अगर मेरे कुत्ते को मधुमक्खी से काटा जाता है तो क्या करना है

अगर मेरे कुत्ते को मधुमक्खी से काटा जाता है तो क्या करना है

iquest- क्या कुत्ता सड़क पर खेलना पसंद नहीं है? कुत्ते ऐसे जानवर होते हैं जो कई कारणों से पारिवारिक जीवन में पूरी तरह अनुकूल होते हैं, क्योंकि हमारे जैसे, वे बहुत मिलनसार होते हैं और निस्संदेह अवकाश का आनंद लेते हैं।

वर्ष के गर्म समय में निकलने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, अन्य कारकों के अलावा, हमें अपने पालतू जानवरों की हाइड्रेशन की डिग्री के बारे में बहुत अवगत होना चाहिए। हालांकि गर्मियों के दौरान, हम कुछ खतरों के काटने जैसे अन्य खतरों का भी पालन करते हैं।

निश्चित रूप से आपने कभी खुद से पूछा है " iquest- क्या करना है अगर मेरे कुत्ते को मधुमक्खियों से काटा जाता है? "पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम आपको यह समझाते हैं।

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरी कैनरी ने गायन बंद कर दिया है

मधुमक्खी स्टिंग के लिए सामान्य और एलर्जी प्रतिक्रिया

केवल मधुमक्खियों को डंक कर सकते हैं, त्वचा में फंसे स्टिंगर को बाद में मरने के लिए छोड़ दिया जा सकता है। एक मधुमक्खी स्टिंग के खिलाफ प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए, सबसे पहले हमें करना होगा एलर्जी प्रतिक्रिया से एक सामान्य प्रतिक्रिया में अंतर , एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए एक बड़ा खतरा है और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।

एक सामान्य प्रतिक्रिया में यह मनाया जाएगा त्वचा की सूजन तापमान और एक whitish स्वर में वृद्धि के साथ। सूजन वाले क्षेत्र में आसपास के लाल रंग के साथ एक गोलाकार आकार होगा, और हमेशा दर्द के लक्षणों के साथ होगा।

दूसरी ओर, मधुमक्खी स्टिंग के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया पूरी तरह से अलग है क्योंकि यह न केवल स्थानीय लक्षण प्रस्तुत करता है बल्कि व्यवस्थित लक्षण पेश करता है पूरे जीव को प्रभावित करते हैं . मधुमक्खी के डंठल के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया वाला एक कुत्ता निम्नलिखित लक्षण पेश कर सकता है: असमान जलन, सुस्ती, बुखार और श्वसन संकट।

उस क्षेत्र के आधार पर जहां काटने का कारण बनता है, सूजन प्रतिक्रिया वायुमार्ग को छीन सकती है और घुटनों का कारण बन सकती है। हम श्लेष्म झिल्ली के रंग में ऑक्सीजन की कमी देखेंगे जो पीला या नीला हो सकता है। इसलिए महत्व पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाओ एक एलर्जी प्रतिक्रिया से पहले।

मधुमक्खी स्टिंग के लिए सामान्य और एलर्जी प्रतिक्रिया

स्टिंग को हटा दें

अगर मधुमक्खी स्टिंग की प्रतिक्रिया सामान्य है, तो हमें सबसे पहले जो करना चाहिए वह स्टिंग को हटा दें, जितनी जल्दी हम इसे करते हैं, उतना ही बेहतर क्षेत्र जहां स्टिंग का उत्पादन किया जाएगा।

हमें चाहिए स्टिंग को जल्दी से हटाएं लेकिन बहुत सावधानी से , चूंकि इस संरचना में जहर का एक बड़ा हिस्सा निहित है और यदि हम इसे सही तरीके से नहीं करते हैं, तो हम जहर की रिहाई और सूजन प्रतिक्रिया अधिक होने में मदद कर सकते हैं।

स्टिंगर को चिमटी से हटाया नहीं जाना चाहिए, लेकिन एक कार्ड या एक कठोर कार्ड के साथ . हम प्रभावित क्षेत्र की अच्छी दृश्यता रखने के लिए कुत्ते के बाल हटा देंगे, कार्ड के साथ हम पूरी तरह से त्वचा से बाहर होने तक स्टिंगर को सावधानी से खींचेंगे।

स्टिंग को हटा दें

क्षेत्र को धोएं और शांत करें




बाद में हम क्षेत्र को गर्म पानी और कुत्ते के लिए उपयुक्त तटस्थ साबुन से धो देंगे . सूजन को बढ़ाने के क्रम में हमें रगड़ने से बचना चाहिए, यह जितना संभव हो उतना नरम होना चाहिए। हम यह सुनिश्चित करने के लिए त्वचा को कुल्ला देंगे कि कोई साबुन नहीं रहता है।

इसके बाद हमारे पास सूजन और दर्द को तेजी से कम करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी संसाधन है: स्थानीय ठंडा आवेदन.

लपेटें एक तौलिया में जम जाने के लिए बर्फ के टुकड़े या ठंडे जेल बैग और के बारे में 15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लागू होते हैं, हम भी ठंड compresses के साथ इस एक ही आवेदन कर सकते हैं। सर्दी है vasoconstrictive कार्रवाई , इसलिए यह सूजन और इसके साथ जुड़े दर्द को कम कर देता है।

क्षेत्र को धोएं और शांत करें

सोडियम बाइकार्बोनेट और मुसब्बर वेरा

एक मधुमक्खी स्टिंग से पहले एक घरेलू उपचार के रूप में हमारे पास घरेलू उपचार होना चाहिए जो सोडियम बाइकार्बोनेट है, विशेष रूप से इस प्रकार की चोटों को शांत करने के लिए उपयोगी है। हम मिश्रण करेंगे सोडियम बाइकार्बोनेट का एक चम्मच पानी के एक छोटे गिलास में और प्रभावित क्षेत्र पर परिणामी लोशन लागू करें।

यह ठंडा लगाने के तुरंत बाद किया जाना चाहिए।

बाद की देखभाल के लिए, एक अच्छा विकल्प शुद्ध मुसब्बर वेरा रस है, जिसमें हमारे पालतू जानवर की त्वचा का ख्याल रखने के कई फायदे हैं।

सोडियम बाइकार्बोनेट और मुसब्बर वेरा

अनुवर्ती

यह महत्वपूर्ण है स्टिंग के आवधिक इलाज करते हैं जब तक इसके द्वारा उत्पादित घावों को पूरी तरह से हटा दिया जाता है, हालांकि, अगर अगले दिन हमें कोई सुधार नहीं दिखाई देता है, तो सलाह दी जाती है कि पशु चिकित्सक के पास जाएं।

पशुचिकित्सक आपको इसके बारे में सलाह देने में सक्षम होंगे एंटीहिस्टामाइन या सामयिक विरोधी भड़काऊ पदार्थों को लागू करने की संभावना , मलम या लोशन के माध्यम से। सबसे गंभीर मामलों में, कोर्टिसोन के साथ सामयिक उपचार किया जा सकता है। iexcl- अब आप जानते हैं कि क्या करना है यदि आपका कुत्ता मधुमक्खी से काटा जाता है!

अनुवर्ती

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर मेरे कुत्ते को मधुमक्खी से काटा जाता है तो क्या करना है , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते में Wasp या मधुमक्खी डंक: क्या करना हैएक कुत्ते में Wasp या मधुमक्खी डंक: क्या करना है
एलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहेंएलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहें
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
मधुमक्खी स्टिंग के लिए उपायमधुमक्खी स्टिंग के लिए उपाय
एक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करेंएक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करें
मधुमक्खीमधुमक्खी
मधुमक्खी की सामान्य विशेषताओंमधुमक्खी की सामान्य विशेषताओं
मधुमक्खी की पूरक आहारमधुमक्खी की पूरक आहार
» » अगर मेरे कुत्ते को मधुमक्खी से काटा जाता है तो क्या करना है
© 2022 TonMobis.com