एक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएं

एक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएं

Iquest- क्या आपने कभी कुत्तों के साथ काम करने के बारे में सोचा है? Iquest- क्या आप एक कुत्ते ट्रेनर बनना चाहते हैं? ExpertoAnimal के इस लेख में आप जानते होंगे एक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएं , इसे प्राप्त करने में जितना समय लगता है, आप जो कदम उठा सकते हैं और कुछ अतिरिक्त टिप्स ले सकते हैं।

पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए सीखने के विकल्प क्या हैं, यह देखने से पहले, आपको यह जानना होगा कि एक अच्छा ट्रेनर होने की क्या आवश्यकताएं हैं। न केवल कुत्तों के बारे में ज्ञान रखने के बारे में है, बल्कि आपको मानव संबंधों, बिक्री और विपणन के बारे में कुछ भी पता होना चाहिए।

आप में रुचि भी हो सकती है: स्पेन में एक कुत्ते सौंदर्य प्रतियोगिता के लिए आवश्यकताएं
सूची

एक अच्छी ट्रेनर होने की आवश्यकताएं

यदि आप एक बनना चाहते हैं पेशेवर ट्रेनर सलाह दी जाएगी:

  • कुत्तों से प्यार करो। यदि आप कुत्तों से प्यार नहीं करते हैं, तो बेहतर रहने के लिए एक और तरीका ढूंढें।
  • कुत्तों के साथ काम करने और रहने के लिए जुनून महसूस करें। एक ट्रेनर के रूप में खुश काम करने के लिए अनिवार्य है।
  • लोगों के साथ अच्छी तरह से जुड़ें और उनके साथ काम करने में सहज महसूस करें। एक ट्रेनर के रूप में आपको कुत्तों के मुकाबले ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ काम करना होगा। इसके अलावा, मालिक अक्सर अपने कुत्तों की तुलना में अधिक समस्याग्रस्त होते हैं। यह उन आवश्यकताओं में से एक है जो कुछ कोच मिलते हैं।
  • सम्मान, दयालुता और विश्वास के साथ लोगों और जानवरों का इलाज करें। उन लोगों के साथ घमंडी न हों जिन्हें कुत्तों के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं है (यह कुत्ते प्रशिक्षण की दुनिया में आम है)।
  • लोगों को सिखाने के लिए उत्कृष्ट कौशल है। कई प्रशिक्षकों के लिए मुख्य समस्याओं में से एक यह है कि वे अपने ज्ञान को उन लोगों को प्रेषित करने में सक्षम नहीं हैं जो उन्हें किराए पर लेते हैं। नतीजतन, वे प्रशिक्षण कुत्तों को समाप्त करते हैं जो केवल ट्रेनर को जवाब देते हैं, न कि अपने मालिकों के लिए।
  • बहुत धैर्य रखें और समझें कि जानवरों के प्रशिक्षण में हिंसा और दुर्व्यवहार का कोई स्थान नहीं है।
  • विनोद की एक उत्कृष्ट भावना है।
  • नैतिकता की एक मजबूत भावना है।
  • शांत और सकारात्मक रहो। यही कहना है कि अपने बक्से से बाहर निकलना आसान नहीं है और कुछ अस्थायी चीज़ों के रूप में नकारात्मक चीजें लेना आसान नहीं है। आपको अच्छी चीजों को आसानी से याद रखने में सक्षम होना चाहिए और बुरी चीजें होने दें।
  • अन्य प्रशिक्षकों के कौशल और ज्ञान को कभी कम मत समझें, भले ही वे उन तकनीकों का उपयोग करें जिन्हें आप अनुचित या क्रूर मानते हैं।

उन विशेषताओं के अतिरिक्त (जो आप पहले से कर सकते हैं, या कम से कम हासिल कर सकते हैं), आपको विकसित करने की आवश्यकता होगी अन्य ज्ञान और अन्य कौशल जैसा कि आप सीखते हैं:

  • कई कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकों को जानें, भले ही आप उन सभी का उपयोग न करें। यह आपको प्रत्येक तकनीक के फायदे और नुकसान को पहचानने में मदद करेगा, और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोगों को जानबूझकर चुनने में मदद करेगा।
  • नई तकनीकों और कौशल सीखने की इच्छा बनाए रखें, भले ही आप पहले से ही एक विशेषज्ञ ट्रेनर बन चुके हों।
  • सीखने के सिद्धांतों के बारे में एक ठोस ज्ञान प्राप्त करें। विशेष रूप से, पशु सीखने से संबंधित सब कुछ।
  • पशु व्यवहार के बारे में एक ठोस ज्ञान प्राप्त करें। न केवल कुत्तों, बल्कि उन सभी जानवरों पर जो आप कर सकते हैं (विशेष रूप से स्तनधारियों)।
  • महत्वपूर्ण सोच विकसित करना। यह आपको आसानी से पहचानने में मदद करेगा कि आपके लिए कौन सी चीजें उपयोगी हैं और क्या चीजें नहीं हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप कुछ नई तकनीक के बारे में जानेंगे। बहुत कुछ पढ़ें, लेकिन जो कुछ भी आप पढ़ते हैं उस पर विश्वास न करें।
  • रचनात्मक सोच विकसित करना सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक यह है कि वे परीक्षण से पहले कभी भी नई समस्याओं को हल करने में सक्षम नहीं हैं।
  • विपणन, विज्ञापन और वित्त के बारे में जानें। आपको बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको व्यवसाय चलाने के तरीके के बारे में बुनियादी जानकारी रखने की आवश्यकता होगी।
  • योजना बनाने और योजना का पालन करना सीखें। इससे आपको अपने प्रशिक्षण सत्र, पाठ्यक्रम जो आप देने जा रहे हैं, संग्रह तिथियां इत्यादि की योजना बनाने में मदद करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करते हैं।
  • पोषण और कुत्ते के स्वास्थ्य के बारे में जानें। कैनिन प्राथमिक चिकित्सा की बात आती है जब बारीकी से ध्यान दें।
एक अच्छी ट्रेनर होने की आवश्यकताएं

ट्रेनर बनने के लिए समय जरूरी है

यदि आपको लगता है कि आप उपर्युक्त आवश्यकताओं में से कुछ को पूरा करते हैं और आप दूसरों को प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको यह सोचना होगा कि आप हैं या नहीं दृढ़ रहना चाहते हैं जब तक यह एक कुत्ते ट्रेनर बनने के लिए लेता है।

औसतन आपको एक अच्छे शुरुआती ट्रेनर बनने से पहले 3 से 5 साल के अनुभव की आवश्यकता होगी। 10 साल बाद आप लगभग किसी भी गतिविधि के मामले में खुद को एक विशेषज्ञ मान सकते हैं। हालांकि, कुत्ते प्रशिक्षण के "बड़े स्वामी" में आमतौर पर 20 या अधिक वर्षों का अनुभव होता है। जाहिर है, ये समय रिश्तेदार हैं और इससे पहले कि आप कुत्तों के साथ कितने रिश्ते थे, इस पर निर्भर करता है।

ट्रेनर बनने के लिए समय जरूरी है

एक ट्रेनर बनने के लिए कदम

सबसे पहले इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए कुछ किताबें, वीडियो और कुत्ते प्रशिक्षण पत्रिकाएं प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अच्छी तरह से रिपोर्ट करें, भले ही आप प्रशिक्षकों के स्कूल में नामांकन करने की योजना बना रहे हों। के बाद सिद्धांत को जानें , आपको व्यावहारिक कौशल सीखने का सबसे अच्छा तरीका तय करना चाहिए। विषय पर संगोष्ठियों, कार्यशालाओं और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक कदम है। यद्यपि आपको अधिक अभ्यास नहीं मिलेगा, कम से कम आप पूछ सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये केवल पहला कदम हैं।




इस विषय में स्वयं को आंतरिक बनाने के बाद, आप एक पूर्ण पाठ्यक्रम में भाग ले सकते हैं प्रशिक्षकों का स्कूल . यदि आपके शहर में इनमें से कोई एक स्कूल है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। प्रशिक्षकों के स्कूल को सही तरीके से चुनने के लिए सावधान रहें। सब ठीक नहीं हैं।

यदि आप किसी संबंधित क्षेत्र (पशु चिकित्सा, जीवविज्ञान, मनोविज्ञान, पशुपालन, आदि) में पेशेवर हैं तो आप पशु व्यवहार या संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम ले सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको एक देखना चाहिए व्यावहारिक कार्यक्रम जो न केवल आपको अनुसंधान के लिए मार्गदर्शन करता है (जब तक कि आप निश्चित रूप से अकादमिक बनना नहीं चाहते)। इनमें से कुछ कार्यक्रम छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, इसलिए इस विकल्प को न छोड़ें क्योंकि यह आपके शहर में उपलब्ध नहीं है। iquest- और यदि आपके शहर में कोई सेमिनार या सम्मेलन नहीं हैं, और प्रशिक्षकों के कोई स्कूल नहीं हैं? एक कैनिन क्लब ढूंढें और एजिलिटी या फ्री स्टाइल जैसे खेल का अभ्यास करना शुरू करें।

iquest- और यदि कोई कैनिन क्लब नहीं हैं? खैर, इस मामले में विकल्प निम्नलिखित हैं:

  • वह एक कुत्ते के आश्रय में एक स्वयंसेवक के रूप में काम करता है और एक आत्म-सिखाए जाने वाले तरीके से सीखता है। आपके द्वारा प्राप्त अनुभव, अन्य स्वयंसेवकों से प्राप्त सलाह के साथ, आपको कुत्ते के व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। बेशक, आपको कई किताबें पढ़नी होंगी और एक से अधिक वीडियो प्राप्त करना होगा।
  • एक पेशेवर कुत्ते ट्रेनर के लिए एक प्रशिक्षु बनें। यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आप ट्रेनर को अच्छी तरह से चुनते हैं। यह हैंडलर के स्कूल जाने से भी बेहतर हो सकता है।
  • आपको सिखाने के लिए एक पेशेवर प्रशिक्षक किराया। यह बहुत उपयोगी है अगर आपको प्रशिक्षु को प्रशिक्षु के रूप में प्राप्त करने के लिए नहीं मिलता है या यदि आपके पास प्रशिक्षु के रूप में काम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।
  • कुत्ते प्रशिक्षण का एक दूरी कोर्स लें। कुत्ते प्रशिक्षण सिखाते हुए कई दूरी पाठ्यक्रम हैं। बेशक, इनके एक कोर्स के साथ आप व्यावहारिक कौशल सीखने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप प्रश्न पूछने में सक्षम होंगे। यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आपको स्वयं का अनुभव होगा, शायद स्वयंसेवक के रूप में काम करना या कुत्ते के खेल में भाग लेना। यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, इसलिए केवल इसे अन्य विकल्पों के पूरक के रूप में मानें।

वैकल्पिक विकल्प से परे जिसे आप कुत्ते ट्रेनर बनने के लिए चुनते हैं, अपने ज्ञान को अक्सर अद्यतन करें . कई किताबें पढ़ें, कई वीडियो देखें और एक से अधिक कुत्ते पत्रिका की सदस्यता लें। इसके अलावा, सामान्य रूप से जानवरों के व्यवहार के बारे में अध्ययन करना आदर्श नहीं होगा, केवल कुत्ते ही।

एक ट्रेनर बनने के लिए कदम

ट्रेनर बनने के लिए अतिरिक्त सलाह

के लिए एक बहुत ही उपयोगी सलाह एक कुत्ता ट्रेनर बनें यह है कि आपके पास कुत्ते की गतिविधियों में शामिल लोगों के साथ संबंध हैं। प्रजनकों, प्रशिक्षकों, संचालकों, पशु चिकित्सक, आदि आप देखेंगे कि आप इन लोगों और आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के दौरान बातचीत के दौरान कई युक्तियां सीखेंगे।

ट्रेनर बनने के लिए अतिरिक्त सलाह

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएं , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रशिक्षण बुलडॉग कुत्तोंप्रशिक्षण बुलडॉग कुत्तों
कुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबेंकुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबें
बिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकोंबिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकों
एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनेंएक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें
अपने कुत्ते को कब्जा रखने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते को कब्जा रखने के लिए युक्तियाँ
कुत्ते ट्रेनर गुआडालाजाराकुत्ते ट्रेनर गुआडालाजारा
अपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर चुनने के लिए 5 मानदंडअपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर चुनने के लिए 5 मानदंड
एक कुत्ता उपहार नहीं हैएक कुत्ता उपहार नहीं है
बिल्कुल सही कुत्तोंबिल्कुल सही कुत्तों
घर पर मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ता प्रशिक्षकोंघर पर मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ता प्रशिक्षकों
» » एक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएं
© 2022 TonMobis.com