परजीवी रोग (भाग ii)





जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है भाग I इन बीमारियों को विभिन्न प्रकार के परजीवी द्वारा उत्पादित किया जाता है और नतीजतन, हमारे पालतू जानवरों को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करते हैं।

आज हम फाइनेंस में सबसे अधिक परजीवी के लिए पशु चिकित्सकों द्वारा संकेतित लक्षणों और उपचार के विकास को जारी रखेंगे।

प्रोटोजोआ: परजीवी के इस समूह में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी, ईमेरिया, इसोस्पोरा और सरकोसाइटिस शामिल हैं।

टोक्सोप्लाज्मा गोंडी: यह परजीवी दो तरीकों से विकसित हो सकता है, एक एंटरोपेथेलियल चक्र (यानी, यह आंत के उपकला में होता है), जो केवल फेलिन में होता है, और विलुप्त होने में होता है।

पहले मामले में, बिल्ली की आंत में, परजीवी को ओसिस्ट के रूप में पुन: उत्पन्न किया जाता है - यह एक परजीवी प्रकार का होता है, जो इन परजीवीओं के लिए विशिष्ट होता है। ये मल के साथ समाप्त हो जाते हैं, लेकिन उनके विकास के शुरुआती चरण में, और संक्रमित होने के लिए स्पोरुलेशन (बीजों द्वारा प्रजनन) की आवश्यकता होती है।

दूसरा चक्र, जो आंत के बाहर होता है, सड़क बिल्लियों की तुलना में घरेलू बिल्लियों के लिए काफी कम संक्रामक है, क्योंकि प्रदूषण का मुख्य स्रोत खाद्य पदार्थों का सेवन या कसाई वाले जानवरों के व्हिस्के का सेवन होता है जो नष्ट नहीं हुए हैं। अपर्याप्त खाना पकाने या खराब धोया सब्जियों के कारण।

संयोग का एक तीसरा रूप है जो संयोजन, म्यूको ओरो-नाक-श्वसन और percutaneous के माध्यम से होता है। वह त्वचा के माध्यम से है।

इस बीमारी के लक्षण मांसपेशी द्रव्यमान की कमी, भूख, सुस्ती, हाइपरथेरिया, हेपेटाइटिस, दस्त, अग्नाशयशोथ, लिम्फैडेनोपैथी में कमी आई है।

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के स्तर पर, टोक्सोप्लाज्मा गोंडी, असंगतता, आवेग, व्यवहार और postural परिवर्तन पैदा करता है।

दूसरों के बीच निदान Panleucopenia, पीआईएफ, वीआईएफ और VILEF के साथ किया जाना चाहिए। बदले में, मल निदान द्वारा निदान किया जाता है, लेकिन चौथे और चौदहवें दिन के बीच। उपचार पशुचिकित्सा के मानदंडों के अनुसार किया जाता है।

Isospora और Eimeria (Coccideos): यह छोटी बिल्लियों को प्रभावित करता है, और अधिकांश मामलों में बिल्लियों में होती है जो स्वच्छता की स्थिति में जगहों से आती हैं, जहां बड़ी संख्या में जानवर केंद्रित होते हैं।

लक्षण श्लेष्म और रक्त के साथ दस्त हैं। कुछ मामलों में पानी की उल्टी हो सकती है। 10 या 15 दिनों के बाद, लक्षण गायब हो सकते हैं, लेकिन उनके पास सहज प्रतिक्रिया होती है।

निदान: मल तलछट और फैलाव या फ्लोटेशन द्वारा किया जाता है। उपचार के लिए सल्फा की आवश्यकता होती है और घर के सभी जानवरों पर किया जाना चाहिए।

क्रिप्टोस्पोरिडियम: इस प्रकार के परजीवी मेजबान मुख्य रूप से युवा और / या immunosuppressed जानवरों लेता है - यानी, उनके जीव में कुछ रक्षा के साथ। यह बिल्लियों का एक विशिष्ट परजीवी नहीं है और यह ज़ूनोटिक है (इसे मनुष्यों के लिए प्रेषित किया जा सकता है)।
संकेत एनोरेक्सिया, दस्त और क्षय हैं। उपचार लक्षणों के बारे में है।

Giardia: वे परजीवी हैं जो छोटी आंत में और डुओडेनम में स्थित हैं। कभी-कभी, यह एक विषम बीमारी हो सकती है। लेकिन, दूसरों, यह निरंतर और तरल दस्त, साथ ही वजन घटाने, श्लेष्म के साथ मल और मजबूत गंध पेश कर सकते हैं। मेजबान प्रतिरक्षा रोग के नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही अन्य परजीवी और आंतों के वनस्पति के साथ सब्सट्रेट के लिए प्रतियोगिता।

निदान: पिछले मामलों में से अधिकांश में, फेकिल पदार्थ (कॉप्रोपासिटोलॉजिकल विश्लेषण) के विश्लेषण के माध्यम से। नमूना कम से कम 3 वैकल्पिक दिन होना चाहिए, क्योंकि छाती अंतःस्थापित हो जाती है।
मेट्रोडाइनाज़ोल के उपयोग के साथ, पशु चिकित्सक द्वारा उपचार का संकेत दिया जाएगा।

हम आपको याद दिलाते हैं कि, सभी मामलों में, यह आवश्यक है कि कम से कम अनियमितता पर आप अपने पालतू जानवर के व्यवहार में ध्यान दें, अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस - लक्षण और संक्रमणकुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस - लक्षण और संक्रमण
बिल्लियों में खरोंच और कवकबिल्लियों में खरोंच और कवक
कैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैंकैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैं
बिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का इलाज कैसे करें
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
होम्स्टर में परजीवी बीमारियांहोम्स्टर में परजीवी बीमारियां
परजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएंपरजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएं
» » परजीवी रोग (भाग ii)
© 2022 TonMobis.com