पराबैंगनी रोशनी क्या हैं?

औषधीय उपयोग

पराबैंगनी प्रकाश के उपयोग में से एक दवा है। अल्ट्रावाइलेट रोशनी वायरस और बैक्टीरिया दोनों को मारने में प्रभावी होने के लिए जाना जाता है। नतीजतन, अस्पतालों अक्सर अपने ऑपरेटिंग कमरों में हवा, पानी और उपकरणों के नसबंदी के लिए पराबैंगनी लैंप का उपयोग करते हैं। अस्पताल इस उद्देश्य के लिए जीवाणुनाशक लैंप का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे पराबैंगनी तरंगें उत्पन्न करते हैं। सोरायसिस और मुँहासे के इलाज के लिए अल्ट्रावाइलेट रोशनी का भी उपयोग किया जा सकता है।

उपभोक्ता सामान

उपभोक्ता सामान उद्योग पराबैंगनी रोशनी का उपयोग करता है। अल्ट्रावाइलेट रोशनी को फ्लोरोसेंस या चमक के नीचे कुछ प्रकार की सामग्री निर्धारित करने के तरीके के रूप में उपयोग किया जा सकता है। काले रोशनी के निर्माण में अल्ट्रावाइलेट तरंगों का उपयोग किया जाता है। कॉलेज प्रिपरेटरी हाई स्कूल सेंट मैरी के मुताबिक, बड़ी संख्या में दवाएं और खाद्य कंपनियां जीवाणुनाशक लैंप का उपयोग करती हैं जो पराबैंगनी तरंगें उत्पन्न करती हैं। फार्मास्युटिकल और खाद्य कंपनियां विभिन्न प्रकार के कंटेनरों की कीटाणुशोधन के साथ-साथ उन उत्पादों में पाए जाने वाले कीटाणुशोधन के लिए जीवाणुनाशक लैंप का उपयोग करती हैं।


क्लब


आपने नाइटक्लब और बार में इस्तेमाल पराबैंगनी प्रकाश देखा होगा। ये मूल रूप से, क्लबों की रोशनी हैं जिनके पास आपके कपड़े को अंधेरे में चमकने का असर पड़ता है। यह प्रकाश प्रभाव पाउडर डिटर्जेंट की प्रतिक्रिया के कारण होता है, जब चमकदार पराबैंगनी रोशनी वस्त्र। जब पराबैंगनी रोशनी कपड़े चमकती हैं, फ्लोरोसेंस डिटर्जेंट के तत्व क्योंकि वे पराबैंगनी प्रकाश को अवशोषित करते हैं और फिर इस ऊर्जा को फिर से उत्सर्जित करते हैं, लेकिन लंबे तरंगदैर्ध्य पर। चूंकि आप इन प्रकार के दीपक से पराबैंगनी प्रकाश नहीं देख सकते हैं, इसलिए लोग कभी-कभी उन्हें काले रोशनी के रूप में संदर्भित करते हैं।

फोटोकैमिकल प्रतिक्रियाएं

ओरेकल थिंक क्वेस्ट के अनुसार, पराबैंगनी प्रकाश के साथ फोटोकैमिकल प्रतिक्रियाएं संभव हैं। पराबैंगनी प्रकाश में पाए जाने वाली उच्च ऊर्जा के कारण फोटोकैमिकल प्रतिक्रियाएं होती हैं। प्रोजेक्ट ड्रॉइंग को ब्लूप्रिंट करने के लिए कैनवास पर प्रिंट जेनरेट करने के लिए पराबैंगनी प्रकाश की इस संपत्ति का शोषण किया जाता है। फोटोओथोग्राफी के साथ माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक सर्किट के उपचार के लिए फोटोकैमिकल प्रतिक्रियाओं का भी उपयोग किया जाता है। फोटोलिथोग्राफी एक सिलिकॉन वेफर की सतह पर एक मुखौटा में पाए गए ज्यामितीय आकार का स्थानांतरण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नग्न तन: क्या यह वांछित है?नग्न तन: क्या यह वांछित है?
मुँहासे नीली प्रकाश चिकित्सा के लाभमुँहासे नीली प्रकाश चिकित्सा के लाभ
ब्लू लाइट मुँहासा उपचारब्लू लाइट मुँहासा उपचार
सबसे अच्छा मुँहासा उपचार और प्रौद्योगिकी के बीच कनेक्शनसबसे अच्छा मुँहासा उपचार और प्रौद्योगिकी के बीच कनेक्शन
डेक प्रकाश व्यवस्थाडेक प्रकाश व्यवस्था
त्वचा की रक्षा के लिए कोई कमाना लोशन नहीं?त्वचा की रक्षा के लिए कोई कमाना लोशन नहीं?
एक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्बएक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्ब
माथे पर ठीक लाइनों से छुटकारा पाने के लिए कैसेमाथे पर ठीक लाइनों से छुटकारा पाने के लिए कैसे
एक सार्वभौमिक रिमोट जंबो कैसे प्रोग्राम करेंएक सार्वभौमिक रिमोट जंबो कैसे प्रोग्राम करें
त्वचा प्रकाश उत्पादों के लाभत्वचा प्रकाश उत्पादों के लाभ
» » पराबैंगनी रोशनी क्या हैं?
© 2022 TonMobis.com