केनेल की खांसी - लक्षण, उपचार और संक्रमण

केनेल खांसी - लक्षण, उपचार और संक्रमण

संक्रामक कुत्ते tracheobronchitis , आमतौर पर "केनेल खांसी" के रूप में जाना जाता है, यह एक रोगविज्ञान है जो श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है और आम तौर पर ऐसे स्थानों में विकसित होता है जहां बड़ी संख्या में कुत्ते रहते हैं, जैसे केनेल या हैचरियां। यह तथ्य था कि इस स्थिति के लोकप्रिय नाम को किसने जन्म दिया।

पूर्व में, यह बीमारी केवल उन केनेल या हैचरियों में अपर्याप्त स्वच्छता की स्थिति के साथ हुई थी। हालांकि, पशु आश्रयों में वृद्धि के साथ, छोड़े गए पालतू जानवरों के लिए आश्रय, कुत्ते के वॉकर, कुत्ते के कार्यक्रम और सामान्य रूप से, जहां बड़ी संख्या में कुत्ते केंद्रित होते हैं, पैथोलॉजी अधिक तेज़ी से फैलती है संदूषण की उच्च दर के लिए, और अनुचित शर्तों के कारण इतना नहीं। अगर आपको संदेह है कि आपका कुत्ता संक्रमित हो गया है, तो पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें केनेल खांसी के लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में परेशानी - लक्षण, संक्रमण और उपचार
सूची

संक्रामक कुत्ते tracheobronchitis क्या है?

केनेल की खांसी एक है वायरल चरित्र की पैथोलॉजी , अत्यधिक संक्रामक, जो आमतौर पर पेरैनफ्लुएंजा वायरस (पीआईसी) या कैनाइन एडेनोवायरस टाइप 2 के कारण होता है, जो एजेंट श्वसन पथ को कमजोर करते हैं और परिणामस्वरूप, अवसरवादी बैक्टीरिया जैसे प्रवेश की सुविधा प्रदान करते हैं। बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका (बीबी), जीवाणु संक्रमण का उत्पादन और जानवर की नैदानिक ​​स्थिति खराब कर रहा है।

इस तरह, हम देखते हैं कि यह पैथोलॉजी सीधे श्वसन प्रणाली को कैसे प्रभावित करती है, जिससे यह संक्रमण होता है जो कि एजेंटों, बाहरी परिस्थितियों और संक्रमित कुत्ते के समय के आधार पर अधिक या कम गंभीर हो सकता है। हम जिस प्रकार की बीमारी का सामना कर रहे हैं, उसके बारे में बेहतर विचार पाने के लिए, हम कह सकते हैं कि केनेल खांसी फ्लू के समान ही है जो मनुष्य अनुबंध करती है।

यह कुत्तों के बीच एक तेजी से आम स्थिति है, यह गंभीर नहीं है और इसे सरल चिकित्सा उपचार से समाप्त किया जा सकता है।

केनेल में खांसी कैसे फैलती है

जैसा कि हमने शुरुआत में कहा था, सबसे सामान्य बात यह है कि केनेल खांसी उन जगहों पर विकसित होती है जहां बड़ी संख्या में कुत्तों रहते हैं। इन मामलों में, किसी विशेष और पृथक मामले से निपटने के दौरान रोग को नियंत्रित करना अधिक कठिन होता है।

फ्लू के साथ, यह रोगविज्ञान यह मौखिक रूप से और नाक फैल गया है . एक बार जानवर संक्रमित हो जाने के बाद, वायरल एजेंटों को दूसरे कुत्ते को प्रेषित किया जा सकता है पहले दो हफ्तों के दौरान , बैक्टीरिया के लिए बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका संचरण तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है। इस तरह, जब एक बीमार रोगी श्वसन स्राव के माध्यम से रोगजनक जीवाणुओं को निकाल देता है, तो उसके करीब एक और स्वस्थ व्यक्ति उन्हें प्राप्त कर सकता है और रोग विकसित करना शुरू कर सकता है।

6 महीने से कम उम्र के पिल्ले इस बीमारी के लिए अधिक संवेदनशील हैं। विशेष रूप से यदि हम एक कुत्ते को अपनाते हैं जो तनाव की महत्वपूर्ण स्थितियों से अवगत कराया गया है, जैसे कि पिंजरे में बंद होना, हमें विशेष देखभाल करना चाहिए और ध्यान से देखें कि क्या आपके पास कोई भी लक्षण है जो हम नीचे बताते हैं।

केनेल में, हैचरियां, पशु आश्रयों, कई कुत्तों के साथ आश्रय इत्यादि में, स्थिति को तेजी से फैलने से रोकने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है। इसलिए, रोकथाम हमेशा सबसे अच्छा समाधान है। इस बिंदु को समर्पित अनुभाग में हम विस्तार से समझाएंगे कि केनेल की खांसी को कैसे रोकें।

केनेल में खांसी कैसे फैलती है

केनेल खांसी के लक्षण

एक बार संक्रमित होने पर, कुत्ते को स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य लक्षणों की एक श्रृंखला का अनुभव करना शुरू हो जाएगा। इस रोगविज्ञान का सबसे विशिष्ट अभिव्यक्ति एक की उपस्थिति है सूखी खांसी , मुखर तारों की सूजन के कारण, जोरदार, मजबूत और स्थिर।

अधिक उन्नत मामलों में, खांसी थोड़ी देर के साथ हो सकती है स्राव की उम्मीद रोगजनक जीवाणुओं द्वारा श्वसन प्रणाली में जमा किया गया। यह निष्कासन अक्सर हल्के उल्टी या विदेशी निकाय के लिए गलत होता है। जहां तक ​​संभव हो, एक नमूना आरक्षित करने के लिए सलाह दी जाती है और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को ले जाती है ताकि इसकी जांच की जा सके। इस तरह, अपने कुत्ते की शारीरिक उपस्थिति का विश्लेषण करने के अलावा, आप स्राव निष्कासन का अध्ययन कर सकते हैं और बेहतर निदान प्रदान कर सकते हैं।




आपको पता होना चाहिए कि इन मध्यम उल्टी पेट की समस्याओं के कारण नहीं हैं, याद रखें कि यह बीमारी केवल श्वसन प्रणाली को प्रभावित करती है। वे शुष्क खांसी के कारण गले की एक ही सूजन और जलन के कारण विकसित होते हैं।

क्षय , सामान्य असुविधा, भूख और ऊर्जा की कमी सबसे आम बिट्स की खांसी के अन्य लक्षण हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते में इनमें से कोई भी संकेत है, तो संकोच न करें और पशु चिकित्सक के पास जल्दी से जाएं। यद्यपि यह एक गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन इसे ठीक करने के लिए पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है और इसे और भी खराब होने से रोकती है।

कुत्तों में प्रजनन की स्थिति के संपर्क में केनेल, प्रजनन या पालतू भंडार प्रदान करने वाले कुत्तों में, यह संभव है कि कैनाइन संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस एक निमोनिया का कारण बनता है।

केनेल खांसी के लक्षण

केनेल खांसी के लिए उपचार

विशेष मामलों में, हमें सबसे पहले जो करना चाहिए वह है बीमार कुत्ते को अलग करो घर के अंदर, कमरे में केवल उसके लिए कम से कम सात दिनों के लिए, या उपचार का समय रहता है। यह कदम बीमारी को पड़ोसी कुत्तों को फैलाने और संक्रमित करने से रोकने के लिए आवश्यक है।

एक बार अलग हो जाने पर, केनेल खांसी को नियंत्रित करने और उन्मूलन करने का सबसे आसान तरीका है एंटीबायोटिक दवाओं और विरोधी inflammatories के माध्यम से . कुत्ते की स्थिति और बीमारी की प्रगति के आधार पर, पशुचिकित्सा एक प्रकार की दवा या किसी अन्य को लिखने का विकल्प चुनता है। चूंकि कई वायरल एजेंट इस रोगविज्ञान के विकास में भाग ले सकते हैं, इसलिए सभी मामलों के लिए उपयुक्त मानक चिकित्सा उपचार निर्धारित करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। सबसे सलाह देने योग्य बात यह है कि आप अपने सामान्य पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाएं ताकि यह एक विशेषज्ञ हो जो निर्धारित करता है कि केनेल की खांसी ठीक करने का सबसे अच्छा उपचार कौन सा है।

कुत्तों में जो क्षय और भूख की कमी दिखाते हैं, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे खाते हैं पानी की न्यूनतम मात्रा निर्जलीकरण को रोकने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित, श्वसन पथ में जमा स्राव स्राव और वेंटिलेशन को बढ़ावा देना।

केनेल खांसी के लिए उपचार

केनेल खांसी को कैसे रोकें

बिना किसी संदेह के, किसी भी संक्रामक बीमारी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम के माध्यम से है। केनेल, हैचरियां, पालतू स्टोर, इत्यादि में, यह आवश्यक है उचित स्वच्छता और कुत्तों के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए इष्टतम सामान्य स्थितियां। जब यह विफल हो जाता है, रोगजनक विकसित करना और बीमारी फैलाना आसान होता है।

दूसरी तरफ, इस विशिष्ट रोगविज्ञान, बीबी + पीआईसी के कैन की रक्षा के लिए डिज़ाइन की गई एक टीका है। हालांकि, केनेल के लिए खांसी की टीका सभी देशों में उपलब्ध नहीं है और इसलिए, हम हमेशा इस निवारक विधि का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इस अर्थ में, कुत्तों के लिए अनिवार्य टीकों के अनुसूची को अद्यतित रखना आवश्यक है, क्योंकि हालांकि वे केनेल की खांसी की उपस्थिति को रोकते नहीं हैं, यह लक्षणों को कम करने और उनके उपचार को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।

केनेल खांसी को कैसे रोकें

मनुष्यों द्वारा संक्रमित केनेल में खांसी है?

इस रोगविज्ञान फैलाने वाली रैपिडिटी के कारण, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई आश्चर्य करते हैं कि केनेल की खांसी मनुष्यों को भी फैलती है। खैर, होने के नाते बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका से संबंधित बोर्डेटेला पेटसुसिस, बच्चों में पेट्यूसिस के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया, इस रोगजनक से प्रभावित बच्चों और वयस्कों दोनों के मामले हैं और इसलिए, कैनाइन संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस को ज़ूनोसिस माना जाता है। हालांकि, यह घटित होने वाले दुर्लभ मामलों में बहुत कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनोस्प्रप्रेसेंट्स) जैसे एचआईवी रोगियों, मरीज़ जो लंबे समय तक ग्लूकोकोर्टिकोइड-आधारित थेरेपी का पालन करते हैं, आदि में होते हैं। । इस तरह, हम हाइलाइट करते हैं, शायद ही कभी केनेल की खांसी मनुष्यों को प्रभावित करती है.

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं केनेल खांसी - लक्षण, उपचार और संक्रमण , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता बहुत खांसी खा रहा हैमेरा कुत्ता बहुत खांसी खा रहा है
अपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाएंअपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाएं
केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?
कुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसेकुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसे
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
केनेल में खांसी का इलाज कैसे करेंकेनेल में खांसी का इलाज कैसे करें
एक कॉकर के tracheobronchitis का संदेह सही उपचारएक कॉकर के tracheobronchitis का संदेह सही उपचार
» » केनेल की खांसी - लक्षण, उपचार और संक्रमण
© 2022 TonMobis.com