सामाजिककरण की कमी

केनेल और खेतों में समाजीकरण की कमी के साथ कुत्तों को ढूंढना आसान है। कुत्तों जो पैदा हुए थे या कम उम्र में पहुंचे थे और उस पर्यावरण और उन लोगों से ज्यादा नहीं जानते हैं जो वहां जाते हैं।
वे कहते हैं कि सामाजिककरण (छाप) की अवधि 3 से 12 सप्ताह की उम्र में जाती है और यह कि इसमें है अवधि जहां न्यूरोलॉजिकल, शारीरिक और व्यवहारिक परिपक्वता मनाई जाती है। 14 सप्ताह तक कुत्ता बहुत जिज्ञासा दिखाता है, उसके बाद जब बचपन से कार्य करता है, प्राकृतिक परिस्थितियों में कुछ ऐसा अस्तित्व में मदद करता है।
यह सामाजिककरण की सबसे महत्वपूर्ण अवधि है, सबसे महत्वपूर्ण, लेकिन सामाजिककरण कुछ ऐसा जीवन है जो पूरे जीवन में रहता है, और यह मानसिक स्थिति और विश्वास होगा जो आपको कम या ज्यादा सफलता के साथ अज्ञात का सामना करने की अनुमति देगा। मुझे यह भी लगता है यह एक महत्वपूर्ण अवधि है, लेकिन अपरिवर्तनीय नहीं है *।

सामाजिककरण घाटे वाले कुत्ते को सामाजिक और यौन दोनों में अपमानजनक, असुरक्षित, असहज, कमी और अनियमित व्यवहार होगा।

इयान डंबर द्वारा प्रस्तावित सामाजिककरण के साथ कुत्ते को अपनी पुस्तक में प्रदान करना जटिल हो सकता है "घर पर एक पिल्ला" जो हमें कई अन्य चीजों के बीच बताता है, कि पिल्ला 3 महीने तक पहुंचने से पहले हमें कम से कम 100 लोगों के साथ सामाजिककरण करना चाहिए और यदि संभव हो, तो ये लोग अलग-अलग (उच्च, निम्न, वसा, पतले, बच्चे, दाढ़ी, गंजे चश्मा, गन्ना के साथ ...)। लेकिन कुत्ते को उस गंभीर अवधि के दौरान सड़क को देखने के लिए जटिल नहीं है और थोड़ा और लोगों को अधिक हथियारों के साथ (हथियारों में) ले जाया जाता है। हम कार के अंदर भी "चलना" कर सकते हैं और उसे खिड़की से देख सकते हैं, इसके साथ हम एक पत्थर से दो पक्षियों को "मार" देंगे: कार से यात्रा करना और लोगों और आंदोलन को देखना। मैं उसे अपनी बाहों में लेने पर जोर देता हूं, क्योंकि इस अवधि में सभी टीकाकरण नहीं होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह उन कुत्तों के बारे में नहीं जान सकता और उनसे बातचीत कर सकता है जिन्हें हम जानते हैं स्वस्थ और टीकाकरण।
 

समाजीकरण केवल लोगों तक ही सीमित नहीं होना चाहिए, इसमें अन्य कुत्तों, जानवरों, विभिन्न फर्श और बनावट, सीढ़ियों, रैंप, फर्नीचर, कार, मोटरसाइकिल, ट्रक भी शामिल होना चाहिए ...
पिल्ला सोसाइजेशन क्लासेस एक अच्छा विकल्प है।




समाजीकरण प्रगतिशील होना चाहिए, एक पिल्ला लेने के लिए यह बहुत सही नहीं होगा जिसने सड़क को कभी नहीं देखा है और जब लोग इसे देखते हैं तो इसे शॉपिंग सेंटर के दरवाजे पर ले जाते हैं। 
लेकिन क्या कभी नहीं यह किया जाना चाहिए, यह उस केनल के केनेल में उस महत्वपूर्ण अवधि को पारित करना है, जो काम करने वाले स्वयंसेवकों से मिलने के लिए सीमित है, या खेत में जहां वे केवल वहां रहने वाले परिवार से संबंधित होंगे।

व्यवहार के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण अवधि की गोद लेने को अपनाने या मरने के घटना की खोज के साथ कोनराड लोरेन्ज़ के हाथ से आया था।
इस खोज के लिए,  Konrad Lorenz  यह था  1 9 73 में चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार .
कोनराड लोरेन्ज़ द्वारा की गई महत्वपूर्ण अवधि की परिभाषा दो मौलिक पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है: ए) उत्तेजना के प्रभाव की सटीक अस्थायी सीमा और, बी) व्यवहार परिवर्तन की अपरिवर्तनीयता। इसलिए महत्वपूर्ण शब्द का उपयोग।

हालांकि, बाद के अध्ययनों की बड़ी संख्या से पता चलता है कि अस्थायी सीमा को सख्ती से तय नहीं किया गया है और उत्पादित परिवर्तनों में बदलाव की एक निश्चित डिग्री की अनुमति है।

इसलिए, वर्तमान में अधिकांश लेखक महत्वपूर्ण अवधि, संवेदनशील अवधि या अधिकतम संवेदनशीलता के बजाय बोलना पसंद करते हैं। (स्रोत: 
https://eurekan.es)
एंटोनियो एल एच कैल्डरन
CalmaDogs
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
एक बिल्ली की सामान्य सफाई और भोजनएक बिल्ली की सामान्य सफाई और भोजन
» » सामाजिककरण की कमी
© 2022 TonMobis.com