जाता है?

क्या उपचार लागू किया जाता है?

जब ट्रेचेल पतन के पहले तीन डिग्री की बात आती है, तो हम दवा उपचार का विकल्प चुनते हैं, जबकि ग्रेड 4 में केवल शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप उपयोगी होता है:

  • के संबंध में दवाओं , ब्रोंकोडाईलेटर्स, सांस लेने, साथ ही एंटीबायोटिक दवाओं की सुविधा के लिए अगर वहाँ कोर्टिकोस्टेरोइड के उपयोग के रूप में किसी भी संक्रमण है, और यदि आवश्यक हो, एक शामक कि कमी चिंता की अनुमति देता है की सिफारिश कर रहे घबराहट आगे केवल खाँसी उत्तेजित करता है और मुश्किल के रूप में साँस लेने में। इन सभी दवाओं के साथ-साथ उनकी खुराक, पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए। दवाओं का उद्देश्य लक्षणों के प्रभाव को कम करना और कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है, हालांकि वे इस स्थिति को ठीक करने में सक्षम नहीं हैं।
  • सर्जरी यह केवल तभी अनुशंसा की जाती है जब कुत्ता बीमारी के ग्रेड 4 तक पहुंच गया हो, सबसे खराब माना जाता है। हालांकि, सभी रोगियों को ऑपरेटिंग रूम में नहीं भेजा जा सकता है, यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा कि यह एक वैध विकल्प है या नहीं। शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप के साथ एक कृत्रिम अंग का सहारा या प्रत्यारोपण अंतःश्वासनलीय श्वसन समारोह में सुधार कर सकते श्वासनली के आकार को फिर से संगठित करने के लिए है, और यहां तक।
क्या उपचार लागू किया जाता है?

सिफारिशें

इस पत्र को विशेषज्ञ द्वारा संकेतित उपचार का पालन करने के अलावा, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपने प्यारे दोस्त को जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने में मदद करेंगी:

  • अपने कुत्ते को से सुरक्षित रखें तापमान बहुत अधिक या बहुत ठंडा, साथ ही साथ दूषित जगहें जो उनके फेफड़ों को प्रभावित कर सकता है, जैसे कि धूम्रपान, धूल, मजबूत गंध, दूसरों के बीच।
  • अपना नियंत्रण करो भोजन इसे स्वस्थ वजन पर रखने के लिए, क्योंकि एक मोटे कुत्ते को सांस लेने में अधिक कठिनाई होती है।
  • ठेठ डालने से बचें हार और कुत्तों के लिए चेन, क्योंकि जब आप इसे आकर्षित करना चाहते हैं तो ये केवल आपकी गर्दन दबाते हैं। एक दोहन का प्रयोग करें, यह उसके लिए अधिक आरामदायक और स्वस्थ होगा।
  • अपना रखो टीके कुत्ते खांसी से बचने के लिए एक दिन।
  • में बड़े बदलावों को पेश न करें सामान्य कुत्ते के कारण, क्योंकि वे इसे तनाव दे सकते थे और इससे उनके सांस लेने पर असर पड़ेगा।
  • बनाने की कोशिश मत करो ट्रेनिंग अचानक, क्योंकि यह बहुत आम है कि ट्राइकल पतन के साथ कुत्ते शांत होना पसंद करते हैं।
सिफारिशें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ट्रेकेल पतन - लक्षण और उपचार , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को एक छोटे से फ्लैट में होना हैकुत्तों को एक छोटे से फ्लैट में होना है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहीं
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
एलर्जी पीड़ितों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लोंएलर्जी पीड़ितों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लों
कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बीमार हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बीमार है
कुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारणकुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारण
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में ट्राइकल पतन - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com