आपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी है

आपका कुत्ता जुनूनी-बाध्यकारी है?
कुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार (ओसीडी) ⁞। एक जुनूनी-बाध्यकारी कुत्ते का निदान करने के लिए आपको ऐसे व्यवहारों को देखना चाहिए जो छाया में पीछा करने, पक्षियों को मारने, पूंछ का पीछा करने या पैरों को मारने जैसे अधिक बार दोहराए जाते हैं।

यदि आप एक जुनूनी व्यवहार देखते हैं तो इसे मजबूत न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है और आप इसके बारे में झगड़ा करते हैं, तो कुत्ता नोटिस करेगा और ऐसा करना जारी रखेगा क्योंकि वह जानता है कि उसे आपका ध्यान मिला है। यह आग में ईंधन जोड़ने की तरह है।

ध्यान रखें कि आपके जुनूनी व्यवहार की सजा प्रतिकूल हो सकती है क्योंकि यह कुत्ते को अधिक चिंता का कारण बनती है, समस्या को बढ़ाती है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप पहचानें कि आपके कुत्ते पर क्या दबाव है और यह व्यवहार किस प्रकार ट्रिगर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की जोर से शोर की प्रतिक्रिया जुनून से व्यवहार कर रही है, तो इसे जोर से और अप्रत्याशित शोर (उदाहरण के लिए रॉकेट) को उजागर करने से बचें। इन मामलों में आप उसे कंपनी बना सकते हैं और उसके साथ खेल सकते हैं, इसलिए वह उस पर ध्यान नहीं देता है कि उसे चिंता का कारण क्या है।




आप उसे खिलौने के अंदर अपना पसंदीदा भोजन देकर मनोरंजन भी कर सकते हैं जहां उसे बाहर निकालने में चुनौती है। तनावग्रस्त हो जाने पर यह आपको व्यस्त रखेगा और आपका ध्यान विचलित करेगा। हालांकि, अगर आप ध्यान देते हैं कि खिलौने से अपना खाना नहीं प्राप्त करने का तथ्य आपको तनाव देता है और आपके जुनूनी व्यवहार को शुरू करता है, तो गेम को तुरंत बदलें।

कुत्तों का मनोरंजन करने की सिफारिश नहीं की जाती है, लेजर पॉइंटर होता है, कुछ मामलों में कुत्तों को अतिरंजित किया जाता है और यह उनके जुनूनी बाध्यकारी व्यवहार को ट्रिगर करता है।

यदि इन सभी विकृतियों के बावजूद आपका कुत्ता अपने जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार के साथ जारी रहता है तो यह दवा के साथ इलाज करने का समय हो सकता है। अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा उपचार (चिंतारोधी) क्या है और पत्र के लिए उनके निर्देशों का पालन करने के लिए आपको अपने पशुचिकित्सा का दौरा करना होगा।

अंत में, यदि आप अपने कुत्ते से निराश महसूस करते हैं, तो याद रखें कि कुत्तों को मनुष्यों द्वारा पालतू बनाया गया था। हम उनके व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार हैं, इसलिए यह समझने के लिए हमारे हाथों में है और जब आवश्यक हो तो उन्हें उपचार दें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादीकुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादी
प्रेरक-बाध्यकारी विकार: क्या आपके कुत्ते के पास यह है?प्रेरक-बाध्यकारी विकार: क्या आपके कुत्ते के पास यह है?
मेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी हैमेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी है
मेरा कुत्ता कारों का पीछा करता है क्या करना है?मेरा कुत्ता कारों का पीछा करता है क्या करना है?
कुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकारकुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकार
एक उबाऊ कुत्ते के 5 लक्षणएक उबाऊ कुत्ते के 5 लक्षण
क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?
मेरी 2 महीने की बिल्ली मेरी गर्दन को मारने से जुनूनी हैमेरी 2 महीने की बिल्ली मेरी गर्दन को मारने से जुनूनी है
बिल्लियों में चाटना द्वारा Acral granulomaबिल्लियों में चाटना द्वारा Acral granuloma
हाँ, यह बहुत तैयार हैहाँ, यह बहुत तैयार है
» » आपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी है
© 2022 TonMobis.com