कुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे

कुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे

टिक वे हमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे आम और हानिकारक बाहरी परजीवी में से एक हैं। एक कष्टप्रद खुजली पैदा करने और त्वचा के संक्रमण और जलन पैदा करने के अलावा, ये परजीवी कई बीमारियों के वाहक हैं जो हमारे कुत्ते को अपने काटने के माध्यम से भेज सकते हैं।

ऐसा होने से रोकने के लिए और उन्हें समय में पहचान, इस लेख ExpertoAnimal हम विभिन्न प्रकार है कि कैसे यह करने के लिए छड़ी करने के लिए करने के लिए हमारे कुत्ते पर हमला कर सकते से इन परजीवियों बारे में सभी विवरण, बता में पता करने के लिए, उन्हें अपने शरीर में लगाने के लिए कैसे, को खत्म और उन्हें फिर से दिखने से रोकें। पढ़ना और खोजना जारी रखें कुत्तों में टिकों की पहचान कैसे करें और कैसे खत्म करें.

आप में भी रुचि हो सकती है: प्रसिद्ध तोते के नाम
सूची

एक टिक की पहचान कैसे करें?

कुत्तों और बिल्लियों में खरोंच का कारण बनने वाली पतंगों की तरह, टिक्स आरेक्निक होते हैं जो जानवरों की त्वचा में अपने खून पर खिलाने के लिए लॉज करते हैं। इस तरह, हम देखते हैं कि वे कीड़ों के समूह का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि कई पालतू मालिक गलती से विश्वास करते हैं। जीवविज्ञान के क्षेत्र में, इस प्रकार के बाहरी परजीवी जो जीवित रहने की सतह पर रहते हैं उन्हें एक्टोपैरासाइट्स कहा जाता है।

मौजूद ईंटों की कई प्रजातियों को अलग करने के लिए, वे दो बड़े परिवारों में विभाजित हैं: कठिन (Ixodidae) और मुलायम (Argasidae).

  • कड़ी मेहनत के भीतर, कुत्तों में रखे जाने वाले सबसे आम जेनेरा हैं: Amblyomma, Dermacentor, Haemaphysalis, Hyalomma, Ixodes और Rhipicehpahlus, उत्तरार्द्ध दुनिया के व्यावहारिक रूप से सभी क्षेत्रों में रहने के लिए सबसे सामान्य है।
    एक कठिन टिक की पहचान करने के लिए हमें परजीवी के पृष्ठीय क्षेत्र को देखना चाहिए, जहां हम स्पष्ट रूप से एक उपस्थिति देखेंगे ढाल या हार्ड खोल . पुरुषों में, यह खोल अपने शरीर के पूरे ऊपरी भाग को कवर करता है, जबकि मादाओं में यह केवल सिर के निकटतम क्षेत्र को कवर करता है।
  • मुलायम टिकों के लिए, सबसे आम तथाकथित है Otobius Megnini। यह एक है आमतौर पर कान में स्थापित किया जाता है कुत्तों और पिछले समूह से अलग, मुख्य रूप से, पृष्ठीय carapace नहीं होने के लिए। इसके अलावा, इस तरह के परजीवी में, नग्न आंखों के साथ सेक्स को अलग करना संभव नहीं है।

अंडे छोड़ने के बाद सभी प्रजातियां अपने जीवन भर में एक ही विकासवादी चरणों से गुज़रती हैं: लार्वा, नीलम और वयस्क। एक समूह और दूसरे के बीच एकमात्र अंतर यह है कि परिवार Argasidae वयस्कता तक पहुंचने से पहले कई नस्ल एपिसोड से गुज़र सकते हैं। टिक के सभी चरणों में आप रक्त पर फ़ीड करने की जरूरत है, तो आप जन्म से कुत्तों में रहने शुरू कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, लार्वा और देवियां, जबकि वयस्कों क्षेत्रों पसंद करते हैं जहां त्वचा पतली होती है और इसलिए इस तरह के गर्दन, कान के रूप में या उंगलियों के बीच बेहतर खा सकते हैं,, पशु की पीठ पर व्यवस्थित करने के लिए करते हैं।

एक टिक की पहचान कैसे करें?

कुत्तों में टिक काटने

यह समझने के लिए कि कैसे काटते हैं और उनके आहार में क्या होता है, हमें पहले यह पता होना चाहिए कि इन एक्टोपाराइट्स में रहने के लिए और हमारे कुत्तों की त्वचा में कैसे आते हैं। इस तरह, हम न केवल एक टिक काटने की पहचान कैसे करेंगे बल्कि हम इसे भी रोक सकते हैं।

वर्ष का मौसम और इसलिए, जिस तापमान पर हम खुद को पाते हैं वह महत्वपूर्ण कारक है जो इस जीव की गतिविधि के स्तर को निर्धारित करता है। आम तौर पर, हम वसंत के शरद ऋतु के आगमन से लेकर सबसे बड़ी गतिविधि की अवधि के रूप में पहचानते हैं। सर्दियों के दौरान, अधिकांश टिक प्रजातियां हाइबरनेट करने का विकल्प चुनती हैं, केवल अल्पसंख्यक ही पूरे वर्ष सक्रिय रहने में सक्षम होता है।

टिक वे उड़ या कूद नहीं सकते हैं , इसलिए जब वे एक मेजबान शरीर की सतह पर नहीं होते हैं, तो वे जमीन पर होते हैं। उनमें से अधिकांश जंगली, ग्रामीण क्षेत्रों में, जंगलों में, ग्रामीण इलाकों में या यहां तक ​​कि बागानों और पार्कों में शहरी सीमाओं के पास वनस्पति के साथ जीवित रहते हैं। इस तरह, जब कुत्ता इन परजीवी से प्रभावित क्षेत्र से गुज़रता है, तब टिक टिक अपने पैरों के माध्यम से पहुंच जाती है, क्योंकि याद रखें, वे कूद नहीं सकते हैं। जब तक वह बसने और खाने शुरू करने के लिए सही जगह नहीं पाता, तब तक वह अपने शरीर पर चढ़ने और यात्रा करने लगता है।

कुत्तों में टिकों के लक्षण

जैसा कि पिछले भाग में चर्चा की, वयस्क टिक उन क्षेत्रों को पसंद करते हैं जहां त्वचा पतली होती है और अधिक तेजी से रक्त का उपयोग, गर्दन, कान, अंग्रेजी या गुदा के आस पास क्षेत्र या अंक के रूप में कर सकते हैं कि कुत्ता खरोंच तक नहीं पहुंच सकता है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते के पास टिक है तो ये भाग पहली बार जांच किए जाएंगे। एक बार जब परजीवी स्थापित, भोजन शुरू करने के लिए त्वचा पंचर, एक फलस्वरूप पैदा कर रहा नकसीर पहचानने में आसान है वैसे ही, जैसे ही यह फ़ीड करता है, टिक जानवर के जीव में अपने लार का परिचय देती है, एक तथ्य जो इसके जीव में गंभीर परिणाम का कारण बनता है। इन परजीवीओं का लार विषाक्त पदार्थों और अणुओं से बना है जो एनाल्जेसिक, एंटी-भड़काऊ और एंटीकोगुलेटर गुणों से बना है जो जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को कम करते हैं। इस तरह, टिक का डंक कुत्ते को पैदा कर सकता है पक्षाघात या जहर.

उपर्युक्त लक्षणों के अतिरिक्त, सबसे स्पष्ट व्यक्ति जो हमें बताएगा कि हमारे प्यारे साथी के शरीर में एक अतिथि खुजली है। हम देखेंगे कि कैसे यह लगातार खरोंच करता है ऊर्जावान रूप से, परजीवी को खत्म करने की कोशिश करने के लिए अपने पैरों और दांतों के साथ दोनों।

टिक खिला रहा है

परिवार की टिकटें Ixodidae उन्हें दो चरणों में खिलाया जाता है। उनमें से पहला एक सप्ताह तक चलता है और वजन 10 गुना तक पहुंच सकता है, जबकि दूसरे को 12 से 24 घंटे लगते हैं। तेजी से भोजन के इस दूसरे चरण में, परजीवी 50 से वजन बढ़ा सकता है। दूसरी तरफ, परिवार के लोग Argasidae वे केवल एक बार खिलाते हैं, पर्याप्त रक्त चूसते हैं जो उन्हें 4 गुना तक अपना वजन बढ़ाने की अनुमति देता है। इस प्रकार, हार्ड टिक्स नरम टिकों की तुलना में एक ही शरीर में लंबे समय तक रहना पड़ता है।

कुत्तों में टिक काटने

रोग जो कुत्तों को टिक भेजते हैं

कुत्ते में पिछले लक्षणों के उत्पादन के अलावा, इसके लार के इनोक्यूलेशन के माध्यम से वे जानवरों को बीमारियों की एक श्रृंखला में स्थानांतरित कर सकते हैं, निम्नलिखित सबसे आम हैं:

  • लाइम रोग या कुत्ते Borreliosis , हार्ड टिक्स में से एक द्वारा प्रसारित, जानवरों में मुख्य रूप से, जोड़ों, बुखार, भूख की कमी, क्षय और गुर्दे की अन्य सूजन की सूजन की सूजन।
  • anaplasmosis , मुख्य लक्षण उच्च बुखार है और द्वितीयक दस्त, उल्टी, भूख की कमी और सूजन जोड़ों में पक्षाघात के रूप में।
  • babesiosis , संक्रमित टिक्स द्वारा प्रसारित बीमारी Babesia जो मुख्य लक्षण के साथ-साथ जौनिस और बुखार के रूप में पशु में क्रमिक एनीमिया का कारण बनता है।
  • hepatozoonosis , एक परजीवी प्रकृति की पैथोलॉजी, मुख्य रूप से, टिक द्वारा प्रेषित Rhipicehpahlus, जो हाइपरथेरिया, एनीमिया, पॉलीरिया का कारण बनता है और मुख्य लक्षणों के रूप में मोटर समस्याओं का उत्पादन करता है।
  • रक्ताल्पता , कई संलग्न टिक्स वाले कुत्तों के मामले में, तीव्र एनीमिया का उत्पादन किया जा सकता है।
  • पक्षाघात , विषाक्त पदार्थों के कारण की स्थिति जो टिक के लार को बनाती है। यह आम तौर पर परजीवी के काटने के दो या तीन दिनों के बाद पहले संकेत दिखाता है, जो जानवर की सामान्य आलस्य से शुरू होता है और यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो पूर्ण पक्षाघात से समाप्त होता है।



अगर आपको संदेह है कि आपका कुत्ता इनमें से किसी भी बीमारी से पीड़ित हो सकता है, या किसी अन्य रोग का नाम नहीं है, तो संकोच न करें और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाओ . टिक्स कई बीमारियों के वाहक होते हैं, इसलिए यदि आप अपने शरीर में से किसी एक को पहचानते हैं तो आपको अपने पालतू जानवर को एक विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए।

रोग जो कुत्तों को टिक भेजते हैं

कुत्तों में टिकों को कैसे हटाएं

जैसा कि आपने पूरे लेख में देखा है, टिक टिकने से पहले, पशु के शरीर को लॉज करने के लिए सबसे अच्छी जगह की खोज में खोजा जाता है। इस तरह, इससे पहले कि हम डंक कर सकते हैं हम एक का उपयोग कर सकते हैं पिस्सू कंघी और अपने सभी फर कई बार मिलाकर। इस उपकरण के साथ हम दोनों नस्लों और वयस्क टिकों को पकड़ सकते हैं, लार्वा नहीं, और इस समय उन्हें अपने कुत्ते या खुद को काटने से रोकने के लिए उन्हें खत्म कर सकते हैं।

यदि, इसके विपरीत, आपके कुत्ते को पहले से ही लक्षणों को डंक कर रहा है, तो इसे पहचानने का सबसे तेज़ तरीका मैन्युअल रूप से है। तो, अपने आप को धैर्य से बांटें, उन क्षेत्रों को देखें जहां आपका कुत्ता निरंतर खरोंच करता है, इसे व्यवस्थित करता है और शुरू करता है त्वचा को झुकाव का निरीक्षण करें एक अंडाकार गोलाकार आकार के साथ एक परजीवी की खोज में अनाज के खिलाफ, 30 मिमी और 1 सेमी आकार के बीच। याद रखें कि टिक के प्रकार के आधार पर हार्ड या मुलायम त्वचा हो सकती है। यदि आप एक और तीन के बीच खोजते हैं, तो आप उन्हें हाथ से हटा सकते हैं, लेकिन यदि आपको बड़ी संख्या मिलती है तो पशु चिकित्सक द्वारा भेजे गए उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

कुत्ते को मैन्युअल रूप से कैसे हटाएं

एक बार पहचानने के बाद, आपको चिमटी के साथ करना होगा, जितना संभव हो सके मुंह के करीब परजीवी पकड़ो और धीरे-धीरे ऊपर की ओर खींचना शुरू करें। कभी भी इसे अचानक न करें या इसे चारों ओर घुमाएं, क्योंकि आप केवल अपने शरीर का एक हिस्सा निकालने में सक्षम होंगे और दूसरे को अपने कुत्ते से जोड़ देंगे, जिससे अधिक संक्रमण हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, आप निम्न वीडियो से परामर्श कर सकते हैं जो स्पष्ट रूप से दिखाता है कि टिक को कैसे हटाया जाए।

हमारे कुत्ते के शरीर से टिक हटाने के बाद, क्षेत्र को जंतुनाशक करना और विशेषज्ञ के पास जाना आवश्यक है ताकि आप जानवर की जांच कर सकें और यह निर्धारित कर सकें कि परजीवी किसी बीमारी से गुज़र चुकी है या नहीं। इसके अलावा, अगर हमारे कुत्ते के पास उसके शरीर का पालन करने वाली कई चीजें हैं, तो उसे एंटीपारासिटिक उत्पाद को लागू करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना सबसे अच्छा है, पिपेट इसकी तीव्र प्रभावशीलता के लिए पसंद का उपचार है।

कुत्तों में टिकों को कैसे हटाएं

हमारे कुत्ते को टिक रखने से रोकने के उपाय

हमारे कुत्ते को इन अजीब परजीवीओं के मेजबान बनने से रोकने के लिए, बाजार पर कई उत्पाद हैं जिन्हें हमें हासिल करना और उपयोग करना चाहिए:

  • Antiparasitic pipettes
  • Antiparasitic कॉलर
  • आंतरिक antiparasitic
  • शैंपू, साबुन और एंटीपारासिटिक उपनिवेश

इन सभी उत्पादों को पशु चिकित्सा क्लीनिक में खरीदा जाना चाहिए और विशेषज्ञ के निर्देशों के अनुसार उपयोग किया जाना चाहिए। इसी तरह, आंतरिक पिपेट या एंटीपारासिटिक्स का उपयोग करके एक बार डिवार्मिंग शुरू हो गई है, हमें इलाज में बाधा नहीं डालना चाहिए जब तक कि पशुचिकित्सा द्वारा अन्यथा निर्धारित नहीं किया जाता है। दूसरी ओर, हम अधिक प्राकृतिक विकल्प चुन सकते हैं जो हमारे कुत्ते के शरीर को परिवर्तित या क्षति नहीं पहुंचाते हैं। इसके लिए, हम आपको अपने कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार के बारे में हमारे लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं। अभी के लिए, ऐसी परवाह नहीं है जो इन परजीवीओं के खिलाफ काम करती है।

इसके बाद के संस्करण उत्पादों का उपयोग करने के अलावा, हम स्थानों हम परजीवी की वृद्धि की गतिविधि के समय के दौरान हमारे कुत्ते के साथ जाने के लिए विशेष ध्यान देना, उन है कि उनके द्वारा पीड़ित किया जा सकता है से बचने की कोशिश। मामले में आप उन्हें टाल नहीं सकते, क्योंकि ExpertoAnimal की सलाह देते हैं एक पिस्सू कंघी खरीद सकते हैं और सवारी के बाद कुत्ते को कंघी, इस प्रकार घुन काटने का उत्पादन यदि आप हमारे पालतू जानवर के शरीर को एक्सेस किया है से पहले फंस जाते हैं।

दूसरी तरफ, इस पल में एंटीपारासिटिक शैम्पू के साथ हमारे कुत्ते को स्नान करें , हम बराबर भागों शैम्पू और सेब साइडर सिरका मिश्रण करके अपने प्रभाव को बढ़ा सकते हैं, एक प्राकृतिक उत्पाद जो दोनों टिक और fleas नफरत करता है। इस तरह, हमारे कुत्ते के कोट को अतिरिक्त चमक और उनके शरीर की गंध को नियंत्रित करने के अलावा, हम अपने पालतू जानवरों को टिक रखने से रोक पाएंगे।

हमारे कुत्ते को टिक रखने से रोकने के उपाय

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते से टिक को खत्म करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते से टिक को खत्म करने के लिए घरेलू उपचार
अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसेअपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
मेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते की टिकों को हटाने के लिए घरेलू उपचार
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
अपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखेंअपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखें
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
कुत्तों से टिक को कैसे हटाएंकुत्तों से टिक को कैसे हटाएं
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
» » कुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे
© 2022 TonMobis.com