कुत्ते होने के 10 लाभ

कुत्ते होने के 10 लाभ
1-तनाव कम करें
वर्जीनिया कॉमनवेल्थ विश्वविद्यालय (यूएसए) में मनोरोग के एक दल ने पहले और उनके साथ समय बिताने के बाद अलग कुत्ते के मालिक के मस्तिष्क तरंगों मापा जाता। उन्होंने पाया कि अपने पालतू जानवर के साथ बातचीत के बाद, लोगों को विश्राम और तनाव हार्मोन के स्तर में कमी, कोर्टिसोल के साथ जुड़े तरंगों की आवृत्ति में वृद्धि का अनुभव।
2-अवसाद से लड़ो
जब कोई व्यक्ति उदास होता है तो वह आम तौर पर अन्य लोगों से संबंधित नहीं होना चाहता और आमतौर पर खुद को अलग करता है। कुत्ते मूड में सुधार करने में मदद करते हैं, और उन लोगों को अनुमति देते हैं जो अकेलेपन से पीड़ित हैं और हर सुबह उठने और घर छोड़ने का कारण ढूंढते हैं।
3- आकृति और शारीरिक स्थिति में सुधार करें
कुत्ते सक्रिय जानवर होते हैं जिन्हें दैनिक चलने और शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। यह गुणवत्ता एक कुत्ते के मालिक को "राज्य" को आसन्न राज्य छोड़ने के लिए मजबूर करती है। एक दिन में तीन पैदल पालतू जानवर और मालिक शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा, अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, जिन बच्चों ने कुत्ते को कुत्तों के बिना बच्चों की तुलना में शारीरिक गतिविधि करने में अधिक समय बिताया है।
4-जागृत खुशी




कुत्तों वाले लोग आमतौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक खुश होते हैं जो नहीं करते हैं। कुत्ते, उनके इशारों और शरारत के साथ उनके मालिकों का मनोरंजन के रूप में पहले से ही मुकाबला तनाव, अवसाद और अकेलेपन उल्लेख किया है, और अच्छे मूड खाते हैं। कुत्तों और इंसानों के "प्रेम हार्मोन" का हिस्सा है क्योंकि दोनों ऑक्सीटोसिन, मस्तिष्क सर्किट कि सुख और मोह के पक्ष में है, अपने कुत्ते को देखने का साधारण तथ्य यह है कि आप अच्छा महसूस करते हैं बना रही है प्रभावित करता है एक पदार्थ का स्राव करते हैं।
5 - सामाजिक जीवन में सुधार
जिन लोगों के पास कुत्ते हैं, वे अधिक सक्रिय सामाजिक जीवन रखते हैं। पालतू जानवरों के साथ पार्क में चलने से मालिक को अन्य मालिकों के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और इस प्रकार नए लोगों से मिलते हैं। आज, सामाजिक नेटवर्क में कई समूह हैं जो पशु प्रेमियों की बातचीत को बढ़ाते हैं, जो सामाजिक संपर्क को बढ़ाता है।
6-वे बीमार होने में मदद करते हैं
पिछले वस्तुओं में उल्लिखित सभी लाभ लोगों के अच्छे मूड में योगदान देते हैं। चूंकि मनुष्य एक जैव-मनोविज्ञान-सामाजिक है, इसलिए पालतू जानवर के रूप में कुत्ते होने के सभी फायदे स्वास्थ्य के सुधार में अभिसरण करते हैं। वे दिल के स्वास्थ्य में भी मदद करते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक अध्ययन से पता चला है कि कुत्ते के मालिकों को कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा कम होता है।
7-रोगों के पुनर्वास में सहायता
जानवरों की सहायता के उपचार की प्रवृत्ति दशकों से मजबूत हो रही है। कुत्ते मजेदार व्यवहार को ट्रिगर कर सकते हैं जो खुशी और हंसी को उकसाता है। हास्य एक व्यक्ति की मानसिक स्थिति और उनकी शारीरिक हानि में सुधार करने के लिए फायदेमंद है।
जानवरों को उनके भौतिक और मानसिक सुधार में मरीजों के साथ एक अभिन्न योजना के हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है। पेट उपचार, अंधापन से पीड़ित लोगों के लिए गाइड कुत्तों से होता है, जो ऑटिज़्म और अन्य विकार वाले लोगों के उपचार में संगत होता है।
8-रक्त शर्करा के स्तर का पता लगाएं
कुत्ते रक्त शर्करा के ऊपर और नीचे गंध कर सकते हैं। कुछ लोगों को मधुमेह वाले लोगों की सहायता के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। जब उनके मालिकों की रक्त शर्करा गिरने लगती है, तो रोगियों को सचेत होने से पहले भी वे इसका पता लगाते हैं। Hypoglycemia को समझने के पल में, कुत्ता अपने मालिक "उसे चेतावनी" पर छाल शुरू होता है कि उसे दवा लेनी चाहिए।
9-मिर्गी वाले लोगों की मदद कर सकते हैं
कुछ कुत्तों को होने से पहले अपने मालिकों से मिर्गी के दौरे का पता लगाने की अविश्वसनीय क्षमता विकसित होती है। वे अपने मालिकों को सतर्क करते हैं और वे दौरे से बचने, चिकित्सा सहायता या सहायता लेने के लिए आवश्यक उपाय कर सकते हैं। कुत्ते कैसे मिर्गी के दौरे का पता लगाते हैं? शोधकर्ताओं और प्रशिक्षकों का मानना ​​है कि कुत्ते उन्हें अपने मालिक की शारीरिक भाषा, आवाज़ या व्यवहार की स्वर में गंध, या सूक्ष्म परिवर्तन से समझते हैं।
10-कैंसर का पता लगा सकता है
कैंसर की वृद्धि को कम करने वाले कुत्तों की वैज्ञानिक रिपोर्ट कम से कम दो दशक पहले की जाती है। कुत्तों ने अपने मालिकों को सतर्क करते हुए मेलानोमा या घातक protuberances "पता"।
ब्रिटिश संगठन "मेडिकल जांच डॉग्स" के कई अध्ययनों से पता चला है कि वे केवल त्वचा कैंसर, लेकिन यह भी मूत्राशय, फेफड़े, स्तन, अंडाशय, प्रोस्टेट और पेट के बाहर सूंघ करने के लिए अच्छा नहीं है। कुत्तों की शक्तिशाली नाक में 300 मिलियन सेंसर होते हैं, जबकि मनुष्यों में केवल 5 मिलियन होते हैं। इसके अलावा, कुत्तों नाक के पीछे में एक दूसरे डिवाइस गंध, शरीर Jacobson.ar कुत्तों कैंसर और अन्य शर्तों की अनूठी गंध का पता लगाने के लिए बुलाया है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तों
एक नया अध्ययन गंभीर और घातक कुत्ते के काटने पर प्रकाश डालता है।एक नया अध्ययन गंभीर और घातक कुत्ते के काटने पर प्रकाश डालता है।
कुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँकुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँ
घर पर एक कुत्ते को घर, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ रखने के लिएघर पर एक कुत्ते को घर, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ रखने के लिए
कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।
कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्यकुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
घर पर कुत्ते होने के 8 लाभघर पर कुत्ते होने के 8 लाभ
9 कुत्ते होने के वैज्ञानिक कारण9 कुत्ते होने के वैज्ञानिक कारण
» » कुत्ते होने के 10 लाभ
© 2022 TonMobis.com