कैनाइन कोरोवायरस - लक्षण और उपचार

कैनाइन कोरोवायरस - लक्षण और उपचार

जब हम महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं एक कुत्ते का स्वागत है हमारे घर में हम आपकी सभी जरूरतों, शारीरिक, मानसिक और सामाजिक को कवर करने की ज़िम्मेदारी स्वीकार कर रहे हैं, जो हम निश्चित रूप से खुशी से करेंगे, क्योंकि पालतू जानवर और उसके मालिक के बीच बनाए गए भावनात्मक बंधन बहुत ही खास और मजबूत हैं।

कुत्तों की आवश्यकता है आवधिक स्वास्थ्य जांच , और सिफारिश टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करें, हालांकि, अभी भी इन बुनियादी परिसर पूरा बहुत संभव है कि हमारे कुत्ते बीमार है, तो यह सभी लक्षण एक संभव बीमारी के बारे में हमें चेतावनी दी है कि बारे में पता होना करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बार हम इसके बारे में बात कर रहे हैं कैनिन कोरोवायरस के लक्षण और उपचार , एक संक्रामक बीमारी है कि हालांकि यह अनुकूल रूप से विकसित होती है, इसे जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है।

आप में भी रुचि हो सकती है: फेलिन कोरोवायरस - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्ते कोरोवायरस क्या है?

कुत्ते कोरोवायरस एक है वायरल रोगजनक यह उम्र, नस्ल या अन्य कारकों के बावजूद कुत्तों में संक्रामक बीमारी का कारण बनता है, हालांकि यह सच है कि पिल्ला कुत्ते इस संक्रमण से निपटने के लिए अधिक संवेदनशील हैं।

यह तीव्र पाठ्यक्रम की एक बीमारी है। बेहतर इस अवधारणा को समझने के लिए हम ठंड कि आम तौर पर, मानव पीड़ित के बाद से कोरोना की तरह कोई इलाज के साथ एक वायरल रोग है, यह केवल पारित किया जाना चाहिए और स्वयं को सीमित, यानी एक है के साथ तुलना कर सकते हैं तीव्र पाठ्यक्रम और क्रोनिफिकेशन की संभावना के बिना.

बीमारी के लक्षण ऊष्मायन अवधि के बाद प्रकट होने लगते हैं, जो आमतौर पर 24 से 36 घंटे के बीच रहता है। यह एक बीमारी है जो संक्रामक है क्योंकि यह प्रचलित है, हालांकि यदि समय पर इसका इलाज किया जाता है, तो आमतौर पर यह कोई जटिलता या बाद में अनुक्रम नहीं पेश करता है।

कुत्ते कोरोवायरस के लक्षण

अगर हमारे कुत्ते ने इस बीमारी का अनुबंध किया है तो हम निम्नलिखित का पालन कर सकते हैं कैनाइन कोरोवायरस के लक्षण :

  • भूख की कमी
  • 40ordm-C से ऊपर तापमान
  • झटके
  • सो हो जाना
  • उल्टी
  • निर्जलीकरण
  • पेट दर्द
  • रक्त और श्लेष्म के साथ अचानक और अशुद्ध दस्त

हमारे पालतू जानवर संक्रमित हो सकते हैं और यहां सभी लक्षण प्रकट नहीं कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण महत्व है पशु चिकित्सक के पास जाएं, भले ही हम केवल कई संकेतों में से एक देखें , चूंकि कोरोवायरस उपचार की सफलता काफी हद तक निर्भर करती है कि रोग कितनी जल्दी पता चला है।

कुत्ते कोरोवायरस के लक्षण

कैनाइन कोरोवायरस कैसे फैलता है?

कुत्ते कोरोवायरस मल के माध्यम से उत्सर्जित होता है, इसलिए संचरण का मार्ग जिसके द्वारा यह वायरल लोड एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में जाता है fecal-oral संपर्क के माध्यम से , उन सभी कुत्तों को जोखिम का एक महत्वपूर्ण समूह होने के नाते जो कॉप्रोफैजी नामक व्यवहार में बदलाव प्रस्तुत करते हैं, जिसमें मल को निगलना होता है।




एक बार कुत्ते कोरोवायरस ने जीव में प्रवेश किया है और ऊष्मायन अवधि पूरी हो चुकी है, आंत के microvilli पर हमला करता है (पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए आवश्यक कोशिकाओं) और इसकी कार्यक्षमता के नुकसान का कारण बनता है, जो अचानक दस्त और पाचन तंत्र की सूजन का कारण बनता है।

कैनाइन कोरोवायरस कैसे फैलता है?

कैनाइन कोरोवायरस उपचार

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, कैनाइन कोरोवायरस उपचार यह उपशामक है, क्योंकि बीमारी अपनी प्राकृतिक पाठ्यक्रम पूरे कर लेने के लिए प्रतीक्षा को छोड़कर कोई इलाज नहीं है, इसलिए इलाज लक्षणों से राहत पर मुख्य रूप से केंद्रित है और जटिलताओं को रोकने।

प्रत्येक विशेष मामले के आधार पर लक्षण उपचार के निम्नलिखित तरीकों का उपयोग अकेले या संयोजन में किया जा सकता है:

  • द्रव: गंभीर निर्जलीकरण के मामले में जानवरों के शरीर के तरल पदार्थ को भरने के लिए उनका उपयोग किया जाता है।
  • भूख उत्तेजक: कुत्ते को खिलाने की अनुमति दें, इस प्रकार भुखमरी की स्थिति से परहेज करें।
  • एंटीवायरल: वे वायरल लोड को कम करके कार्य करते हैं।
  • एंटीबायोटिक्स: वायरस की क्रिया के कारण होने वाले माध्यमिक संक्रमणों को नियंत्रित करने का इरादा है।
  • Prokinetic: prokinetic दवाओं पाचन तंत्र में सुधार के लिए उन प्रक्रियाओं कर रहे हैं, इस समूह गैस्ट्रिक म्यूकोसा, antidiarrheal या वमनरोधी, उल्टी को रोकने के उद्देश्य की रक्षा शामिल कर सकते हैं।

जाहिर है यह है पशु चिकित्सक एकमात्र व्यक्ति है जो उपचार की सिफारिश करने के लिए प्रशिक्षित होता है हमारे पालतू जानवरों के लिए फार्माकोलॉजिकल और क्लिनिक में दिए गए विशिष्ट निर्देशों के बाद इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

कैनाइन कोरोवायरस उपचार

कुत्ते कोरोवायरस की रोकथाम

कुत्ते कोरोवायरस को रोकें इसके लिए हमारे पालतू जानवरों की स्वास्थ्य स्थिति को बनाए रखने के लिए केवल दो सरल लेकिन पूरी तरह से आवश्यक कार्रवाई की आवश्यकता है:

  • स्थापित टीकाकरण कार्यक्रम के साथ जारी रखें
  • खिलौने या कंबल जैसे हमारे कुत्ते के सामान में पर्याप्त स्वच्छता की स्थिति बनाए रखें

हमें यह भी याद रखना चाहिए कि पर्याप्त आहार और पर्याप्त शारीरिक व्यायाम हमारे कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को इष्टतम स्थिति बनाए रखने में मदद करेगा।

कुत्ते कोरोवायरस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन कोरोवायरस - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
एक स्फिंक्स बिल्ली या स्फिंक्स की देखभालएक स्फिंक्स बिल्ली या स्फिंक्स की देखभाल
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानेंअपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानें
माल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियोंमाल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियों
कुत्ता, गर्मी और बीमारियांकुत्ता, गर्मी और बीमारियां
» » कैनाइन कोरोवायरस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com