कुत्तों में तनाव के प्रभाव

कुत्तों में तनाव के प्रभाव
कुत्तों में तनाव का प्रभाव कुत्तों की रोजमर्रा की दुनिया के चारों ओर रोचक रोचक चीजों के बाद, जो हमारा है, हम कुछ कम दिलचस्प नहीं हैं, क्योंकि यह भावनाओं में से एक है जो आज हमारे खतरनाक अस्तित्व को नियंत्रित करता है। हम तनाव से कम कुछ भी नहीं के बारे में बात करते हैं।

और किसने सोचा होगा कि तनाव हमारे कुत्तों को भी प्रभावित करेगा? खैर, क्या आश्चर्य है, वे दिन में 16 घंटे काम नहीं करते हैं या 6 लड़े हुए कॉफी होते हैं, लेकिन वे हमारे द्वारा प्रभावित होते हैं। और यह जीवन के प्रशंसनीय है कि कुछ कुत्तों को ले जाता है, हम उन सभी चीजों को सहन करते हैं जो हम उन्हें डालते हैं: तम्बाकू, कॉफी, शराब, बुरा मूड ... अगर वे छोटे स्वर्गदूत हैं! आगे जाने के बिना, कल मुझे एक कुत्ते के बारे में एक सवाल था जो आक्रामक था। कुत्ते का मालिक अपनी मां के साथ आता है, मैं उनसे पूछता हूं कि समस्या क्या थी और पहली बात यह है कि वे पूर्वी यूरोप की भाषा में और मेरे सामने जोर से लड़ते हैं। कोई टिप्पणी नहीं! हम एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं, हम कंटेनरों में बच्चों को छोड़ देते हैं। कुत्तों के साथ हम क्या नहीं कर रहे हैं? अस्पष्ट रूप से उन्होंने उनका इलाज करने का फैसला किया, और मैं निष्पक्ष रूप से कहता हूं क्योंकि मैंने उनके व्यवहार से कटौती की है कि उन्हें ऐसा करने का धैर्य नहीं होगा।

तब हमारे पास सिक्का का दूसरा पक्ष है, जो लोग एक बार सलाह देते हैं, जो कड़ी मेहनत करते हैं, पढ़ते हैं, पढ़ते हैं, जानकारी की तलाश करते हैं, पेशेवर कहते हैं, और कुत्ते के चारों ओर अपना जीवन भी बदलते हैं और उनका पूरा घर है एक खाई की तरह। न ही इस चरम पर पहुंचना अच्छा है, हम कुत्ते के अनुसार अपने जीवन की योजना नहीं बना सकते हैं, क्योंकि मुझे लगता है कि हम दोनों का आनंद नहीं ले रहे हैं। खैर, लेकिन यह उस परेशानी और प्रयास की सराहना करता है जो कुछ मालिक उस बिंदु पर लेते हैं। कभी-कभी मैं अपनी यात्राओं में मुझे आश्चर्यचकित नहीं करता।

पाठ्यक्रम का आदर्श संतुलन है। या तो यह महसूस करना इतना मुश्किल नहीं है कि हम अपने जीवन से कैसे सामना करते हैं, कभी-कभी यह सामान्य है कि हमें यह नहीं पता कि यह संतुलन कहां है। हम इसे अपने लिए पसंद करेंगे! और यह सोचने के लिए कि ऐसे लोग हैं जो इस तरह से रहने का आनंद लेते हैं। हालांकि स्वाद के बारे में आप पहले ही जानते हैं।

डर की दहलीज कम हो जाती है, जिसके साथ यह प्रतिक्रिया अधिक आसानी से और कम और कम अनुमानित उत्तेजना के साथ ट्रिगर की जाएगी।

संक्षेप में, यह बहुत जटिल भागने है जल्दबाजी की इसी खुराक के दैनिक जीवन, अतिरिक्त की, कि "मेरे मालिक ने मुझे मार डालेगा" या जब आप घर पहुंचें अन्य से पहले ऐसा करने की आवश्यकता, की, मुझे क्या मिलेगा? ... हम अगले पल के साथ भ्रमित हैं, मुझे कल क्या करना है और मुझे इस मित्र को क्या कहना है ताकि दूसरों के साथ बुरा न दिखें क्योंकि वे जो भी कहेंगे वे भी एक महत्वपूर्ण कारक हैं। हम नहीं जानते कि बिना यह जानने के कैसे जीना है कि बाकी लोग भी हमारे रास्ते से खुश हैं। अगर पड़ोसी मुझे मंजूरी देता है, तो मैं एक बेहतर व्यक्ति हूं।

हमारी तनावपूर्ण शुरुआत के बाद मैं आपसे पूछता हूं: घर पर कौन है जो हमारे पीछे हमारे दिन आने के लिए इंतजार कर रहा है? आप पहले से ही जवाब जानते हैं, एक दो कान, चार पैर और पूंछ के साथ। जब हम आपके घर का दरवाजा खोलते हैं तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होती है और आप दूसरी तरफ अपनी पूंछ और मुस्कुराते हुए इंतजार कर रहे हैं? खैर, अपमान की मुद्रा। वह नीचे झुकता है, अपने कान वापस फेंकता है और, सबसे अच्छा, हमें अपने पंजा के साथ मारता है। वह जो देख रहा था उसके बाद सामान्य प्रतिक्रिया उसके खुश मालिक थे जो घर लौटने के लिए घर लौटती थी, लेकिन वह एक बुरे चेहरे के साथ वजन का एक टन बन गया है। उसकी जगह में कोई भी रास्ते से बाहर निकल जाएगा। मैं कर रहा हूँ

ऐसा कहा जाता है कि थकावट, नसों और एड्रेनालाईन के लिए भुगतान करना सामान्य है कि हम घर, हमारे परिवार, हमारे कुत्ते या हमारे दोस्त के पास आने पर किसके साथ रिलीज नहीं कर पाए हैं। और यह इतना सामान्य नहीं होना चाहिए। कुछ कैनिन रोगियों को देखने के बाद मैं सलाह दूंगा कि घर में प्रवेश करने से पहले ब्लॉक के नीचे 5 गोद दौड़ना या छिद्रण बैग खरीदना और चीखने के लिए ध्वनिरोधी कमरा बनाना है। बेशक, यह सभी पड़ोस समुदायों में मौजूद होना चाहिए। आगे जाने के बिना, मैं सुन रहा हूं क्योंकि मैं निरंतर चमक रहा हूं जिसमें मेरे पड़ोसी का पिल्ला है, जो छत में बंद रहता है, बिना टीकाकरण के और सड़क पर बाहर जाने के बिना। यह भी तनाव है, अन्य कुत्तों के साथ रिश्ते के बिना रहना, शिक्षा के बिना और उत्तेजना के बिना।

एक जानवर में पुरानी तनाव का प्रभाव कितना दूर जा सकता है? खैर, यहां तक ​​कि एक अकल्पनीय स्थिति - असहायता सीखा। ऐसा हो सकता है, उदाहरण के लिए, असंगत दंड के कारण, वह है, जिसमें कुत्ते को इसके कारण या समझने के कारण को नहीं पता या समझ में नहीं आता है। यह कुत्ता है कि हालांकि बहुत तुम बाहर की कोशिश यह सफल नहीं होगा, क्योंकि यह कोई नियंत्रण नहीं है सीखने में स्थिति है, इसलिए इसे छोड़ देता है और प्रवेश करती है एक ब्लॉक एक सतत तनाव द्वारा उत्पादित सुस्ती के एक राज्य की ओर जाता है और अवसाद।




जाहिर है नहीं सभी मामलों इतने गंभीर हैं, लेकिन अंत से शुरू समझते हैं कि आप स्थितियों में, जहां अपने कुत्ते को सीखना नहीं है महसूस कर सकते हैं, क्योंकि यह भावनात्मक रूप से प्रभावित है या या तीव्र तनाव द्वारा इस तरह आक्रामकता, चिंता के रूप में असामान्य व्यवहार भय का विकास है कि उन्होंने उसे भागने, हमला करने या स्थायी चिंता बनाए रखने की दुविधा में डाल दिया।

सीमारेखा आक्रामकता जिसके साथ इस प्रतिक्रिया ट्रिगर और तेजी से predecibles.Fisiológicamente उत्तेजना करने, अगर हम एक संघर्ष की स्थिति तनाव तंत्र में एक जानवर डाल शुरू हो रहा है और अधिक आसानी से है कमी। जबकि कुत्ता आपातकालीन प्रतिक्रिया में है, हम जो तंत्र कहते हैं वह विपरीत होगा, यानी, सोचा गया है, अवरुद्ध है। इसलिए हमारे पास एक ऐसा जानवर है जो उस स्थिति से बाहर निकलने का प्रयास करेगा जो एक रिफ्लेक्स तंत्र के माध्यम से होता है जो इसके मूल प्रवृत्तियों में से एक है - अस्तित्व। उस पल में सवाल यह है: "मैं भागता हूं या हमला करता हूं?" लेकिन क्या होगा अगर इस तरह प्रतिक्रिया करने के लिए वास्तव में जरूरी नहीं है? यदि स्थिति जैविक आपात स्थिति नहीं है तो जीव से पीड़ित व्यय लागत-लाभ अनुपात में अनावश्यक है।

अगर स्थिति पुरानी हो जाती है, तो कई चीजें हो सकती हैं:

आक्रामकता और भय की दहलीज कम हो जाती है, ताकि इन दो प्रतिक्रियाओं को अधिक आसानी से और कम और कम अनुमानित उत्तेजना के लिए ट्रिगर किया जा सके।
सामान्यीकृत चिंता की भावना तक पहुंच जाती है, क्योंकि आपातकालीन तंत्र की जैविक लागत अब संतुष्ट नहीं हो सकती है, जिसके साथ अन्य कार्बनिक कार्यों जैसे विकास या प्रतिरक्षा के लिए नियत अन्य संसाधनों का उपयोग किया जाता है।
यह विकास, प्रतिरक्षा प्रणाली, सीखने की क्षमता और स्मृति, साथ ही साथ दर्द और नींद के चक्र का जवाब देने की क्षमता से समझौता करता है।
यह न्यूरोप्सिओलॉजिकल स्टडीज के मुताबिक देखा गया है कि कुछ व्यक्तियों में तनाव से व्युत्पन्न प्रभावों का सामना करने के लिए आनुवांशिक पूर्वाग्रह है। हमारे पास तब जानवर हैं जिनके पास भावनात्मकता की अधिक प्रवृत्ति है, इस तरह की हर चीज को समझना जो तनाव, चिंता, भय और अति सक्रियता को संदर्भित करता है। हालांकि, जो आनुवांशिक रूप से अधिक संतुलित हैं, वे भावना बनाम भावना का उपयोग करेंगे।

ये, एक तनावपूर्ण स्थिति के बाद वसूली के समय के साथ, वे विशेषताएं हैं जो कुत्ते के मनोवैज्ञानिक गुणों का हिस्सा हैं और इसका विश्लेषण किया जाना चाहिए और इसके साथ कोई काम या प्रशिक्षण लेने पर ध्यान में रखा जाना चाहिए। वे ऐसे तत्व हैं जो कुत्ते के साथ काम करते समय अनुभव या विफलता में योगदान देते हैं।

एक और उत्सुक तथ्य यह है कि जानवरों में तीव्र तनाव की स्थिति के संपर्क में उस अनुभव की याद आती है, क्योंकि कुछ जारी पदार्थ स्मृति के मस्तिष्क तंत्र में हस्तक्षेप करते हैं। इसलिए, एक कुत्ता भय और आक्रामकता के अनुभवों को बहुत अच्छी तरह याद रखेगा- उदाहरण के लिए- और हमारे लिए उनका इलाज करना अधिक कठिन होगा। आखिरकार, जैसा कि मैंने पहले कहा था, यह एक तंत्र है जो अस्तित्व के पक्ष में है। अस्तित्व और प्रजनन: और व्यवहार महज वातावरण से stimuli करने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की प्रतिक्रिया है जो बहुत ही मूल्यवान जानवर के पिछले अनुभव शिक्षा के माध्यम से प्राप्त किया जाता है करने के लिए है, जो बिना बुनियादी प्रवृत्ति प्रबल है।

हम तनाव को कम करने के लिए कैसे प्रभावित कर सकते हैं?
लक्ष्य शरीर को संतुलन बहाल करना है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह कैसे प्रभावित हुआ है और इसकी गंभीरता। मामले के आधार पर, समस्या के आधार पर, कई विधियों का उपयोग किया जाता है, उनमें से सभी जुड़े हुए हैं या केवल कुछ हिस्सों में हैं:

कुत्ते, मानसिक उत्तेजना, व्यायाम और पर्यावरण में संशोधन के प्रशिक्षण या प्रशिक्षण के आधार पर व्यवहार संशोधन दिशानिर्देश, जिसमें मालिक की प्रत्यक्ष भागीदारी शामिल है।
एक नियंत्रित और गुणवत्ता आहार के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार।
दवा का उद्देश्य उन रासायनिक तत्वों को बहाल करना है जो केंद्रीय तंत्रिका और अंतःस्रावी तंत्र में असंतुलित या नष्ट हो गए हैं।
इस लेख में मेरा लक्ष्य मालिक को उन हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करना था जो हमारे पालतू जानवरों पर तनाव हो सकती हैं, अधिकांश समय पर प्रभाव, हमें एहसास नहीं होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे दो पूडल कुत्ते किसी भी कारण से लड़ते हैंमेरे दो पूडल कुत्ते किसी भी कारण से लड़ते हैं
कुत्ते न्यूटाउन नरसंहार के बाद आघात करने वाले लोगों को ठीक करने में मदद करते हैंकुत्ते न्यूटाउन नरसंहार के बाद आघात करने वाले लोगों को ठीक करने में मदद करते हैं
काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैंकाम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं
पुस्तक: कुत्तों के चुप संचारपुस्तक: कुत्तों के चुप संचार
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
क्रिसमस पर कुत्तोंक्रिसमस पर कुत्तों
पहले से कुत्तोंपहले से कुत्तों
कुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारणकुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारण
अपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजनाअपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजना
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
» » कुत्तों में तनाव के प्रभाव
© 2022 TonMobis.com