कुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादी

कुत्तों में अवलोकन-बाध्यकारी विकार - ओसीडी या स्टीरियोटाइपियां

स्टीरियोटाइप या जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) हमारे पालतू जानवरों में सबसे अधिक अक्सर व्यवहारिक समस्याओं में से एक है। यद्यपि पुनरावृत्ति की एक निश्चित खुराक कुत्ते के व्यवहार में अंतर्निहित है, इसका विकास प्रेरक व्यवहार एक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं हमारे प्यारे वाले, क्योंकि वे आमतौर पर आत्म-विघटन का कारण बनते हैं।

आमतौर पर, बाध्यकारी और जुनूनी stereotypic कुत्तों विभिन्न व्यवहार की समस्याओं में अपने मूल है, लेकिन यह भी कुछ बीमारियों का एक लक्षण के रूप में हो सकता है। अपने बालों में ओसीडी को रोकने और जल्दी से पहचानने के बारे में जानने के लिए, हम आपको विशेषज्ञ एनीमल द्वारा इस नए लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं। कुत्तों (ओसीडी) या रूढ़िवादी में जुनूनी-बाध्यकारी विकार :

आप भी रुचि ले सकते हैं: यमन गिरगिट या कैलिपट्रास को खिलााना
सूची

रूढ़िवादी क्या हैं?

estereotipias उन्हें आमतौर पर परिभाषित किया जाता है आंदोलनों, मुद्राओं या ध्वनियों को दोबारा निष्पादित किया जाता है , आम तौर पर "अनुष्ठान" की उच्च डिग्री के साथ। वे मनुष्यों, घरेलू जानवरों और जंगली जानवरों में कैद में मौजूद हो सकते हैं।

मनुष्यों में, उदाहरण के लिए, थोड़ी और स्थिर शरीर स्विंग या आपके हाथों के साथ दोहराव वाले इशारे जैसे सरल आंदोलनों के माध्यम से रूढ़िवादी दिखाया जा सकता है। हालांकि, ये रिकॉर्ड वे अधिक जटिल हो जाते हैं वर्षों के उत्तीर्ण होने के साथ, असली अनुष्ठान बनना। अधिक उन्नत मामलों में, यह जुनूनी अनुष्ठान दैनिक कार्यों को निष्पादित करना असंभव बनाता है सीधे जीवन की गुणवत्ता में हस्तक्षेप करता है प्रभावित लोगों में से।

जानवरों में, रूढ़िवादी कुछ निश्चित हो सकता है पैथोलॉजिकल कारण , कभी-कभी ऐसी बीमारियों से संबंधित होते हैं जो गंभीर दर्द का कारण बनते हैं या कुत्तों के संवेदी कार्यों को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए: एक कुत्ता अपने खिलौनों, अन्य कुत्ते या उसके अभिभावक के पैर को अपने कूल्हे या मूत्र पथ को प्रभावित करने वाली बीमारियों के कारण असुविधा से छुटकारा पाने के लिए जुनून से माउंट कर सकता है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में, जुनूनी व्यवहार उनकी उत्पत्ति को अलग-अलग पाते हैं व्यवहार की समस्याएं.

रूढ़िवादी क्या हैं?

क्या रूढ़िवादी और ओसीडी समान हैं?

जरूरी नहीं . estereotipias वे के रूप में प्रकट कर सकते हैं tics अस्थायी तंत्रिका, तनाव या चिंता यात्रियों के कुछ संदर्भों से ट्रिगर। इन मामलों में, वे हमेशा आत्म-विघटन को शामिल नहीं करते हैं या जानवर के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा नहीं करते हैं, और जब वे अपने आसपास के तनाव को कम कर देते हैं तो वे गायब हो सकते हैं।

हालांकि, के संदर्भ में जुनूनी-बाध्यकारी विकार , ये विविध रूढ़िवादी आमतौर पर पिल्ला चरण के दौरान या वयस्क चरण के प्रारंभिक वर्षों में शुरुआती उम्र में दिखाई देते हैं। इसके अलावा, वे लंबे समय तक दिखाए जाते हैं और प्रगतिशील तीव्रता , आमतौर पर आत्म विनाशकारी बनना।

आम तौर पर, ओसीडी वाला एक जानवर धीरे-धीरे अपने व्यवहार में विभिन्न रूढ़िवादी जोड़ता है, क्योंकि इसकी स्वास्थ्य स्थिति शारीरिक और मानसिक रूप से कम हो जाती है। ओसीडी के साथ कुत्तों में सबसे आम लकीर के फकीर अलावा, हम पूंछ, का पीछा करते हुए (अपनी ही धुरी पर मोड़) चाट और पागलपन काट उल्लेख करना चाहिए।

कुत्तों में ओसीडी से जुड़े कारण

दुर्भाग्यवश, कुत्तों में जुनूनी-बाध्यकारी विकार का विकास आमतौर पर एक से संबंधित होता है शारीरिक और / या भावनात्मक हिंसा का इतिहास . कई बचाए गए बालों वाले लोग आश्रय में अच्छी तरह से चिह्नित रूढ़िवादों के साथ आते हैं, या तो क्योंकि उन्हें कई शारीरिक, संज्ञानात्मक या भावनात्मक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है, क्योंकि वे पैदा हुए थे और उनके चरित्र का गठन किया था नकारात्मक वातावरण या सड़कों पर त्याग के बाद। प्रेरक व्यवहार भी इसके परिणामस्वरूप प्रकट हो सकते हैं आसन्न जीवनशैली , कम मानसिक उत्तेजना, गरीब (या अनुपस्थित) सामाजिककरण, या लंबे समय तक बंधन.

सभी जानवरों को शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन अपने शरीर और दिमाग का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक कुत्ता कई घंटे अकेली है कि, का सामना कर रहा है और एक बहुत प्रेरक वातावरण में एक गतिहीन दिनचर्या रहते हैं, व्यवहार की समस्याओं तनाव, तनाव और / या बोरियत के संचय से उत्पन्न होने वाली की एक श्रृंखला विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अपने खिलौने, अन्य लोगों और अन्य जानवरों से संबंधित सीखने के लिए उचित रूप से सामाजिककरण किया जाना चाहिए।




जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, ऐसे पैथोलॉजिकल कारण हैं जो जुनूनी व्यवहार के विकास से जुड़े हुए हैं। इसलिए, हमें संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए कि हमारा कुत्ता हमारे शरीर की भाषा के माध्यम से हमारे पास पहुंचाता है।

कुत्तों में ओसीडी से जुड़े कारण

कुत्तों में ओसीडी के लक्षण

कुत्तों में ओसीडी होना चाहिए जल्दी निदान दोहराव वाले व्यवहार को स्वयं विनाशकारी बनने से रोकने के लिए। इसलिए, यह आवश्यक है कि शिक्षक हमेशा अपने पालतू जानवरों के व्यवहार में किसी भी बदलाव के लिए चौकस रहें और तत्काल परामर्श करने में संकोच न करें पशु चिकित्सक किसी भी असंगत अवलोकन के सामने विश्वास का।

कुत्तों में स्टीरियोटाइपियों के पहले दृश्य संकेतों में से एक होता है कुछ व्यवहारों की तीव्रता कुत्ते प्रकृति के लिए निहित। हालांकि कुत्ते व्यवहार पुनरावृत्ति के कुछ "प्राकृतिक खुराक" शामिल हैं, कुछ व्यवहार या दैनिक आदतों के जुनूनी निष्पादन रोग माना जाता है, क्योंकि यह पशु कल्याण हानि पहुँचाता है और उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को खतरे में।

अगर अचानक, हमारा कुत्ता भौंकने, घूमने, चाटने, काटने, अपनी पूंछ का पीछा करने, खुदाई करने, घुड़सवारी या अत्यधिक खरोंच शुरू कर देता है, तो हम कुत्ते के सामने हो सकते हैं। प्रेरक बाध्यकारी विकार . पृथक्करण की चिंता के कुछ लक्षण लक्षण भी प्रकट हो सकते हैं, जैसे कि चबाने या फर्नीचर, घरेलू वस्तुओं और उनके अभिभावकों के सामान को नष्ट करना, साथ ही साथ असामान्य स्थानों में पेशाब करना और पराजित करना। इसके अलावा, ओसीडी वाले अधिकांश कुत्ते सामान्य से अधिक चिंतित या तनावपूर्ण होते हैं।

जब स्टीरियोटाइपियां उनका निदान और इलाज नहीं किया जाता है प्रारंभ में, व्यवहार तेज हो जाते हैं और हम निम्नलिखित लक्षणों के उभरने का निरीक्षण करते हैं:

  • चाटना (डीएएल) द्वारा एक्रल डार्माटाइटिस।
  • घावों और घावों, मुख्य रूप से पैरों और पूंछ पर।
  • चाट की आदत या तीव्र घावों और घावों का काटने।
  • पैरों और पूंछों में लगातार रक्तस्राव (घावों और घावों को काटने या चाटने के व्यवहार से व्युत्पन्न)।
  • त्वचा और फर में परिवर्तन, आमतौर पर बालों के तीव्र नुकसान के साथ।
  • खाने की समस्याएं: कुत्ते अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों या व्यवहारों में रुचि की कमी दिखा सकता है, या भोजन और पानी की खपत से भ्रमित हो सकता है।
  • व्यवहार की समस्याओं: कुत्ता, और अधिक आक्रामक चिंतित या सामान्य से अधिक तनावपूर्ण हो सकता है मनुष्य या अन्य जानवरों के साथ शारीरिक संपर्क से बचने के लिए, घर से आम उत्तेजनाओं, समय की लंबी अवधि के लिए या कई दिनों के लिए अलग के खिलाफ बच निकलने छुपा।

कुत्तों में रूढ़िवादी उपचार का उपचार

हमें समझना चाहिए कि सामान्य रूप से रूढ़िवादी, जानवर कब दिखाई देते हैं पहले से ही एक उच्च भावनात्मक उथल-पुथल प्रस्तुत करता है , जो एक सामान्य असंतुलन का खुलासा करता है। इसलिए, ओसीडी का उपचार एक धीमी और क्रमिक प्रक्रिया है जिसका लक्ष्य न केवल प्रभावित जानवरों के शरीर को संतुलित करना है, बल्कि मूल रूप से इसका दिमाग है।

ओसीडी वाले कुत्ते में सब कुछ होना चाहिए उनके अभिभावकों का धैर्य और समर्पण ठीक करने के लिए। एक सकारात्मक वातावरण और हमारे सर्वोत्तम मित्रों को स्वस्थ जीवनशैली प्रदान करने की प्रतिबद्धता मानना ​​हमारी ज़िम्मेदारी होगी। आमतौर पर, इन कुत्तों व्यवहार संशोधन सत्र प्रदर्शन करना और यहां तक ​​कि "reeducadosrdquo- और" असुरक्षा पर काबू पाने के लिए फिर से सामाजिक ", होना उनके आत्मसम्मान हासिल, और खुद को स्वस्थ व्यवहार के माध्यम से सकारात्मक व्यक्त करने के लिए सीखने की जरूरत है सकते हैं।

इसके लिए, मनोविज्ञान के पेशेवरों द्वारा संगत और इथोलोजी सत्र के माध्यम से canines व्यवहार संशोधन . इसके अलावा, अगर कुत्ते को घाव या चोट लगती है, तो इन्हें संक्रमण के विकास को रोकने के लिए तुरंत पशु चिकित्सा क्लिनिक में इलाज किया जाना चाहिए।

कुत्तों में रूढ़िवादी उपचार का उपचार

कुत्तों में स्टीरियोटाइप और ओसीडी: क्या इसे रोकना संभव है?

रोकथाम न केवल हमारे पालतू जानवरों को विकास से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है estereotipias उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, लेकिन इस संभावना को कम करने के लिए कि वे ऐसे जुनूनी व्यवहारों में एक आसन्न दिनचर्या या खराब निवारक दवा के खिलाफ बचने वाले वाल्व के रूप में वापस आ जाएंगे। नीचे, हम कुत्तों में जुनूनी-बाध्यकारी विकार को रोकने के लिए मुख्य दिशानिर्देशों का सारांश देते हैं:

  • एक सकारात्मक और स्वस्थ वातावरण बनाएं, जहां हमारा कुत्ता आत्मविश्वास के साथ विकसित हो सकता है।
  • अपनी शिक्षा में सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें, और शारीरिक या भावनात्मक हिंसा का कभी भी उपयोग न करें।
  • पर्याप्त निवारक दवा प्रदान करें: हर 6 महीने उनके टीकाकरण और स्वच्छ समय का सम्मान करने के लिए पशु चिकित्सा यात्राओं, प्रबलित स्वास्थ्य की आदतों को अपनाने, आदि
  • अपनी आयु, वजन, आकार और आपकी विशेष जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक संतुलित आहार बनाए रखें;
  • अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और तनाव या बोरियत से जुड़े लक्षणों से बचने के लिए नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करें।
  • अपने कुत्ते को कुत्ते से सामाजिककृत करें, अधिमानतः अपने जीवन के पहले 6 महीनों से।
  • पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रताओं को जानें और सम्मान करें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में अवलोकन-बाध्यकारी विकार - ओसीडी या स्टीरियोटाइपियां , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रेरक-बाध्यकारी विकार: क्या आपके कुत्ते के पास यह है?प्रेरक-बाध्यकारी विकार: क्या आपके कुत्ते के पास यह है?
आपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सकआपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सक
मेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी हैमेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी है
कुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकारकुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकार
5 कारण कुत्ते घास खाते हैं5 कारण कुत्ते घास खाते हैं
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
एक उबाऊ कुत्ते के 5 लक्षणएक उबाऊ कुत्ते के 5 लक्षण
आपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी हैआपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी है
क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?क्या एक कुत्ता ऑटिस्टिक हो सकता है?
बिल्लियों में कपड़े और ऊन का सक्शनबिल्लियों में कपड़े और ऊन का सक्शन
» » कुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादी
© 2022 TonMobis.com