जिस तरीके से तनाव आपके कुत्ते को प्रभावित कर सकता है

PerroEstresado_horizontal

आपके कुत्ते के जीवन में नियमित या पर्यावरण में किसी प्रकार का परिवर्तन बहुत तनाव पैदा कर सकता है। कुछ अन्य कारक जैसे तूफान, आतिशबाजी, निर्माण शोर और पशु चिकित्सक की यात्रा कुत्तों में इस भावनात्मक स्थिति का कारण बन सकती है। यदि आपका कुत्ता लंबे समय तक तनाव से पीड़ित है, तो आप अपने स्वास्थ्य या व्यवहार में कठोर परिवर्तनों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं जो अधिक गंभीर समस्याओं तक बढ़ सकता है। हम आपको छह तरीके दिखाते हैं जिसमें तनाव आपके कुत्ते को प्रभावित कर सकता है।

भूख की कमी
किसी भी प्रकार का तनाव भूख की कमी का कारण बन सकता है, अगर यह लंबे समय तक हो तो इससे वजन घटाने का कारण बन सकता है। यह सभी कुत्तों के लिए खतरनाक है, लेकिन उन लोगों के लिए भी अधिक जो चिकित्सा उपचार लेते हैं। इसके अलावा, तनाव से पीड़ित कुछ कुत्तों को काटने या यहां तक ​​कि अदृश्य वस्तुओं को भी खाने लग सकते हैं। जब तक वे चोट के बिंदु तक नहीं पहुंच जाते हैं, तब तक वे जुनून से खुद को चाट सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
जब कुत्तों पर बल दिया जाता है, तो शरीर तंत्र के हिस्से के रूप में हार्मोन कोर्टिसोल जारी करता है। कोर्टिसोल शरीर को एक तनावपूर्ण घटना का जवाब देने में मदद करता है, लेकिन जब तनाव एक पुरानी समस्या बन जाता है, तो कोर्टिसोल भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इन परिस्थितियों में, कुत्ते संक्रमण या बीमारियों से लड़ नहीं सकते हैं। इसलिए, कुत्तों के तनाव के स्तर को कम करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा, मामूली समस्या संभावित रूप से एक बड़ी समस्या बन सकती है।

दस्त
मनुष्यों की तरह, कुत्तों को तनाव से होने वाले दस्त भी हो सकते हैं, क्योंकि यह पाचन प्रक्रियाओं में परिवर्तन पैदा करता है। तनाव दस्त के साथ रक्तस्राव हो सकता है और इसमें सामान्य दस्त होने की आवृत्ति नहीं होती है।




व्यवहारिक समस्याएं
अधिकतर कुत्तों को उन चीज़ों से बचने की कोशिश की जाएगी जो उन्हें डराते हैं, लेकिन अगर वे भाग नहीं सकते हैं, या अगर उन्हें पता चला है कि आक्रामकता उन्हें किसी स्थिति से बाहर लाती है, तो वे आक्रामक हो सकते हैं। जब एक कुत्ता बिना किसी गति के रुकने में एक पल बिताता है, तो आमतौर पर यह तय करना होता है कि लड़ना या भागना है या नहीं। अस्वस्थता शायद सबसे आम प्रतिक्रिया है जो हम कुत्तों में देखते हैं जो तनावग्रस्त हैं। तंत्रिका आंदोलन एक ऐसा तरीका है जिसमें कुत्ते भागने या हमला किए बिना अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का काम करते हैं। वे चल सकते हैं, डोलोल कर सकते हैं, अपने शरीर को हिला सकते हैं, चाटना या खरोंच, चिल्लाओ, खरोंच या ऐसे तरीके से कार्य कर सकते हैं जो समझ में नहीं आता है।

आपकी बीमारी खराब हो गई है
कुत्तों के लिए जो पहले से ही बीमार हैं, तनाव उपचार प्रक्रिया में देरी कर सकता है। कोर्टिसोल में एंटी-हीलिंग प्रभाव होता है जो रोगों से लड़ने की अपनी क्षमता को प्रभावित करता है। इसके अलावा, रोग कुत्तों में तनाव बढ़ाता है, जिससे एक दुष्चक्र पैदा होता है जिससे इसे छोड़ना मुश्किल होता है।

बाथरूम में जाने वाली समस्याएं
तनाव अक्सर कुत्तों में अनुचित असंतुलन का कारण बनता है। तनाव हार्मोन की तत्काल रिलीज मूत्राशय स्फिंकरों को आराम देती है और पेशाब करने की आवश्यकता होती है। गुदा ग्रंथियों की कमी और अभिव्यक्ति भी हो सकती है। यदि आपके कुत्ते के असामान्य लक्षण हैं, तो यह मानने से पहले कि आपका कुत्ता तनाव से पीड़ित है, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए घरेलू उपचार क्यों पसंद करते हैं?कुत्तों के लिए घरेलू उपचार क्यों पसंद करते हैं?
मेरे कुत्ते के तनाव को कैसे कम करेंमेरे कुत्ते के तनाव को कैसे कम करें
अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?
कुत्ते में तनाव के 10 संकेतकुत्ते में तनाव के 10 संकेत
आतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँआतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँ
क्रिसमस पर कुत्तोंक्रिसमस पर कुत्तों
कुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारणकुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारण
कुत्तों में तनाव को कम करने के उपायकुत्तों में तनाव को कम करने के उपाय
मेरे कुत्ते के तनाव से कैसे छुटकारा पाएंमेरे कुत्ते के तनाव से कैसे छुटकारा पाएं
प्रेरित उत्तेजनाप्रेरित उत्तेजना
» » जिस तरीके से तनाव आपके कुत्ते को प्रभावित कर सकता है
© 2022 TonMobis.com