कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है

कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है?

इसे गंभीर अवधि भी कहा जाता है, यह कुत्ते के जीवन में एक मौलिक चरण है और यह अवधि आपके कुत्ते को कैसे किया जाता है, यह आपके वयस्क चरण में एक रास्ता या दूसरा होगा। इस अर्थ में, यह कुत्ते के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चरण है और जिस पर जानवर के व्यवहार में सबसे अधिक परिणाम होंगे।

क्यों और कब किया जाता है? सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि कुत्ते के जीवन के 3 सप्ताह में शुरू होती है जब यह अभी भी अपनी मां और भाई बहन के साथ होती है और 12 सप्ताह की उम्र तक समाप्त होती है। यह 3 सप्ताह से है जब पिल्ला को फेंकने को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और अपने स्वयं के पहले खोजों और अपने भाइयों और मां के साथ पहला गेम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इन खेलों के लिए धन्यवाद पिल्ले एक दूसरे के साथ संवाद करना सीखेंगे और मां अनुकरण के माध्यम से अपने पिल्ले को grunts और पिल्ले के साथ शिक्षित करेंगे।

जब पिल्ला सामान्य रूप से मानव परिवार का हिस्सा बन जाती है और लगभग 2 महीने की उम्र में अपनी मां और भाई बहनों को छोड़ देती है, तो किसी भी तरह से उसी प्रजाति के साथ सामाजिक संबंध बदल दिया जाता है। यदि, इसके अलावा, आप पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन करते हैं ताकि कुत्ते को सड़क पर तब तक नहीं ले जाया जा सके जब तक कि सभी टीकों को नहीं रखा जाता है, सामाजिक संवेदनशीलता की इस अवधि को पूरी तरह से काट दिया जाता है। मालिक दो चीजें कर सकता है:

पशुचिकित्सा पर ध्यान दें और पिल्ला को तब तक न हटाएं जब तक कि सभी टीकों की जगह न हो।

पशु चिकित्सक को अनदेखा करें और चरम देखभाल के साथ कुत्ते को सामाजिक बनाएं। क्या होता है यदि हम एक या दूसरा निर्णय लेते हैं?




यदि हम पशुचिकित्सा पर ध्यान देते हैं: पिल्ला का टीकाकरण कार्यक्रम आम तौर पर 4 महीने तक पहुंचने तक रहता है। तब सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि बीत चुका है और अगर कुत्ते अन्य लोगों के साथ socialized नहीं किया है,, अजनबियों कुत्ते के अविश्वास होगा यदि आप अन्य कुत्तों के साथ नहीं किया है, एक भयभीत या यहाँ तक कि आक्रामक कुत्ता भौंकने के लिए करते हैं जाएगा सड़क पर उन्हें पार करते समय अन्य कुत्तों। न ही हम बहाना है कि पिल्ला रख दिया और दूसरे कुत्तों के साथ रहती है सकते हैं, क्योंकि यह क्या है कि पिल्ला, इस अवधि के दौरान कुत्ते के किसी भी प्रकार के साथ बातचीत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है न केवल घर पर रहने वाले लोगों क्योंकि सही समाजीकरण नहीं होगा।

हम पशु चिकित्सक ध्यान नहीं देते हैं: अगर, इसके विपरीत, हम ध्यान से केवल कुत्तों कि टीके लगाए जाते हैं, कभी नहीं आवारा कुत्तों, हम खाते हैं या फर्श, आदि से कुछ भी चाटना नहीं देखने के लिए संबंधित जाएगा कुत्ता मिल कुत्ते के किसी भी प्रकार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, हाँ, बशर्ते हम कुत्तों संतुलित, यानी साथ करते हैं, आक्रामक कुत्तों कि उसे "आघात" कारण हो सकता है और उपाय रोग से भी बदतर खत्म करने से बचें। उमा में एक अच्छा समाजीकरण का एक अच्छा उदाहरण पाया जाता है।

एक कुत्ते को सामाजिक बनाना हमेशा इसका मतलब नहीं है कि वह हमेशा एक ही कुत्तों से संबंधित हो। सभी जातियों, आकारों और उम्र के कुत्तों के साथ सामाजिककरण करने की कोशिश करें, इस तरह, जब वह पहले से ही 4 महीने पूरे कर चुके हैं, तो आदत ऐसी होगी कि चलना शांत और सामंजस्यपूर्ण होगा।

लेकिन सावधान रहना, मैं ध्यान केंद्रित जब कुत्तों के साथ सामाजिक, क्योंकि अंतत: यह है सबसे मालिकों क्या शिकायत के बारे में बात: "मेरा कुत्ता हमेशा दूसरे कुत्तों पर भौंकता है जब हम चलते हैं", "मेरा कुत्ता किसी भी कुत्ते से डर लगता है," " मुझे अपने कुत्ते के साथ सड़क पर बाहर जाने की हिम्मत नहीं है क्योंकि वह मुझे अपने रवैये से शर्मिंदा करता है ", इत्यादि। लेकिन, जब मैं सामाजिककरण की बात करता हूं, तो मेरा मतलब यह है कि समाज में इसके सह-अस्तित्व के लिए, इसके आस-पास की हर चीज का आदी होना: कुत्तों, लोगों, अन्य जानवरों, ध्वनियों, ध्वनियां इत्यादि। जो आमतौर पर अपने दिन में सामना करना चाहिए।

केवल इस अवधि के दौरान अपने कुत्ते को एक अच्छा समाजीकरण की पेशकश इतना संवेदनशील सामाजिक रूप से, आप इसे के रूप में एक वयस्क अपने परिवेश के साथ एक, संतुलित विश्वास है और सुरक्षित कुत्ता है मिल जाएगा, भय या अलगाव से उत्पन्न आक्रामकता का व्यवहार है कि उसे मजबूर कर दिया है परहेज अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण अवधि के बारे में ज्ञान की कमी के लिए कई बार होना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते का पिल्ला मंचकुत्ते का पिल्ला मंच
एक पिल्ला के जीवन में चरणोंएक पिल्ला के जीवन में चरणों
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
एक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्रएक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्र
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
सामाजिककरण की कमीसामाजिककरण की कमी
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
» » कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
© 2022 TonMobis.com