कुत्तों में पंजे और नाखूनों में समस्याएं

आपके कुत्ते के पंजे बहुत प्रतिरोधी हैं। सर्दियों में, आप सड़क से जाली वाले बर्फ या नमक के टुकड़ों पर कदम उठा सकते हैं। गर्मियों में वे गर्म फुटपाथ, स्प्लिंटर्स और कांटे पर चलते हैं। इसकी कठोर सतह किसी भी जलवायु स्थिति का सामना करती है, लेकिन, मजबूत जूते की तरह, वे शाश्वत नहीं हैं और अंत में खरोंच या सूजन का सामना करना पड़ता है।

न केवल पंजे कमजोर हैं। एक और समस्या क्षेत्र नाखून है। "UГ कुत्ते ± के रूप में बहुत rГЎpido बढ़ने और जब ये बहुत बड़े हैं romperse`- सकते जोडी सैंडलर, यॉर्कटाउन हाइट्स ब्लाइंड, न्यू यॉर्क के लिए पशु चिकित्सा सेवाओं GuГas आखें के निदेशक कहते हैं। डॉ। सैंडलर कहते हैं, "पंजा में समस्याएं बहुत दर्दनाक हो सकती हैं।" लेकिन घर पर इलाज करना आमतौर पर आसान होता है। वास्तव में, यदि आप अपनी देखभाल में सप्ताह में कुछ मिनट बिताते हैं, तो आपके पंजे पूरे वर्ष स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे।

पैरों को गुदगुदी करो

ब्रशिंग और स्नान के दौरान गतिहीन रहने वाले कुत्ते भी अपने पंजे की जांच करते समय या नाखूनों काटने के दौरान बेचैन होते हैं। पोर्टलैंड, ओरेगन में एक पशुचिकित्सा डेरिल बी लियू कहते हैं, "कुछ लोग नाराज हो जाते हैं, इसलिए कभी-कभी दो लोगों की आवश्यकता होती है।"

"कुत्तों के बहुमत का उपयोग अपने पैरों को छूने के लिए नहीं किया जाता है" - वह बताते हैं। इसे पाने का एकमात्र तरीका थोड़ा कम शुरू करना है। वह पहले एक पैर को छूने की सिफारिश करता है और फिर उसे अनुमति देने के लिए उसकी प्रशंसा करता है। "यदि आप इसे कुछ दिनों के लिए दिन में कई बार करते हैं, तो आप संपर्क में उपयोग करेंगे और इनकार करने की संभावना कम होगी। समय के साथ, दो, तीन और आखिरकार चार पैर खेलें। जब आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो आप अपनी उंगलियों और नाखूनों को छूना शुरू कर सकते हैं। ये क्षेत्र जटिल हैं, इसलिए इसे पहले प्राप्त करने की उम्मीद न करें`- डॉ लेयू कहते हैं। लेकिन अगर वह ऐसा करता रहता है, तो थोड़ा सा वह समझ जाएगा कि उसके पास डरने के लिए कुछ भी नहीं है।

अपने पंजे स्वस्थ रखें

कैनाइन पंजे हमारे तलवों की तुलना में बहुत मजबूत हैं, लेकिन वे कटौती और सूजन से प्रतिरक्षा नहीं हैं। पंजे की किसी न किसी सतह में मोटाई और आसानी से कटौती नहीं होती है। और आपके कुत्ते के बालों वाले पैर स्प्लिंटर्स, नमी या यहां तक ​​कि जंजीर बर्फ के टुकड़े पकड़ने के लिए बिल्कुल सही हैं। पैरों को शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, न केवल चोटों को रोकने के लिए, बल्कि जब भी होता है तो उन्हें जल्दी से इलाज करने की आवश्यकता होती है।

  • मुझे पता है कि एक तौलिया के साथ। हमारे पैरों के विपरीत, जो हवा के साथ जल्दी सूखते हैं, कुत्ते के पंजे घंटों तक नमी हो सकते हैं। डॉ। सैंडलर कहते हैं, "यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और मच्छरों और fleas को आकर्षित कर सकता है।" जब भी वे गीले होते हैं तो अपने पैरों को सूखने के लिए कुछ सेकंड खर्च करना उचित होता है। अंतःविषय क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें, जहां अधिक नमी जमा होती है। नमी के अवशेषों को सूखा करने के लिए बच्चे के पाउडर का प्रयोग करें।
  • क्रीम डालो . कुत्तों जो अक्सर बाहर समय बिताते हैं अक्सर भंगुर नाखून और पंजे वाले पंजे होते हैं। "विशेष रूप से सर्दियों में, pГіngale एक छोटे से मॉइस्चराइजर या पंजे तक कई dГas के लिए तेल अपने सामान्य राज्य †हासिल" डॉ Leu†बताते हैं "। इसे अक्सर मत करो, क्योंकि पंजे बहुत नरम हो सकते हैं और पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करेंगे। "
  • उन्हें भिगोने में रखो। आर्द्रता और दैनिक पहनने से आपके पैरों को संक्रमण हो सकता है, जिससे सूजन और लाली हो जाएगी। "दर्द से छुटकारा पाने और संभावित समस्याओं को रोकने के लिए, अपने पैरों को भिगोने में डाल दें
    कुत्तों उंगलियों के बीच बाल का एक बहुत है, Samoyeds के रूप में, Pyrenean मास्टिफ और सेंट बर्नार्ड, पैरों में संक्रमण के एक उच्च जोखिम है, तो बाल deberГa इस क्षेत्र में कटौती नियमित रूप से की है। जिनके पास कम बाल हैं, जैसे कि डबरबरमैन या चिहुआहुआस, कई संक्रमणों से ग्रस्त नहीं हैं। हालांकि, क्योंकि वे कम संरक्षित हैं, उन्हें कुछ जूते पर रखा जाना चाहिए या अपने पंजे को मॉइस्चराइज़र के साथ इलाज करना चाहिए।
  • काफी नमक सर्दी कुत्ते के पंजे के साथ बहुत आक्रामक है, क्योंकि हवा उन्हें सूखती है और बर्फ, बर्फ और सड़कों के नमक पहनते हैं और उन्हें परेशान करते हैं। इसके अलावा, नमक बैक्टीरिया के विकास के लिए पंजे को एक आदर्श स्थान में बदलते हुए उंगलियों के बीच घुल जाता है। डॉ। सैंडलर कहते हैं, "एक कुत्ते को बैक्टीरिया, नमक और नमी के संयोजन के कारण एक प्रकार का अव्यवस्था हो सकती है।"

प्रत्येक चलने के बाद पैरों को धोना भारी होता है, लेकिन यह उनकी रक्षा करने का एकमात्र तरीका है। इसे थोड़ा आसान बनाने के लिए, आप प्रवेश द्वार के पास पानी का एक कटोरा या बाल्टी डाल सकते हैं। हर बार जब आप घर में प्रवेश करते हैं तो आप उन्हें थोड़ा सा सोख दे सकते हैं।

  • अपने बालों को इकट्ठा करो। हालांकि बाल तत्वों से इसकी रक्षा करते हैं, पैर नमी जमा करते हैं और हवा परिसंचरण को रोकते हैं। "आप बाल कि उंगलियों के बीच बढ़ता कटौती करते हैं, तो उनके पंजे mГЎs सूखी और स्वस्थ estarГЎn है, खासकर अगर यह इस तरह सुनहरा लेनेवालों, मालटिस् या spaniels की कई प्रजातियों के रूप में लंबे समय बालों वाली नस्लों है" डॉ सैंडलर ने कहा।

पहले एक पैर को समझें और उंगलियों को अपने हाथ से अलग करें। "अंगुलियों की रेखा के बाद एक गोल टिप के साथ कैंची के साथ बाल कटौती करें" - न्यूयॉर्क शहर हाइट्स, न्यूयॉर्क से कुत्ते ब्रीडर इलिन गेब्रियल कहते हैं।

  • खाल काट लें। कभी-कभी, जब कुत्ते कठोर सतहों पर दौड़ते हैं, तो पंजे से त्वचा अलग हो जाती है। डॉ। सैंडलर कहते हैं, "आप पूरे पंजा संयंत्र को भी छील सकते हैं।" यदि आप लटकते हुए त्वचा का एक टुकड़ा देखते हैं, तो इसे कवर करें। लोग थोड़ा डरावना हैं, लेकिन कुछ भी नहीं होता है, क्योंकि ऊपरी परत में कोई तंत्रिका ऊतक नहीं होता है। इसे फांसी छोड़ने से इसे हटाने के लिए बेहतर है। "
    "जब आप त्वचा काट लेंगे, तो पंजा को अच्छी तरह साफ करें। आम तौर पर, डॉ। सैंडलर कहते हैं, "इसे ठीक करने में दो से चार सप्ताह लगेंगे।" जब तक त्वचा पुनर्जन्म न हो जाए, इसे नरम सतहों पर चलने दें।
  • उसे जूते में रखें . कुत्ते जो प्रतिकूल परिस्थितियों में बहुत समय बिताते हैं, उन्हें आमतौर पर अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है। न्यू यॉर्क के फेयरपोर्ट के पशुचिकित्सा लॉरेल कडत्ज़ कहते हैं, "पालतू जानवरों की दुकानों में, जूते अपने सर्दियों और गर्मी दोनों में अपने पैरों की रक्षा के लिए बेचे जाते हैं।" बहुमत कम से कम शुरुआत में उन्हें पहनने से इंकार कर देता है। "इसका उपयोग करने के लिए, दिन में एक या दो बार अपने जूते को एक या दो मिनट उठाएं। यदि आप इसे कई हफ्तों तक रोजाना करते हैं, तो आप अपने जूते को अधिक से अधिक समय पहनने देते हैं, तो आप अंततः इसका उपयोग करेंगे, जैसे कि आप कॉलर पहनने के लिए उपयोग करते हैं।
  • हर दिन पैरों की जांच करें। "जब से कुत्ते के पंजे किसी अन्य शरीर के अंग की तुलना में हमारे संपर्क mГЎs ज्यादा जमीन में मौजूदा, यह अक्सर †जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है" डॉ Kaddatz†बताते हैं "। कुत्ते नाखूनों पर चलते हैं और अपने घूमने में कांटे और कांटों को पकड़ते हैं। घाव से पहले उन्हें हटा देना चाहिए या संक्रमण होता है।
    डॉ। कद्दात्ज़ कहते हैं, "जब आपको पंजे से किसी ऑब्जेक्ट को हटाना होता है, तो सुनिश्चित करें कि क्षेत्र को पूरी तरह से साफ करें और एंटीबायोटिक मलम लागू करें।"

नाखूनों की मूल देखभाल




कुत्ते जो फुटपाथ या अन्य किसी न किसी सतह पर चलते हैं, हर कदम पर स्वचालित रूप से नाखून पहनते हैं, इसलिए उन्हें काटना आवश्यक नहीं है। कुछ कुत्तों में नाखूनों की वृद्धि धीमी होती है, इसलिए उन्हें कभी समस्या नहीं होगी। लेकिन अन्य कुत्तों को नाखूनों की कटौती की जरूरत है। यहां यह कैसे करें।

कट और नींबू

जानवरों की दुकानों में कट ऑफ की एक बड़ी विविधता है। गेब्रियल कहते हैं, "अपने कुत्ते के लिए सही आकार और शैली में से एक हासिल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है, तो नाखून अलग हो सकते हैं।" यहां तक ​​कि यदि आपके पास पहले से ही घर पर कुछ है, तो दूसरों को खरीदने के लिए बेहतर है। "कटर अच्छी तरह से काम करना चाहिए। यदि यह बहुत ढीला है, तो आपको नाखूनों पर अधिक दबाव डालना होगा, जो आपके कुत्ते के लिए दर्दनाक होगा, "वह बताते हैं।

गेब्रियल कहते हैं, "जर्दी और `जीवित मांस` के बीच मध्य बिंदु से नाखून काटने से शुरू करें, यानी, जहां नस शुरू होती है।" उन कुत्तों में जिनके पास अंधेरे नाखून होते हैं, यह जानना हमेशा आसान नहीं होता कि कच्चा मांस कहां से शुरू होता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो हर बार थोड़ा कटौती करना बेहतर होता है। "यदि आप पंजे के नजदीक नाखून काटते हैं, तो यह तंत्रिका के अंत को नुकसान पहुंचाएगा और आपका कुत्ता आपको बताएगा। इसके अलावा, यदि आप जीवित मांस काटते हैं, तो यह बहुत खून बह जाएगा, "गेब्रियल चेतावनी देता है।

"यदि आप बहुत फ्लश काटते हैं और नाखून खून बहने लगते हैं, तो खून बहने से खून बह रहा है। या एक साबुन गोली में नाखूनों को नाखून, "गेब्रियल कहते हैं। इसे हटाने के लिए जरूरी नहीं है क्योंकि साबुन गायब हो जाएगा। अंत में, एक एमरी बोर्ड के साथ सिरों को फाइल करें।

क्षति की मरम्मत करें

"कुछ चीजें खींचते समय या कठिन सतहों को रगड़ते समय कुत्तों को अपने नाखूनों को चोट पहुंचाना आम बात है। स्प्लिंटरटेड नाखून आमतौर पर एक समस्या नहीं होती है, "डॉ। सैंडलर बताते हैं। जीवित मांस को काटने के बिना जितना संभव हो सके नाखून काट लें। कुत्ते की नाखून जल्द ही एक इकाई के रूप में फिर से बढ़ेगी। "

अगर नाखून तोड़ दिया गया है, तो समस्या बहुत गंभीर है। दर्दनाक होने के अलावा, संक्रमण का एक उच्च जोखिम है। "कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाओ। शायद यह एक एनेस्थेटिक लगाने के बाद शेष नाखून निकालेगा जो दर्द को शांत करेगा "डॉ। सैंडलर" सलाह देता है। एक नई नाखून बढ़ने तक प्रभावित क्षेत्र को गंदगी और नमी से बचाने के लिए बेचें। आपके पैर थोड़ी देर के लिए अधिक संवेदनशील होंगे, इसलिए उड़ान डिस्क के साथ खेलने के बारे में भूल जाओ या लंबे समय तक चलने तक भूल जाएं जब तक कि आप फिर से पंजा का सही ढंग से समर्थन नहीं कर सकते: `

सलाह के लिए पूछो

कुत्तों को पैरों में इतने सारे संक्रमण होने का कारण यह है कि उन्हें उनकी सफाई की परवाह नहीं है। "MayorГa संक्रमण द्वारा स्वयं को चंगा, लेकिन कवक द्वारा उत्पादित एक पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए," जोडी सैंडलर, यॉर्कटाउन हाइट्स ब्लाइंड, न्यू यॉर्क के लिए पशु चिकित्सा सेवाओं GuГas आखें के निदेशक कहते हैं। "यह कवक हो सकता है अगर यह नाखून के आधार पर एक लाल परत का पता लगाता है" डॉ। सैंडलर "कहते हैं। यह केवल एक उंगली पर होगा, कभी भी चारों पैरों पर या सभी पांच अंगुलियों पर नहीं। "

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाएंअपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाएं
कुत्तों में फटकुत्तों में फट
अपने कुत्ते के पैरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारीअपने कुत्ते के पैरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
कुत्तों के लिए सर्दियों के दौरान विशेष देखभालकुत्तों के लिए सर्दियों के दौरान विशेष देखभाल
मेरी बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंमेरी बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
आप कितनी बार बिल्ली की नाखूनों को काटते हैं?आप कितनी बार बिल्ली की नाखूनों को काटते हैं?
बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंबिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
बिल्ली की नाखूनों को कम करना क्यों बुरा है?बिल्ली की नाखूनों को कम करना क्यों बुरा है?
पैरों के पंजे की देखभालपैरों के पंजे की देखभाल
एक बिल्ली के नाखूनों की देखभालएक बिल्ली के नाखूनों की देखभाल
» » कुत्तों में पंजे और नाखूनों में समस्याएं
© 2022 TonMobis.com