कुत्तों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

कुत्तों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

आप कुत्तों है या आपको लगता है परिवार में एक शामिल हैं, तो मुझे यकीन है कि आप इस लेख ExpertoAnimal जहां हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि हम अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की रक्षा और यहां तक ​​कि दुर्घटना की स्थिति में अपने जीवन को बचाने के लिए पता होना चाहिए संबोधित करेंगे में रुचि रखते हैं कर रहा हूँ। यह जहर है, यह ऐसा लगता है कि हमारे कुत्ते को उसके लिए जहरीले पदार्थ के संपर्क में आता है।

हम जानते हैं कि सामान्य रूप से कैनोड बहुत उत्सुक, लापरवाह और कुछ बाधाएं, विशेष रूप से पिल्ले हैं। तो हमें सावधान रहना चाहिए, जब भी हम कर सकते हैं और इसके बारे में सूचित किया जा सकता है, उनकी निगरानी करें कुत्तों, लक्षणों और प्राथमिक चिकित्सा में जहरीलापन. हमें उम्मीद है कि आपको कार्य करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम समझाने जा रहे हैं, लेकिन यदि ऐसा है, तो शांत होने और ध्यान से पढ़ने के लिए शांत रहें।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में जहर के मुख्य कारण और उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ

हम उन स्थितियों से बच सकते हैं जिनमें हमारे वफादार दोस्त को चोट पहुंच सकती है या दुर्घटना से जहर. हम मंत्रिमंडलों के उच्च अलमारियों पर या बंद कर दिया अलमारियाँ में सुरक्षित रूप से संभावित पहुंच चीजों से बाहर खतरनाक रखने होगा, सड़क पर कुछ खा रोकने, दे नहीं उन्हें पूल के पानी पीने या यह जब में स्नान हाल में क्लोरीन की तरह व्यवहार किया जाता है, अगर हम बगीचे में कीटनाशकों का उपयोग हमारे कुत्ते लामा को रोकने या अन्य निवारक उपाय के बीच जब तक सूखी उत्पादों का इस्तेमाल किया क्षेत्र के साथ संपर्क करते हैं, करेंगे।

वहाँ हैं तीन रूपों क्यों एक कुत्ता नशे में हो सकता है:

  1. कटनीस मार्ग : जब जहर जानवर की त्वचा के संपर्क में आता है और यह इसे शरीर में पेश करके अवशोषित करता है।
  2. श्वसन मार्ग : जब विषाक्त पदार्थ हमारे कैन द्वारा श्वास लिया जाता है और श्वसन मार्गों और फेफड़ों में अवशोषण के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करता है।
  3. मौखिक : जब हमारा कुत्ता कुछ अनुपयुक्त होता है और नशा का कारण बनता है।

इसके बाद, हम बेनकाब करते हैं सबसे आम जहर और विषाक्त पदार्थ, यही है, जहर के सबसे लगातार कारण:

  • मानव भोजन (चॉकलेट, च्यूइंग गम xylitol, avocado, अंगूर, macadamia पागल, प्याज, लहसुन, आदि के साथ)
  • मनुष्यों के लिए दवाएं (एसिटामिनोफेन, खांसी सिरप, आदि)
  • कीटनाशक, कीटनाशक, जहर, herbicides और उर्वरक (carbamate, amitraz, pyrethrins, आर्सेनिक, warfarin, बच्छनाग, आदि)
  • पेंट्स और कार बैटरी (लीड)
  • जहरीले मशरूम (विभिन्न प्रकार के मशरूम)
  • कीड़े और अन्य जहरीले जानवर (कैंथराइड, सांप, पैर)
  • जहरीले पौधे (साइनाइड)
  • सफाई उत्पादों (सॉल्वैंट्स, ब्लीच, क्लोरीन, सॉफ्टनर्स, डिटर्जेंट इत्यादि)
  • Antiparasitic (कुछ उत्पादों को बाहरी परजीवी डराने और खत्म करने के लिए हमारे पालतू जानवरों और उनके पर्यावरण पर छिड़काव)
  • शराब (पेय या अन्य प्रारूपों में)
  • तंबाकू (निकोटीन)

इन उत्पादों और पदार्थों, जो बहुत ही विविध वस्तुओं, जानवरों और पौधों में पाए जाते हैं, रसायन और एंजाइम विषाक्त पदार्थों और अन्य पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं क्योंकि उनके जीव वे उन्हें चयापचय करने में सक्षम नहीं हैं.

कुत्तों में जहर के मुख्य कारण और उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ

कुत्तों में जहर के सामान्य लक्षण

जहरीले होने के मामले में लक्षण जल्दी से प्रकट हो सकते हैं या घंटों लग सकते हैं, इसके अतिरिक्त वे बहुत भिन्न होते हैं क्योंकि वे उस पदार्थ पर निर्भर करेंगे जो जहरीलेपन और मात्रा का कारण बनता है। कुछ सबसे आम लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • खून के साथ भी उल्टी और दस्त
  • चमकने के साथ गंभीर दर्द (whining)
  • अवसाद और कमजोरी
  • खांसी और छींकना
  • पतले विद्यार्थियों
  • झुर्रियों, अनैच्छिक मांसपेशी spasms और दौरे
  • घबराहट
  • चक्कर
  • मांसपेशी कठोरता
  • भटकाव
  • कुछ प्रभावित क्षेत्र या पूरे शरीर का पक्षाघात
  • तीव्र उनींदापन या सुस्ती
  • उत्साह और अचानक अति सक्रियता
  • संकुचित और बेहोशी
  • कमजोरी और बुखार
  • अत्यधिक लापरवाही
  • विभिन्न छिद्रों से रक्तस्राव
  • श्वसन और हृदय संबंधी समस्याएं
  • तंत्रिका संबंधी समस्याओं (एटैक्सिया) के कारण अंग समन्वय में कठिनाई
  • उदासीनता
  • कुछ मामलों में म्यूकोसल अंधेरा
  • अतिरिक्त प्यास (पॉलीडिप्सिया)
  • बहुत बार पेशाब (पॉलीरिया)
  • गैस्ट्रिक जलन
  • सूजन, जलन, दांत और त्वचा के निशान
  • भूख और एनोरेक्सिया का नुकसान



जैसे ही हम इन लक्षणों में से कुछ का पता लगाते हैं, हमें चाहिए जल्दी से कार्य करें और पशु चिकित्सा आपातकाल पर कॉल करें.

कुत्तों में जहर के सामान्य लक्षण

एक कुत्ते में एक जहर से पहले प्राथमिक चिकित्सा

जब हमारे पालतू जानवरों में जहरीला या जहरीला होता है तो हमें अवश्य ही चाहिए आओ या जल्दी से हमारे पशु चिकित्सक को बुलाओ विश्वास या पशु चिकित्सा आपात स्थिति के। लेकिन, क्या आप जानते थे कि कुछ चीजें हैं जो हम खुद को प्राथमिक चिकित्सा के रूप में कर सकते हैं जबकि पशु चिकित्सक रास्ते पर है? बेशक, हमें केवल तभी करना होगा जब विशेषज्ञ हमें विरोधाभास नहीं करता है और जहरीलेपन की उत्पत्ति के अनुसार। यह त्वरित कार्रवाई हमारे वफादार साथी के जीवन को बचा सकती है।

हम पता लगाने के रूप में लक्षण किसी की मदद से, ऊपर वर्णित यदि संभव हो तो, हम एक हाथ पर पशु चिकित्सक फोन और, सभी संकेत है कि हम देखते हैं की रिपोर्ट पशु की हालत, लक्षण, संभावित कारणों जहर समस्या के रूप में करना चाहिए , इसके यौगिकों, पैकेजिंग, लेबल और सबकुछ संभव है। इसके अलावा, हमें जहर और बाकी के लक्षणों की उत्पत्ति के अनुसार हमारे नशे में कुत्ते के लक्षणों में भाग लेना चाहिए। हमें चाहिए शांत रहो और जल्दी से कार्य करें सोच रहा है कि इन मामलों में समय पैसा है।

ये हैं पालन ​​करने के लिए सबसे आम कदम हमारे पालतू जानवरों में नशा से पहले:

  1. अगर हमारा कुत्ता बहुत कमजोर होता है, तो लगभग बीत जाता है, बेहोश हो जाता है या हम जानते हैं कि इनहेलेशन द्वारा नशा दिया गया है, सबसे पहले हमें यह करना चाहिए कि इसे खुला क्षेत्र, हवादार और रोशनी. इस तरह हम किसी भी लक्षण का बेहतर निरीक्षण कर सकते हैं और हमारे कुत्ते को ताजा हवा प्रदान कर सकते हैं। इसे उठाने के लिए हमें सावधान रहना चाहिए और ऐसा करना चाहिए ताकि हम पूरे शरीर को मजबूती से ले सकें। यदि हमारे पास बाहरी क्षेत्र नहीं है, तो बाथरूम या रसोईघर जैसे क्षेत्र आमतौर पर अच्छी तरह से जलाए जाते हैं और हाथ से पानी होता है, जिसे हमें सबसे अधिक आवश्यकता होती है।
  2. दूसरी तरफ, हमें करना होगा निकालना ध्यान से जहर जो हम दृष्टि में देखते हैं अन्य पालतू जानवरों या लोगों को नशे में आने से रोकने के लिए भी। पशु चिकित्सक को अपने निदान में मदद करने के लिए हमें एक नमूना बचा लेना होगा।
  3. जबकि हम ऊपर करते हैं, एक और व्यक्ति कर सकता है पशुचिकित्सा से संपर्क करें. अगर हम अकेले हैं, तो हम कुत्ते को थोड़ा स्थिर करने, स्थानीयकृत जहर को हटाने और नमूना रखने के बाद ऐसा करेंगे। विशेषज्ञ हमें शांत रहने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। जितनी जल्दी हम पशु चिकित्सक को अपने कुत्ते के अस्तित्व के अधिक अवसरों को बुलाएंगे।
  4. अगर हम जहर की पहचान कर सकते हैं तो हमें चाहिए पशुचिकित्सा को अधिकतम जानकारी दें उत्पाद के नाम के रूप में, इसका सक्रिय सिद्धांत, शक्ति, वह मात्रा जो जानवर कम से कम कम करने में सक्षम है और वह समय जो इसे पारित कर दिया गया हो सकता है। जहरीले प्रकार के जहर के प्रकार के आधार पर अधिक संकेत, जीवित रहने की संभावना अधिक है।
  5. पशुचिकित्सा हमें इंगित करेगा हम कौन सी प्राथमिक सहायता लागू कर सकते हैं और क्या नहीं, जहर की पहचान के अनुसार। उदाहरण के लिए, पहली बातें हम क्या करना चाहिए में से एक है, तो कुछ जहर सेवन उल्टी कराने है, लेकिन हम जानते हैं कि हम कभी नहीं होगा अगर कुत्ते बेहोश है या बेहोश हो गई है या अगर किया जाता जहर संक्षारक है। हम उल्टी कारण कामना करते हैं, जबकि अगर कुत्ते बेहोश और निमोनिया के कारण आपके श्वसन प्रणाली में जाते हैं। इसके अलावा, एक संक्षारक जहर है जो नशे में धुत्त है के मामले में, हम सभी को पूरा करता है, तो हम पाचन तंत्र, ग्रसनी और पशु के मुंह में एक दूसरे कास्टिक जला ऊपर फेंक देते हैं, उनकी स्थिति बिगड़ती। जहर दो घंटे या उससे अधिक किया जाता हो गया है तो उल्टी भड़काने के लिए काफी बेकार हो के बाद से पाचन बहुत ही उन्नत या समाप्त होगा। इसलिए, एक उल्टी अगर पशु, बेहोश नहीं है अगर हम निश्चित रूप से पता है कि पदार्थ या एक एसिड के रूप संक्षारक क्षार नहीं है और सेवन कम से कम दो घंटे हुआ करते हैं प्रेरित करेगा।
  6. हमें उन्हें पानी, भोजन, दूध, तेल या किसी अन्य घरेलू उपचार नहीं देना चाहिए जब तक हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि वह किस जहर में प्रवेश करता है और आगे कैसे बढ़ता है, यही कारण है कि जब तक हम आपको अधिकतम जानकारी प्रदान नहीं करते हैं, तब तक हमारे पशुचिकित्सक आपको तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है। यह इस तथ्य के कारण है कि अगर हम नहीं जानते कि हम वास्तव में क्या सामना कर रहे हैं, तो इनमें से कोई भी घरेलू उपचार हमारे वफादार साथी की स्थिति को और खराब करने के विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  7. यदि यह निर्णय लिया जाता है कि परिस्थितियों के कारण हमें जहरीले पशु उल्टी बनाना चाहिए उल्टी के प्रेरण के लिए उपयुक्त दिशानिर्देशों का पालन करें और इस प्रकार प्रक्रिया के दौरान अनावश्यक क्षति से बचें। बाद में इन दिशानिर्देशों पर चर्चा की जाएगी कि "एक जहरीले कुत्ते का इलाज कैसे करें।"
  8. एक बार उल्टी उत्तेजित हो जाने के बाद हम अपने कुत्ते के शरीर से जहर का हिस्सा निकालने में कामयाब रहे होंगे, लेकिन फिर भी, जहर का एक हिस्सा आंत से अवशोषित हो जाएगा और यही कारण है कि हमें चाहिए विषाक्त पदार्थ के इस अवशोषण की प्रगति को कम करने की कोशिश करें. इसे सक्रिय कार्बन के साथ हासिल किया जा सकता है, जिसे हम पिछले बिंदु में उल्लिखित आलेख में चर्चा करेंगे और हम बताएंगे कि कैसे प्रशासन किया जाए।
  9. अगर इंजेक्शन से प्रदूषण नहीं हुआ है, लेकिन हुआ है शीर्ष या कटौती से , जहर धूल या तेल पदार्थ है कि हमारे कुत्ते के फर का पालन किया है, हम तीव्र ब्रश करने के साथ धूल हिला और एक साबुन है कि अच्छी तरह से तेल पदार्थों को हटाने का उपयोग कर गर्म पानी से स्नान करते हैं। तुम अब भी विषाक्त कोट दूर करने के लिए प्रबंधन नहीं किया है, तो हम बाल के उस टुकड़े में कटौती के रूप में यह सबसे अच्छा है दूर करने के लिए यह बहुत अफसोस की बात हमारे कुत्ते बदतर या बन फिर से दूषित है।
  10. यदि जहरीला होता है द्वारा श्लेष्म झिल्ली, त्वचा और आंखों के साथ संपर्क करें हमें जितना संभव हो उतना हानिकारक पदार्थ हटाने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र को स्नान करना चाहिए।
  11. यदि प्रभावित कुत्ता पहले से जाग रहा है और कुछ हद तक कम हो गया है, और पशुचिकित्सक हमें अन्यथा नहीं बताता है, उसे पीने के लिए ताजा पानी देना अच्छा होगा चूंकि कुत्तों द्वारा दुर्घटनाग्रस्त होने वाले कई जहर गुर्दे और यकृत को प्रभावित करते हैं। उन्हें पानी देने से इन अंगों पर थोड़ा प्रभाव कम हो जाएगा। अगर वे इसे खुद नहीं पीते हैं, तो हम इसे मुंह में धीरे-धीरे एक सिरिंज के साथ प्रशासित कर सकते हैं।
एक कुत्ते में एक जहर से पहले प्राथमिक चिकित्सा

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्साअगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्सा
जुलूस और कुत्तों - लक्षण और उपचारजुलूस और कुत्तों - लक्षण और उपचार
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
अगर मेरा कुत्ता एक मेंढक काटता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता एक मेंढक काटता है तो क्या करना है?
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में हैशिश या मारिजुआना द्वारा विषाक्तता - लक्षण और उपचारकुत्तों में हैशिश या मारिजुआना द्वारा विषाक्तता - लक्षण और उपचार
हमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्साहमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
» » कुत्तों में जहर - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com