कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधों

हम यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि हमारे घरों में कितने घरेलू और आदत पौधे कुत्तों और बिल्लियों के लिए जहरीले हैं। इसका प्रभाव हल्के विषाक्तता से लेकर जीवन को खतरे में डाल सकता है। ये पौधे क्या हैं? नीचे हम अपने घरों या बगीचों में दस लगातार पौधों की सूची देते हैं जिन्हें हमें अपने पालतू जानवरों द्वारा निगलना चाहिए।
बिल्लियों और कुत्तों को आकस्मिक जहरीलेपन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। कभी-कभी, उनकी जिज्ञासा और उनकी खोज की इच्छा उन्हें पौधों, या उनमें से कुछ हिस्सों में प्रवेश करने के लिए प्रेरित करती है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। कहा गया इंजेक्शन की प्रतिक्रिया इंजेस्ट की गई मात्रा, पौधे की विशिष्ट किस्म और जानवरों की प्रजातियों की उजागर पर निर्भर करेगी। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि ये पौधे क्या हैं जो हमारे पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
1. लिली (लिलिअम एसपीपी।): इस पौधे के किसी भी भाग की भीड़ 36 - 72 घंटों में पूर्ण गुर्दे की विफलता का कारण बन सकती है। पहले लक्षण कुछ घंटों में दिखाई देते हैं और इसमें भूख, सुस्ती और उल्टी का दमन शामिल हो सकता है। बिल्लियों को विशेष रूप से लिली विषाक्तता के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए हमें उन्हें पहुंच से बाहर रखने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए।

2. घाटी के लिली (Convallaria majalis): अंतर्ग्रहण कार्डियक अतालता, अवरोधित उल्टी, दस्त, भ्रम, कमजोरी, और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है।

3. एनेमोन (Anenome और पल्स, बटरकप परिवार) श्लेष्मा झिल्ली को परेशान कर रहा है और फफोले, रक्तस्रावी gastritis, सदमा, आक्षेप और मौत का कारण बन सकता है।

4. मुसब्बर वेरा (परिवार Liliaceae) चिकित्सीय उपयोग करता है जाना जाता है, लेकिन किया जाता उल्टी, अवसाद, दस्त, आहार, कांपना, मूत्र रंग में परिवर्तन पैदा कर सकता है कर रहे हैं।

5. अमरीलिस (परिवार Amaryllidaceaea, हिपपेस्ट्रम एसपीपी सहित।): सभी प्रजातियां जहरीले हैं, और बिल्लियों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हैं। बल्ब पौधे का जहरीला हिस्सा हैं। लक्षणों में उल्टी, अवसाद, दस्त, पेट दर्द, अतिसंवेदनशीलता, एनोरेक्सिया और कंपकंपी शामिल हैं।

6. नारसीसस (नारसीसस): उल्टी, दस्त। बड़े इंजेक्शन से दौरे, कम रक्तचाप, कंपकंपी और कार्डियाक एरिथमियास होते हैं।




7. Philodendrons: मुंह, होंठ, जीभ, अत्यधिक drooling, उल्टी, निगलने में कठिनाई के तीव्र जलन और जलन।

8. जेड पेड़ (क्रैसुला अर्जेंटेआ): उल्टी, अवसाद, एटैक्सिया, धीमी गति से हृदय गति।

9. क्राइसेंथेमम्स: उल्टी, दस्त, लार, समन्वय की कमी, त्वचा रोग की सूजन।

10. Cyclamen (Cyclamen persicum): कंद या rhizomes एक अत्यधिक जहरीले ग्लाइकोसाइड। कुछ मामलों में भीड़ अत्यधिक लापरवाही, उल्टी, दस्त, हृदय लय में गड़बड़ी, दौरे या यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकती है।

अगर हमें संदेह है कि हमारे पालतू जानवर ने इनमें से किसी भी पौधे को खा लिया है तो यह सुविधाजनक है कि हम तुरंत अपने पशुचिकित्सा को बुलाएं। हमें लक्षणों के प्रकट होने की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कुछ मामलों में, उनके आने का इंतजार करना जानवर के स्वास्थ्य के लिए मूल्यवान समय खोना है।
इन जानवरों के लिए संभावित रूप से खतरनाक इन सजावटी पौधों के अस्तित्व को जानना, हम उनके स्वास्थ्य को खतरे से बचाने के लिए उनमें से एक को खरीदने से पहले इस सूची से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए जहरीले पौधेकुत्तों के लिए जहरीले पौधे
कुत्तों के लिए जहरीले पौधे क्या हैंकुत्तों के लिए जहरीले पौधे क्या हैं
अपने कुत्ते के लिए जहरीले पौधेअपने कुत्ते के लिए जहरीले पौधे
कुत्तों के लिए औषधीय पौधोंकुत्तों के लिए औषधीय पौधों
मेरे कुत्ते ने क्रिसमस संयंत्र खाया है - प्राथमिक चिकित्सामेरे कुत्ते ने क्रिसमस संयंत्र खाया है - प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे क्या हैंबिल्लियों के लिए जहरीले पौधे क्या हैं
मुसब्बर वेरा बिल्लियों के लिए विषाक्त है?मुसब्बर वेरा बिल्लियों के लिए विषाक्त है?
बिल्लियों के लिए जहरीले पौधेबिल्लियों के लिए जहरीले पौधे
बिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईंबिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईं
बिल्लियों और कुत्तों के लिए जहरीले क्रिसमस पौधोंबिल्लियों और कुत्तों के लिए जहरीले क्रिसमस पौधों
» » कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधों
© 2022 TonMobis.com