क्या मेरा कुत्ता स्वस्थ है?

170406_perroSano_blog

विश्व स्वास्थ्य दिवस के जश्न में, हम आपको दिखाते हैं कि कैसे पता है कि आपके पास स्वस्थ पिल्ला है या नहीं। समस्याओं और बीमारियों से बचने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। इसका ख्याल रखें, इसकी रक्षा करें और यह सुनिश्चित करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें कि आप हमेशा स्वस्थ हैं और लंबे और खुशहाल जीवन हैं।

1. क्या आप पर्याप्त पानी पीते हैं?
आपके गतिविधि स्तर, आकार, आयु और जलवायु के आधार पर आप पानी की मात्रा को निर्धारित करने के लिए आवश्यक मात्रा निर्धारित करते हैं। आम तौर पर, एक औसत कुत्ते को प्रति किलो 55 से 110 मिलिलिटर्स पीने की जरूरत होती है।

2. क्या आप अपने शरीर में बग्स देखते हैं?
शरीर की जांच करें, जितनी बार आप कर सकते हैं अपने बालों वाले शरीर की पूरी परीक्षा करें। धीरे-धीरे अपने शरीर के प्रत्येक हिस्से पर अपने हाथों को घुमाएं और जांचें कि कोई टक्कर, कटौती, सूजन या असुविधा का कोई संकेत नहीं है।

3. क्या आपके पास प्राकृतिक चलना है?
जब आप बाहर निकलते हैं, तो जब वह चलता है और चलता है तो अपने कुत्ते को ले जाएं। क्या आप कभी-कभी कठोर लगते हैं? बहुत थक गया? या limping? चलने पर खांसी और अत्यधिक पेंटिंग भी समस्याओं का संकेत दे सकती है। यदि आप इनमें से किसी भी कार्रवाई को देखते हैं, तो अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और कठिनाइयों से बचें।

4. क्या आपके पास मोटापा है?
मोटापा कुत्तों में समस्याओं के मुख्य कारणों में से एक है और, ज़ाहिर है, इसे टालना चाहिए। अपने बालों की पसलियों को महसूस करना जरूरी है, और यह जांचने के लिए गाइड छवि का पालन करें कि आपका कुत्ता मोटापा से पीड़ित है या नहीं। याद रखें कि अधिक वजन के लिए आहार में बदलाव करना और अपने दैनिक अभ्यास को बढ़ाने के लिए, आपको एक लंबा और स्वस्थ जीवन देने के लिए आवश्यक है।

5. क्या आपके मल स्वस्थ हैं?
अपने बाथरूम की आदतों की निगरानी करें। दस्त, कब्ज, रक्त या श्लेष्म होने से समस्या या बीमारी का संकेत होता है। इसी तरह यदि मूत्र अंधेरा या खूनी दिखता है, तो यह चिंता का कारण होना चाहिए।




6. क्या आपको बुरा सांस है?
हां, कुत्तों के लिए बुरी सांस होना सामान्य बात है। लेकिन पीरियडोंन्टल बीमारी गंभीर रूप से आपके बालों को प्रभावित कर सकती है और इसे भी मार सकती है। याद रखें कि कुत्तों के निगलने के लिए विशेष टूथपेस्ट का उपयोग करने का विकल्प हमेशा होता है और यहां तक ​​कि उनके मुंह में रोगाणुओं को मारने वाले कुत्तों के लिए मुंह के पंख भी होते हैं।

7. क्या आपके पास पीले आंखें हैं?
आपके प्यारे की आंखें स्पष्ट होनी चाहिए और विद्यार्थियों को एक ही आकार होना चाहिए। आंसू नलिकाओं में अत्यधिक निर्वहन या जलन के संकेत नहीं होना चाहिए। विशेष कुत्ते के पोंछे के साथ जितनी बार आप कर सकते हैं उन्हें साफ करना याद रखें।

8. क्या आपकी नाक गीली या सूखी है?
आपकी नाक हमेशा नम और ताजा होना चाहिए। सूखी नाक अक्सर कुछ समस्या या बीमारी दिखाती है। अत्यधिक निर्वहन, छींकने की जांच करें और सांस लेने में आसान और बाधाओं के बिना है।

9. क्या आपके पंजे स्वस्थ हैं?
अक्सर अपने पैरों की जांच करें। किसी भी कटौती, स्क्रैप या विसंगतियों की तलाश करें। चलने पर बहुत लंबे नाखून समस्याएं पैदा कर सकते हैं और कुत्ते की नाखून चप्पल या मुंडा के साथ छिड़का जाना चाहिए।

10. क्या आपके कान परजीवी से मुक्त हैं?
अपने कुत्ते मोम संचय, सूजन और खराब गंध के कानों में देखो। मोम धीरे-धीरे कान पोंछे से हटाया जा सकता है, लेकिन कभी धक्का नहीं दिया। यदि आपको खराब गंध या सूजन मिलती है तो आपको इसे अपने पशुचिकित्सा में ले जाने की आवश्यकता होती है।

ये 10 मूल जांच नियमित रूप से की जानी चाहिए और ऐसा करके आप सुनिश्चित करने से पहले भी समस्याओं के किसी भी संकेत का पता लगाना सुनिश्चित करेंगे। याद रखें, अगर सामान्य से बाहर कुछ लगता है तो पशु चिकित्सक से परामर्श लें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सौंदर्य प्लास्टिक सर्जरी के लिए आदर्श उम्मीदवारसौंदर्य प्लास्टिक सर्जरी के लिए आदर्श उम्मीदवार
अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?
समय-समय पर अपने कुत्ते की जांच करेंसमय-समय पर अपने कुत्ते की जांच करें
सर्दी यहाँ है! अपने कुत्ते के लिए 8 आवश्यक युक्तियाँसर्दी यहाँ है! अपने कुत्ते के लिए 8 आवश्यक युक्तियाँ
कुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तरकुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तर
स्वस्थ त्वचा का मतलब स्वस्थ जीवन हैस्वस्थ त्वचा का मतलब स्वस्थ जीवन है
अपने कुत्ते में स्वास्थ्य के लक्षणअपने कुत्ते में स्वास्थ्य के लक्षण
इन साधारण चीजों को चार करके अपने मुँहासे को तेजी से ठीक करेंइन साधारण चीजों को चार करके अपने मुँहासे को तेजी से ठीक करें
जैक रसेल टेरियर के लिए भोजन की मात्राजैक रसेल टेरियर के लिए भोजन की मात्रा
Maxgxl - एक प्रभावी समाधानMaxgxl - एक प्रभावी समाधान
» » क्या मेरा कुत्ता स्वस्थ है?
© 2022 TonMobis.com