मेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी है

मेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी है

कुत्ते विभिन्न कारणों से बहुत सारे पानी पी सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि जानवर निर्जलित या अत्यधिक गर्मी के संपर्क में है, तो आप प्यास की तीव्र सनसनी महसूस कर सकते हैं और अपने जीव को पुनर्निर्माण के लिए पानी की एक बड़ी मात्रा में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि, कुछ प्यारे लोग पीने के पानी को एक प्रकार की मजबूती में बदल देते हैं, जो जैविक आवश्यकता को बदलते हैं प्रेरक व्यवहार.

यदि आप कुत्ते पीने से जुनूनी है पानी, आप विशेषज्ञ एनीमल के इस आलेख में कारणों और संभावित समाधानों को जान सकेंगे। बेशक, हम आपके सबसे अच्छे दोस्त के व्यवहार में किसी भी बदलाव को देखते हुए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने की आवश्यकता की पुष्टि करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: पानी और भूमि कछुए में आम बीमारियां
सूची

क्या आप वास्तव में भ्रमित हैं?

एक पूरी तरह स्वस्थ कुत्ते की दैनिक खपत की आवश्यकता होती है प्रति किलो वजन के 70 मिलीलीटर पानी . इस तरह, 10 किलोग्राम का कुत्ता दिन में 700 मिलीलीटर पानी डालेगा, लगभग। यदि आपका एक समान मात्रा का उपभोग करता है, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। अब अगर यह आंकड़ा बदल दिया जाता है, आप का विश्लेषण करना चाहिए कि यह निर्धारित करने के लिए अगर वहाँ वास्तव में एक जुनूनी व्यवहार (stereotypy), या एक रोग के एक उत्पाद परिवर्तन है लेता है। इसके बाद, हम जुनूनी-बाध्यकारी विकार और इसके कारणों के बारे में बात करेंगे।

पोटोमैनिया: पीने के पानी के साथ जुनून

चिकित्सा शब्दावली में, ldquo-potomaniardquo- ओ ldquo-मनोवैज्ञानिक पॉलीडिप्सियाrdquo- एक नैदानिक ​​तस्वीर कहा जाता है जो सनसनीखेज द्वारा विशेषता है अत्यधिक प्यास शारीरिक उत्तेजना की अनुपस्थिति में। यही है, व्यक्ति को पानी पीने की जरूरत महसूस होती है भले ही उसका शरीर प्यास के जैविक संकेत को उत्सर्जित न करे। पानी की खपत के संबंध में यह घटना शारीरिक रूप से एक जुनूनी व्यवहार के माध्यम से अनुवादित है।

पोटोमैनिया मनुष्यों, घरेलू जानवरों (कुत्तों और बिल्लियों, मुख्य रूप से) और कैद में कुछ जंगली प्रजातियों को प्रभावित कर सकता है। कई ट्यूटर्स अपने पालतू कम जोखिम माना में इस जुनूनी व्यवहार पर ध्यान न दें, लेकिन पानी के अत्यधिक उपयोग किसी भी जानवर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। अगर ठीक तरह से इलाज नहीं किया जाता है, तो पोटोमैनिया कर सकते हैं मतली से उत्तेजित करें दिल की विफलता, और जानवर की मौत का कारण बनता है। इसके अलावा, अगर आपका कुत्ता पानी से घिरा हुआ है, तो यह एक संकेत है कि आपके शरीर में कुछ असंतुलन है। इसलिए, अपने सबसे अच्छे दोस्त में किसी भी असामान्य व्यवहार को समझने के लिए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।

कुत्तों में पोटोमैनिया से संबंधित लक्षण

अत्यधिक पानी की खपत शरीर में तरल संतुलन को गंभीर रूप से खराब कर सकती है, इसके अलावा किडनी गतिविधि के साथ समझौता करने के अलावा। नतीजतन, आपका कुत्ता निम्नलिखित प्रस्तुत कर सकता है लक्षण:

  • मतली।
  • ऐंठन।
  • थकावट और अत्यधिक नींद।
  • पक्षाघात।
  • दिल की विफलता
  • संज्ञानात्मक क्षमता का क्षय।
  • आक्षेप।
  • खा लो।
कुत्तों में पोटोमैनिया से संबंधित लक्षण

आपका कुत्ता पानी से भ्रमित क्यों है: मनोवैज्ञानिक उत्पत्ति

आम तौर पर, पोटोमैनिया, साथ ही सभी स्टीरियोटाइपिंग (या जुनूनी व्यवहार), इसकी उत्पत्ति को पाता है मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक विकार . एक पालतू तनावपूर्ण माहौल में रहकर, या लंबे समय तक कैद के अधीन होने के कारण चिंतित, खराब रूप से उत्तेजित शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित होने से इस पालतू जानवर को इस जुनूनी व्यवहार को विकसित कर सकता है।

आकार या जाति के बावजूद सभी कुत्तों को ऊर्जा खर्च करने और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर और दिमाग को रोजाना व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। एक कुत्ता जो अकेले कई घंटों खर्च करता है, जो एक आसन्न दिनचर्या का अनुभव करता है या कम उत्तेजक वातावरण में रहता है, व्यवहार संबंधी समस्याओं की एक श्रृंखला विकसित कर सकता है तनाव, तनाव या ऊब के संचय से व्युत्पन्न.

कुत्तों कि वे सामाजिककृत नहीं किया गया है वे शौक और बाध्यकारी विकारों के विकास के लिए भी अधिक संवेदनशील हैं। हमारे प्यारे लोगों को अपने खिलौनों, उनकी वस्तुओं, उनके भोजन, लोगों और अन्य जानवरों से संबंधित सीखने के लिए जल्दी ही सामाजिककरण की आवश्यकता होती है। यदि यह संभव नहीं है, तो यह प्रक्रिया वयस्कता के दौरान भी की जा सकती है। इसके लिए, "वयस्क वयस्क को कैसे सामाजिक बनाना है" पर हमारे लेख को याद न करें।

यदि आपने अभी तक एक कुत्ते को अपनाया है जो पानी से घिरा हुआ है, तो आपको दुखी संभावना पर भी विचार करना चाहिए कि आपके सबसे अच्छे दोस्त के पास शारीरिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार का इतिहास हो सकता है। खुद को व्यक्त करने के लिए असुरक्षित महसूस करते समय, आपकी बालों को पोटोमैनिया ए में मिल सकता है निकास वाल्व आपके संचित तनाव से छुटकारा पाने के लिए . एक पेशेवर शिक्षक और कुत्ते के नैतिकता में एक विशेषज्ञ की मदद से, आपको बहुत से धैर्य और रीडिक्शन और पुन: सोसाइजेशन की प्रक्रिया में निवेश करना होगा।

मस्तिष्क क्षति से जुड़े पोटोमैनिया




कुछ कुत्ते को पानी से भी भ्रमित किया जा सकता है आपके हाइपोथैलेमस को नुकसान. इस संरचना में एक कार्बनिक परिवर्तन, जैसे कि एक थक्का या पोस्ट-आघात संबंधी चोट, का कारण बन सकता है असंगत उत्सर्जन प्यास उत्तेजना का , जानवर को लगातार पानी का उपभोग करने की आवश्यकता महसूस होती है और इस दृष्टिकोण से भ्रमित लगती है।

हाइपोथैलेमस विभिन्न कार्बनिक कार्यों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का हिस्सा है, जिसमें से हम शरीर में पानी की मात्रा का विनियमन पाते हैं। जब शरीर में पानी की मात्रा गिर जाती है, तो हाइपोथैलेमस प्यास का घबराहट संकेत निकलता है, जो कुत्ते को तरल पदार्थ पीने की आवश्यकता बताता है। इसलिए, हाइपोथैलेमस को नुकसान पोटोमैनिया के विकास से जोड़ा जा सकता है।

हालांकि ये निदान बहुत दुर्लभ हैं, यह आवश्यक है पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाओ इस संभावना को रद्द करने के लिए। पशुचिकित्सा को यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक नैदानिक ​​अध्ययन की आवश्यकता होगी कि कैनिन पोटोमैनिया का कारण मस्तिष्क के नुकसान से जुड़ा हुआ है या नहीं।

पानी के साथ कुत्ते के जुनून के अन्य कारण

मनोवैज्ञानिक विकारों और मस्तिष्क के नुकसान के अलावा, अन्य कारण भी हैं जो समझा सकते हैं कि एक कुत्ता कितना पानी पीता है:

  • मधुमेह: मधुमेह वाले कुत्तों में एक हो सकता है अत्यधिक प्यास, जो पोटोमैनिया के लक्षणों के उभरने का पक्ष लेता है।
  • हार्मोनल बदलाव: हाइपरथायरायडिज्म जैसे कुछ हार्मोनल विकार सीधे चयापचय में हस्तक्षेप कर सकते हैं और कुछ असामान्य व्यवहार कर सकते हैं।
  • खाद्य दंगोंकुत्ते जो अत्यधिक भूख विकसित करते हैं या एनोरेक्सिया से ग्रस्त हैं, अत्यधिक प्यास महसूस कर सकते हैं और पीने के पानी से भ्रमित हो सकते हैं।
  • लंबे समय से इलाज के साथ विरोधी भड़काऊ दवाओं , मूत्रवर्धक, एंटीकॉलिनर्जिक्स या इसके सूत्र में लिथियम युक्त।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन कारणों से पानी की खपत में वृद्धि के बिना एक जुनूनी व्यवहार बनने से अधिक संबंधित हैं।

पानी के साथ कुत्ते के जुनून के अन्य कारण

क्या करना चाहिए जब एक कुत्ता बहुत पानी पीता है?

कुत्ते के अच्छे स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए पोटोमैनिया के शारीरिक लक्षणों को तुरंत ध्यान देना चाहिए। पशु चिकित्सा क्लिनिक में आपके बालों के लिए सही उपचार प्राप्त हो सकता है बैलेंस इलेक्ट्रोलाइट स्तर आपके शरीर में अतिरिक्त पानी के उन्मूलन को बढ़ावा देने और आपके शरीर के तरल पदार्थ को स्थिर करने के लिए डायरेक्टिक दवाएं लागू की जा सकती हैं।

पोटोमैनिया के लिए विशिष्ट उपचार यह इसके कारण के निदान पर निर्भर करेगा प्रत्येक रोगी में। हालांकि, ज्यादातर मामलों में, कुत्तों में पेयजल के साथ जुनून का समाधान पशु को मानसिक स्वास्थ्य संतुलन बहाल करना है। प्रत्येक शिक्षक को प्रतिबद्धता माननी चाहिए एक प्रस्ताव सकारात्मक वातावरण और अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली। इसके अलावा, एक सफल प्रक्रिया करने के लिए एक कैनिन एटोलॉजिस्ट और एक पेशेवर ट्रेनर से परामर्श करना आवश्यक होगा आरशिक्षा और पुन: समाजीकरण।

क्या मैं अपने कुत्ते को पीने के पानी से जुनून से रोक सकता हूं?

अव्यवहारिक व्यवहार न केवल टाला जा सकता है, बल्कि कुत्तों के शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए रोका जाना चाहिए। पोटोमैनिया के लिए सबसे अच्छी रोकथाम आपके सबसे अच्छे दोस्त को जीवन की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करने में है। इसमें निम्नलिखित को पूरा करना शामिल है दिशा निर्देशों :

  • एक प्रस्ताव सकारात्मक वातावरण , जहां आपका कुत्ता सुरक्षित रूप से विकसित हो सकता है।
  • अपनी शिक्षा में सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें, और हिंसा का कभी भी उपयोग न करें शारीरिक या भावनात्मक
  • पर्याप्त निवारक दवा प्रदान करें: हर 6 महीने उनके टीकाकरण और स्वच्छ समय का सम्मान करने के लिए पशु चिकित्सा यात्राओं, प्रबलित स्वास्थ्य की आदतों को अपनाने, आदि
  • एक रखें संतुलित भोजन , आपकी उम्र, वजन, आकार और आपकी विशेष जरूरतों को ध्यान में रखते हुए।
  • प्रदर्शन शारीरिक व्यायाम नियमित रूप से, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और तनाव या बोरियत से जुड़े लक्षणों से बचने के लिए।
  • अपने कुत्ते को सोसाइज करें कुत्ते से, अधिमानतः अपने जीवन के पहले 6 महीनों से।
  • पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रताओं को जानें और सम्मान करें।
क्या मैं अपने कुत्ते को पीने के पानी से जुनून से रोक सकता हूं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी है , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करेंअगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करें
गर्मियों में कुत्ते को खिलाानागर्मियों में कुत्ते को खिलााना
मेरे कुत्ते को कितना पानी पीने की ज़रूरत है?मेरे कुत्ते को कितना पानी पीने की ज़रूरत है?
कुत्ते को और पानी कैसे पीते हैंकुत्ते को और पानी कैसे पीते हैं
आपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी हैआपका कुत्ता बाध्यकारी जुनूनी है
क्या आपको पता है कि आपका कुत्ता निर्जलित या अतिरंजित है?क्या आपको पता है कि आपका कुत्ता निर्जलित या अतिरंजित है?
कुत्ते को एक दिन कितना पानी पीना चाहिए?कुत्ते को एक दिन कितना पानी पीना चाहिए?
कुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तरकुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तर
क्या आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को कितना पानी पीना चाहिए?क्या आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को कितना पानी पीना चाहिए?
बिल्ली को एक दिन कितना पानी पीना चाहिए?बिल्ली को एक दिन कितना पानी पीना चाहिए?
» » मेरा कुत्ता पीने के पानी से जुनूनी है
© 2022 TonMobis.com