अपने पालतू जानवरों को शिक्षित कैसे करें: सामाजिककरण





सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से हमारे पास आने वाले कई प्रश्न पालतू जानवरों और व्यवहारों के व्यवहार से संबंधित हैं, बहुत दोस्ताना नहीं, कि वे अजनबियों या अन्य कुत्तों के सामने अपनाते हैं। यह, कई बार, उनके जीवन के पहले चरण में सामाजिककरण के प्रकार के कारण होता है।
इस नोट में हम आपको अनुसरण करने के लिए कदम बताते हैं ताकि आपके पालतू सामाजिक हो जाएं और शिक्षित और खुश कुत्ते बन जाए।

एक पालतू जानवर के सामाजिककरण की अवधि उसकी मां से अलग होने के बाद 45 दिनों के जीवन से शुरू होती है। इस पहले चरण में, मालिकों को बहुत धैर्य होना चाहिए, क्योंकि पिल्ला को शिक्षा, अनुशासन, चलने के स्थापित समय और बहुत सारे प्यार के साथ एक कार्यक्रम की आवश्यकता होगी।

पिल्ला सम्मान करने के लिए एक प्रमुख नेता को पहचानना चाहेंगे। कुत्ते एक पैक में होने के आदी हैं और एक नेता है जो उन्हें हावी करता है, फिर परिवार अपना पैक बन जाता है, और इसलिए, एक नेता का पालन करने की तलाश करेगा। यदि यह मुठभेड़ नहीं होती है, तो कुत्ता घर और परिवार पर प्रभावशाली व्यवहार करेगा, सभी मनुष्यों का उल्लंघन करेगा या उसके आस-पास के अन्य जानवरों का सामना करेगा।
इसलिए, सही समय पर सीमाएं और सही दृष्टिकोण निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप समझ सकें कि इन व्यवहारों को उस घर में स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपको कभी भी किसी भी तरह के उछाल का सहारा नहीं लेना चाहिए . दृढ़ता और शांतता के साथ, कुत्ता समझ जाएगा कि इसे अपने मालिकों को घर के अंदर या उसके बाहर सम्मान करना चाहिए।

सामाजिककरण की अवधि में विभिन्न मान्यता के कई चरण हैं। पहला घर की मान्यता है। नवागंतुक क्षेत्र को पहचानने, घर के हर कोने का पता लगाएगा। ध्वनियों, ध्वनियों, फर्श या दीवारों और गुस्सा एनीलिंग के बनावट पर ध्यान दें, नाक के साथ जगह की सभी गंध और उन्हें स्वयं के रूप में अपनाएं।
इस तरह पिल्ला जगह की सारी जानकारी अवशोषित करता है। ऐसा लगता है कि आप घर के कुछ हिस्से को पेशाब करते हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि आप इसे अपने आप के रूप में अपनाना चाहते हैं।

सामाजिककरण का दूसरा चरण घर के बाहर, आम जगह हैं। सड़कें, रास्ते, पड़ोसियों, बड़े, छोटे, शोर, रोशनी और उन सभी रिक्त स्थान जहां अभ्यस्त या संभवतः हम हमें ले जाते हैं। इसका उद्देश्य सूचना को पकड़ना और समझना है कि यह उनके लिए हानिकारक नहीं है, कि वह उसे चोट पहुंचाएगा या हमला नहीं करेगा। यह जब वर्ग में बच्चों के साथ पड़ोसी के कुत्ते के साथ पार करने के लिए भविष्य में टकराव से बचने के लिए आवश्यक है, हम एक दोस्त / एक के क्षेत्र के लिए टहलना या कारों की आवाज सुनने के सामान्य रूप से चलते हैं। यह भी याद रखें कि पर्यटन ऊर्जा को निर्वहन करने के लिए काम करता है।

इन मान्यताओं में, कुत्ता भी सीखेंगे, कि उसे घर के बाहर अपना बयान बनाना होगा। इसके लिए हमें ऐसे बयान एकत्र करने के लिए एक बैग के साथ तैयार रहना चाहिए। यह जिम्मेदार कार्यकाल के रूप में मालिकों, अभ्यास क्योंकि इसके अलावा में मदद करने के लिए हमारे पड़ोस स्वच्छ या शहर रखने के लिए, हम एक कुत्ते से दूसरे रोगों, मुख्य रूप से परजीवी, संचारी के प्रसार से बचने के लिए चाहिए का हिस्सा है।

जीवन के पहले महीनों के बाद, कुत्ता habituation की अवधि में प्रवेश करता है, जहां उसने सभी जानकारी शामिल की है, इसे अपने आप के रूप में लेता है, इसे पहचानता है और उसका डर खो देता है।
इस चरण के दौरान जानवर को मजबूर करने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन अगर आपको इसे अकेले स्थिति को हल करना है। जब वह घबराहट या परेशान होता है तो हमें उसे परेशान नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह गलती से हमारे स्नेह के शो को जोड़ देगा।
एक बार जब आप इस जगह के साथ सहज महसूस कर लेंगे, तो आप आगे बढ़ेंगे, हमारी दिशाओं का इंतजार करने के लिए बैठेंगे, यहां तक ​​कि क्षेत्र की स्वीकृति के संकेत के रूप में जगह पर पेशाब करेंगे।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि हम सामाजिककरण के चरण के कुत्ते को वंचित करते हैं और पर्यावरण के अनुकूलन को अज्ञात चीज़ों का डर विकसित कर सकते हैं, लोगों या अन्य जानवरों के साथ अवांछित व्यवहार को अपनाना।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता प्रभावशाली हैमेरा कुत्ता प्रभावशाली है
एक प्रमुख कुत्ते को कैसे नियंत्रित करेंएक प्रमुख कुत्ते को कैसे नियंत्रित करें
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
मेरे नए कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें: उसे प्रशिक्षित करने के लिए मेरे नए पिल्ला के साथ पालन करने…मेरे नए कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें: उसे प्रशिक्षित करने के लिए मेरे नए पिल्ला के साथ पालन करने…
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
प्रमुख कुत्ताप्रमुख कुत्ता
अपने कुत्ते के नेता कैसे बनेंअपने कुत्ते के नेता कैसे बनें
पिल्लों में सामाजिककरण को मजबूत करने के लिए छह सुझावपिल्लों में सामाजिककरण को मजबूत करने के लिए छह सुझाव
बुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथामबुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथाम
जब पिल्ले को अपनी मां से अलग किया जाना चाहिएजब पिल्ले को अपनी मां से अलग किया जाना चाहिए
» » अपने पालतू जानवरों को शिक्षित कैसे करें: सामाजिककरण
© 2022 TonMobis.com