अधिक आम बिल्लियों में मुंह की बीमारियां

अधिक आम बिल्लियों में मुंह की बीमारियां

ज्यादातर समय बिल्लियों दुनिया का पता लगाने के लिए अपने मुंह का उपयोग करते हैं। वे न केवल खाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, बल्कि अपने शिकार को पकड़ने के लिए भी, कुतरना ऐसा कुछ जो उन्हें अन्य गतिविधियों के बीच उत्सुक और खेलता है। इस कारण से, वे पीड़ित हैं विभिन्न बीमारियां अपने दांतों में

इन सभी बीमारियों में बिल्लियों में बहुत दर्द होता है, इसलिए उन्हें तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। जटिलताओं से बचने के लिए समय पर उन्हें पहचानना सबसे अच्छा है, इसलिए ExpertoAnimal इस गाइड को प्रस्तुत करता है सबसे आम बिल्लियों के मुंह की बीमारियां.

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में आम बीमारियां
सूची

पेरीओडोन्टल बीमारी

इस शब्द का उपयोग बीमारियों को कवर करने के लिए किया जाता है जिसमें शामिल होना शामिल है पेरीओडोन्टल ऊतक . वे आम तौर पर उपस्थिति और विस्तार के कारण होते हैं प्लेट , जो बन जाता है टैटार और गम और दाँत से जड़ से प्रभावित होने वाले विभिन्न क्षेत्रों को संक्रमित करना शुरू कर देता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 70% बिल्लियों को 5 साल की उम्र के बाद कुछ प्रकार की पीरियडोंन्टल बीमारी होती है। अब, यह आमतौर पर टारटर, गिंगिवाइटिस और पीरियडोंटाइटिस के चरणों में उन्हें प्रभावित करता है, इसलिए हम नीचे उनके बारे में कुछ और बताते हैं।

1. सर्रो

यह के बारे में है पहला चरण पीरियडोंन्टल बीमारी का। सभी जानवरों का मुंह विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से भरा है, और बिल्ली कोई अपवाद नहीं है। हालांकि, जब आप बैक्टीरिया को खाद्य मलबे और बाहरी सूक्ष्मजीवों के साथ मिश्रित होते हैं, तो इससे थोड़ा कम होता है दंत प्लेट.

यह पट्टिका, अगर इसे उचित स्वच्छता आदतों के साथ खरोंच नहीं रखा जाता है, तब तक तलछट की प्रक्रिया शुरू होती है जब तक कि यह परेशान टारटर न हो जाए। यह नीचे वर्णित दंत रोगों का अपराधी है। हमारे पास टारटर को खत्म करने के लिए कई विकल्प हैं, जैसे ब्रशिंग या स्नैक्स और दंत खिलौनों का उपयोग।

2. गिंगिवाइटिस

यह है दूसरा चरण पीरियडोंटॉल बीमारी का जीनिंगविटाइट है। यह प्रभावित करता है मसूड़ों , और यह है प्रतिवर्ती अगर यह समय में पता चला है। यह आमतौर पर टारटर में परिवर्तित दंत पट्टिका के प्रसार के कारण होता है, या मौखिक गुहा में चोटों से होता है जो बैक्टीरिया जमा करता है और संक्रमण को ट्रिगर करता है।

यह प्रकट होता है मसूड़ों की लालसा , दांतेदार बना हुआ जब चोटें होती हैं, पैर के साथ जबड़े रगड़ना , दर्द और सूजन , इसलिए जब बिल्ली खाना खाने की बात आती है तो बिल्ली असुविधा दिखाएगी। यदि समय में इलाज नहीं किया जाता है, तो गिंगिवाइटिस मुंह और पाचन तंत्र के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है, न केवल पीरियडोंटाइटिस के लिए, बल्कि स्टेमाइटिस के लिए भी रास्ता दे सकता है।

लागू होने वाले गिंगिवाइटिस के उपचार में न केवल बैक्टीरिया पर हमला करने और संभावित चोटों को ठीक करने के लिए पशु चिकित्सा टूथपेस्ट का उपयोग करके ब्रशिंग, बल्कि एंटीबायोटिक दवाओं और उपचार दवाओं का उपयोग भी शामिल है। खून की कमी के कारण कमजोरी की स्थिति में बिल्लियों को कुछ विटामिन की भी आवश्यकता हो सकती है, लेकिन केवल विशेषज्ञ की समीक्षा ही इसे निर्धारित कर सकती है।

3. पेरीओडोंटाइटिस

पीरियडोंटाइटिस की बात होती है जब संक्रमण दांतों का समर्थन करने वाले ऊतकों को प्रभावित करने के लिए फैलता है, न केवल प्रभावित करता है गम लेकिन यह भी हड्डी . इस बिंदु पर, बीमारी है अचल.

लक्षणों में से एक है बुरी सांस , अतिरिक्त लापरवाही , बुखार , दांतेदार बना हुआ , खाने के लिए बेचैनी , चिड़चिड़ापन और एक अंततः एनोरेक्सिया अगर पेंटिंग का इलाज नहीं किया जाता है। इस बीमारी का खतरा न केवल उस अवस्था में है, इस चरण में, उपचार के हिस्से में संक्रमित दांतों को हटाने में शामिल है, लेकिन इन बैक्टीरिया को परिवहन करते समय, दवा के दौरान भी संक्रमण से पुस निगल जाएगा शरीर द्वारा, जहां वे जिगर, दिल और गुर्दे को प्रभावित करने में सक्षम हैं।

निदान मौखिक गुहा का गहराई से अध्ययन करके, एक्स-रे बनाने और रक्त और मूत्र अध्ययन के साथ एक वायरस की उपस्थिति का पता लगाने के द्वारा किया जाता है। उपचार में शामिल हैं इलाज दर्द को नियंत्रित करने और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए संकेत दिया, प्रभावित दांतों का निष्कर्षण और बेहतर उपचार के लिए क्षेत्र की देखभाल। यह सब एक विशेषज्ञ के हाथ में है।

पेरीओडोन्टल बीमारी

गर्दन की चोट

यह एक और मौखिक स्थिति है जो अक्सर बिल्लियों को प्रभावित करती है, और तब होती है जब शरीर स्वयं ही शुरू होता है तामचीनी और दंत चिकित्सा के हिस्सों को अवशोषित करें एक खुला जड़ को रास्ता देने तक। इस घटना का मूल या कारण अभी भी अध्ययन में है। बिल्ली का बच्चा अनुभव होगा दर्द और दांतों की उपस्थिति अजीब लगने लगेगी।




इसकी पहचान एक नज़र में किया जा सकता है, क्योंकि इसकी विशेषता है क्षेत्र में लाल धब्बे की उपस्थिति , हालांकि एक बेहतर निदान के लिए एक्स-रे करने की सिफारिश की जाती है। उपचार का उद्देश्य मरीज में होने वाली असुविधा को कम करने के लिए किया जाता है, यही कारण है कि दर्द के लिए दवाएं निर्धारित की जाती हैं। पशुचिकित्सक इंगित करेगा कि प्रत्येक मामले की गंभीरता के अनुसार, प्रभावित हिस्सों के निष्कर्षण तक पहुंचने में सक्षम होने के कारण रोग की प्रगति को रोकने के लिए सबसे अच्छा उपाय कौन सा है।

कार्सिनोमा

यह एक है कैंसर का प्रकार जो मौखिक श्लेष्म को प्रभावित करता है . इसकी उपस्थिति अल्सर और स्क्वैमस ऊतक के द्रव्यमानों की है, जो आम तौर पर 9 वर्ष या उससे अधिक उम्र के फेलिन को प्रभावित करती है। यह काफी दर्दनाक है, इसलिए बिल्ली खाने से इंकार कर देगी और अक्सर अपने पंजे को उसके मुंह से गुजरती है।

यदि आपकी बिल्ली कार्सिनोमा से ग्रस्त है, या संदेह है कि यह पीड़ित है, तो आपको तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। एक बायोप्सी और अन्य अध्ययन सिद्धांत की पुष्टि करेंगे, और बिल्ली के आधार की स्थिति और कैंसर की प्रगति के स्तर के अनुसार जारी रहेगा सबसे उपयुक्त उपचार.

चिकित्सकीय पुनर्वसन

यह अज्ञात उत्पत्ति की एक शर्त है, जो विशेष रूप से उन लोगों को प्रभावित करती है जो बुढ़ापे तक पहुंच चुके हैं। ऊतक को ढंकने तक ऊतक थोड़ा कम हो जाता है, जब तक यह टुकड़ा तोड़ देता है। यह एक लंबी और दर्दनाक प्रक्रिया है, जो आपकी बिल्ली को खाने से मना कर देती है और ए लगातार डोलिंग.

विशेषज्ञ दर्द के लिए दर्दनाशकों की सिफारिश करेगा, और बीमारी की प्रगति के आधार पर यह क्षतिग्रस्त टुकड़ों को हटाने या विभिन्न एंटीबायोटिक्स के साथ सर्जरी के साथ इलाज योग्य होगा।

चिकित्सकीय पुनर्वसन

ताज का नुकसान

वयस्क बिल्लियों के लगभग आधा इस समस्या से कम से कम एक बार अपने जीवन में पीड़ित हो जाते हैं। यह के बारे में है जड़ के संबंध में दंत ताज के गिरने या अलगाव , इसकी कमी के कारण। कारण कई होते हैं, लेकिन आमतौर पर यह तब हो सकता है जब एक टुकड़ा गिरता है या किसी भी तरह के संघर्ष के दौरान अनुचित तरीके से शुरू होता है, जबकि अन्य कारणों से कुछ कठोर काटते हैं।

पेरीओडोन्टल बीमारी भी ताज के इस नुकसान के मुख्य कारणों में से एक है, क्योंकि संक्रमण स्वयं सभी ऊतकों को कमजोर करता है, जिससे उन्हें अधिक कमजोर बना दिया जाता है।

घायलपन

यद्यपि यह बीमारी नहीं है, बिल्लियों को प्रभावित करने वाली अधिकांश मौखिक चोटें आघात हैं। इनके अलग-अलग कारण हैं एक हिट प्राप्त हुई , एक और बिल्ली या जानवर के साथ लड़ाई का नतीजा, एक वस्तु जो फंस गई है दांतों के बीच और यहां तक ​​कि कुछ कड़ी मेहनत करने के लिए भी तोड़ना।

इन समस्याओं के लक्षण अलग-अलग होंगे, लेकिन आमतौर पर इसका वर्णन किया जाता है भोजन अस्वीकार , बूँद बूँद कर टपकना , चिड़चिड़ाहट रवैया , दांतेदार बना हुआ , दर्द , दूसरों के बीच में।

निवारण

जब मौखिक बीमारियों की बात आती है, तो वकालत करना सर्वोत्तम होता है रोकथाम उपचार से अधिक। इस तरह की स्थितियों में आपकी बिल्ली में बहुत दर्द और असुविधा उत्पन्न होती है, अपने दांतों को खोने का जोखिम न लें।

निम्नलिखित का पालन करें युक्तियाँ स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए:

  • एक सूखा आहार चुनें। मुंह के भोजन दांतों और मसूड़ों के बीच अधिक आसानी से चिपकते हैं, जिससे संक्रमण होता है। इसके अलावा, उच्च फाइबर फीड हैं जो यांत्रिक ब्रशिंग की तरह काम करते हैं, एकत्रित प्लेट को फिसलते हैं और किसी भी अवशेष को दूर करते हैं।
  • ताजा पानी पानी आपकी बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, खासतौर से निर्जलीकरण से बचने के लिए और कई समस्याओं का कारण बन सकता है। आपको दिन में 24 घंटे हमेशा ताजा और साफ पानी होना चाहिए।
  • साप्ताहिक ब्रशिंग। एक बिल्ली के दांतों को ब्रश करना एक आसान काम नहीं है, इसलिए हम आपको एक युवा आयु से इस दिनचर्या में उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस प्रक्रिया के लिए एक पशु चिकित्सा टूथब्रश और टूथपेस्ट का प्रयोग करें।
  • खिलौने। बाजार में अलग-अलग खिलौने खिलौने हैं जो आपकी बिल्ली के दांतों में एम्बेडेड कुछ भी हो जाएंगे, जो आपको सबसे अच्छा लगा।
  • विटामिन। अपने पशुचिकित्सा से जांचें कि आपकी बिल्ली को कुछ विटामिन देने की ज़रूरत है जो उसे हड्डियों को मजबूत करने की अनुमति देता है, और इसलिए दांत, जैसे कैल्शियम और कोलेजन।
  • वार्षिक समीक्षा साल में एक बार, अपने दादा और सभी बिल्ली के मौखिक गुहा की जांच करने के लिए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं, ताकि आप समय पर किसी भी समस्या का पता लगा सकें।
निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अधिक आम बिल्लियों में मुंह की बीमारियां , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षयकुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षय
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्ली के दांत ब्रश करें? यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करेंबिल्ली के दांत ब्रश करें? यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करें
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों में टारटर को हटाने के लिए टिप्सबिल्लियों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स
तुर्की की उम्र में बिल्लियोंतुर्की की उम्र में बिल्लियों
हमारी बिल्लियों की बुढ़ापेहमारी बिल्लियों की बुढ़ापे
बिल्लियों में Gingivitisबिल्लियों में Gingivitis
जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?
घर का बना बिल्लियों के लिए गीले भोजनघर का बना बिल्लियों के लिए गीले भोजन
» » अधिक आम बिल्लियों में मुंह की बीमारियां
© 2022 TonMobis.com