बिट्स में उत्साह - चरण, अवधि और व्यवहार

बिट्स में उत्साह - चरण, अवधि और व्यवहार

कुतिया के यौन और प्रजनन चक्रों में हार्मोनल चक्रों से कोई लेना-देना नहीं है जो मानव प्रजातियों की कामुकता और प्रजनन को नियंत्रित करते हैं। जारी रखने से पहले इसे समझना महत्वपूर्ण है।

इस लेख में हम यह समझाने की कोशिश करते हैं कि कुतिया में एस्ट्रस के चक्र में क्या होता है, यह कब तक रहता है और आपके पालतू जानवर उपजाऊ होते हैं। हम कुछ हार्मोनल परिवर्तनों की भी समीक्षा करेंगे जो आक्रामकता, रोना या सामान्य मलिनता का कारण हो सकते हैं।

संबंधित सब कुछ खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें बिट्स में उत्साह ExpertoAnimal द्वारा इस पूरे लेख में:

आप भी रुचि ले सकते हैं: आक्रामक गर्मी में एक कुतिया के लिए सलाह
सूची

कुतिया की पहली गर्मी

पहली गर्मी का आगमन उपस्थिति का संकेतक है यौन परिपक्वता और यह कुतिया के आकार के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है। आम तौर पर हम देख सकते हैं कि यह जीवन के निम्नलिखित महीनों में होता है:

  • छोटे कुत्तों: 6 से 12 महीने के बीच
  • मध्यम और बड़े कुत्तों: 7 से 13 महीने के बीच
  • विशाल कुत्ते: 16 से 24 महीने के बीच

गर्मी एक संकेतक है कि कुत्ता यौन ग्रहणशील है, हालांकि, हमें याद रखना चाहिए कि गर्मी के आगमन का मतलब यह नहीं है कि एक कुतिया गर्भावस्था के लिए तैयार है। इस चरण में यह माना जाता है कि विकास में क्या है इसके लिए यह अभी भी "युवा" है। गर्भधारण इस चरण को सही ढंग से पूरा करने की अनुमति नहीं देता है, इसके अलावा प्रसव में जटिलताओं के कई जोखिम हैं।

कुतिया की पहली गर्मी

उत्साह कितनी बार दिखाता है?

आम तौर पर, कुत्ते का उत्साह प्रकट होता है साल में दो बार , हर छह महीने, लगभग। ध्यान रखें कि यह अवधि प्रत्येक कुतिया में परिवर्तनीय है और उम्र या उसके स्वास्थ्य की स्थिति से प्रभावित हो सकती है। अनुभव करने वाले बिट्स हैं एक साल में एक ही गर्मी . जब भी आपको कोई विसंगति हो या संदेह हो, तो अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं।

एस्ट्रस चक्र और मुख्य लक्षणों के चरण

1. प्रोस्ट्रो

यह चरण कभी-कभी पता लगाने के लिए कुछ जटिल हो सकता है, खासतौर पर उन बिचों में जो थोड़ा प्रचुर मात्रा में रक्तस्राव पैदा करते हैं। यह आमतौर पर 3 से 17 दिनों के बीच रहता है और इस चरण में कुतिया यह उपजाऊ नहीं है.

हम एक सूजन वाले भेड़िये का निरीक्षण कर सकते हैं जो एक खूनी निर्वहन, कम या ज्यादा पतला छोड़ देता है। कुतिया नियमित रूप से उसकी योनि चाटना कर सकती है और घर छोड़ने के लिए चिंतित हो सकती है। कुछ मामलों में वे सवारी के समान यौन व्यवहार का अनुभव करते हैं।

2. एस्ट्रो

उपजाऊ मंच , एस्ट्रस के रूप में भी जाना जाता है, प्रोस्टरस के बाद होता है, जिस समय कुतिया होता है सवारी के लिए ग्रहणशील . इसकी अवधि पिछले चरण के समान है, लगभग 3 से 17 दिनों के बीच।

चक्र के इस समय आपके कुत्ते के चरित्र को बदलने के लिए यह बहुत आम है। वह विशेष रूप से स्नेही और पूर्वनिर्धारित, बेचैन और छोड़ने के लिए उत्सुक होगी। सड़क पर आप क्षेत्र में पुरुषों को आकर्षित करने और कई फेरोमोनों को छोड़ने की कोशिश कर कई मौकों पर पेशाब करना बंद कर सकते हैं।

एस्ट्रस का पहला चरण कुतिया का सबसे उपजाऊ दिन है, इसलिए यदि आप अवांछित गर्भावस्था नहीं चाहते हैं तो आपको नज़दीक ध्यान देना चाहिए।

3. दाएं हाथ




दाएं हाथ की अवधि 60 से 100 दिनों के बीच भिन्न हो सकती है। यह सीधे इस पर निर्भर करेगा कि क्या उर्वरक अस्तित्व में है या नहीं, इस मामले में यह होगा हमल , प्रसव और स्तनपान। इस चरण में कुत्ता सवारी करने से इंकार कर देता है, प्रचुर मात्रा में खाता है और उसका चरित्र स्थिर हो जाता है।

योनि या स्तन में होने वाली जननांग उत्तेजना के कारण, यदि कुत्ता गर्भवती नहीं हो पाता है तो वह मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था विकसित कर सकता है, जो सीधे उच्च हार्मोनल उत्पादन से संबंधित होता है।

4. एनेस्ट्रो

गर्भवती बिट्स के मामले में, दाएं हाथ के बच्चे को प्रसव के साथ अंतिम रूप दिया जाता है, जिससे एनेस्ट्रस को रास्ता मिल जाता है, की अवधि यौन निष्क्रियता . दूसरी तरफ, जिन बिट्स को उर्वरित नहीं किया गया है, वे पिछले चरण से इस चरण तक पारित होने का कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिखाएंगे।

यह आमतौर पर लगभग 130 दिन तक रहता है और कुत्ते को प्रसव के बाद आराम की अवधि में मदद करता है ताकि उसका शरीर ठीक से ठीक हो सके। इस समय के अंत में, गैर-उपजाऊ खून बह रहा है जिसे हमने शुरुआत में वर्णित किया है, प्रोस्ट्रो, फिर से होगा।

एस्ट्रस चक्र और मुख्य लक्षणों के चरण

एक कुतिया का उत्साह कितना समय है?

एक कुतिया के एस्ट्रस की अवधि उसके आकार, आयु या स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर यह रहता है 15 से 21 दिनों के बीच , लेकिन कुछ मामलों में यह लगभग अस्तित्व में और साथ ही दूसरों में बहुत प्रचुर मात्रा में हो सकता है।

यह मत भूलना कि एस्ट्रस के दौरान, कुत्तों में गर्मी के आधे के बाद, अवधारणा संभव है। यदि आप गर्भावस्था नहीं चाहते हैं, तो कुत्ते को गर्मी में अपने कुत्ते से दूर डराने के लिए हमारी सलाह का पालन करने में संकोच न करें।

कुतिया के उत्साह के लिए ब्रीफ

बाजार में आपको कुत्ते के उत्साह के लिए सभी प्रकार के उत्पाद मिलेंगे जो आपको अपने घर को साफ रखने में मदद करेंगे। वे आमतौर पर उपयोग किया जाता है उत्साह के लिए जाँघिया , संपीड़न के अलावा कि आपको उचित स्वच्छता के लिए नियमित रूप से बदलना होगा।

कुतिया के उत्साह के लिए ब्रीफ

एक कुतिया को निर्जलित करने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

कभी-कभी उपजाऊ प्रक्रिया और कुतिया की गर्मी उसके लिए और हमारे लिए दोनों प्रकार की परेशान होती है। हालांकि यह एक आसान निर्णय नहीं है हमें अपने पालतू जानवरों को निर्जलित करने के बारे में सोचना चाहिए दूसरों के बीच उनके स्वास्थ्य और व्यवहार में सुधार के लिए।

याद रखें कि अगर हम अपने पहले गर्मी से पहले अपने कुत्ते को निर्जलित करते हैं, तो हम पहले से ही काफी उपस्थिति को कम कर देते हैं विभिन्न प्रकार के कैंसर . इसके अलावा, यह दुनिया में मौजूद त्याग किए गए कुत्तों की संख्या के साथ एक ठोस विकल्प है, जो हमारे कुत्ते को गर्भवती होने की संभावनाओं को कम करता है। ExpertoAnimal पर हम हमेशा कुत्तों में नसबंदी के लाभों को उजागर करना चाहते हैं।

संकेतित तारीख हमेशा हमारे पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसा की जाएगी, लेकिन आम तौर पर, कुतिया को निर्जलित करने का सबसे अच्छा समय दूसरी गर्मी के आसपास होता है।

एक कुतिया को निर्जलित करने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिट्स में उत्साह - चरण, अवधि और व्यवहार , हम आपको Zeal के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे गर्मी में एक कुतिया से कुत्तों को डराने के लिएकैसे गर्मी में एक कुतिया से कुत्तों को डराने के लिए
एक कुत्ते की पहली गर्मी के लक्षणएक कुत्ते की पहली गर्मी के लक्षण
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
डोबर्मन कुतियाडोबर्मन कुतिया
मूक उत्साह क्या हैमूक उत्साह क्या है
बिट्स में उत्साह कैसा हैबिट्स में उत्साह कैसा है
आक्रामक गर्मी में एक कुतिया के लिए सलाहआक्रामक गर्मी में एक कुतिया के लिए सलाह
एक निर्जलित कुतिया ईर्ष्या हो सकता है?एक निर्जलित कुतिया ईर्ष्या हो सकता है?
» » बिट्स में उत्साह - चरण, अवधि और व्यवहार
© 2022 TonMobis.com