कुत्ते को उल्टी कैसे करें?

कुत्ते को उल्टी कैसे करें?

नशा के मामले में कुत्ते की उल्टी बनाने के बारे में जानना आवश्यक है (या तो प्राकृतिक या कृत्रिम जहरीले पदार्थ के कारण) और यह सबसे मूल्यवान उपकरण में से एक है प्राथमिक चिकित्सा कुत्तों पर लागू

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे कुत्ते को उल्टी कैसे करें दो अलग-अलग तरीकों से, हम आपको मार्गदर्शन करेंगे ताकि आप जान सकें कि कौन से मामलों में यह करना सुविधाजनक है और यदि आप अपने कुत्ते को जहरीले से प्रभावित करते हैं तो हम सामान्य रूप से पहचानने में आपकी सहायता करेंगे। अंत में हम आपको याद दिलाते हैं कि, किसी भी मामले में, यह बहुत सुविधाजनक होगा पशु चिकित्सक का दौरा करें.

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

एक कुत्ते उल्टी बनाने से पहले

अगर हमें संदेह है कि हमारे कुत्ते ने उसे जहरीला या हानिकारक उत्पाद डाला है, उसे उल्टी बनाने से पहले हम उन अवशेषों को खत्म कर देंगे जो अभी तक अवशोषित नहीं हुए हैं, मौखिक गुहा की सफाई प्रचुर मात्रा में ताजा और साफ पानी के साथ। यद्यपि यह सुविधाजनक है कि उसे छेड़छाड़ न करें, यह संकेत दिया जाएगा कि वह सूर्य के नीचे या उत्पाद के नजदीक है, तो उसे किसी अन्य स्थान पर ले जाने के लिए संकेत दिया जाएगा।

यह हाइलाइट करने के लिए भी मौलिक होगा अगर हमें उस पदार्थ को नहीं पता है जिसे हम नहीं जानते हैं तो हमें कभी उल्टी नहीं करना चाहिए . किसी भी मामले में, हमारी सिफारिश है कि उल्टी को उत्तेजित करने से पहले पशुचिकित्सा को बुलाएं ताकि आप यह इंगित कर सकें कि यह सही है या नहीं, इस प्राथमिक चिकित्सा तंत्र का उपयोग न करें।

हम कुछ मामलों को हाइलाइट करेंगे आपको कुत्ते को उल्टी नहीं बनाना चाहिए :

  1. यदि 2 घंटे या अधिक पास हो गए हैं विषाक्त उत्पाद के इंजेक्शन के बाद। इस मामले में पदार्थ शायद पहले ही जीव द्वारा समेकित हो चुका है और रक्त प्रवाह में पाया जाता है।
  2. विषाक्त ingested एक तेल व्युत्पन्न है गैसोलीन या सॉल्वैंट्स की तरह।
  3. विषाक्त ingested एक संक्षारक या परेशान उत्पाद है जैसे एसिड, अमोनिया, क्विकलाइम, ब्लीच, कार बैटरी की सामग्री या एक कास्टिक उत्पाद।
  4. अगर कुत्ता बेहोश है , आवेग से पीड़ित, सांस लेने में कठिनाइयों या निगल नहीं सकते हैं।
  5. अगर कुत्ते ने तेज या बड़ी वस्तु निगल ली है , क्योंकि यह एक आंसू पीड़ित हो सकता है, जो एक आंतरिक रक्तचाप का कारण बनता है।

अगर कुत्ते को उल्टी बनाने की सलाह दी जाती है तो उसने एएसपीआईडी ​​(गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स) जैसे एस्पिरिन, पैरासिटामोल, इबुप्रोफेन या केटोप्रोफेन ले लिया है। यदि आप मारिजुआना, या मेथिलक्सैंथिन समेत पौधे के जहर से ग्रस्त हैं तो यह भी आवश्यक हो सकता है।

याद रखें कि एक कुत्ते की उल्टी बनाने से आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम पड़ता है, खासकर अगर निगमित उत्पाद अज्ञात है, इसलिए इस प्रक्रिया को प्रस्तुत करने से पहले विशेषज्ञ की राय में भाग लेने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है।

एक कुत्ते उल्टी बनाने से पहले

एक कुत्ते को नमक के साथ उल्टी कैसे बनाते हैं

जैसा कि हमने समझाया है कि उल्टी को प्रेरित करने के दो तरीके हैं और हम यह समझाकर शुरू करेंगे कि कैसे नमक के साथ कुत्ते की उल्टी का कारण बनता है , पशु चिकित्सा क्लीनिक और अस्पतालों में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधि। इसके लिए हमें इसकी आवश्यकता होगी:

  • पानी का एक गिलास
  • नमक के 1-3 चम्मच
  • एक टिप के बिना एक सिरिंज

एक सजातीय समाधान प्राप्त करने तक और सिरिंज भरने तक पानी और नमक अच्छी तरह से मिलाएं। अब आपको अपने कुत्ते के मुंह को खोलना है और गले में इसे जल्दी से खाली करना है (ताकि दबाव से बाहर आ जाए)।

कुछ प्रतीक्षा करें 10 या 15 मिनट जबकि आप अपने कुत्ते को देखते हैं। सिद्धांत रूप में आपको अस्वस्थता, अत्यधिक लापरवाही और उल्टी करने की कोशिश करते समय छिपाने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण नहीं बनाते हैं प्रक्रिया दोहराएं.

कैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक कुत्ते उल्टी बनाने के लिए




कुत्ते को उल्टी करने के लिए प्रेरित करने का एक अन्य विकल्प पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन पेरोक्साइड, डाइऑक्साजन या डाइऑक्साइडन) का उपयोग है। को हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक कुत्ते को उल्टी का कारण बनता है हमें इसकी आवश्यकता होगी:

  • पानी का एक गिलास
  • एक खाली गिलास या कंटेनर
  • ऑक्सीजनयुक्त पानी
  • एक टिप के बिना एक सिरिंज

हम हाइलाइट करके शुरू करेंगे कि उनका उपयोग किया जाना चाहिए कुत्ते के वजन प्रति किलोग्राम हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 2 मिलीलीटर , इस राशि को मापने के लिए खाली सिरिंज का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, 10 किलोग्राम कुत्ते को हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 20 मिलीलीटर की उल्टी की आवश्यकता होगी।

अब आपको खाली कंटेनर में पानी की एक ही मात्रा के साथ डाइऑक्साइडन की खुराक को मिश्रण करना होगा। उदाहरण के लिए, अगर हमें 20 मिलीलीटर डाइऑक्साइडन की आवश्यकता है तो हम पानी के 20 मिलीलीटर जोड़ देंगे।

अब जब तक हम एक सजातीय समाधान प्राप्त नहीं करते हैं और इसे सिरिंज के साथ अवशोषित नहीं करते हैं, तब तक हमें अच्छी तरह मिश्रण करना चाहिए। जैसा कि पिछले मामले में, कुत्ते के गले में सामग्री को खाली करना आवश्यक होगा।

हम इंतजार करेंगे 10 मिनट जबकि हम अपने कुत्ते को देखते हैं, जो घबराहट, लापरवाही और निष्कासित करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप उल्टी नहीं कर सकते हैं तो आप दूसरी खुराक लागू कर सकते हैं।

हम और क्या कर सकते हैं?

कुछ उपकरण हैं जो हमारी मदद कर सकते हैं विषाक्त पदार्थों के अवशोषण को रोकें :

  • सक्रिय कार्बन : यह एक बहुत ही छिद्रपूर्ण अवशोषक पदार्थ है जो अवशोषण में बाधा डालने के बाद से दवा और पशु चिकित्सा में जहरीले पदार्थों का इलाज करने में मदद करता है। हमें कुत्ते के प्रति किलोग्राम इस उत्पाद के 2 से 7 ग्राम के बीच पेश करना होगा। बेशक, एक अतिरिक्त शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ उत्पाद होडर्नल या डुप्लाक हो सकते हैं।
  • जुलाब : वे आंतों के पारगमन को तेज करके कार्य करते हैं, इसलिए हम विषाक्त पदार्थ के एक हिस्से के अवशोषण से बचेंगे। हम सोडियम सल्फेट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एम्स्पोर्टल पाउडर, कुत्ते के वजन प्रति ग्राम 1 ग्राम की पेशकश करता है।
  • एनीमा : इस प्रक्रिया में गुदा के माध्यम से गुदा में तरल पदार्थ शुरू करना शामिल है। एक साबुन समाधान के माध्यम से हम अपने कुत्ते को अधिक आसानी से खाली कर देंगे।

याद रखें कि ये प्राथमिक चिकित्सा युक्तियां हैं जिनका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए आपात स्थिति . अगर आपको संदेह है कि आपका कुत्ता जहर गया है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें , ताकि यह आपको आश्वस्त करे कि क्या उन्हें अपने कुत्ते के साथ ले जाना सही है या यदि किसी अन्य प्रक्रिया को चुनना बेहतर है।

हम और क्या कर सकते हैं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को उल्टी कैसे करें? , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते उल्टी कैसे करेंएक कुत्ते उल्टी कैसे करें
अगर आपका कुत्ता जहर हो तो क्या करें?अगर आपका कुत्ता जहर हो तो क्या करें?
कुत्तों के लिए जहरीले पौधेकुत्तों के लिए जहरीले पौधे
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
कुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैंकुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैं
कुत्तों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
एक कुत्ते उल्टी कैसे करेंएक कुत्ते उल्टी कैसे करें
कुत्तों में उल्टी के कारणकुत्तों में उल्टी के कारण
कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधोंकुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधों
» » कुत्ते को उल्टी कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com