जब पिल्ले को अपनी मां से अलग किया जाना चाहिए

अपनी मां के पिल्ले को कब अलग किया जाना चाहिए? यह एक सवाल है कि कुछ लोग खुद से पूछते हैं कि वे पिल्ला को अपनाने के इच्छुक हैं। इच्छा और भ्रम से डरते हुए, वे जल्द ही पिल्ला को अपनाने का फैसला करते हैं, इस अधिनियम के परिणामों से अनजान हैं।

अपनाया पिल्ले बहुत बुरा व्यवहार खराब विकसित करते हैं

इतालवी शोधकर्ताओं के एक हालिया शोध ने वयस्कों के कुत्तों के व्यवहार में उल्लेखनीय अंतर प्रकट किए हैं, जो कि पहले दो महीनों में अपनी मां और भाई बहनों के साथ रहने वाले कुत्तों की तुलना में बहुत जल्दी अपनी मां से अलग हो गए थे।

आप किस व्यवहार का जिक्र कर रहे हैं? वयस्क कुत्ते जो अपनी मां से अलग हो गए थे के रूप में दर्ज अध्ययन के लिए समय से पहले ही दूसरे कुत्तों, सैर के दौरान भय और चिंता, भोजन के साथ समस्याओं कब्जे, याप के साथ खिलौने के साथ कब्जे, अजनबियों के डर से, आक्रामकता के साथ समस्या नहीं थी घर पर अत्यधिक, विनाशकारी व्यवहार, इत्यादि।




कुत्ते के व्यवहार में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आनुवंशिकी के प्रभाव, पर्यावरण से घिरा वातावरण और पिल्ला का अनुभव यह है कि कुत्ते के व्यवहार के विकास को सीधे प्रभावित करता है। यह साबित करने से भी अधिक है कि पिल्ले एक संवेदनशील अवधि के माध्यम से जाते हैं, जिसमें यह आवश्यक है कि वे अन्य कुत्तों, मनुष्यों और उनके पर्यावरण से विभिन्न प्रकार की उत्तेजनाओं के साथ सामाजिककरण करें। इस अवधि में लगभग 4 महीने तक जीवन के 2 सप्ताह शामिल हैं, जिसमें पिल्ला का दिमाग न्यूनतम अनुभवों के साथ नए अनुभवों को स्वीकार करने के लिए इष्टतम स्थितियों में है। इस संवेदनशील अवधि के दौरान पिल्ला के अनुभवों में उनके दिमाग को संशोधित करने की एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षमता है। इस संवेदनशील अवधि के दौरान पिल्ला अनुभव (या नहीं) उसके चरित्र, स्वभाव और वयस्क व्यवहार पर गहरा प्रभाव डालता है।
और यही वह जगह है जहां मैं इसे प्रभावित करना चाहता हूं: 2 सप्ताह से पिल्ला अपनी मां और भाई बहनों के साथ सामाजिककरण करना सीखती है जबकि वह उनके साथ है। एक बार जब वह अपने नए परिवार का हिस्सा बन जाती है, तो उसके पास घर में पिल्ला बंद हो जाती है और पशुचिकित्सा के आदेशों का पालन किया जाता है: पिल्ला को तब तक नहीं ले जाना चाहिए जब तक कि उसके पास सभी टीकाकरण न हो। और वह कब है? जब वह संवेदनशील अवधि समाप्त होती है, तो हमने क्या हासिल किया है? पिल्ला को अपने दिमाग के संवर्द्धन के लिए जरूरी बातचीत से रोकें और इसमें क्या शामिल है।

पिल्ला को कम से कम 7 सप्ताह में अपनी मां से अलग किया जाना चाहिए, अर्थात 45 दिनों की उम्र में, आदर्श 2 महीने की उम्र में पिल्ला को अपनाना है। पालतू जानवरों की दुकानों में खरीदे गए कुत्तों पर ध्यान दें: इन कुत्तों में कई समस्याएं होती हैं, व्यवहारिक लेकिन स्वास्थ्य भी होती है, क्योंकि ये पिल्ले अस्वास्थ्यकरता, तनाव, अकेलापन इत्यादि से गुजरती हैं। क्रिस्टल के पीछे बहुत सुंदर दिखने के लिए।

यहाँ से और निषेध पिल्ला पहले शॉट से किए जाने के लिए आवश्यक है, हालांकि डॉक्टर सड़कों पर ले, पर नजर रखने के लिए कि यह कैसे कुत्तों से संबंधित बहुत सावधान रहना होगा, वे फर्श, आदि से कुछ भी नहीं खाते यह एक अच्छा समाजीकरण का एक स्पष्ट उदाहरण है: "उमा ने सम्मान के साथ सामाजिककरण के चरण को पारित किया है।" लेकिन लोगों, शोर, गंध आदि के साथ भी। अधिक उत्तेजना, पिल्ला एक वयस्क होने पर बेहतर परिणाम।

अनुसंधान कुत्तों और व्यवहार के सामाजिक रिश्ते की है कि कई समस्याओं का निष्कर्ष है जब कुत्ते एक वयस्क एक प्रारंभिक जुदाई पिल्ला कूड़े में अपने मूल इसलिए छोड़ दिया है, जहाँ तक संभव हो, पिल्ले है जितनी देर तक संभव हो सके अपनी मां और भाई बहनों के साथ रहें (मैं दो महीने तक दोहराता हूं)।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला के जीवन में चरणोंएक पिल्ला के जीवन में चरणों
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएंकुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
कैचोरो के अपने भाई बहनों के साथ असामान्य व्यवहार हैकैचोरो के अपने भाई बहनों के साथ असामान्य व्यवहार है
परिवार में पिल्ला का सम्मिलनपरिवार में पिल्ला का सम्मिलन
पिल्ला में बुरा सांसपिल्ला में बुरा सांस
एक पिल्ला प्रशिक्षण के पहले सप्ताहएक पिल्ला प्रशिक्षण के पहले सप्ताह
» » जब पिल्ले को अपनी मां से अलग किया जाना चाहिए
© 2022 TonMobis.com