मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार

मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार

अगर हमारे कुत्ते के बाहर अक्सर संपर्क होता है, तो अन्य जानवरों के साथ खेलता है और हमारे घर में एक बगीचा भी है, परजीवी द्वारा उपद्रव का अनुबंध करने के लिए बहुत अधिक संवेदनशील है, जो सबसे आम है fleas और ticks.

बेशक, हमारे जानवर के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए डिवार्मिंग आवश्यक है, अन्यथा यह गंभीर बीमारियों से निपट सकता है, खासकर टिकों की उपस्थिति के मामले में। आमतौर पर बाहरी परजीवी को खत्म करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद प्रभावी होते हैं, लेकिन यह भी बहुत हानिकारक होते हैं, खासकर यदि हम मानते हैं कि कई प्रभावी प्राकृतिक उपचार हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको अलग खोजते हैं अपने कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचार
सूची

ऐप्पल साइडर सिरका और पानी

ऐप्पल साइडर सिरका एक मूल घटक है, हालांकि पशु चिकित्सा स्वास्थ्य पर लागू होने पर इसका कई लाभ होते हैं। यह एक तरल है जो एक के रूप में कार्य करने में सक्षम है जूँ, fleas और ticks के खिलाफ प्रभावी प्रतिरोधी , इसके अलावा, यह कुत्ते के वायरस और बैक्टीरिया के प्राकृतिक प्रतिरोध को बढ़ाने में मदद करेगा।

डुबकी में उपयोग करने के लिए हमें इसे पानी के बराबर भागों में मिलाकर हमारे मिश्रण को अपने कुत्ते को स्नान करने के लिए उपयोग करना चाहिए, हम कपास की गेंद का उपयोग करके कुत्ते के कोट पर दिन में कई बार इसे भी लागू कर सकते हैं। आदर्श बात स्नान करने के लिए है और तब तक सामयिक अनुप्रयोग बनाते हैं जब तक हम परजीवी की उपस्थिति के संकेत नहीं देखते।

ऐप्पल साइडर सिरका और पानी

चाय पेड़ आवश्यक तेल

यह कुत्ते को कम करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है, इसके कारण एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी कार्रवाई . इसके अलावा, इसकी गंध न केवल परजीवीओं के खिलाफ, बल्कि विभिन्न कीड़ों के खिलाफ सबसे प्रभावशाली प्राकृतिक पुनर्विक्रेताओं में से एक है।

हालांकि, इसका कोई भी जहरीला प्रभाव नहीं है, क्योंकि यह एक अत्यधिक केंद्रित तेल है आंखों और श्लेष्म झिल्ली से संपर्क से बचा जाना चाहिए . हम इसे एक साधारण लोशन बनाकर लागू करेंगे:

  • चाय पेड़ के आवश्यक तेल के 5 मिलीलीटर
  • आसुत पानी के 15 मिलीलीटर
  • 96º के एंटीसेप्टिक अल्कोहल के 80 मिलीलीटर

हम सभी घटकों को मिलाते हैं और परिणामी लोशन लागू करते हैं कुत्ते के सभी फर में , त्वचा के संपर्क में आने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए, इसे हेयरलाइन के विपरीत दिशा में लागू करने के लिए बेहतर है।

यह एप्लिकेशन घर के बाहर बनाना बेहतर है, क्योंकि fleas जानवर से बहुत जल्दी अलग हो जाएगा। और नए परजीवी उपद्रवों को रोकने के लिए, हम कुत्ते के अनुकूल शैम्पू के 100 मिलिलिटर्स प्रति चाय पेड़ आवश्यक तेल की 20 बूंदों को जोड़ने और इस मिश्रण के साथ सामान्य स्वच्छता करने की सलाह देते हैं।

चाय पेड़ आवश्यक तेल

नीलगिरी जलसेक




नीलगिरी के पत्तों की गंध एक है fleas और ticks के खिलाफ प्रभावी प्रतिरोधी और अगर कुत्ते को पहले से ही पीड़ित किया गया है तो उनकी उपस्थिति को खत्म करने में मदद मिलेगी।

नीलगिरी के पत्तों के साथ एक जलसेक बनाने की सिफारिश की जाती है और एक बार यह कुत्ते को स्नान करने के लिए ठंडा कर दिया जाता है। आप अपने कुत्ते के आराम स्थान के पास जमा करके इस पौधे की शाखाओं और पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं, इस तरह आप fleas और ticks के साथ अधिक आसानी से समाप्त हो जाएंगे और आपका कुत्ता बेहतर आराम करने में सक्षम होगा।

नीलगिरी जलसेक

लैवेंडर आवश्यक तेल

लैवेंडर आवश्यक तेल एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है और बाहरी परजीवी उपद्रवों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए उपयोगी है, इसकी गंध चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की तुलना में अधिक सुखद है और इसकी प्रभावशीलता एक प्रतिरोधी के रूप में कुछ हद तक कम है।

हम अनुशंसा करते हैं कि लैवेंडर आवश्यक तेल को समय-समय पर निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाए, बल्कि यह भी अन्य प्राकृतिक उपचार की कार्रवाई का पूरक हो सकता है जब परजीवी उपद्रव पहले ही हो चुका है।

चाय के पेड़ के आवश्यक तेल के मामले में, आंखों और श्लेष्म झिल्ली से संपर्क से बचा जाना चाहिए, लेकिन इसे सूती तलछट का उपयोग करके सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है।

लैवेंडर आवश्यक तेल

स्वाभाविक रूप से अपने कुत्ते का ख्याल रखना

यदि आप अपने कुत्ते की पेशकश में रुचि रखते हैं उपचारात्मक संसाधन आपके जीव के साथ अधिक सम्मानजनक हैं , जैसा कि हमने इस आलेख में प्रस्तुत किया है, के लिए घरेलू उपचार के रूप में, हम अनुशंसा करते हैं कि आप निम्नलिखित पदों से परामर्श लें, क्योंकि वे बहुत रुचि और उपयोगी होंगे:

  • कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर
  • कुत्तों के लिए होम्योपैथी उत्पादों
  • तंत्रिका कुत्तों के लिए होम्योपैथी
  • कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते के पास fleas और ticks हैमेरे कुत्ते के पास fleas और ticks है
अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसेअपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
सिरका के साथ अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे?सिरका के साथ अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे?
कुत्तों के कुत्ते और defleaing के लिए घरेलू उपचारकुत्तों के कुत्ते और defleaing के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
Vermifuging कुत्तों के लिए घरेलू उपचारVermifuging कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
मेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों को हटाने के लिए सबसे अच्छा उत्पादबिल्लियों को हटाने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद
मेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचार
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
» » मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com