क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?

क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?

यह विषय निस्संदेह बहुत ही रोचक है और हम इस पर बहुत विविध राय पा सकते हैं। यह पशु चिकित्सकों और प्रजनकों के बीच बड़ी बहस उत्पन्न करता है जब इसे परिभाषित करने की बात आती है और मालिकों के लिए, यह उनके लिए स्पष्ट नहीं है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम सबसे उठाए गए प्रश्न का उत्तर देना चाहते हैं: iquest- क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है? निश्चित रूप से हमसे बाद में सवाल किया जाएगा, क्योंकि इस संबंध में कोई बड़ी परिभाषा नहीं है, लेकिन हम उन मुख्य विचारों को देंगे जो अधिक प्रदर्शित होते हैं।

आप में रुचि भी हो सकती है: ऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचार
सूची

कुत्तों में ऑटिज़्म पर वैज्ञानिक अध्ययन

कुत्तों में ऑटिज़्म के बारे में एक बड़ी बहस है क्योंकि हमारे पास निर्णायक नतीजे नहीं हैं जो इस पर कुछ प्रकाश डाल सकते हैं। कुछ अध्ययन बताते हैं कि दर्पण न्यूरॉन्स , कुत्तों के दिमाग का मालिक कौन है, यह बीमारी का कारण होगा। यह संवेदनात्मक रूप से प्रभावित न्यूरॉन्स होगा, इसलिए कुत्ते को इस स्थिति के साथ पैदा किया जा सकता है लेकिन इसे जीवन में हासिल नहीं किया जा सकता है। एक बहुत असामान्य स्थिति होने के नाते, कई पशु चिकित्सक इसे एक के रूप में संदर्भित करना पसंद करते हैं निष्क्रिय व्यवहार.

अन्य लेखक हैं जो बोलते हैं आइडियोपैथिक बीमारी , अज्ञात कारण से, इसलिए यह जानना बहुत मुश्किल है कि समस्या कहां से आती है।

अंत में, और अधिक भ्रमित करने के लिए, ऐसा कहा जाता है कि इसे कुछ से विरासत में प्राप्त किया जा सकता है रिश्तेदार जो कई विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आ गया है एक निश्चित समय के लिए। यह अनावश्यक टीके करने के लिए या एक बड़ी मात्रा और sobrevacunar में होने वाले सिद्धांत है कि एक कुत्ते को केवल विचाराधीन पशु लेकिन साल के लिए उनके वंश को नुकसान नहीं कर सकते हैं पुष्ट हो सकता है।

स्रोत: सम्मेलन के लिए डॉ निकोलस डोडमैन "पशु व्यवहार सलाहकारों का अंतर्राष्ट्रीय संघ", 2011।

कुत्तों में ऑटिज़्म पर वैज्ञानिक अध्ययन

ऑटिज़्म के लक्षण

एक कुत्ते को ऑटिस्टिक के रूप में पहचानना एक बड़ी चुनौती हो सकती है, विशेष रूप से यह मानते हुए कि अन्य पशु चिकित्सकों द्वारा सवाल किया जा सकता है। हालांकि, हमारे पास कई संकेत हैं, विशेष रूप से व्यवहार संबंधी संकेत, जिन्हें रोग से जोड़ा जा सकता है। वे हैं व्यवहार संबंधी विकार , जिसमें क्रियाएं शामिल हैं जो जुनूनी और / या बाध्यकारी हो सकती हैं।

वे आम तौर पर संदर्भित व्यवहार से जुड़े होते हैं ऑटिज़्म मानव लेकिन चलिए उन्हें बेहतर समझने के लिए उन्हें अलग करते हैं। कुछ विकार हैं, जैसे ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम, जो भाषण की कठिनाई है, जिसे हम जानवरों में नहीं पाएंगे।

कुत्ते बाध्यकारी विकार , जैसे कि जर्मन चरवाहा और doberman रूप नस्लों में बहुत मौजूद है, वे दोहरावदार व्यवहार या इस तरह के पूंछ पीछा के रूप में टकसाली व्यवहार, काटने या कुछ शरीर के अंगों जुनूनी और दोहराव है कि अंततः तेजी से तीव्र और स्थायी बन चाट रहे हैं।

मालिक को इन विकारों के विकास के बारे में पता होना चाहिए, अगर यह वर्षों से बढ़ता है या यदि यह आपके कुत्ते की चोटों का कारण बनता है जैसे पूंछ को विचलित करना। आप भी एक कर सकते हैं अन्य कुत्तों के साथ बुरी बातचीत (बहुत बेकार होने या सामाजिक बातचीत के बारे में ज्ञान की कमी होने) और यहां तक ​​कि बातचीत की कुल कमी भी। असुविधा की भावना ने कहा कि उनके जानवरों के साथ या यहां तक ​​कि अपने मालिकों के साथ अन्य जानवरों के साथ भी हो सकता है। यह ऐसी विशेषता नहीं है जो सीधे ऑटिज़्म की ओर ले जाती है लेकिन हां, यह जानवरों के साथ रहने वाले मनुष्यों के लिए एक जागृत कॉल है।




इसके अलावा, अधिक चिह्नित मामलों में, हम एक जानवर का पालन कर सकते हैं जो रहता है एक जगह में रुक गया , बिना किसी भावना के। दौड़ में पता लगाना आसान है जो आमतौर पर बहुत सक्रिय होते हैं और इन मामलों में, खोए हुए लुक के साथ खड़े होने की लंबी अवधि बिताते हैं।

ऑटिज़्म के लक्षण

मैं क्या कर सकता हूँ

जैसा कि हमने लेख की शुरुआत में समझाया है, यह निर्धारित नहीं किया जा सकता है कि अगर कुत्तों में ऑटिज़्म वास्तव में मौजूद है, तो इसका कोई इलाज नहीं है। हालांकि, मालिक जो अपने कुत्ते में इन व्यवहारों का पालन करते हैं, भाग लेते हैं पशुचिकित्सक या ethologist कुत्ते के व्यवहार में इस विचलन का कारण बनने के कारण को खोजने का प्रयास करें।

वहाँ हैं विभिन्न उपचार, व्यायाम या खेल कि आप इस स्थिति की प्रगति में देरी के लिए अपने कुत्ते के साथ अभ्यास कर सकते हैं। वे जानवर हैं जिन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है, इसलिए उन्हें अपने मालिकों की सभी करुणा और प्रेम की आवश्यकता होगी, साथ ही यह समझने के लिए आवश्यक धैर्य की आवश्यकता होगी कि यह एक लंबी प्रक्रिया है।

एक और युक्ति जो हम पेशकश कर सकते हैं वह चलने, भोजन और यहां तक ​​कि खेल के क्षणों की एक बहुत सख्त दिनचर्या बनाए रखने की कोशिश करना है। परिवर्तन न्यूनतम होना चाहिए, क्योंकि इन कुत्तों का सबसे अधिक खर्च अनुकूलन है। एक चिह्नित दिनचर्या आपको अधिक सुरक्षित महसूस करेगी क्योंकि आप अपने पर्यावरण और अपने परिवार को जानते हैं। दिनचर्या रखें यह बहुत महत्वपूर्ण है

स्पष्ट रूप से हम किसी भी प्रकार की सजा वापस ले लेंगे , क्योंकि यह प्राकृतिक और खोजपूर्ण कुत्ते व्यवहार को रोकता है, उनकी हालत बिगड़ती और आप स्वतंत्र रूप से (या संभव) घर पर दोनों की सवारी काम करते हैं, उसे, सूंघ चारों ओर देखने और हमसे संपर्क अगर आप चाहते हैं करने के लिए अनुमति देते हैं, लेकिन एक बातचीत को मजबूर नहीं करना।

स्नीफिंग में सुधार करने के लिए हम खोज जैसे अभ्यास, आश्रय और केनेल में बहुत लोकप्रिय, लक्ष्यीकरण और यहां तक ​​कि प्रेरक खिलौने (ध्वनि, भोजन के साथ) की पेशकश भी कर सकते हैं।

लेकिन यह मत भूलना कि आपके कुत्ते को प्रभावित करने वाली समस्या से निपटने के लिए, महत्वपूर्ण बात होगी विशेषज्ञ के पास जाओ , क्योंकि चिकित्सा के बिना उनके व्यवहार में कोई सुधार नहीं होगा।

मैं क्या कर सकता हूँ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लोंबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लों
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तों
9 ऑटिस्टिक बच्चों में कुत्तों के लाभ9 ऑटिस्टिक बच्चों में कुत्तों के लाभ
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए 5 कुत्ते नस्लों
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचारऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचार
कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्यकुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य
क्या कुत्ते मौत की भविष्यवाणी करते हैं?क्या कुत्ते मौत की भविष्यवाणी करते हैं?
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
कुत्तों में Strabismusकुत्तों में Strabismus
» » क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?
© 2022 TonMobis.com