इसके बारे में क्या है और इक्विइन थेरेपी क्या है?

आपने खुद से पूछा है कि एक्वाइन थेरेपी क्या है। Equine थेरेपी

एक अनुशासन है कि घोड़े, घुड़सवार तकनीक और घुड़सवार प्रथाओं के माध्यम से विभिन्न क्षमताओं वाले लोगों के लिए शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से पुनर्वास, एकीकृत और विकसित करना है। यह घुड़सवारी, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र के साथ अंतःविषय काम करता है। इस अनुशासन में दवा, मनोविज्ञान, मनोविज्ञान-शिक्षा और खेल के एकीकरण को शामिल किया गया है।

आंदोलन वह है जो शरीर को एक स्थान पर कब्जा कर लेता है और एक विशेष तरीके से कार्य करने का प्रबंधन करता है जो प्रत्येक व्यक्ति को चित्रित करता है। Equine थेरेपी एक विशेष प्रशिक्षण है जो घोड़े के बहुआयामी आंदोलन का लाभ उठाता है और अलग-अलग जरूरतों वाले लोगों के लिए चिकित्सकीय उपचार के रूप में चिकित्सीय रूप से उपयोग किया जाता है।

एक्वाइन थेरेपी में तीन क्षेत्र हैं, उनमें से एक हिप्पोथेरेपी है, दूसरा चिकित्सीय और वोल्टिंग है और तीसरा घोड़े के लिए एक खेल के रूप में घोड़े की सवारी है। हिप्पोथेरेपी अन्य उपचारों का आधार है। एक्वाइन थेरेपी को अभिन्न थेरेपी के रूप में माना जा सकता है, जो फिजियोथेरेपीटिक कार्यों को पूरा करने के अलावा, मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में हमें व्यापक लाभ भी प्रदान करता है।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

हिप्पोथेरेपी या एक्वाइन थेरेपी क्या है?

हिप्पोटेरैपियास ए है पुनर्वास गतिविधि यह पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है। यह एक किनेस उपचार है जहां घोड़े के साथ संपर्क मांसपेशियों और रोगी के जोड़ों को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, यह संज्ञानात्मक, संवादात्मक और व्यक्तित्व के स्तर पर चिकित्सीय पहलुओं को प्रदान करने में मदद करता है। यह विशेष फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा किया जाना चाहिए।

इसमें एक रूप शामिल है घोड़े की सवारी करें जहां घोड़े के आंदोलन का सबसे अधिक उपयोग करने के लिए रोगी को विभिन्न स्थितियों में केनेसियोलॉजिस्ट द्वारा रखा जाता है। मरीज की ओर घोड़े के आंदोलन का संचरण मानव मार्च के भौतिक आंदोलनों के बराबर होता है। कोई मशीन या मानव व्यायाम नहीं है जो उससे मेल खाता है। घोड़े के आंदोलन प्रति मिनट सवार को 90 से 110 oscillations देता है और यह अच्छा शारीरिक और मानसिक स्थिति में रखने के लिए एक चिकित्सा अभ्यास करने के लिए एक बड़ा क्षेत्र खोलता है। यह एकमात्र उपचार है जिसमें रोगी शांतिपूर्वक आंदोलन का सामना नहीं करता है क्योंकि यह घोड़े की सैर द्वारा उत्पादित उत्तेजना के सामने मांसपेशियों और संवेदी तरीके से प्रतिक्रिया करता है, बेहतर संतुलन और समन्वय प्राप्त करता है।

तंत्रिका विज्ञान स्तर पर, हम कह सकते हैं कि यह चिंता को कम करने का प्रबंधन करता है, यह संवेदी-मोटर प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है और संतुलन में वृद्धि प्राप्त कर सकता है।

हिप्पोथेरेपी निष्क्रिय हो सकती है जब रोगी चिकित्सक के साथ मिलकर मिल जाता है और इसका समर्थन करता है। यह अकेले निष्क्रिय हो सकता है, जब अकेले रोगी अलग-अलग पदों में व्यायाम कर रहा है, लेकिन बिना रीलों को ले जा रहा है। और आखिरी व्यक्ति चिकित्सीय रूप से माउंट करना या अक्षम के लिए सवारी करना है, जहां रोगी सक्रिय है, रीन्स और माउंट लेता है।

हिप्पोथेरेपी या विषुव चिकित्सा के लाभ




मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में हम कह सकते हैं कि हिप्पोथेरेपी मदद करता है आत्म-नियंत्रण में सुधार करें भावनाओं, आत्मविश्वास और ध्यान अवधि का। यह स्मृति पर काम करने और आत्म-सम्मान में सुधार करने में मदद करता है।

संचार और भाषा के क्षेत्र में, हिप्पोथेरेपी हमें सुधारने और बढ़ाने में मदद करती है जेश्चर संचार और मौखिक, शब्दों की अभिव्यक्ति में सुधार करने के लिए प्रबंधन।

मनोचिकित्सक क्षेत्र में, हिप्पोथेरेपी संतुलन और समन्वय में सुधार करने में मदद करती है, मांसपेशियों, प्रतिबिंबों और सामान्य रूप से शारीरिक स्थिति को आराम करने की क्षमता।

इस चिकित्सा को करने के लिए सही घोड़ा क्या है

इस थेरेपी को करने के लिए घोड़े को कुछ शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए, स्वस्थ जानवर बनें, अच्छी तरह प्रशिक्षित हो क्योंकि यह संतुलन, गतिशीलता के परीक्षणों को दूर करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा वह आज्ञाकारी होना चाहिए, ऊर्जा और स्थानांतरित करने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए। एक घोड़े के साथ जो आठ से दस वर्ष की आयु के बीच है क्योंकि इस युग में घोड़ा दोस्ताना और अच्छा चरित्र बन जाता है। घोड़ा दौड़ नहीं होना चाहिए क्योंकि इन घोड़ों की गति हमें आवश्यक उपचार के प्रकार में मदद नहीं करती है।

अर्जेंटीना में एक्वाइन थेरेपी

अर्जेंटीना इक्विइन थेरेपी में अग्रदूत है क्योंकि यह 1 9 7 9 की तारीख है जब मारिया डी लॉस एंजेलस काल्बरमेटर ने अपने पैरों में से एक के विच्छेदन से खुद को पुनर्वास करके इस गतिविधि को शुरू किया था। इस तकनीक के साथ उन्होंने वर्षों से प्रदर्शन किया कि घोड़ों के साथ विभिन्न रोगों में सुधार किया जा सकता है। इस तरह उन्होंने लैटिन अमेरिका में पहले इक्विन थेरेपी स्कूल की स्थापना की, जहां अवसाद, स्ट्रोक, तनाव और अन्य गंभीर विकार जैसे विभिन्न बीमारियों वाले रोगियों ने उपचार प्रभाव की तलाश में घोड़े के संपर्क में भाग लिया। यह उपचार शक्ति तीन बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित है:

• शरीर गर्मी का संचरण

• लयबद्ध आवेगों का संचरण

• मानव के मार्च के समान लोकोमोशन पैटर्न

घोड़े बहुत संवेदनशील जानवर हैं और भावनात्मक जागरूकता के माध्यम से लोगों से संबंधित हैं, वे शरीर और भावनात्मक भाषा के माध्यम से चिकित्सक हैं।

अर्जेंटीना में इक्विनोथेरेपी के लिए घोड़े क्रेओल हैं, जो अनुमानित ऊंचाई 1, 60 मीटर है। और उनकी उम्र 8 से 15 साल के बीच बदलती है। इन सभी जानवरों का मूल्यांकन प्रशिक्षकों और ईइनोथेरेपिस्ट द्वारा किया जाता है क्योंकि उन्हें डरावने जानवर नहीं होना चाहिए और अन्य स्थितियों को पूरा करना होगा।

आदर्श विषुव चिकित्सा सत्र साप्ताहिक 30 से 45 मिनट की अवधि का होना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपीकुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपी
कुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्नकुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्न
जब आपका चिकित्सक एक कुत्ता हैजब आपका चिकित्सक एक कुत्ता है
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानेंजानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें
आधुनिक चुंबकीय थेरेपीआधुनिक चुंबकीय थेरेपी
गैर-आक्रामक त्वचा कायाकल्प के लिए प्रकाश तरंग चिकित्सा के शीर्ष 5 लाभगैर-आक्रामक त्वचा कायाकल्प के लिए प्रकाश तरंग चिकित्सा के शीर्ष 5 लाभ
नींद विकारों के लिए ब्लू लाइट थेरेपीनींद विकारों के लिए ब्लू लाइट थेरेपी
निम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता हैनिम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है
घोड़े से कैसे संपर्क करेंघोड़े से कैसे संपर्क करें
» » इसके बारे में क्या है और इक्विइन थेरेपी क्या है?
© 2022 TonMobis.com