मेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचार

मेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचार

यदि आप रसायनों के साथ लोड किए गए उन एंटीपारासिटिक समाधानों से भागना पसंद करते हैं अपने कुत्ते पर टिक्स लड़ो , या आपका नया साथी एक पिल्ला है जो अभी तक अधिक आक्रामक उत्पादों को लागू करने के लिए पर्याप्त पुराना नहीं है, प्राकृतिक उपचार जो विशेषज्ञ हम आपको दिखाते हैं कि आप बहुत मदद कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको प्रदान करते हैं टिक निकालने के लिए घरेलू उपचार 100% प्राकृतिक उत्पादों से बने और कुत्तों के लिए हानिकारक नहीं, अधिक प्रभावी। हालांकि, उनमें से किसी के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं की उपस्थिति से बचने के लिए, हम हमेशा पशुचिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं ताकि वह कुत्ते की जांच कर सके और उसके लिए सबसे अच्छा उपाय क्या निर्धारित कर सके। पढ़ना और खोजना जारी रखें अपने कुत्ते में टिकों को कैसे खत्म करें प्राकृतिक उपचार के माध्यम से आप घर पर तैयार कर सकते हैं।

आपको भी रुचि हो सकती है: घोड़ों पर टिकों के लिए घरेलू उपचार
सूची

क्या आपने टिक की पहचान की है?

टिक्स एक्टोपैरासाइट आरेक्निक हैं, यानी, परजीवी जो जीवित रहने की सतह पर रहते हैं, जो गतिविधि की एक बड़ी डिग्री पेश करते हैं वसंत से शरद ऋतु तक . इस तरह, यदि हम वर्ष के इन समयों में से एक हैं, तो हमें प्रत्येक कुत्ते के बाद अपने कुत्ते की त्वचा की सावधानीपूर्वक जांच करनी होगी और इसे ठीक तरह से खराब कर देना होगा। इस प्रकार का परजीवी न केवल हमारे कुत्ते के शरीर में रहता है, बल्कि इसके रक्त पर भी फ़ीड करता है, जो लाइम रोग जैसे गंभीर रोगों को प्रसारित कर सकता है।

आम तौर पर, जब वे आपके शरीर की तरफ कूदते हैं तो उनके पास एक छोटा सा आकार होता है जो वे खिलाते हैं। ताकि घरेलू उपचार टिकों को खत्म कर सकें, आदर्श उन्हें पहचानना है जब वे अभी भी छोटे हैं। अगर हम उन्हें बड़े आकार तक पहुंचने पर खोजते हैं, तो हमें उन्हें चिमटी की मदद से हटा देना होगा या पशु चिकित्सक के पास जाना होगा। जानना टिक टिक कैसे निकालें, हम आपको निम्नलिखित वीडियो देखने की सलाह देते हैं।

लेकिन, Iquest- अगर हम अभी भी छोटे हैं तो हम उन्हें कैसे पहचान सकते हैं? टिक को खिलाने के बाद से इसे काटना चाहिए और इसलिए, हमारे कुत्ते की त्वचा को छिड़कना, पहला लक्षण जो यह पेश करेगा, वह थोड़ा ही रक्तचाप होगा जो निम्नलिखित संकेतों के साथ होगा:

  • लाली
  • तीव्र खुजली
  • लाल चकत्ते
  • सूजन

और अधिक उन्नत मामलों में या अधिक संख्या में टिकों के साथ, कुत्ता बहुत कमजोर हो सकता है और बुखार, उल्टी, प्रभावित क्षेत्र में दर्द या यहां तक ​​कि पक्षाघात भी हो सकता है।

क्या आपने टिक की पहचान की है?

कैमोमाइल, टिक के खिलाफ आपका सबसे अच्छा सहयोगी

में से एक टिक को खत्म करने के लिए प्राकृतिक उपचार कुत्तों में अधिक प्रभावी है, बिना शक के, कैमोमाइल। इसका उपयोग करने के लिए आपको बस एक तैयार करना होगा प्राकृतिक कैमोमाइल जलसेक , इसे गर्म करने दें ताकि जानवरों की त्वचा को जलाया जा सके और सूती बॉल पकड़ न सके। यदि आपके पास उस समय कपास नहीं है तो आप एक साफ कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कैमोमाइल में कपास को डुबोएं, अच्छी तरह से निकालें और अपने कुत्ते की सारी त्वचा को धीरे-धीरे और काटने से प्रभावित क्षेत्र पर विशेष जोर से रगड़ें। कैमोमाइल को एक प्रतिरोधी के रूप में कार्य करना चाहिए और इसलिए, टिकों को तुरंत अपने कुत्ते के शरीर से भाग जाना चाहिए।

इस घरेलू उपचार को पिल्लों में भी लागू किया जा सकता है, क्योंकि कैमोमाइल कुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूची का हिस्सा नहीं है और पूरी तरह से प्राकृतिक है।

कैमोमाइल, टिक के खिलाफ आपका सबसे अच्छा सहयोगी

साइट्रस, प्राकृतिक repellents

साइट्रस फल टिक्स में उच्च अस्वीकृति उत्पन्न करते हैं, इसलिए वे पूरी तरह से उन्हें खत्म करने के लिए एक उपाय हैं। इसके लिए, आपको करना होगा एक घर का बना प्रतिकूल बनाओ , तो आपको एक स्प्रेयर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। सभी साइट्रस फलों में से एक, जो परजीवी में अधिक प्रभाव पैदा करता है वह नींबू है, लेकिन आप नारंगी, अंगूर या नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं।

टिकों के खिलाफ इस प्राकृतिक उपाय को तैयार करने के लिए आपको दो कप पानी उबालना होगा। जब यह उबलते बिंदु तक पहुंच जाता है, तो दो नींबू को आधे में कटौती करें और गर्मी को कम करने के लिए कम से कम गर्मी को कम करें। मिश्रण को कम करने और प्रतिरोधी प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक घंटे के लिए कम गर्मी पर मिश्रण छोड़ दें। इस समय के बाद, गर्मी से सॉस पैन को हटा दें, मिश्रण को ठंडा करें, नींबू को हटा दें और तरल को स्प्रेयर में पेश करें। अपने कुत्ते के शरीर पर टिकों के खिलाफ इस घर के उपाय को ध्यान में रखकर ध्यान न दें।

iexcl-आई! जबकि साइट्रस घरेलू उपचार प्रभावी हो रहा है, आपको देखना चाहिए कि आपका कुत्ता चाटना नहीं करता है, क्योंकि ये फल कुत्ते में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकते हैं यदि वह उन्हें निगलना चाहता है।

यह घर का बना प्रतिरोधी भी घर के उन क्षेत्रों को टिक्स के साथ कीटाणुरहित करने के लिए बहुत उपयोगी है और उन्हें फिर से दिखने से रोकता है।

साइट्रस, प्राकृतिक repellents

प्राकृतिक तेल




कुत्तों में टिकों को खत्म करने के लिए अत्यधिक प्रभावी प्राकृतिक तेलों की एक श्रृंखला है। जैसा कि हमने पिछले खंड में टिप्पणी की थी कि साइट्रस फल प्राकृतिक repellents हैं, नींबू का तेल घरेलू उपचार की इस सूची का हिस्सा है। हालांकि, यह केवल एकमात्र नहीं है, और यह है कि बादाम का तेल, नीम का तेल, कास्ट तेल, दालचीनी तेल और लैवेंडर तेल की भी सिफारिश की जाती है। नीचे हम इन उत्पादों के साथ घर का बना समाधान दिखाते हैं:

नींबू, दालचीनी, कास्ट और तिल

एक कटोरा लें और इसमें बराबर भागों नींबू, दालचीनी, कास्ट तेल और तिल का तेल मिलाएं। यदि आप प्राकृतिक लोगों के बजाय आवश्यक तेलों का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप उन्हें एक लीटर शुद्ध पानी में पतला कर दें और प्रत्येक तेल की केवल कुछ बूंदें जोड़ें। मिश्रण में एक साफ कपड़ा डालें और अपने कुत्ते की त्वचा पर प्राकृतिक उपचार को बहुत सावधानीपूर्वक लागू करें। चूंकि कास्ट बीन स्वयं एक पौधे है जो हमारे प्यारे साथी के लिए बहुत जहरीला हो सकता है, आपको इसे लागू करने के दौरान पाला जाने से बचने के लिए इसे देखना चाहिए।

लैवेंडर, नींबू, देवदार, तुलसी और कैमोमाइल

घरेलू उपचार के एंटीपायरसिटिक प्रभाव को बढ़ाने के लिए कैमोमाइल के जलसेक के साथ लैवेंडर, नींबू, देवदार और तुलसी के प्राकृतिक तेलों को मिलाएं। यदि आप चाहें, तो आप टकसाल के लिए कैमोमाइल को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। आवश्यक तेलों का उपयोग करने के मामले में आपको पिछले उपाय के समान ही करना होगा, शुद्ध पानी के एक लीटर में प्रत्येक तेल की दो बूंदों को पतला कर दें। उस पर एक साफ कपड़े को गीला करके जानवर की त्वचा पर घर का बना समाधान लागू करें।

बादाम और विटामिन ई

एक कंटेनर लें और 20 मिलीलीटर बादाम के तेल को विटामिन ई कैप्सूल के साथ मिलाएं। यह घर उपाय उन कुत्तों के लिए आदर्श है जो कान के क्षेत्र में टिकों को ध्यान में रखते हैं या केवल एक ही काटते हैं। इसे लागू करने के लिए, एक ड्रॉपर बोतल के समाधान को पास करें, कुछ बूंदें छोड़ दें और धीरे-धीरे जानवर के कानों को मालिश करें। आपको बहुत सावधान रहना चाहिए और इससे बचें कि समाधान कुत्ते के कान नहर में प्रवेश करता है, आपको केवल इसे बाहर ही लागू करना चाहिए। दूरियों को दूर करने के अलावा, यह प्राकृतिक बादाम उपचार उन्हें आपके शरीर में रहने से रोकता है, ताकि आप उपद्रव को रोकने के लिए इसे तैयार और लागू कर सकें।

नीम

अकेले नीम का तेल पहले से ही एक शक्तिशाली प्राकृतिक प्रतिरोधी है, इसलिए आपको इसे अन्य तेलों के साथ मिश्रण करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप प्राकृतिक नीम के तेल को सीधे साफ कपड़े की मदद से जानवर की त्वचा पर लागू कर सकते हैं, या इसे पानी से मिला सकते हैं। नीम आवश्यक तेल का उपयोग करने के मामले में आधा लीटर पानी में तेल की दो बूंदों को पतला करना आवश्यक होगा।

इन उपायों में से किसी भी उपचार को लागू करने से पहले, विशेषज्ञों एनीमल से हम आपको अपने पशुचिकित्सा से जांचने की सलाह देते हैं जो आपके कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त है। इसी प्रकार, हम आवश्यक होने से पहले प्राकृतिक तेलों के उपयोग की सलाह देते हैं।

प्राकृतिक तेल

ऐप्पल साइडर सिरका

करने के लिए कुत्तों में टिकों के खिलाफ प्राकृतिक उपचार यह मनुष्यों, सेब साइडर सिरका के लिए घरेलू उपचार के बीच सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक जोड़ता है। हां, इस प्रकार का सिरका हमारे कुत्तों को कई लाभ भी लाता है और हम इन अवांछित परजीवीओं का मुकाबला करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। इसकी संरचना में एसिटिक एसिड है, जो सिरका के खट्टा स्वाद के लिए ज़िम्मेदार है, एक पदार्थ जो टिकता है और fleas बर्दाश्त नहीं कर सकता है, इसलिए, इसे एक उत्कृष्ट प्रतिरोधी बनाते हैं।

टिकों को खत्म करने के लिए इस घरेलू उपाय को लागू करें बहुत सरल और तेज़ है, आपको बस एक कंटेनर बनाना है और बराबर भागों को पानी और सेब साइडर सिरका जोड़ना है। पानी में सिरका को एकीकृत और पतला करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं, मिश्रण में एक साफ कपड़ा डालें, इसे निकालें और धीरे-धीरे अपने कुत्ते की त्वचा को गीला कर दें। कपड़े के साथ त्वचा को रगड़ते समय आपको बहुत ही सभ्य आंदोलन करना चाहिए और आंखों के संपर्क में आने से बचें।

चूंकि कुत्ता उत्पाद में प्रवेश नहीं करता है, इसलिए यह घरेलू उपचार पशु चिकित्सकों के पूर्व प्राधिकरण के साथ पिल्लों में भी लागू किया जा सकता है।

ऐप्पल साइडर सिरका

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचारएक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचार
मैं कुत्तों में टिकों के लिए घर का उपाय या उत्पाद चाहता हूंमैं कुत्तों में टिकों के लिए घर का उपाय या उत्पाद चाहता हूं
मेरे कुत्ते से टिक को खत्म करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते से टिक को खत्म करने के लिए घरेलू उपचार
मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार
सिरका के साथ अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे?सिरका के साथ अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे?
कुत्तों के कुत्ते और defleaing के लिए घरेलू उपचारकुत्तों के कुत्ते और defleaing के लिए घरेलू उपचार
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसेकुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे
अपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखेंअपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखें
कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार
» » मेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com