स्वाभाविक रूप से मुकाबला तनाव




शायद इन दिनों में से कोई भी नहीं है जिसमें अत्यधिक मात्रा में तनाव नहीं होता है। जो लोग बेरोजगार हैं वे काम की तलाश में हैं, जबकि नियोजित लोग उन्हें रखने की कोशिश कर रहे हैं। जिनके पास पैसे नहीं हैं वे कुछ करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, जबकि जिनके पास पैसा है, वे इसे रखने के लिए एक रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्थिति क्या है, आप शायद बहुत तनाव में हैं। आप स्पष्ट रूप से कुछ बेहद अप्रभावी तरीके से इसका सामना कर सकते हैं, जैसे अल्कोहल पीना, दवाओं का उपयोग करना, दूसरों पर अपना गुस्सा लेना, और चुपचाप अपनी रात को एक रात के पीछे छोड़ना। लेकिन तनाव से निपटने के कुछ सबसे प्रभावी तरीके हैं जो खतरनाक, अवैध, या इतने चरम नहीं हैं।

विशेष रूप से अपने तनाव के कारण को समझना पहला कदम है। प्रत्येक में परिस्थितियों और चीजों का एक अलग सेट होता है जो बहुत संवेदनशील होते हैं। आपके किशोर बच्चों के साथ एक परेशानीपूर्ण विवाह या तनावपूर्ण रिश्ते एक व्यक्ति को अनंत सिरदर्द दे सकते हैं, जबकि किसी अन्य व्यक्ति को कुछ समय के लिए बेरोजगार किया गया है और हम बचत खाते को कम कर रहे हैं। जब आप अपने तनाव के कारण को पहचानते हैं ताकि आप प्रभावी ढंग से सामना कर सकें। अक्सर वे हमारी स्थिति के सामने शक्तिहीन महसूस करते हैं, हमारी शादी की भावनाओं का एक बड़ा हिस्सा है, शादी या परिवार परामर्शदाता या कैरियर परामर्शदाता को देखने के लिए पहल करने के लिए, एक और होने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं सकारात्मक दृष्टिकोण

कुछ परिस्थितियों को ठीक या इलाज नहीं किया जा सकता है, तब यह तब होता है जब तनाव के लक्षणों को संबोधित किया जाना चाहिए। बहुत से लोग तनाव, मांसपेशी दर्द, थकान और सिरदर्द जैसी चिंता का भौतिक अभिव्यक्ति महसूस करते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि और व्यायाम रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करेगा, जो बदले में इन शारीरिक समस्याओं में मदद कर सकता है। योग और ध्यान तनाव और दर्द को आराम और राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। जब तनाव की बात आती है तब पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण होता है, और जब हर्बल समस्याएं होती हैं जैसे कि कव रूट, मेलाटोनिन, गिन्ग्को बिलोबा और नींद। स्नान और सुगंधित लैवेंडर मोमबत्तियां आपको आराम करने में भी मदद कर सकती हैं। यह हमें सोने के समय से लगभग दस मिनट पहले, इसे पढ़ने, इस्त्री करने, क्रॉसवर्ड करने, या कुछ और जो तनाव से राहत और आराम करने में मदद करता है, आराम करने में मदद करने में मदद करता है।

कभी-कभी, तनाव का कारण ऊर्जा की कमी के रूप में सरल हो सकता है। आप निष्क्रियता के बिंदु पर रोजमर्रा की जिंदगी की मांगों से अभिभूत हो सकते हैं। ऊर्जा स्तर को बढ़ाने से इन बाधाओं को एक सामान्य सामान्य जीवन में दूर करने में मदद मिल सकती है। ऊर्जा उत्पादन और कुशल चयापचय कार्य सहित महत्वपूर्ण जैविक प्रक्रियाओं को करने के लिए एक टीम के रूप में एक बी-कॉम्प्लेक्स के रूप में एक साथ विटामिन बी को एक साथ लिया जाता है।

यहां तक ​​कि चाय तैयार करने की रस्म, मेरे हाथों में गर्म कप पकड़े हुए और भाप महसूस करने से बहुत ही सुखद और आराम हो सकता है। तनाव एक तंत्र का आह्वान करता है जो पोटेशियम के नुकसान को तेज करता है और इसके परिणामस्वरूप सोडियम प्रतिधारण बढ़ाता है।

अपने आहार में बदलाव करना तनाव से भी मदद कर सकता है। कैफीन और चॉकलेट कम करें क्योंकि यह आपको परेशान करने में सक्षम है। फ्राइड भोजन और फास्ट फूड आपके पेट को प्रभावित कर सकते हैं, जो केवल शारीरिक असुविधा को बढ़ाएगा।

आज तनाव के लिए कोई इलाज नहीं है और यह शायद हमेशा हर किसी के जीवन का हिस्सा होगा, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप सक्रिय होने और इसके लक्षणों से निपटने के लिए कर सकते हैं।

इस जानकारी का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

यह लेख प्रकृति में पौष्टिक है और चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीकेदवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीके
प्रेरित उत्तेजनाप्रेरित उत्तेजना
मेरी बिल्ली के तनाव को कैसे कम करेंमेरी बिल्ली के तनाव को कैसे कम करें
गर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओगर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओ
मेरा आखिरी ठंड दर्द कितना समय तक होगा - अत्यधिक अवधि के ठंड घावों को ठीक करने के तरीके पर प्रभावी…मेरा आखिरी ठंड दर्द कितना समय तक होगा - अत्यधिक अवधि के ठंड घावों को ठीक करने के तरीके पर प्रभावी…
रीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्दरीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्द
मुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती हैमुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती है
टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
एक नौकरी बाजार में गिरावट का चयन करनाएक नौकरी बाजार में गिरावट का चयन करना
काम पर तनाव से कैसे निपटेंकाम पर तनाव से कैसे निपटें
» » स्वाभाविक रूप से मुकाबला तनाव
© 2022 TonMobis.com