घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व

समाजीकरण एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से कोई समाज का हिस्सा बन जाता है। जब हम पिल्ला के सामाजिककरण के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब है कि उसे मदद करना और उसे लोगों, अन्य कुत्तों और जानवरों, पर्यावरण और उत्तेजना से संबंधित करना।

जब यह तीन और बारह सप्ताह की आयु के बीच होता है तो वह समय होता है जब पिल्ले अधिक ग्रहणशील होते हैं और नए अनुभव सीखते हैं। उस उम्र के बाद, वे जो भी अभी तक नहीं मिले हैं, उनके बारे में अधिक सतर्क हो जाते हैं। लगभग twelve को अठारह सप्ताह, अवसर आसानी से मेलजोल के लिए पिल्ला समाप्त होता है, और हर गुजरते हफ्ते के साथ यह स्वीकार करते हैं और से वहाँ केवल सावधानी से स्वागत करते हैं कुछ आनंद लेने के लिए प्राप्त करने के लिए कठिन हो जाता है।

अच्छी तरह से सामाजिक पिल्ले अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे और अधिक आराम और सुखद होंगे। वे खराब सामाजिककृत कुत्तों की तुलना में व्यापक परिस्थितियों में खुद को अधिक आरामदायक पाएंगे, इसलिए उन्हें कुछ नया सामना करने या आक्रामक तरीके से व्यवहार करने की संभावना कम होगी। वे अधिक आराम से, शांत और खुश रहेंगे।

खराब सामाजिक कुत्तों कम नए अनुभवों के लिए ग्रहणशील हैं और अन्य कुत्तों, बिल्लियों, शोर, अजनबियों, पशु चिकित्सक का दौरा, आदि के लिए भी बदतर प्रतिक्रिया है, क्योंकि उनके लिए तनावपूर्ण स्थितियों रहे हैं।

समाजीकरण "सब कुछ या कुछ नहीं" है। आप एक पिल्ला को थोड़ा, बहुत कुछ या बहुत कुछ सामाजिक बना सकते हैं। अनुभवों की विस्तृत श्रृंखला जिसमें उन्हें उजागर किया गया है, वयस्कों के रूप में विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में आरामदायक होने की उनकी संभावना अधिक है।




हमारे जीवन शैली के आधार पर हम चाहते हैं हमारे कुत्ते सूट, समाजीकरण इस तरह की कारों, बच्चों, बिल्लियों, गाड़ियों के रूप में विभिन्न उत्तेजनाओं के लिए जोखिम में शामिल हैं ... हालांकि यह असंभव है सब कुछ है कि में हो जाएगा करने के लिए एक युवा पिल्ला बेनकाब करने के लिए जीवन है, यह है कि, समय की अवधि है कि और अधिक ग्रहणशील है, है जिसके दौरान बुनियादी के साथ परिचित के रूप में हम ने कहा कि तीन और बारह सप्ताह वर्ष के बीच, वांछनीय है।

हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि नई परिस्थितियों में संपर्क उसके लिए जबरदस्त नहीं है, और वह आरामदायक और तनाव मुक्त महसूस करता है। पिल्ला समाजीकरण के साथ सुनहरा नियम सभी, क्या उजागर करता है, ताकि हम डर चीज़ें बदल सकते हैं के लिए अपनी प्रतिक्रिया पर बारीकी से नज़र रखे हुए है।

आपको हमेशा "सकारात्मक" सामाजिककरण अनुभव का पालन करना होता है, यानी, जब पिल्ला बिना किसी डर के प्रतिक्रिया देता है, प्रशंसा, सहारा, एक मजेदार गेम या पुरस्कार के साथ। आतंक की घटना या एक दहशत में मिल में, हम उदासीनता के साथ कार्य करना चाहिए, शांति संचारण, तुरत-फुरत शेर कहकर, के रूप में अगर हम cuddles देना और caresses इस विषम व्यवहार को सुदृढ़ और पिल्ला, हमें चाहिए मुश्किल पद समाधान की एक भय का विकास होगा इस परिस्थिति से सावधान रहें। पूरी प्रक्रिया उसके लिए धीरे-धीरे और आरामदायक होनी चाहिए। जैसे ही आप इसका उपयोग करते हैं, हम समय और तीव्रता दोनों में जो चाहते हैं, उसके संपर्क में थोड़ा और आगे बढ़ सकते हैं।

हमारे पिल्ला को एक खुश कुत्ता और एक सुरक्षित साथी बनने में मदद करने के लिए समाजीकरण आवश्यक है। इस तरह जीवन उसके लिए आसान होगा, और उसके साथ हमारे सह-अस्तित्व भी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
सामाजिककरण की कमीसामाजिककरण की कमी
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
» » घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
© 2022 TonMobis.com