काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं





क्या आप उनमें से एक हैं जिन्हें एक दूसरे के लिए अपने पालतू जानवर से अलग नहीं किया जा सकता है? कल्पना कीजिए कि क्या आप इसे अपने काम में ले जा सकते हैं!

हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालय वर्जीनिया (यूसीवी) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अपने कुत्तों के साथ काम करने के लिए जाते हैं वे कम तनाव का सामना करते हैं।

यद्यपि अध्ययन कारखाने के केवल 75 श्रमिकों में किया गया था जिसमें कर्मचारियों को पालतू जानवरों को ले जाने की अनुमति है, परिणाम दिखाए गए परिणाम पालतू जानवरों और उनके पर्यावरण दोनों मालिकों के लिए संतोषजनक थे।

परीक्षण एक सप्ताह के लिए, लार नमूनों के माध्यम से आयोजित किए गए थे, और उन श्रमिकों को शामिल किया गया जिन्होंने कुत्तों को लिया, जिन्हें घर पर छोड़ दिया गया था और जिनके पास पालतू जानवर नहीं थे। प्रत्येक के परिणामों के साथ, उन्होंने तनाव, नौकरी की संतुष्टि और कंपनी के प्रति प्रतिबद्धता की भावनाओं के स्तर की तुलना की

बीबीसी मुंडो के अनुसार, यूसीवी के बिजनेस स्कूल में अध्ययन और प्रोफेसर के मुख्य लेखक रैंडोल्फ़ बार्कर ने कहा कि "कुत्ते मौजूद होने और अनुपस्थित होने के दौरान तनाव के धारणा में अंतर महत्वपूर्ण थे। कर्मचारियों के पास पूरी तरह से नौकरी की संतुष्टि थी "उन्होंने आगे कहा:" कार्यस्थल के चारों ओर कुत्ते होने से कर्मचारियों के प्रदर्शन और उनकी संतुष्टि में योगदान हो सकता है। "

दूसरी ओर, अपने मालिकों के कल्याण के अलावा, कुत्ते भी खुश हैं क्योंकि उनके स्वामी काम कर रहे हैं, जबकि वे अकेले नहीं छोड़े जाते हैं।

क्या आप अपने पिल्ला के साथ काम करना पसंद करेंगे?

सूत्रों का कहना है:
बीबीसी वर्ल्ड
Iprofesional.com

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ता भी दिल का सबसे अच्छा दोस्त हैकुत्ता भी दिल का सबसे अच्छा दोस्त है
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
कुत्ते और कार्यालय: काम सद्भाव के लिए एक अच्छा सहयोगीकुत्ते और कार्यालय: काम सद्भाव के लिए एक अच्छा सहयोगी
कुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता हैकुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता है
कुत्तों और बिल्लियों के लिए संगीतकुत्तों और बिल्लियों के लिए संगीत
दिल में पालतू जानवरदिल में पालतू जानवर
अपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्साअपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्सा
पालतू दोस्ताना कंपनियोंपालतू दोस्ताना कंपनियों
ड्रेस कोड: क्या आप अपने काम के लिए बहुत सेक्सी हैं?ड्रेस कोड: क्या आप अपने काम के लिए बहुत सेक्सी हैं?
स्वास्थ्य के लिए कुत्ते होने के लाभस्वास्थ्य के लिए कुत्ते होने के लाभ
» » काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं
© 2022 TonMobis.com